एमिरेट्स यात्रियों केलिएऑन-साइटरैपिड COVID-19 टेस्ट आयोजित करनेवाली पहली एयर लाइन बनी

0
64

1.एमिरेट्स यात्रियों केलिएऑन-साइटरैपिड COVID-19  टेस्टआयोजित करनेवाली पहली एयर लाइन  बनी

एमिरेट्स एयरलाइन ने दावा किया है कि वह अपने यात्रियों के लिए ऑन-साइट रैपिड COVID-19 परीक्षण करने वाली पहली एयरलाइन बन गई है।दुबई हेल्थ अथॉरिटी (डीएचए) के साथ समन्वय में अमीरात अतिरिक्त सावधानियों का परिचय देगा।

बयान के अनुसार, त्वरित रक्त परीक्षण, दुबई स्वास्थ्य प्राधिकरण (डीएचए) द्वारा किया गया था और परिणाम “10 मिनट के भीतर” उपलब्ध थे।

यह परीक्षण दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल 3 के ग्रुप चेक-इन क्षेत्र में आसानी से किया गया था।

एयरलाइन ने कहा कि इसकी चेक-इन और बोर्डिंग औपचारिकताओं को भी ध्यान में रखते हुए सामाजिक दूरी के साथ अनुकूलित किया गया है।

2.आईएमएफ ने अपनीपूर्ण 1 ट्रिलियनअमेरिकीडॉलरउधारदेनेकीक्षमतादेशोंकोप्रदानकरनेका प्रस्ताव किया

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने COVID-19 के प्रकोप से जूझ रहे देशों का समर्थन करने के लिए अपनी पूर्ण 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की उधार क्षमता को तैनात करने का प्रस्ताव दिया है।अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने सीओवीआईडी ​​-19 महामारी को किसी अन्य संकट से अधिक बताते हुए कहा कि दुनिया अब महामंदी के बाद से सबसे खराब दौर में है।

आईएमएफ बोर्ड ने अपने सबसे गरीब सदस्यों में से 25 के लिए ऋण राहत को पहले ही मंजूरी दे दी है।

आईएमएफ प्रमुख ने संतोष व्यक्त किया कि G 20 वित्त मंत्रियों की चर्चा के दौरान, रियायती वित्त पोषण वाले गरीब देशों के लिए अधिक क्षमता जुटाने के लिए फंड के लिए सर्वसम्मत समर्थन था।

3.फ़ूज़ौ, चीनमेंनिर्धारितयूनेस्कोकीविश्वधरोहरसमितिका 44 वां सत्र स्थगित

चीन के शिक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि पूर्वी चीन के फ़ुज़ियान प्रांत के फ़ूझोउ में, यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति के 44 वें सत्र, जिसकी शुरुआत 29 जून से 9 जुलाई तक होनी थी, को स्थगित कर दिया गया है।चीन में 44 वें सत्र की मेजबानी करने का निर्णय बाकू में विश्व विरासत समिति के 43 वें सत्र में हुआ।

साथ ही बैठक में, चीनी शिक्षा मंत्री तियान ज़ुगुन को समिति के 44 वें सत्र के अध्यक्ष के रूप में चुना गया।

विश्व धरोहर समिति यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों के रूप में सूचीबद्ध होने वाली साइटों का चयन करती है।

4.चार टन मेडिकलसामानलेकरएयरइंडियाकीफ्लाइटसेशल्स में पहुंची

सेशेल्स को उपहार में दी जा रही आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं सहित चार टन चिकित्सा वस्तुओं को लेकर एयर इंडिया की एक फ्लाइट विक्टोरिया हवाई अड्डे पर पहुंची।उड़ान ने 4 टन मेडिकल आइटम सेशेल को उपहार में दिए।

सेशेल्स सरकार द्वारा दवाओं का अनुरोध किया गया था।

भारत अपने पड़ोस के देशों और दवाइयों और अन्य चीजों के रूप में मदद के साथ-साथ कोरोनोवायरस महामारी के साथ लड़ाई के लिए बाहर तक पहुंच गया है।

सेशेल्स पूर्वी अफ्रीका से दूर हिंद महासागर में 115 द्वीपों का एक द्वीपसमूह है।

सेशेल्स की राजधानी: विक्टोरिया

मुद्रा: सेशेलोइस रुपया

5.चीन ने भारतकोकुल 650,000 किट भेजे

550,000 एंटीबॉडी परीक्षण किट और 100,000 आरएनए निष्कर्षण किट की एक खेप को चीनी फर्मों द्वारा भारत भेजा गया।उनका उपयोग COVID -19 के प्रसार को रोकने और नियंत्रित करने के देश के प्रयासों में किया जाएगा।

खेप में चीनी कंपनियों के साथ मेडिकल सप्लाई और उपकरणों के लिए भारत के बड़े ऑर्डर का हिस्सा शामिल है।

चीनी कंपनियों को लगभग 15 मिलियन व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट के लिए अनुबंधित किया गया है, जिसमें गाउन, दस्ताने, मास्क और चश्मे शामिल हैं, और भारत सरकार और निजी कंपनियों द्वारा COVID -19 के लिए 1.5 मिलियन रैपिड परीक्षण किट हैं।

6.सार्वजनिक जगह परथूकना, आपदाप्रबंधनअधिनियमकेतहतअबदंडनीयअपराध होगा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के अपने संशोधित दिशानिर्देशों में सख्त आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत दंडनीय अपराध के रूप में, परवाह किए बिना सार्वजनिक जगह पर थूकने को रखा है।मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देश भी सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना भी अनिवार्य हैं।

अगर किसी को सार्वजनिक रूप से थूकते हुए पकड़ा गया है, तो बृहन्न मुंबई महानगरपालिका ने 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया है।

इसी तरह के उपाय दिल्ली के नगर निगमों और कई अन्य राज्यों में भी हैं।

7.आईएमडी ने घोषणाकीकिइसवर्षमानसूनकीबारिशसामान्यहोने की उम्मीद

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने घोषणा की कि इस वर्ष मानसून की बारिश सामान्य होने की उम्मीद है।पूरे देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून मौसमी (जून से सितंबर) बारिश सामान्य (96-104%) सामान्य रहने की संभावना है।

इसमें कहा गया है कि मात्रात्मक रूप से, मानसून मौसमी (जून से सितंबर) वर्षा 5% के मॉडल त्रुटि के साथ लंबी अवधि के औसत (एलपीए) की 100% होने की संभावना है।

1961-2010 की अवधि के लिए पूरे देश में सीज़न की एलपीए 88 सेमी है।

1 जून को मॉनसून के केरल के तिरुवनंतपुरम से टकराने की उम्मीद है।

मॉनसून के 15 अक्टूबर को दक्षिण भारत में वापस आने की उम्मीद है।

प्रशांत महासागर पर तटस्थ अल नीनो दक्षिणी दोलन (ENSO) स्थितियां प्रचलित हैं और हिंद महासागर पर तटस्थ हिंद महासागर डिपोल (IOD) स्थितियां व्याप्त हैं।

IMD दूसरे चरण के पूर्वानुमान के एक भाग के रूप में मई के अंतिम सप्ताह/जून के पहले सप्ताह में अद्यतन पूर्वानुमान जारी करेगा।

8.टाटा AIA ने COVID-19  सेसंबंधित अतिरिक्तलाभों कीघोषणाकरने वालीपहलीजीवन बीमा कंपनी बनी

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने अपने पॉलिसीधारकों और एजेंटों के लिए अतिरिक्त लाभ की घोषणा की है।टाटा एआईए लाइफ की पहल के हिस्से के रूप में, इसके अलग-अलग पॉलिसीहोल्डर्स को COVID-19 से संबंधित अतिरिक्त लाभ 500,000 रुपये तक बिना किसी अतिरिक्त लागत पर मिलेंगे।

इसके अलावा, अपने स्वयं के एजेंटों को सुरक्षा घेरे का विस्तार करने के लिए, टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस के सभी ‘सक्रिय’ एजेंटों को उनके पति और बच्चों के साथ COVID-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने के मामले में 25,000 रुपये तक की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

यह भारत में अपनी तरह की पहली पहल है।

टाटा एआईए के सभी पॉलिसीधारकों को COVID-19 के कारण वैध मृत्यु दावों के लिए आधार बीमा राशि या 500,000 रुपये जो भी कम हो, के बराबर अतिरिक्त लाभ मिलेगा।

यह लाभ 30 जून 2020 को या उससे पहले मृत्यु की तारीख के साथ सभी वैध मृत्यु दावों के लिए लागू है।

9.अजय महाजन को CARE रेटिंग्सकाएमडीऔरसीईओनियुक्त किया गया

CARE रेटिंग्स ने अजय महाजन को 15 अप्रैल 2020 से 14 अप्रैल 2025 तक 5 साल की अवधि के लिए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है।महाजन ने 1990 में बैंक ऑफ अमेरिका के साथ अपने करियर की शुरुआत की और ग्लोबल मार्केट्स ग्रुप के एमडी और कंट्री हेड बने।

केयर रेटिंग्स लिमिटेड एक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी है।

यह कंपनी प्रतिभूतियों से संबंधित गतिविधियों के अलावा अन्य वित्तीय सेवाएं प्रदान करने में लगी हुई है।

10.विनीत अरोड़ा कोपेटीएमजनरलइंश्योरेंसलिमिटेडका MD, CEO नियुक्त किया गया

डिजिटल भुगतान प्रमुख पेटीएम ने विनीत अरोड़ा को पेटीएम जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नामित किया है।नियुक्ति, जो विनियामक अनुमोदन के अधीन है, पेटीएम के लिए बीमा के क्षेत्र में अपनी यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए सामान्य बीमा के साथ एक तत्काल ध्यान केंद्रित करने के लिए एक कदम है।

अरोड़ा सामान्य बीमा स्थान में उद्योग-अग्रणी समाधान प्रदान करने के प्रयासों का नेतृत्व करेंगे, जहां पेटीएम सेक्टर में प्रवेश करने के लिए विकल्प तलाशता रहता है।

इससे पहले, अरोड़ा एगॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य करते थे और भारत लीडरशिप टीम का हिस्सा थे।

11.अल्जीरियाई लेखक ने ‘स्पार्टनकोर्ट’ केलिएशीर्षअरबफिक्शन पुरस्कार जीता

अल्जीरियाई लेखक अब्देलौहाब आइसाऊई ने अपने उपन्यास “द स्पार्टन कोर्ट” के साथ अरबी कथा के लिए एक प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता।यूके के बुकर पुरस्कार फाउंडेशन द्वारा समर्थित, अबू धाबी के संस्कृति और पर्यटन विभाग द्वारा अरबी फ़िक्शन के लिए अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार (International Prize for Arabic Fiction -IPAF) का वित्त पोषण किया जाता है।

आइसाऊई को $ 50,000 प्राप्त होंगे और पुस्तक को अंग्रेजी में अनुवाद करने के लिए धन प्रदान किया जाएगा।

डार मिम द्वारा प्रकाशित, “द स्पार्टन कोर्ट” एक ऐतिहासिक उपन्यास है जो 19 वीं सदी की शुरुआत में अल्जीरिया में ओटोमन और फ्रांसीसी औपनिवेशिक शक्तियों के बीच शक्ति संघर्ष से संबंधित है।

12.बीसीसीआई COVID-19 महामारीके कारणअनिश्चित कालकेलिए आईपीएल  2020  को स्थगित किया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईपीएल 2020 टूर्नामेंट को अनिश्चित काल के लिए वैश्विक कोरोनावायरस महामारी के कारण स्थगित करने का निर्णय लिया है।सभी आठों फ्रेंचाइजियों को आईपीएल के सीओओ हेमांग अमीन ने निर्णय के बारे में बताया।

टूर्नामेंट के हितधारकों जिनमें फ्रेंचाइजी और खिलाड़ी शामिल हैं, को अब घटना के निलंबन के कारण वित्तीय झटका लग जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, आठ फ्रेंचाइजी ने कुल 62 खिलाड़ियों को खरीदा, जिन्होंने कुल मिलाकर 140.30 करोड़ खर्च किये।

2020 इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल के तेरहवें सीजन के लिए निर्धारित किया गया था।

13.अभिनेता रंजीत चौधरी का निधन

अभिनेता रंजीत चौधरी, जो बातों बातों में, मिसिसिपी मसाला और बॉलीवुड/हॉलीवुड में अपनी भूमिकाओं के लिए जाने जाते हैं, का निधन हो गया।प्रसिद्ध रंगमंच अभिनेता पर्ल पदमसी के पुत्र, रंजीत चौधरी ने 1978 में खट्टा मीठा के साथ सिल्वर स्क्रीन पर शुरुआत की।

उन्होंने बातों बातों में, खुबसूरत, बैंडिट क्वीन और कांटे जैसी हिंदी फिल्मों में अभिनय किया।

रंजीत ने अमेरिका, मिसिसिपी मसाला, बॉलीवुड/हॉलीवुड, फायर और कामसूत्र: ए टेल ऑफ़ लव जैसी विदेशी फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने द ऑफिस और प्रिज़न ब्रेक जैसे यूएस शो में भी अभिनय किया।