एयर मार्शल पीएन प्रधान ने एकीकृत रक्षा स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में नियुक्त किया:-

0
261

CURRENT GK

1.भारतीय बॉय यूएस में इंटेल इंटरनेशनल साइंस अवार्ड जीतता है :-

(I)प्रशांत रंगनाथन ने कीटनाशकों के बायोडिग्रेडेशन  पर काम करने के लिए पर्यावरण इंजीनियरिंग श्रेणी में दुनिया के सबसे बड़े पूर्व-महाविद्यालय विज्ञान प्रतियोगिता में विजेता उभरा है । प्रशांत देश के विभिन्न हिस्सों में से 20 उच्च विद्यालय के छात्रों में शामिल है जिन्होंने यूएस में आयोजित इंटेल इंटरनेशनल साइंस एंड इंजीनियरिंग मेले में भाग लिया। पूरे विश्व में 1700 से अधिक छात्रों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया था।

(II)प्रशांत रंगनाथन जमशेदपुर में कर्मेल जूनियर कॉलेज के छात्र हैं। उनकी परियोजना ‘देशी बैक्टीरिया का उपयोग कर क्लोरोप्रिफो के बायोडिग्रेडेशन’ का शीर्षक है कि वे किसानों को हानिकारक कीटनाशकों को बायोडेग्रेड करने में मदद करने के उद्देश्य से हैं। कुल मिलाकर, चार भारतीय-अमेरिकियों को विभिन्न श्रेणियों में शीर्ष पुरस्कार प्राप्त हुए। भारतीय अमेरिकी प्रतीक नायडू ने कम्प्यूटेशनल जीव विज्ञान और जैव सूचना विज्ञान की श्रेणी में एक पुरस्कार जीता है। अन्य भारतीय-अमेरिकी विजेताओं में एडम नायक शामिल हैं जिन्होंने पृथ्वी और पर्यावरण विज्ञान में जीता, गणित में कार्तिक यज्ञेश और सूक्ष्म जीव विज्ञान श्रेणी में राहुल सुब्रमण्यम।

2. हसन रोहानी ने ईरान के राष्ट्रपति चुनाव जीता :-


(I) हसन रोहानी ईरान के राष्ट्रपति के रूप में फिर से निर्वाचित हुए हैं। वह 2013 में अपने पहले कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रूप में चुने गए थे। उन्होंने ईरान के अलगाव को समाप्त करने और घर पर नागरिक अधिकारों में सुधार करने की प्रतिज्ञा करते हुए 2013 के चुनावों में जीत हासिल की। रोहानी का जन्म 12 नवंबर, 1 9 48 को सेमन प्रांत में हुआ था। वह तेहरान विश्वविद्यालय के स्नातक हैं और उन्होंने स्कॉटलैंड के ग्लासगो कैलेडोनियन विश्वविद्यालय से पीएचडी किया है।
(II)68 वर्षीय रोहानी एक वकील, शैक्षणिक और एक पूर्व राजनयिक है। रोहानी ने खुद को परिवर्तन और सामाजिक स्वतंत्रता के उम्मीदवार के रूप में पेश करते हुए अपना दूसरा कार्यकाल जीता है, जो कई प्रतिबंधों को समाप्त कर दिया है और ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर एक 13 साल की गतिरोध है। उन्होंने 1980-88 ईरान-इराक युद्ध के दौरान प्रमुख रक्षा पोर्टफोलियो जैसे विभिन्न प्रमुख पदों का आयोजन किया है। उन्होंने 16 साल के सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव के रूप में बिताया था, जो ईरान के शीर्ष सुरक्षा पद है। रोहानी ने लगातार ईरान के पश्चिम के साथ संबंधों के पुनर्निर्माण के लिए काम किया वह संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ बोलने वाला पहला ईरानी नेता भी बन गया, जब बराक ओबामा ने सितंबर 2013 में फोन किया था।
3. सौर रिश्तों वाले देशों में सौर ऊर्जा उत्पादन परियोजनाओं के लिए आम जोखिम प्रबंधन तंत्र (सीआरएमएम) पर अध्ययन:-


(I) अर्जेंटीना, बुरकीना-फासो, चाड, फ्रांस, आइवरी कोस्ट, माली, नामीबिया, नाइजर, नाइजीरिया, सेनेगल, यूगांडा और यमन जैसे देशों के साथ भारत ने संयुक्त रूप से सौर के लिए एक सामान्य जोखिम प्रबंधन तंत्र (सीआरएमएम) को परिभाषित और ढांचा बनाने के लिए एक अध्ययन शुरू किया है सौर अमीर देशों में बिजली उत्पादन परियोजनाएं अध्ययन की शुरूआत के उद्देश्य से अक्षय ऊर्जा के लिए वित्त की लागत और बिजली की समग्र कीमत में नाटकीय कमी। यह अभ्यास 30 नवंबर, 2015 को अपनाया जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) की पेरिस घोषणा को लागू करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों का हिस्सा है ।

4. विश्व कप के तीरंदाजी: भारतीय पुरुष टीम जीतने वाले कम्पाउंड गोल्ड

 


(I) भारतीय पुरुष की कम्पाउंड तीरंदाजी टीम ने चीन के शंघाई, चीन में आयोजित तीरंदाजी विश्व कप चरण 1 चैम्पियनशिप में कोलंबिया 226-221 को हराकर स्वर्ण पदक जीता है। भारतीय तीरंदाजी टीम का प्रतिनिधित्व अभिषेक वर्मा, चिन्ना राजू सिर्ते और अमनजीत सिंह ने किया था। कोलंबिया की टीम में कैमिलियो एन्ड्रेस कार्डोना, जोस कार्लोस ओस्पीना और डैनियल मुनोज शामिल थे। भारत ने सेमीफाइनल में संयुक्त राज्य अमेरिका को हराया और क्वार्टर फाइनल में ईरान को हरा दिया। टीम ने पहले दौर में वियतनाम को हराया। महिला टीम, हालांकि, इस घटना में चमकने में नाकाम रही। महिलाओं के आयोजन में, दक्षिण कोरिया, डेनमार्क और रूस इस क्रम में विजेताओं के रूप में उभरा
5. जीएसटी परिषद 4-स्लैब सेवा कर संरचना को अंतिम रूप देती है
(I) वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद ने 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत की  दर से 4 स्लैब सर्विस टैक्स संरचना को अंतिम रूप दिया है, जैसा कि सभी कर योग्य सेवाओं पर लगाए गए 15% की एकल दर के मुकाबले है । जीएसटी शासन 1 जुलाई से लागू किया जाएगा। अगले जीएसटी परिषद की बैठक में, सोने और अन्य कीमती धातुओं पर कर की दरें चर्चा के लिए उठाई जाएंगी।

6.एयर मार्शल पीएन प्रधान ने एकीकृत रक्षा स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में नियुक्त किया:-


(I) एयर मार्शल पीएन प्रधान को एकीकृत रक्षा कर्मचारी (संचालन) के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

7. माधव चितले समिति गंगा को गले लगाने के लिए उपाय सुझाते हैं:-


(I) केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय, नदी विकास और गंगा कायाकल्प ने पिछले साल गंगा नदी के desiltation के लिए दिशानिर्देश तैयार करने के लिए एक समिति गठित की थी। चार सदस्यीय समिति का अध्यक्ष है माधव चितले (राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण के विशेषज्ञ सदस्य)।

8. एमएस स्वामिनाथन द्वारा लिखी गई प्रधान मंत्री विज्ञप्ति पुस्तक श्रृंखला:-


(I) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक डॉ। एमएस स्वामिनाथन द्वारा लिखित एक दो भाग की पुस्तक श्रृंखला जारी की है। श्रृंखला का शीर्षक – एमएस स्वामिनाथन: भूखे बिना दुनिया के लिए क्वेस्ट ।

9. जलवायु परिवर्तन: अंटार्कटिका ग्रीन टर्निंग है:-

(I) ब्रिटेन में एक्सेर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार, जलवायु परिवर्तन के कारण अंटार्कटिका पर पौधे जीवन तेजी से बढ़ रहा है । वैज्ञानिकों ने पिछले 50 वर्षों में अंटार्कटिका में जैविक गतिविधि में तेज वृद्धि देखी है। विकास का पता लगाने के लिए, वैज्ञानिकों ने तीन स्थलों से पांच कोर पर परीक्षण किया और अंटार्कटिक प्रायद्वीप में प्रमुख जैविक परिवर्तन की घटना को देखा। वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए 150 साल के डेटा का उपयोग किया अध्ययन जर्नल वर्तमान जीवविज्ञान में प्रकाशित किया गया है  ।

10. चीन, आसियान देशों ने दक्षिण चीन सागर संहिता के लिए फ्रेमवर्क पर सहमति व्यक्त की:-


(I) चीन और आसियान समूह के 10 सदस्य रणनीतिक दक्षिण चीन सागर में विवादों को रोकने के उद्देश्य से कानूनी तौर पर बाध्यकारी आचार संहिता के रूपरेखा पर सहमत हुए हैं। हालांकि ढांचे का मसौदा अंतिम रूप दिया गया है, हालांकि ढांचा समझौते के पाठ के बारे में कोई विवरण जारी नहीं किया गया है। इसके अलावा, कोई तिथि नहीं दी गई है, जिस पर दलों द्वारा पूर्ण आचार संहिता अपनाई गई है। हालांकि, सभी पार्टियां बातचीत के रचनात्मक रूप से आगे बढ़ने और आचार संहिता के प्रारंभिक निष्कर्ष की दिशा में काम करने के लिए सहमत हुए हैं।