एनडीटीवी के मालिकों पर सीबीआइ का छापा

0
225

CURRENT GK

1.GSLV MK-3 लॉन्चः अब आम इंसान करेगा स्पेस की सैर, कई गुना बढ़ेगी इंटरनेट स्पीड :-

(I)इसरो के सबसे ताकतवर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल GSLV मार्क 3 डी-1 ने सोमवार को पहली उड़ान भरी। इसका वजन 200 हाथियों के बराबर है।

(II)इसे आंध्र प्रदेश के सतीश धवन स्पेस सेंटर से छोड़ा गया। रॉकेट ने एक हाथी के बराबर वजनी देश के सबसे भारी कम्युनिकेशन सैटेलाइट GSAT-19 को 16 मिनट में स्पेस ऑर्बिट में पहुंचाया। इससे आने वाले कुछ सालों में भारत में हाई स्पीड इंटरनेट की शुरुआत होगी।

(III)इसरो ने कहा कि आने वाले वक्त में नए जीएसएलवी रॉकेट से इंसानों को स्पेस की सैर कराई जा सकती है।

(IV)क्या है GSLV MK- 3:

GSLV इसरो का सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल है।

इसका पूरा नाम जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल है।

इस रॉकेट को इसरो ने डेवलप किया है।

इसके जरिए 2001 से अब तक 11 बार सैटेलाइट स्पेस में भेजे जा चुके हैं।

आखिरी उड़ान 5 मई, 2017 को भरी थी,

तब यह जीसैट-9 को अपने साथ लेकर रवाना हुआ था।

 

  1. बीओबी, लघु किसान एग्रीबिजनेस कंसोर्टियम के बीच एमओयू :-

(I)बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने लघु किसान एग्रीबिजनेस कॉन्सोर्टियम (एसएफएसी) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है।

(II)इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत, बीओबी किसान निर्माता कंपनियों (एफपीसी) को संपार्श्विक मुक्त ऋण प्रदान करने में सक्रिय भूमिका निभाएगा, जिसके लिए 1 करोड़ रुपये तक के ऋण पर 85% तक की ऋण गारंटी एसएफएसी द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

(III)एसएफएसी एक स्वायत्त संस्था है जिसे कृषि, सहयोग और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रोत्साहित किया गया है।

 

3.पाक सीनेट में जाधव की फांसी निलंबन पर होगी चर्चा :-

(I)अंतरराष्ट्रीय अदालत (आइसीजे) द्वारा कुलभूषण जाधव की फांसी निलंबित किए जाने के बाद से पाकिस्तानी राजनीतिक गलियारे में असंतोष फैला हुआ है।

(II)आइसीजे के आदेश पर पाकिस्तानी सीनेट में एक चर्चा प्रस्ताव सोमवार को पेश किया गया। यह प्रस्ताव जमात-ए-इस्लामी सीनेटर सिराजुल हक ने पेश किया है।

(III)भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने फांसी की सजा सुनाई है।

(IV)हक ने कहा कि आइसीजे के आदेश के बाद लोगों ने बयान दिए।

(V)आइसीजे ने संकेत दिया है कि पाकिस्तान इस मामले की पैरवी के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि जाधव मामले में पाकिस्तान ने उम्मीदों के मुताबिक काम नहीं किया। इससे देश को शर्मिदा होना पड़ा है।

 

  1. आरकॉम-एयरसेल वायरलेस कंपनी का नाम एयरकॉम होगा :-

(I)रिलायंस कम्युनिकेशंस के कार्यकारी पुनीत गर्ग ने कहा कि एयरसेल के साथ मर्ज की गई वायरलेस कंपनी को एयरकॉम कहा जाएगा।

(II)उन्होंने कहा कि आरकॉम भविष्य में 49 प्रतिशत टॉवर कोयले का मुद्रीकरण कर सकता है, हालांकि बिक्री या लिस्टिंग प्रक्रिया, जबकि आगे कर्ज में कमी विकल्प में डायरेक्ट-टू-होम कारोबार की बिक्री शामिल होगी।

(III)कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि कंपनी वैश्विक या भारतीय उद्यम व्यवसाय में रणनीतिक लेन-देन को भी देख सकती है।

 

5.राजनयिक संकट: सऊदी अरब समेत खाड़ी के 7 देशों ने कतर से रिश्ते तोड़े :-

(I)बहरीन, सऊदी अरब, मिस्र, संयुक्त अरब अमीरात, यमन, लीबिया और मालदीव ने सोमवार को कतर से राजनयिक रिश्ते तोड़ लिए।

(II)इन देशों ने यह कदम कतर द्वारा चरमपंथी-आतंकी समूहों का समर्थन करने और ईरान से उसके रिश्तों को लेकर उठाया है। इस कदम के बाद अरब देशों के बीच दरार और गहरी हो गई है।

(III)सबसे पहले बहरीन ने कतर से अपने संबंध तोड़ने का ऐलान किया। इसके बाद अन्य देशों ने राजनयिक रिश्ता खत्म करने का फैसला किया। इन देशों ने कतर पर अल कायदा, आईएस और मुस्लिम ब्रदरहुड जैसे गुटों का समर्थन करने और खाड़ी के देशों में गड़बड़ी पैदा करने का आरोप लगाया।

 

6.केरोसिन और अटल पेंशन योजना के लिए भी जरूरी हुआ आधार :-

(I)केंद्र सरकार ने अब अटल पेंशन योजना का फायदा लेने और केरोसीन की खरीद पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है।

(II)यानी अब इन दोनों ही योजनाओं का फायदा लेने के लिए आधार नंबर देना होगा। गौरतलब है कि इससे पहले तमाम सरकारी योजनाओं के लिए आधार कार्ड को पहले ही अनिवार्य किया जा चुका है।

(III)सरकार ने तय की तारीख,केरोसिन सब्सिडी के लिए आपको 30 सितंबर तक और अटल पेंशन योजना के लिए 15 जून तक अपना आधार नंबर देना होगा।

(IV)अगर किसी सूरत में आपका आधार कार्ड नहीं बना है तो उसके बनने तक राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटो के साथ किसान पासबुक, मनरेगा के अंतर्गत दिया गया जॉब कार्ड, वोटर आईडी जैसे दस्तावेज से काम चलाया जा सकता है।

(V)इसके साथ ही राशन कार्ड और सब्सिडी वाले बैंक अकाउंट को भी आधार कार्ड से लिंक करने का फैसला लिया गया है।

7.ग्राम पंचायतों के लिए सुरक्षित बचपन कार्यक्रम पर पुस्तिका, मॉड्यूल एवं दिशा-निर्देश जारी :-

(I)ग्राम पंचायत स्तर पर बाल अधिकारों के संरक्षण पर मॉड्यूल एवं दिशा-निर्देशों के साथ एक पुस्तिका भी आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर), पंचायती राज मंत्रालय और यूनिसेफ द्वारा संयुक्त रूप से जारी की गई।

(II)पुस्तिका, मॉड्यूल एवं दिशा-निर्देश गांवों के स्तर पर बाल अधिकारों के संरक्षण में पंचायती राज संस्थानों के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं के लिए उपयोगी साबित होंगे।

8.नेपाल, चीन के बीच 1200 मेगावाट की पनबिजली परियोजना समझौता :-

(I)नेपाल सरकार और चीन की कंपनी के बीच 1200 मेगावाट की पनबिजली परियोजना के लिए समझौता हुआ है।

(II)समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, नेपाल सरकार द्वारा पिछले महीने चीन की गेझूबा समूह (सीजीजीसी) को ठेका देने के बाद रविवार को पनबजिली परियोजना के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए।

(III)इस समझौते के तहत सीजीजीसी परियोजना की डिजाइनिंग एवं निर्माण कार्यों का प्रबंधन करेगा।

(IV)समझौते के मुताबिक, यह फंड नेपाल सरकार द्वारा स्वीकृत नियमों और शर्तों के मुताबिक सॉफ्ट लोन या फिर कमर्शियल लोन के रुप में चीन की फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनल से जुटाया जाएगा।

 

9.श्री वेंकैया नायडू ने एनसीआर के लिए स्रोत स्तर पर ही पालिका क्षेत्र के अपशिष्ट को पृथक करने का कार्यक्रम लांच किया :-

(I)विश्वम पर्यावरण दिवस पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्री श्री एम वेंकैया नायडू ने आज राष्ट्रीरय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के लिए पालिका क्षेत्र के अपशिष्ट् का स्रोत स्तनर पर ही विलगन करने का कार्यक्रम लांच किया।

(II)इस अवसर पर श्री एम वेंकैया नायडू ने नागरिकों से इस अभियान में शामिल होने का आग्रह किया। उन्होंसने कहा है कि प्रत्येनक घर और दुकान से कचरा अलग-अलग एकत्रित करने के लिए विभिन्न  रंगों के कूड़ेदानों का उपयोग किया जाएगा।

(III)गीले कचरे के लिए हरे रंग का कूड़ेदान और सूखे कचरे के लिए नीले रंग का कूड़ेदान होगा। उन्होंएने बताया कि गलत निष्पाेदन और ठोस कचरे को जलाने से देश में प्रतिवर्ष 12.69 मिलियन टन मिथेन और कार्बन डाइऑक्साषइड जैसे का प्रभाव होता है।

(IV)उन्होंाने बताया कि हाल के अध्यतयन में यह खुलासा हुआ है कि हेपेटाइटिस, कालरा और मलेरिया जैसी 15 बीमारियों का कारण अनुचित रूप से ठोस कचरे का प्रबंधन है।

10.एनडीटीवी के मालिकों पर सीबीआइ का छापा :-

(I)सीबीआइ ने आइसीआइसीआइ बैंक को करोड़ों रुपये का चूना लगाने और कर्ज चुकाने के लिए शेल (मुखौटा) कंपनियों के मार्फत करोड़ों रुपये के काले धन के इस्तेमाल के आरोप में निजी चैनल एनडीटीवी के मालिक प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय के खिलाफ एफआइआर दर्ज की है।

(II)जांच एजेंसी ने यह एफआइआर क्वांटम सिक्यूरिटीज के निदेशक और एनडीटीवी के पूर्व कर्मी संजय दत्त की शिकायत के आधार पर दर्ज की है।

(III)सीबीआइ ने सोमवार को प्रणय, राधिका और एनडीटीवी के दिल्ली व देहरादून स्थित चार ठिकानों पर छापे मारे। एनडीटीवी ने इन छापों को जानबूझकर परेशान करने की कार्रवाई करार दिया है।

(IV)यह है आरोपआरोप है कि प्रणय और राधिका ने एनडीटीवी के अधिकांश शेयरों पर कब्जे के लिए एक तीसरी कंपनी को शेयर बेचने का फैसला किया।

(V)यह कंपनी भी राधिका रॉय प्रणय रॉय होल्डिंग्स के नाम से उनकी ही थी। चूंकि एनडीटीवी शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनी है, इसीलिए इसकी जानकारी सेबी और स्टॉक एक्सचेंज को देना जरूरी था। लेकिन यह जानकारी नहीं दी गई।

(VI)यही नहीं, ये शेयर खरीदने के लिए पहले इंडिया बुल्स से 2007 में 439 करोड़ रुपये का कर्ज लिया गया। बाद में इंडिया बुल्स का कर्ज लौटाने के लिए आइसीआइसीआइ बैंक से 375 करोड़ रुपये का कर्ज लिया गया।