एक भारत श्रेष्ठभारतअभियान शुरू हुआ

0
155

1.नेशनलडी-वॉर्मिंगडे: 10 फरवरी

राष्ट्रीय डी-वॉर्मिंग दिवस प्रत्येक वर्ष 10 फरवरी को आयोजित किया जाता है।यह देश के हर बच्चे को वर्म (Worm) मुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की एक पहल है।विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारत में 1 से 14 वर्ष के बीच के 241 मिलियन बच्चों को परजीवी आंतों के कीड़े होने का खतरा है, जिन्हें सॉइल-ट्रांसमिटेड हेल्मिन्थ्स (एसटीएच) भी कहा जाता है।

हेल्मिन्थ्स (कीड़े) जो कि मिट्टी के मल से दूषित होने पर ट्रांसमिट होते हैं होते हैं, उन्हें मृदा-संचारित हेलमन्थ्स (आंतों के परजीवी कीड़े/Intestinal parasitic worms) कहा जाता है।

2.एक भारत श्रेष्ठभारतअभियान शुरू हुआ

देश भर में 10 फरवरी से 18 दिन का एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान चलाया जा रहा है।सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा चलाया जा रहा यह अभियान इस महीने की 28 तारीख तक जारी रहेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस के दौरान विभिन्न क्षेत्रों के बीच सांस्कृतिक संबंध के विचार को प्रस्तुत किया था।

एक भारत श्रेष्ठ भारत के व्यापक उद्देश्यों में हमारे राष्ट्र की विविधता में एकता का जश्न मनाना और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच जुड़ाव के माध्यम से राष्ट्रीय एकता की भावना को बढ़ावा देना शामिल है।

यह देश के प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को दूसरे राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के साथ जोड़ा जाता है।

इस अवधि के दौरान, वे भाषा, साहित्य, भोजन, त्योहारों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और पर्यटन के क्षेत्र में एक दूसरे के साथ संस्कृति का आदान-प्रदान करते हैं।

3.वडोदरा में मेगाऔद्योगिकप्रदर्शनी ‘एंजीएक्सपो 2020’ आयोजित की जाएगी

‘मेड इन इंडिया’ उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए फेडरेशन ऑफ स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज (FSSI) 15 फरवरी से वडोदरा, गुजरात में एक मेगा औद्योगिक प्रदर्शनी ‘एंजीएक्सपो 2020’ का आयोजन करेगा।प्रदर्शनी के छठे संस्करण में 10,000 से अधिक औद्योगिक उत्पादों को 300 से अधिक स्टालों में प्रदर्शित किया जाएगा।

प्रदर्शनी में विभिन्न उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें वजन, वेल्डिंग और काटने के उपकरण, निर्माण कार्य से संबंधित उत्पाद, इलेक्ट्रॉनिक और सौर आइटम और पैकेजिंग सामग्री शामिल हैं।

प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए उज्बेकिस्तान की कई कंपनियों ने भी अपनी रुचि दिखाई है।

4.मध्यप्रदेश के राज्यपाललालजीटंडननेइंदौरमेंहुनर ​​हाटका उद्घाटन किया

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने इंदौर में हुनर हाट का उद्घाटन किया।हुनर हाट का आयोजन 16 फरवरी तक किया जा रहा है।

हुनर हाट अल्पसंख्यक समुदायों के कारीगरों द्वारा बनाए गए हस्तशिल्प और पारंपरिक उत्पादों की एक प्रदर्शनी है।

यह अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है।

हुनर हाट का आयोजन USTTAD- ‘अपग्रेडिंग द स्किल्स एंड ट्रेनिंग इन ट्रेडिशनल आर्ट्स/क्राफ्ट्स फॉर डेवलपमेंट स्कीम’ के तहत किया गया है।

5.नागालैंड के बाद, त्रिपुरानेइकोटूरिज्मकोबढ़ावादेनेकेलिएहॉर्नबिलफेस्टिवल आयोजित किया

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने अगरतला से 35 किलोमीटर पश्चिम में बारामुरा ईको-पार्क में दो दिवसीय हॉर्नबिल महोत्सव का उद्घाटन किया।राज्य में पहली बार आयोजित, महोत्सव का आयोजन दो लक्ष्यों को देखते हुए किया गया है- हॉर्नबिल के संरक्षण और पर्यटन के माध्यम से लोगों की आजीविका को बढ़ावा देने के लिए।

नागालैंड प्रजातियों के लिए उनके संरक्षण प्रयासों को चिह्नित करने के लिए हर साल दिसंबर में हॉर्नबिल महोत्सव मनाता है।

नागालैंड का किसामा गांव हॉर्नबिल पक्षियों के संरक्षण के लिए जाना जाता है, वहीं त्रिपुरा के बारामुरा हिल्स के स्थानीय समुदाय में भी इन पक्षियों के संरक्षण की एक पारंपरिक संस्कृति है।

6.नई दिल्ली मेंबीबीएनमोटरवाहनअधिनियम की बैठक

बीबीआईएन (बांग्लादेश, भूटान, भारत और नेपाल) एमवीए (मोटर व्हीकल एक्ट) पर की एक बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई।भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव विक्रम डोराविस्वामी ने किया।

2015 में हस्ताक्षरित चार देशों के बीच यात्री, व्यक्तिगत और कार्गो वाहन यातायात के विनियमन के लिए मोटर वाहन समझौते को प्रभावी करने के लिए यात्री और कार्गो प्रोटोकॉल पर चर्चा के लिए बैठक आयोजित की गई थी।

7.जम्मू और कश्मीरकेउपराज्यपालपुनर्गठनकिएगएविज्ञानप्रौद्योगिकीऔरनवाचारपरिषदकीअध्यक्षता करेंगे

लेफ्टिनेंट गवर्नर जी सी मुर्मू जम्मू कश्मीर विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार परिषद (एसटीआईसी) के 24 सदस्यों वाली परिषद की अध्यक्षता करेंगेपरिषद के सदस्यों में जम्मू और कश्मीर सरकार के पांच प्रतिनिधि, विश्वविद्यालयों और अनुसंधान और विकास संस्थानों के 10 और केंद्र सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के आठ सदस्य शामिल हैं।

मुख्य सचिव जेएंडके बी वी आर सुब्रह्मण्यम को एसटीआईसी की छह सदस्यीय कार्यकारी समिति के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है।

विभिन्न योजनाओं के संचालन के माध्यम से परिषद जम्मू और कश्मीर के यू.टी.के बाल विज्ञान कांग्रेस और विज्ञान प्रतिभा संवर्धन टेस्ट जैसे विज्ञान लोकप्रिय करण कार्यक्रम आयोजित करती है, युवा वैज्ञानिकों को पुरस्कार प्रदान करती है, और वैज्ञानिकों को फेलोशिप या सहायता प्रदान करती है, वैज्ञानिक स्वभाव और समग्र विकास के लिए अनुसंधान परियोजनाओं को प्रायोजित करती है।

8.आर्मंड डुप्लांटिस नेपोलवॉल्टवर्ल्डरिकॉर्ड तोड़ दिया

आर्मंड डुप्लांटिस ने 20 फीट 2 ¾, इंच, या 6.17 मीटर की छलांग के साथ पोल वॉल्ट में विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।टॉरुन, पोलैंड में एक इंडोर मीट में, डुप्लेंटिस ने एक सेंटीमीटर से पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जो कि 2014 में फ्रांस के रेनॉड लाविलिनी द्वारा बनाया गया था।

मोंडो के नाम से व्यापक रूप से जाने जाने वाले डुप्लांटिस को टोक्यो खेलों में प्रतिस्पर्धा के लिए पहले ही चुना जा चुका है।

वह ओलंपिक में संयुक्त राज्य अमेरिका के बजाय अपनी मां के होम देश स्वीडन का प्रतिनिधित्व करेगा।

9.हरियाणा ने 10 वींहॉकीसीनियरमहिलाराष्ट्रीयचैंपियनशिपजीतनेकेलिए SAI को 6-0 से हराया

हरियाणा ने स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) को 6-0 से हराकर 10 वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला नेशनल चैम्पियनशिप 2020 (A डिवीजन) का खिताब कोल्लम में जीता।मनीषा ने 19 वें मिनट में हरियाणा के लिए स्कोर शीट पर पहला गोल किया।

इस बीच, मध्य प्रदेश हॉकी अकादमी ने हॉकी महाराष्ट्र को तीसरे-चौथे स्थान के प्ले-ऑफ मैच में 2-1 से हराया।

10.बांग्लादेश ने भारतकोहराकर U19 क्रिकेटविश्वकपका खिताब जीता

डकवर्थ-लुईस विधि से दक्षिण अफ्रीका के पोटचेफस्ट्रूम में आईसीसी अंडर -19 विश्व कप खिताब जीतने के लिए बांग्लादेश ने भारत को तीन विकेट से हराया।पहले बल्लेबाजी करते हुए, भारत 47.2 ओवर में 177 पर ऑल आउट हो गया।

भारत ने टूर्नामेंट में अब तक नाबाद सभी पाँच मैच जीता था।

सेमीफाइनल में भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 10 विकेट से हराया।

पहली बार फाइनलिस्ट बांग्लादेश, ने फाइनल में आने के लिए दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड को हराया।

11.लद्दाख स्काउट्स रेजीमेंटलसेंटररेडनेपहलेखेलोइंडियाआइसहॉकी टूर्नामेंट जीता

लद्दाख स्काउट्स रेजीमेंटल सेंटर (LSRC) रेड ने इंडो तिब्बती बॉर्डर पुलिस (ITBP) टीम को हराकर पहले पुरुष वर्ग खेलो इंडिया आइस हॉकी टूर्नामेंट 2020 जीता।13 टीमों ने खेलो इंडिया आइस हॉकी चैम्पियनशिप में भाग लिया।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स का तीसरा संस्करण पिछले महीने असम में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ था।

कुल 20 खेल स्पर्धाओं में 37 (राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों) टीमों में लगभग 6,800 एथलीटों ने भाग लिया।

खेलो इंडिया युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा लोगों को खेल और फिटनेस के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए की गई एक पहल है।

कार्यक्रम का अंतिम लक्ष्य भारत को एक खेल राष्ट्र के रूप में विकसित करना और देश में खेलों को बढ़ावा देना है।

12.पद्म श्री सेसम्मानितगिरिराजकिशोर का निधन

जाने-माने हिंदी उपन्यासकार और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित गिरिराज किशोर का निधन।गिरिराज किशोर को उनके उपन्यास ” पहला गिरमिटिया ” के लिए जाना जाता था जो महात्मा गांधी के दक्षिण अफ्रीका में रहने पर आधारित है।

उन्हें भारत के राष्ट्रपति द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था और वह साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्तकर्ता भी थे।

उन्हें 2000 में व्यास सम्मान से भी सम्मानित किया गया था, और 2002 में उन्हें छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय द्वारा एक मानद पीएच.डी. भी दी गयी थी।