उप-राष्‍ट्रपति द्वितीय विश्‍व हिन्‍दू सम्‍मेलन में भाग लेने अमेरिका जाएंगे

0
173

1.उप-राष्‍ट्रपति द्वितीय विश्‍व हिन्‍दू सम्‍मेलन में भाग लेने अमेरिका जाएंगे :-

उप-राष्‍ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू द्वितीय विश्‍व हिन्‍दू सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए 8-9 सितम्‍बर, 2018 को अमेरिका जाएंगे। सम्‍मेलन का आयोजन 1893 में शिकागो में विश्‍व धर्म संसद में स्‍वामी विवेकानंद द्वारा दिए गए ऐतिहासिक भाषण की 125वीं वर्षगांठ के अवसर पर किया गया है। उप-राष्‍ट्रपति ग्रेटर शिकागो के एक मन्दिर में अमेरिका की 14 तेलुगू एसोसिएशनों द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

 

2.डॉ. प्रणव पंड्या ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष के लिए 1.25 करोड़ रुपये का डिमांड ड्राफ्ट प्रदान किया :-

अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ. प्रणव पंड्या ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी से भेंट की और प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष के लिए 1.25 करोड़ रुपये का डिमांड ड्राफ्ट प्रदान किया।

 

3.मूव : प्रधानमंत्री 7 सितम्‍बर को भारत के पहले ग्‍लोबल मोबिलिटी शिखर सम्‍मेलन 2018 का उद्घाटन करेंगे :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 7 सितम्‍बर को विज्ञान भवन में भारत के पहले ग्‍लोबल मोबिलिटी शिखर सम्मेलन ‘मूव’ का उद्घाटन करेंगे। दो दिवसीय शिखर सम्‍मेलन का आयोजन राजधानी के विज्ञान भवन में नीति आयोग ने किया है। शिखर सम्‍मेलन में मोबिलिटी के विभिन्‍न पहलुओं के बारे में जागरूकता पैदा करने और विभिन्‍न मंचों पर मोबिलिटी बढ़ाने में लगे विभिन्‍न साझेदारों को एक जगह पर लाने पर विशेष जोर दिया जाएगा। शिखर सम्‍मेलन के दौरान विभिन्‍न अंतर सरकारीय संगठनों के प्रतिनिधि, शिक्षाविद, भारत और विदेश के नीति विचारक, ओईएम जैसे मोबिलिटी क्षेत्र के वैश्विक नेता, बैटरी निर्माता, चार्जिंग संरचना प्रदाता, प्रौद्योगिकी समाधान प्रदाता मोबिलिटी बढ़ाने के बारे में अपने विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

 

4.तुर्की में 87वें इज़मीर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला में सोर्स इंडिया’ :-

 

भारत, तुर्की में शुक्रवार 07 सितंबर, 2018 से शुरू हो रहे 87वें इज़मीर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का साझेदार देश है। इस व्यापार मेले में भारत एक बड़ा बिजेनस पैविलियन ‘सोर्स इंडिया’ लांच करेगा जिसके जरिए भारत की 75 कंपनियां तुर्की और अन्य पड़ोसी देशों के साथ भारत का निर्यात बढ़ाने के उद्देश्य से मेल-जोल बढ़ाएंगी।

यह सोर्स इंडिया पैविलियन का एक श्रृंखला है जिसे भारत व्यापार संवर्धन परिषद (टीपीसीआई) भारत का निर्यात बढ़ाने के लिए दुनियाभर के महत्वपूर्ण व्यापार मेले में आयोजित कर रहा है। टीपीसीआई, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में वाणिज्य विभाग का व्यापार एवं निवेश संवर्धन संगठन है। यह भारत और बाकी दुनिया के बीच व्यपार और निवेश में सहयोग के नए रास्ते तलाशने का काम करता है।

 

5.टू-प्लस-टू वार्ता- भारत ने अमरीका की अफगान नीति का किया समर्थन, एनएसजी पर भी सहमति :-

भारत और अमरीका के बीच टू-प्लस-टू बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत अमरीका की अफगान नीति का समर्थन करता है। इसके बाद श्रीमती स्वराज ने भारत और अमरीका की ज्वाइंट प्रेस स्टेटमेंट में मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि एनएसजी में जल्द से जल्द भारत की सदस्यता को लेकर आज बातचीत हुई जिसपर सभी ने सहमति जताई है। वहीं अमरीका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने ने कहा कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर यह तय करेंगे कि उनके और राष्ट्रपति ट्रंप के नेतृत्व में हम विकास के नए दौर में संबंधों को कैसे विकसित कर सकते हैं। हमने हमारे द्विपक्षीय संबंधों और हमारे भविष्य को लेकर काफी बेहतर चर्चा की है। श्री पॉम्पियो ने रक्षा मत्री निर्मला सीतारमण और श्रीमती सुषमा स्वराज का धन्यवाद करते हुए कहा कि उन्होंने उनकी और रक्षा मंत्री मैटिस की पहली भारत यात्रा में उनका सहयोग किया। ये भारत और अमरीका के संबंधों का नया युग है। हम रिश्तों को बेहतर बनाने पर जोर दे रहे हैं। श्री पॉम्पियो ने कहा कि भारत और अमेरिका ने बेहद महत्वपूर्ण संप्रेक्षण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

 

6.भारत का डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय निदेशक पद बरकरार, डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह दूसरी अवधि के लिए फिर से निर्वाचित :-

 

The Union Minister for Health & Family Welfare, Shri J.P. Nadda addressing at the launch of the National Viral Hepatitis Control Program, on the occasion of the ‘World Hepatitis Day’, in New Delhi on July 28, 2018.

भारत ने फरवरी 2019 से शुरू 5 साल की दूसरी अवधि के लिए डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह के क्षेत्रीय निदेशक के रूप में फिर से सर्वसम्मति से निर्वाचित होने के साथ ही दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में डब्ल्यूएचओ के सर्वोच्च पद को बरकरार रखा है। यह निर्वाचन डब्ल्यूएचओ दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय समिति की जारी बैठक में हुआ। भारत की उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए सभी सदस्य देशों को धन्यवाद देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि क्षेत्र के सभी सदस्य देशों का सर्वसम्मति से समर्थन पाने पर हम आभार व्यक्त करते हैं। डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह के दोबारा निर्वाचन पर बधाई देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय कार्यालय में डॉ. सिंह के नेतृत्व में कार्यक्रम एवं वित्तीय क्रियान्वयन में वैश्विक स्तर पर यह क्षेत्र सर्वोच्च प्रदर्शन के साथ उभरा है। उन्होंने कहा कि सदस्य देशों में सार्वजनिक क्षेत्र के स्वास्थ्य एजेंडे के प्रति उनकी प्रतिबद्धता क्षेत्र में चलाए जा रहे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की उपलब्धियों में साफ झलकती है।

 

7.अमेरिका से भारत का कॉमकासाकरार :-

भारत और अमेरिका ने नई रक्षा संधि (कॉमकासा) पर हस्ताक्षर कर दिए हैं जो दोनों देशों को सबसे मजबूत रक्षा सहयोगी देश के तौर पर स्थापित करेगा। इस समझौते के बाद अमेरिका के लिए भारत का महत्व एक नाटो देश की तरह हो गया है।

भारत से पहले जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ ही इस तरह का समझौता अमेरिका ने किया है। सनद रहे कि एक दशक पहले तक भारत-अमेरिका के बीच बेहद कम रक्षा सहयोग होता था। लेकिन अब सालाना 10 अरब डॉलर के उपकरण खरीदे जा रहे हैं। इनका आकार आने वाले दिनों में और तेजी से बढ़ सकता है।

क्या है कॉमकासा कॉमकासा यानी कम्युनिकेशंस एंड इंर्फोमेशन ऑन सिक्यूरिटी मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट अमेरिका ने नाटो समेत कुछ अन्य देशों के साथ किया हुआ है। यह अमेरिका की तरफ से उसके सहयोगी देशों को बेहद अत्याधुनिक रक्षा तकनीक देने और आपातकालीन स्थिति में उन्हें तत्काल मदद देने की राह निकालता है।

इसलिए महत्वपूर्ण है करार

-अमेरिका अपनी गोपनीय सुरक्षा तकनीकों को भी भारत को मुहैया कराएगा।

-29 देशों के उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सदस्य देशों को छोड़ भारत इकलौता ऐसा देश बन गया है, जिसे अमेरिका ये सुविधाएं देगा।

-सेना के लिए अमेरिका से अत्याधुनिक संचार प्रणाली मिलेगी।

-इस करार से अमेरिका के बेहद उन्नत युद्धक विमानों मसलन सी-17, सी-130 हरक्यूलिस का भारत में निर्माण संभव हो सकेगा।

-भारत जिन विमानों को स्थानीय तौर पर विकसित कर रहा है, उनमें भी अमेरिकी मदद ली जा सकती है।

-अमेरिका दुनिया भर से जो भी संवेदनशील डाटा अपनाता है, उसे भारत को भी दिया जा सकेगा।

-ऐसे में चीन और पाकिस्तान की सैन्य तैयारियों को लेकर भी सूचना मिल सकेगी।

-अमेरिका ने पहले ही भारत को ड्रोन तकनीक देने की बात कही है। यह करार इसकी राह भी आसान करेगा।

 

8.सेंसेक्स में 100 अंक से ज्यादा की गिरावट, शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत :-

 

शुक्रवार के सत्र में भारतीय शेयर बाजार कमजोरी के साथ खुला है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स 112 अंक गिरकर 38130 के स्तर पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का इंडेक्स निफ्टी 31 अंक चढ़कर 11505 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

सबसे ज्यादा गिरावट पावरग्रिड और सनफार्मा के शेयर्स में है। पावरग्रिड का काउंटर 2.54 फीसद की कमजोरी के साथ 194.15 के स्तर पर और सनफार्मा 3.53 फीसद की गिरावट के साथ 652.75 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स में 0.22 फीसद और स्मॉलकैप में 0.31 फीसद की गिरावट देखने को मिल रही है।

 

9.भारत पीसा बहिष्कार खत्म करने के लिए सहमत हैपीआईएसए 2021 में भाग लेंगे :-

सितंबर 2018 के पहले सप्ताह में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (एचआरडी) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अंतरराष्ट्रीय छात्र आकलन (पीआईएसए) बहिष्कार के कार्यक्रम को समाप्त करने का फैसला किया।
नतीजतन, मंत्रालय आर्थिक सहयोग विकास संगठन (ओईसीडी) के साथ पीआईएसए 2021 में भारत की भागीदारी की शर्तों पर बातचीत करने के लिए इस वर्ष पेरिस के अधिकारियों की एक टीम भेजेगा।

पीआईएसए 2021 परीक्षण चंडीगढ़ स्कूलों में प्रशासित होने की संभावना है
• 200 9 के विपरीत, जब तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश के स्कूलों ने भाग लिया था, तो केंद्र सरकार ओईसीडी से 2021 में चंडीगढ़ के सभी स्कूलों में परीक्षण का प्रशासन करने का अनुरोध करेगी।
• लगभग 100 सरकारें हैं; सरकारी सहायता प्राप्त; और संघ शासित प्रदेश में निजी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय।
• चंडीगढ़ के स्कूलों के अलावा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यह भी सुझाव दिया कि केंद्र द्वारा वित्त पोषित और संचालित सभी केन्द्रीय विद्यालय (केवी) और नवोदय विद्यालय (एनवी) परीक्षा लेंगे।
• एचआरडी मंत्रालय ने पहले ही चंडीगढ़ प्रशासक के कार्यालय की सहमति प्राप्त कर ली है।

 

10.इस भारतीय एशियाड स्वर्ण पदक विजेता ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया :-

नाम: सौरभ चौधरी
घटना: 10 मीटर एयर पिस्तौल
आयु: 16
निवासी: मेरठ, उत्तर प्रदेश
जून 2018: आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप (सुहल, जर्मनी)। सोना। चेक। जूनियर विश्व रिकॉर्ड। चेक।
जुलाई 2018: शूटिंग होप्स जूनियर अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप (प्लज़ेन, चेक गणराज्य) की 28 वीं बैठक। सोना। चेक।
अगस्त 2018: एशियाई खेलों 2018 (जकार्ता और पालेम्बैंग, इंडोनेशिया)। सोना। चेक। खेल रिकॉर्ड। चेक।
सितंबर 2018: आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप (चांगवोन, दक्षिण कोरिया)। सोना। चेक। जूनियर विश्व रिकॉर्ड। चेक।

उनका नवीनतम रिकॉर्ड स्कोर वास्तव में, 245.5 का, Ukranian Oleh Omelchuck द्वारा आयोजित 243.6 के वरिष्ठ पुरुषों के रिकॉर्ड से बेहतर है (हालांकि इसे एक वरिष्ठ रिकॉर्ड नहीं माना जाएगा)