एनसीसी ने अपनेस्वयंसेवीकैडेटोंको ‘एक्सरसाइज NCC योगदान’ केतहत COVID-19 से लड़ने के लिए राष्ट्रीय कर्तव्य के लिए प्रदान किया

0
232

1.विश्व ऑटिज्म जागरूकतादिवस: 02 अप्रैल

‘विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस 2 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों द्वारा ऑटिज्म के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार (एएसडी) से पीड़ित लोगों के निदान और उपचार में दुनिया भर के कई संगठन योगदान करते हैं।

ऑटिज़्म एक विकासात्मक विकार है और एएसडी वाले लोगों को सामाजिक संपर्क के साथ कठिनाइयों और प्रतिबंधित और दोहराव वाले व्यवहार को दर्शाता है।

समस्या पर्यावरण और आनुवंशिक कारकों के संयोजन से जुड़ी है।

2020 की थीम: “The Transition to Adulthood”

2.यूनाइटेड नेशन ने COP 26  जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन अगले साल तक के लिए  स्थगित  किया

नवंबर में स्कॉटिश शहर ग्लासगो में होने वाले संयुक्त राष्ट्र के सीओपी 26 जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन को कोरोनोवायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया है।ब्रिटिश सरकार ने कहा कि 2021 में पुनर्निर्धारित सम्मेलन की तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।

बढ़ते वैश्विक तापमान को रोकने के लिए महत्वपूर्ण वार्ता के लिए 10-दिवसीय सम्मेलन में शामिल में 200 विश्व नेताओं सहित कुछ 30,000 लोग शामिल होने थे।

2018 में संयुक्त राष्ट्र के एक पैनल ने निष्कर्ष निकाला कि वैश्विक जलवायु अराजकता से बचने के लिए समाज और विश्व अर्थव्यवस्था में एक बड़ी बदलाव की जरूरत है।

3.एनसीसी ने अपनेस्वयंसेवीकैडेटोंको ‘एक्सरसाइज NCC योगदान’ केतहत COVID-19 सेलड़नेकेलिएराष्ट्रीयकर्तव्यकेलिए प्रदान किया

नेशनल कैडेट कॉर्प्स (NCC) ने ‘एक्सरसाइज NCC योगदान’ के तहत कैडेट्स की सेवाओं का विस्तार करके COVID-19 के खिलाफ देश के असैन्य अधिकारियों की मदद करने की पेशकश की है।इसने अपने कैडेटों के अस्थायी रोजगार के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं ताकि महामारी से निपटने में शामिल विभिन्न एजेंसियों के राहत प्रयासों और कार्यप्रणाली को बढ़ाया जा सके।

एनसीसी कैडेटों के लिए परिकल्पित कार्यों में शामिल हैं, हेल्पलाइन/कॉल सेंटर; राहत सामग्री/दवाओं/खाद्य/आवश्यक वस्तुओं का वितरण; सामुदायिक सहायता; डेटा प्रबंधन और कतार और यातायात प्रबंधन।

दिशानिर्देशों के अनुसार, कानून और व्यवस्था की स्थिति को संभालने या सक्रिय सैन्य कर्तव्यों की स्थानों पर कैडेटों को नियुक्त नहीं किया जाएगा।

18 वर्ष से अधिक आयु के केवल वरिष्ठ मंडल के स्वयंसेवक कैडेट ही कार्यरत होंगे।

एनसीसी, जो कि रक्षा मंत्रालय के तहत संचालित होता है, देश का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है और विभिन्न सामाजिक सेवा और सामुदायिक विकास गतिविधियों के संचालन में लगा हुआ है।

एनसीसी कैडेट अपनी शुरुआत से ही प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़, चक्रवात आदि के दौरान राष्ट्रीय कारण में योगदान देते रहे हैं।

4.यदि कोरोना मामलोंसेनिपटनेकेलिएयदिकिसीस्वास्थ्यसेवाकर्मियोंकीमृत्युहोजातीहैतोदिल्लीसरकारउनकेपरिवारोंको 1 करोड़रुपयेप्रदान करेगी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने COVID-19 मामलों से निपटने के दौरान अपनी जान गंवाने पर स्वास्थ्य कर्मियों के परिवारों के लिए एक करोड़ रुपये की घोषणा की।कर्मियों में निजी या सरकारी क्षेत्र के सभी स्वच्छता कार्यकर्ता, डॉक्टर और नर्स शामिल हैं, चाहे वह अस्थायी हो या स्थायी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि COVID-19 दिल्ली में सामुदायिक प्रसारण के चरण तक नहीं पहुंचा है और स्थिति नियंत्रण में है।

5.सीबीएसई ने 2020-21 सेनएऐच्छिकविषयकेरूपमें ‘एप्लाइडगणित’ की शुरुआत की

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा XI के लिए वर्तमान शैक्षणिक वर्ष (2020-2021) से एक नए शैक्षणिक ऐच्छिक विषय के रूप में ‘एप्लाइड गणित’ की शुरुआत की है।एप्लाइड गणित पाठ्यक्रम को गणित के ज्ञान और कौशल को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो कि उनके भविष्य के कैरियर के विभिन्न क्षेत्रों में सफल होने के लिए आवश्यक हैं।

एप्लाइड गणित विषय का दृष्टिकोण व्यावहारिक होगा, और छात्रों को विभिन्न विषयों में गणित के व्यावहारिक अनुप्रयोगों के माध्यम से सीखने की उम्मीद है।

जिन छात्रों ने दसवीं कक्षा में बेसिक गणित पास कर लिया है, उन्हें अब वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर नए शैक्षणिक वैकल्पिक एप्लाइड गणित में अध्यन करने की अनुमति है।

6.स्वास्थ्य के नवीनीकरणकीतारीख, मोटरबीमापॉलिसियां ​​21 अप्रैलतकबढ़ा दी गईं

वित्त मंत्रालय ने 1 अप्रैल, 2020 को अधिसूचनाएँ जारी करते हुए कहा कि स्वास्थ्य और मोटर बीमा पॉलिसियों की नवीनीकरण तिथि जो 25 मार्च, 2020 से 14 अप्रैल, 2020 तक की है, कोरोनावायरस के लॉकडाउन के कारण 21 अप्रैल, 2020 तक बढ़ा दी गई हैं।इसका मतलब यह है कि आपकी मौजूदा पॉलिसी जो 25 मार्च, 2020 से 14 अप्रैल, 2020 तक नवीकरण के कारण ख़त्म रही हैं, 21 अप्रैल, 2020 तक नवीनीकृत की जा सकती हैं।

यदि आपकी वर्तमान अनिवार्य थर्ड-पार्टी बीमा पॉलिसी 25 मार्च, 2020 और 14 अप्रैल, 2020 के बीच समाप्त हो रही है, और आप देश व्यापी लॉकडाउन के कारण अपनी पॉलिसी को नवीनीकृत करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप 21 अप्रैल 2020 तक ऐसी मोटर बीमा पॉलिसी को नवीनीकृत कर सकते हैं।

इसी तरह, यदि आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी 25 मार्च, 2020 से 14 अप्रैल, 2020 तक की अवधि के नवीनीकरण के कारण समाप्त हो रही है, तो आप 21 अप्रैल, 2020 तक अपनी पॉलिसी को नवीनीकृत कर सकते हैं।

7.HUL ने ग्लैक्सोस्मिथक्लाइनकाविलय पूरा किया

FMCG प्रमुख हिंदुस्तान यूनिलीवर ने खुद के साथ GlaxoSmithKline Consumer Healthcare Ltd विलय (GSKCH) को पूरा करने की घोषणा की।कंपनी को GSKCH के कंपनी में विलय के लिए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल के साथ सभी आवश्यक नियामक अनुमोदन प्राप्त हुए हैं।

इसके अलावा, एचयूएल के बोर्ड ने अपने मूल फर्म यूनिलीवर और जीएसके के बीच मूल समझौते में उपलब्ध विकल्प का उपयोग करते हुए, यूरो 375.6 मिलियन (3,045 करोड़ रुपये) के विचार के लिए जीएसके से लोकप्रिय स्वास्थ्य पेय ब्रांड हॉर्लिक्स के अधिग्रहण को भी मंजूरी दे दी।

3 दिसंबर, 2018 को HUL ने GSKCH के विलय की घोषणा की थी, जो आवश्यक अनुमोदन प्राप्त करने के अधीन था।

यह एफएमसीजी क्षेत्र में हाल के समय में सबसे बड़े सौदों में से एक है और इससे सभी हितधारकों के लिए महत्वपूर्ण मूल्य सृजन होगा।

8.आरबीआई ने बैंकोंसेछहमहीनेपहलेएमडी, सीईओकेपुन: नियुक्तिमामलोंकेबारेमेंसूचितकरनेके लिए कहा

रिज़र्व बैंक ने निजी क्षेत्र और विदेशी बैंकों को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की पुन: नियुक्ति के मामलों में छह महीने पहले इसे अवगत करने के लिए कहा।आरबीआई ने कहा कि नए एमडी और सीईओ या सीईओ की नियुक्ति के प्रस्तावों में वरीयता के क्रम में कम से कम दो नामों का पैनल होना चाहिए और उसी को कम से कम चार महीने के कार्यकाल की अवधि समाप्त होने से पहले प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

संशोधित रूपों का उद्देश्य प्रकटीकरण को बढ़ाना और पारदर्शिता में सुधार, मांगी जा रही जानकारी में अधिक स्पष्टता प्राप्त करना और कंपनी अधिनियम, 2013 की आवश्यकताओं के साथ गठबंधन करना है।

9.डी लक्ष्मीनारायण कोसुंदरमहोमफाइनेंसकाएमडी बनाया गया

सुंदरम फाइनेंस ने 1 अप्रैल, 2020 से प्रभावी, पूर्ण रूप से स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, सुंदरम होम फाइनेंस के प्रबंध निदेशक के रूप में डी लक्ष्मीनारायण की नियुक्ति की घोषणा की है।मई 2019 में, सुंदरम होम ने सुंदरम फाइनेंस समूह के भीतर से लक्ष्मीनारायण को कार्यकारी निदेशक के रूप में शामिल किया था।

अक्टूबर में, उन्हें सुंदरम होम फाइनेंस के बोर्ड में पूरे समय के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था।

10.विंबलडन टेनिस टूर्नामेंटद्वितीयविश्वयुद्धकेबादपहलीबार रद्द हुआ

सबसे पुराना ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट विंबलडन को कोरोनोवायरस महामारी के कारण पहली बार दूसरे विश्व युद्ध के बाद से रद्द कर दिया गया है।टूर्नामेंट के आयोजक, ऑल इंग्लैंड क्लब (एईएलटीसी) ने एक आपातकालीन बैठक के बाद घोषणा की कि चैंपियंसशिप 2020 को नोवल कोरोनावायरस महामारी से जुड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण रद्द कर दिया जाए।

टूर्नामेंट 29 जून और 12 जुलाई के बीच खेला जाने वाला था।

पूरा  घास-कोर्ट रद्द कर दिया गया है, और कम से कम 13 जुलाई तक दुनिया में कहीं भी कोई पेशेवर टेनिस नहीं होगा।

11.चीन 2021 मेंएशियाईयुवाखेलोंकी मेजबानी करेगा

COVID-19 महामारी यूरोप और अमेरिका को जकड़ने से पहले इसका केंद्रीय बिंदु, चीन अगले साल नवंबर में शान्ताउ में एशियाई युवा खेलों के तीसरे संस्करण की मेजबानी करेगा।चीनी शहर वुहान महामारी का केंद्र था जो अभी भी पश्चिमी यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ दुनिया भर में सबसे व्यापक रूप से फ़ैल रही है।

महामारी ने 2021 तक टोक्यो ओलंपिक को स्थगित कर दिया और खेल आयोजनों को रोक दिया।

OCA ने 20 से 28 नवंबर तक एशियाई युवा खेलों का आयोजन करने का निर्णय लिया है।