उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू बेल्जियम में 12वें एशिया-यूरोप शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज ब्रसेल्स रवाना होंगे

0
122

राष्ट्रीय न्यूज़

1.उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू बेल्जियम में 12वें एशिया-यूरोप शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज ब्रसेल्स रवाना होंगे:-

उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू बेल्जियम में 12वें एशिया-यूरोप शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए  ब्रसेल्स रवाना होंगे। वे कल से शुरु हो रहे दो दिन के सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। श्री नायडू उद्घाटन समारोह के अलावा सम्मेलन के पूर्ण सत्र में हिस्सा लेंगे।

इस वर्ष सम्मेलन का विषय है – वैश्विक चुनौतियों के लिए वैश्विक भागीदार।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि सम्मेलन के एजेंडे में संपर्क, व्यापार और निवेश और साइबर स्पेस से जुड़े मुद्दे प्रमुख हैं।

शिखर सम्मेलन व्यापार, निवेश, सुरक्षा और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में एशिया और यूरोप के बीच बातचीत और सहयोग के लिए सबसे बड़ा मंच है। उपराष्ट्रपति सम्मेलन के दौरान विभिन्न देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। श्री नायडू एंटवर्प  बेल्जियम में भारतीय प्रवासियों को जैन कल्चर केंद्र में संबोधित करने के अलावा महात्मा गांधी की मूर्ति पर पुष्प श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

2.भारतीय नौसेना में नये शामिल हुए पनडुब्‍बी बचाव वाहन – डीएसआरवी के सफल परीक्षण किये गये हैं:-

नौसेना की विज्ञप्ति के अनुसार पश्चिमी नौसेना कमान ने तीन सौ फुट से ज्‍यादा की गहराई में डीएसआरवी का परीक्षण किया और फंसी हुई पनडुब्‍बी में से नौसेना कर्मियों को बचाव वाहन में लाया गया। इस वाहन को तीन सदस्‍यों का दल संचालित करता है।

डीएसआरवी की मदद से एक बार में 14 कर्मियों को बचाया जा सकता है। डीएसआरवी की इस बचाव क्षमता ने भारतीय नौसेना को महत्‍वपूर्ण क्षमता प्रदान की है। भारतीय नौसेना के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि डीएसआरवी चालक दल ने 750 मीटर से अधिक की गहराई पर आरओवी यानि कि दुरूस्‍त रूप से संचालित वाहन का संचालन किया और साढ़े छह सौ मीटर से अधिक गहराई पर सोनार स्‍कैन किया।

3.भारत को विश्व आर्थिक मंच के वैश्विक प्रतिस्पर्द्धा सूचकांक 2018 में 58वीं सर्वाधिक प्रतिस्पर्द्धी अर्थव्यवस्था घोषित किया गया:-

भारत को विश्व आर्थिक मंच के वैश्विक प्रतिस्पर्द्धा सूचकांक 2018 में 58वीं सर्वाधिक प्रतिस्पर्द्धी अर्थव्यवस्था घोषित किया गया है। विश्व आर्थिक मंच ने कहा कि भारत की रैंकिंग में पिछले वर्ष के मुकाबले पांच स्थान की वृद्धि हुई है। जी-20 देशों के बीच यह सर्वाधिक बढ़ोतरी है। जानकारी के अनुसार उच्च और निम्न मध्य आय वर्ग श्रेणी की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में भारत उच्चतर आय वर्ग वाली अर्थव्यवस्थाओं के बराबर या उनसे बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। भारत क्षेत्रीय स्तर पर स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल के अलावा प्रतिस्पर्धा के सभी अन्य क्षेत्रों में आगे है। भारत ने परिवहन, बुनियादी ढांचा और सेवा क्षेत्र में भारी निवेश किया है और उसके लिए सबसे बड़ा प्रतिस्पर्द्धी लाभ इसका विशाल बाजार और नवाचार है। 140 अर्थव्यवस्थाओँ की सूची में अमरीका शीर्ष पर है, जबकि 28वें स्थान पर चीन ब्रिक्स अर्थव्यवस्थाओं में शीर्ष पर है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज

4.आयरलैंड की अन्‍ना बर्न्‍स को उनके उपन्‍यास मिल्‍कमैन के लिए 2018 का मैन बुकर पुरस्‍कार दिया जायेगा:-

उत्‍तरी आयरलैण्‍ड की एन्‍ना बर्न्‍स को उनके उपन्‍यास मिल्‍कमैन के लिए मैन बुकर पुरस्‍कार दिया जायेगा। 2013के बाद यह पुरस्‍कार जीतने वाली वे पहली महिला लेखक हैं। मिल्‍कमैन उपन्‍यास में उत्‍तरी आयरलैण्‍ड में तीस वर्ष की जातीय हिंसा की कहानी एक युवती की जुबानी है। उपन्‍यास में मध्‍यम वर्ग की एक नर्स का संघर्ष चित्रित किया गया है, जो अफवाहों, सामाजिक और राजनीतिक दबावों से जूझती है।

ब्रिटेन के इस प्रतिष्ठित वार्षिक पुरस्‍कार के चयनकर्ताओं ने सुश्री बर्न्‍स के इस उपन्‍यास को अति विशिष्‍ट बताया है।

5.अमरीका के वित्त मंत्रालय ने ईरान पर नए प्रतिबंधों की घोषणा की:-

अमरीका के वित्त मंत्रालय ने ईरान पर नए प्रतिबंधों की घोषणा की है। ये प्रतिबंध ईरान के बैंक मिल्लत और मेहर इक्तेसाद बैंक समेत कई बैंकों और निवेश कंपनियों पर लागू किये जा रहे हैं। घोषणा के अनुसार ईरान ट्रैक्टर कंपनी, स्टील कंपनी तथा निवेश उपभोक्ता वस्तुओं और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में निवेश करने वाली कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं। दो सप्ताह पहले भी अमरीका ने ईरान के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाए थे जिनके दायरे में तेल क्षेत्र को भी लाया गया था।

 

खेल न्यूज़

6.भारतीय एथलीट प्रवीण चित्रवाल ने अर्जेंटीना में समर यूथ ओलम्पिक में ट्रिपल जम्‍प में कांस्‍य पदक जीता:-

भारत के प्रवीण चित्रवल ने ट्रिपल जम्‍प में कांस्‍य पदक जीतकर युवा ओलिम्पिक खेलों में भारत को एथलेटिक मुकाबलों में दूसरा पदक दिलाया है। अर्जेन्‍टीना के ब्‍योनस आयरस  प्रवीण ने कुल 31 दशमलव पांच दो मीटर कूद लगाकर तीसरा स्‍थान प्राप्‍त किया। स्‍वर्ण पदक क्‍यूबा ने और रजत पदक नाइजीरिया ने जीता।

भारत अब तक कुल 12 पदक जीत चुका है, जिनमें तीन स्‍वर्ण, आठ रजत और एक कांस्‍य पदक है। पदक तालिका में उसका 14वां स्‍थान है।

7.Happy Birthday अनिल कुंबले: अचानक उछल पड़ती थी इनकी गेंद, इसलिए नाम पड़ा ‘जंबो’:-

टीम इंडिया के दिग्गज गेंदबाज़ और पूर्व कोच अनिल कुंबले अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर हम आपको कुंबले के जीवन और उनके क्रिकेट करियर के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं।

  1. अनिल कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 को कर्नाटक के बेंगलुरु में कृष्णा स्वामी और सरोजा के घर पर हुआ। इनके पैतृक गांव का नाम कुंबला है, इसलिए इनका सरनेम कुंबले है।
  2. आमतौर पर खिलाड़ी कम उम्र से ही खेल को ज़्यादा महत्व देते हैं, इसिलए पढ़ाई-लिखाई पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते। लेकिन कुंबले ने 1992 में मेकैनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की।
  3. साल 1989 में कर्नाटक की तरफ से कुंबले ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू हैदराबाद के खिलाफ किया, जिसमें उन्होंने चार विकेट लिए। मैच में अच्छा प्रदर्शन का उन्हें इनाम मिला और पाकिस्तान के खिलाफ अंडर-19 टीम में चुन लिया गया। कुंबले ने अपना पहला इंटरनेशनल वनडे मैच साल 1990 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। इसी साल कुंबले ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच भी खेला।
  4. एक खिलाड़ी, कप्तान और कोच की भूमिका निभा चुके कुंबले ने अपने 18 साल के क्रिकेट करियर में लगभग एक साल के लिए टीम की कमान भी संभाली।

 

बाजार न्यूज़

8.तेज वृद्धि, फटाफट फैसले के लिये देश में मजबूत, निर्णायक सरकार का होना जरूरी – वित्तमंत्री अरुण जेटली:-

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने  कहा कि देश को निरंतर उच्च आर्थिक वृद्धि की राह पर बनाये रखने के लिये केंद्र में मजबूत और निर्णय करने में समर्थ सरकार का होना जरूरी है। देश की अर्थव्यवस्था को हमें इतना मजबूत बनाना होगा कि वह कच्चे तेल के ऊंचे दाम और गिरते रुपये की चुनौतियों का आसानी से मुकाबला कर सके।

जेटली यहां उद्योग मंडल एसोचैम की 98वीं सालाना बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेस के जरिए संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘यदि देश को उच्च वृद्धि के रास्ते पर आगे बढ़ाते रहना है और इसके लिए उच्च राजस्व एवं अधिक संसाधन लगातार प्राप्त करते रहना है, साथ ही देश में बेहतर ढांचागत सुविधाओं के लक्ष्य को हासिल करना है तो केंद्र में मजबूत और निर्णायक नेतृत्व होना जरूरी है।’’

वित्त मंत्री ने देश के समक्ष चुनौतियों का जिक्र करते हुये कहा कि भारत तेल का शुद्ध आयातक देश है। विश्व बाजार में कच्चे तेल की कृत्रिम तौर पर कमी पैदा कर दाम बढ़ाये जा रहे हैं। इसका अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस स्थिति का मुकाबला करने के लिये हमें तैयार रहना होगा। हमें इसका सामना करने के लिये क्षमता पैदा करनी होगी।’’

9.प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, स्वास्थ्य और बीमा क्षेत्र में 10 लाख नौकरियों का सृजन करेगी:-

आयुष्मान भारत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इन्दूभूषण ने कहा है कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य और बीमा क्षेत्र में 10 लाख नौकरियों का सृजन होगा। उद्योग परिसंघ एसोचैम के एक कार्यक्रम में  श्री भूषण ने कहा कि इस योजना से सरकारी और निजी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं की गुणवत्ता में सुधार होगा। आकाशवाणी से विशेष बातचीत में श्री इंदुभूषण ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत गरीब और वंचित वर्गों के साढ़े दस करोड़ से अधिक परिवारों को उपचार के लिए पांच लाख रुपये सालाना का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा।

जो हमारा बॉटम 40 परसेंट लोग हैं अगर उनका होस्पिटलाइजेशन रेट बढ़ता है तो उससे हमको अधिक जो स्वास्थ्य क्षेत्र में कर्मचारी हैं, डॉक्टर्स हैं और उसके अलावा इंश्योरेंस सैक्टर में और उसके अलावा जो बाकी इसको इंप्लीमेंट करने के लिए जो हमारे आरोग्य मित्र हैं सब मिलाके जब ये पूरी स्कीम इंप्लीमेंट होगी तो करीब-करीब दस लाख लोगों को इसमें इंप्लॉयमेंट मिलेगा।