उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत, वैश्विक आकर्षण का केन्‍द्र बना हुआ है

0
59

राष्ट्रीय न्यूज़:-

1.उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत, वैश्विक आकर्षण का केन्‍द्र बना हुआ है:-

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारतवैश्विक आकर्षण का केन्‍द्र बना हुआ है और इसकी पहचान अवसरों के केन्‍द्र तथा तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में की जाती है। उन्‍होंने कहा कि इस उपलब्धि का श्रेय देश के वैज्ञानिकों को दिया जाना चाहिए। श्री नायडू आज गोवा में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-राष्‍ट्रीय समुद्री विज्ञान संस्‍थान के अनुसंधानकर्ताओं तथा स्‍टॉफ को संबोधित कर रहे थे।

2.वायुसेना के बेड़े में शामिल होगें चिनूक हेलिकॉप्टर, ऊंचाई वाले इलाकों में उठाएंगे भारी वजन:-

भारतीय वायुसेना की ताकत में सोमवार को इजाफा होने जा रहा है। अमेरिकी कंपनी बोइंग द्वारा बनाए गए चिनूक सीएच-47आइ हेलीकॉप्टर को भारतीय वायुसेना के बेड़े में 25 मार्च को चंडीगढ़ में शामिल किया जाना तय हुआ है। इस मौके पर एक इंडक्शन समारोह का आयोजन वायुसेना करने जा रहा है। सीएच-47 चिनूक एक एडवांस्ड मल्टी मिशन हेलीकॉप्टर है, जो भारतीय वायुसेना को बेजोड़ सामरिक महत्व की हेवी लिफ्ट क्षमता प्रदान करेगा। यह मानवीय सहायता और लड़ाकू भूमिका में काम आएगा।

उंचाई वाले इलाकों में भारी वजन के सैनिक साज सामान के परिवहन में इस हेलीकॉप्टर की अहम भूमिका होगी।भारतीय वायुसेना के बेड़े में अब तक रूसी मूल के भारी वजन उठाने वाले हेलीकॉप्टर ही रहे हैं। लेकिन पहली बार वायुसेना को अमेरिका निर्मित हेलीकॉप्टर मिलेंगे। चिनूक बहुउद्देशीय, वर्टिकल लिफ्ट प्लेटफॉर्म हेलीकॉप्टर है जिसका इस्तेमाल सैनिकों, हथियारों, उपकरण और ईधन ढोने में किया जाता है। इसका इस्तेमाल मानवीय और आपदा राहत अभियानों में भी किया जाता है। 

बता दें कि इसमें पूरी तरह एकीकृत डिजिटल कॉकपिट मैनेजमेंट सिस्टम है। इसके अलावा इसमें कामन एविएशन आर्किटेक्चर काकपिट और एडवांस्ड काकपिट प्रबंध विशेषताएं हैं।इस हेलीकॉप्टर का दुनिया के कई भिन्न भौगोलिक परिस्थितियों में काफी क्षमता से संचालन होता रहा है। चिनूक हेलीकॉप्टर अमेरिकी सेना के अलावा कई देशों की सेनाओं में सक्रिय भूमिका निभा रहा है। खासकर भारतीय क्षेत्र में इस हेलीकॉप्टर की विशेष उपयोगिता होगी।

बाज़ार न्यूज़:-

3.दिव्यांगों को नोटों की पहचान में मदद के लिये एप बना रहा है रिज़र्व बैंक:-

रिज़र्व बैंक विभिन्न नोटों की पहचान करने में दिव्यांगों की मदद करने के लिये एक मोबाइल एप विकसित कर रहा है। रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को बंबई उच्च न्यायालय को इसकी जानकारी दी। रिज़र्व बैंक का पक्ष रख रहे वरिष्ठ अधिवक्ता श्याम मेहता ने मुख्य न्यायाधीश नरेश पाटिल और न्यायमूर्ति एन.एम.जामदार की पीठ को बताया कि केंद्रीय बैंक ने ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिये पिछले महीने चार सदस्यीय समिति गठित की है।

पीठ नेशनल एसोसिएशन ऑफ द ब्लाइंड की याचिका पर सुनवाई कर रही थी। याचिका में कहा गया है कि नये नोट और सिक्कों को छूकर पहचान पाना बेहद मुश्किल है। याचिका में मांग की गयी है कि नये नोट और सिक्कों में विशिष्ट फीचर दिये जाएं। रिजर्व बैंक ने न्यायालय को कहा कि देश में 100 रुपये और इससे अधिक के ही नये नोट प्रचलन में हैं और इनमें दिव्यांगों की सुविधा के लिये पहले से ही चिह्न मौजूद हैं। रिज़र्व बैंक ने माना कि ये चिह्न समय के साथ मिटते चले जाते हैं। इसी कारण एप विकसित करने पर काम किया जा रहा है जो नि:शुल्क उपलब्ध होगा और दिव्यांगों की मदद करेगा।

4.नंदन निलेकणि के नेतृत्व में 5 सदस्यीय पैनल का गठन, डिजिटल पेमेंट और वित्तीय समावेशन पर 3 महीने में सौंपेगा रिपोर्ट:-

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि फिनटेक के माध्यम से डिजिटल पेमेंट को और बेहतर करने एवं वित्तीय समावेशन को बढ़ाने के लिए आरबीआई ने एक पांच सदस्यीय पैनल का गठन किया है। इस पैनल का नेतृत्व नंदन निलेकणि को सौंपा गया। वो इस पैनल के चेयरमैन हैं। इस पैनल से कहा गया है कि वो अगले तीन महीनों के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंप दे।

दिल्ली में फिनटेक सम्मेलन आज: नीति आयोग सोमवार को देश की राजधानी नई दिल्ली में फिनटेक सम्मेलन का आयोजन करेगा, जिसका उद्घाटन भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास करेंगे। नीति आयोग की ओर से इस संबंध में आधिकारिक घोषणा रविवार को की गई थी। नीति आयोग के मुताबिक, सरकार और आरबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा बड़ी वित्तीय संस्थानाओं के करीब 300 प्रतिनिधि इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

नीति आयोग ने जानकारी दी है, “इसका मकसद फिनटेक में लगातार भारत की प्रधानता को आकार प्रदान करने के साथ-साथ भविष्य की रणनीतियों व नीतिगत प्रयासों की रिवायत गढ़ना है। इसके अलावा व्यापक वित्तीय समावेशन के कदमों पर विचार-विमर्श करना है।”

खेल न्यूज़:-

5.मलेशिया के इपोह में सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में भारत ने जीत के साथ शुरुआत की:-

मलेशिया के इपोह में सुल्तान अजलान शाह कप हाँकी टूर्नामेंट में भारत ने जीत के साथ शुरुआत की है। उसने अपने पहले मैच में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जापान को 2-0 से हराया। भारत के लिए वरूण कुमार और सिमरनजीत सिंह ने गोल किए। भारत अपना दूसरा मैच कल दक्षिण कोरिया के साथ खेलेगा।