ऑक्सफ़ोर्ड ने 2019 काहिंदीशब्द ‘समिधावन’ घोषित किया

0
139

1.ऑक्सफ़ोर्ड ने 2019 काहिंदीशब्द ‘समिधावन’ घोषित किया

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (OUP) ने ‘संविधान’ शब्द को ऑक्सफोर्ड हिंदी वर्ड ऑफ़ 2019 घोषित किया।ओयूपी ने कहा कि शब्द ने इस वर्ष व्यापक रूप से ध्यान आकर्षित किया, जो समाज के सभी वर्गों में भारतीय संविधान की भावना के साक्षी था।

ऑक्सफ़ोर्ड हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर एक ऐसा शब्द या अभिव्यक्ति है जिसने बहुत अधिक ध्यान आकर्षित किया है और पिछले वर्ष के लोकाचार, मनोदशा या पूर्वाग्रह को दर्शाता है।

नवंबर 2019 में, ऑक्सफोर्ड डिक्सडिक्शनरी ने “climate emergency” को 2019 का वर्ड ऑफ द ईयर नामित किया था।

2.तटरक्षक जहाज ‘एनीबेसेंट’ चेन्नईमेंबेस हार्बर पहुँचा

हाल ही में शामिल भारतीय तटरक्षक जहाज एनी बेसेंट चेन्नई में अपने बेस बंदरगाह तक पहुंच गया है।इसे तटरक्षक चेन्नई कार्यालय के कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा धूमधाम और भव्यता के साथ प्राप्त किया गया था।

एनी बेसेंट ‘प्रियदर्शनी’ वर्ग का तीसरा फास्ट पैट्रोल वेसल है।

जहाज को स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है और कोलकाता के खिदरपोर डॉक में कमीशन किया गया था।

जहाज ICGS एनी बेसेंट को आधुनिक नेविगेशनल और संचार उपकरण और सेंसर से सुसज्जित किया गया है।

यह निगरानी, ​​खोज और बचाव और अंतर्वेशन जैसे बहुआयामी समुद्री संचालन करने में सक्षम है।

3.सुप्रीम कोर्ट नेकेंद्रकोभारतमेंउपयुक्तनिवासस्थानपरअफ्रीकीचीतालानेकी अनुमति दी

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भारत में उपयुक्त निवास स्थान अफ्रीकी चीता को लाने की अनुमति दी।शीर्ष अदालत के फैसले ने राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) द्वारा दायर याचिका के बाद अफ्रीकी चीता को दुर्लभ भारतीय चीता के रूप में पेश करने की अनुमति मांगी, जो देश में लगभग विलुप्त हो चुकी है।

सरकार की योजना नामीबिया जैसे अफ्रीकी देशों से चीता को आयात करने और उन्हें भारत में फिर से लाने की है।

2013 में, शीर्ष अदालत ने कूनो नेशनल पार्क में अफ्रीकी चीता को स्थानांतरित करने की याचिका खारिज कर दी थी।

4.भारत के 10 औरवेटलैंडकोरामसरसाइट टैग मिला

रामसर ने भारत से 10 और आर्द्र-भूमि (वेटलैंड/Wetland) स्थलों को अंतर्राष्ट्रीय महत्व के स्थलों के रूप में घोषित किया है।रामसर कन्वेंशन 2 फरवरी 1971 को हस्ताक्षरित, अंतर्राष्ट्रीय महत्व के अपने आर्द्र-भूमि के पारिस्थितिक चरित्र को संरक्षित करने के लिए सदस्य देशों द्वारा हस्ताक्षरित सबसे पुराने अंतर-सरकारी समझौते में से एक है।

रामसर साइटों के रूप में घोषित वेटलैंड्स सम्मेलन के सख्त दिशानिर्देशों के तहत संरक्षित हैं।

इसके साथ, भारत में रामसर साइटों की संख्या अब 37 है और इन साइटों द्वारा कवर किया जाने वाला सतह क्षेत्र अब 1,067,939 हेक्टेयर है।

महाराष्ट्र को अपना पहला रामसर साइट (नंदूर मदमहेश्वर), मिलता है, पंजाब-जिसमें पहले से ही 3 रामसर साइटें हैं, को 3 और (केशोपुर-मियां, ब्यास संरक्षण रिजर्व, नांगल) और 1 रामसर साइट के साथ यूपी में 6 और जोड़े गए हैं (नवाबगंज, पार्वती आगरा, समन) समसपुर, सांडी और सरसईनवार)।

5.जितेंद्र सिंह नेभुवनपंचायत V3 वेबपोर्टल लॉन्च किया

पीएमओ के केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने भुवन पंचायत V3 वेब पोर्टल लॉन्च किया जो ग्राम पंचायतों के नेटवर्क एप्लिकेशन को बढ़ाएगा।इसरो द्वारा विकसित उपग्रह प्रौद्योगिकी की सहायता से पोर्टल कार्य करेगा।

वेब जियो पोर्टल डेटाबेस विज़ुअलाइज़ेशन, डेटा एनालिटिक्स, स्वचालित रिपोर्ट, मॉडल आधारित उत्पादों और सेवाओं के लिए ग्राम पंचायत सदस्यों और अन्य हितधारकों के लाभ के लिए विकसित जियो पोर्टल का उपयोग करना आसान करेगा।

इस पोर्टल के लिए लक्षित दर्शक सार्वजनिक, पीआरआई और ग्राम पंचायतों से संबंधित विभिन्न हितधारक हैं।

6.सरकार ने 2022 तक 175 गीगावाटअक्षयऊर्जास्थापितकरनेका लक्ष्य रखा

सरकार ने कम कार्बन गहन अर्थव्यवस्था वाले स्वस्थ ग्रह के निर्माण के लिए 2022 तक 175 गीगावाट अक्षय ऊर्जा स्थापित करने का लक्ष्य रखा है।प्रधानमंत्री किसान उर्जा सुरक्षा एवम उत्थान महाभियान, पीएम-कुसुम (Pradhan Mantri Kisan Urja Surkasha Evam Utthan Mahabhiyan, PM-KUSUM ) योजना के माध्यम से सरकार किसानों को ऊर्जा का उत्पादक बनाने का अधिकार देती है।

पीएम-कुसुम योजना में ग्रिड से जुड़े नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र शामिल हैं, जिसमे सौर ऊर्जा संचालित कृषि पंप और मौजूदा ग्रिड से जुड़े कृषि पंपों का को सौर उर्जा से जोड़ना शामिल है।

इस योजना का CO2 उत्सर्जन की बचत के मामले में पर्याप्त पर्यावरणीय प्रभाव है और इस योजना के सभी तीन घटकों को मिलाकर प्रतिवर्ष लगभग 27 मिलियन टन CO2 उत्सर्जन कम होने की संभावना है।

7.कतर ने शेखखालिदबिनखलीफाबिनअब्देलअजीजअलथानीकोनयापीएम नियुक्त किया

कतर ने शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्दुलअजीज अल थानी को नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया।वह शेख अब्दुल्ला बिन नासिर बिन खलीफा अल थानी का स्थान लेंगे।

पहले के प्रधानमंत्री ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

राज्य द्वारा संचालित कतर समाचार एजेंसी ने बताया कि परिवर्तन का कोई कारण निर्दिष्ट नहीं किया गया है।

8.तरनजीत सिंह संधूकोअमेरिकामेंभारतकेराजदूतकेरूपमेंनियुक्त किया गया

वरिष्ठ राजनयिक तरनजीत सिंह संधू को अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है।1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी संधू वर्तमान में श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त के रूप में तैनात हैं।

वह हर्षवर्धन श्रृंगला का वाशिंगटन में भारत के दूत के रूप में स्थान लेंगे।

श्रृंगला को भारत का अगला विदेश सचिव नामित किया गया है।

9.असम की झांकीने 71 वेंगणतंत्रदिवसपरेडमेंप्रथम पुरस्कार जीता

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड, 2020 के लिए बेस्ट टैबलिक्स अवार्ड्स दिए।असम की झांकी जिसमें राज्य की अनूठी शिल्प कौशल और संस्कृति को दर्शाया गया है, को सर्वश्रेष्ठ झांकी के रूप में चुना गया है, जिसके बाद ओडिशा और उत्तर प्रदेश रहे।

राष्ट्रीय आपदा राहत बल और जल शक्ति मिशन की झांकी को मंत्रालयों और विभागों में सर्वश्रेष्ठ चुना गया।

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग को उनकी झांकी के लिए विशेष पुरस्कार मिला, जो कि कश्मीर से कन्याकुमारी थीम पर आधारित था।

10.CISF की टुकड़ीकोगणतंत्रदिवसपरेडमेंसर्वश्रेष्ठमार्चिंगकॉन्जेंटिंगनामित किया गया

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की टुकड़ी को 2020 के गणतंत्र दिवस परेड में पैरा-मिलिट्री फोर्सेज और अन्य सहायक मार्चिंग कॉन्टेंट के बीच “सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी” घोषित किया गया है।यह छठी बार है जब CISF की टुकड़ी ने सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी का पुरस्कार जीता है।

इससे पहले CISF की टुकड़ी  को वर्ष 2007, 2008, 2013, 2015 और 2017 में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी  घोषित किया गया था।

इसके अलावा, भारतीय वायु सेना (IAF) की मार्चिंग टुकड़ी को तीन सेवाओं के मार्चिंग कंटेस्टेंट्स में से पहले स्थान पर रखा गया है।

11.नॉर्थ ईस्ट डॉटीएओट्रॉफी: मिजोरमनेसिक्किम को हराया

दो बार के चैंपियन मिजोरम ने सिक्किम को एक मात्र गोल से हराया और कोहिमा के इंदिरा गांधी स्टेडियम में पूर्वोत्तर डॉ टी एओ फुटबॉल ट्रॉफी 2020 के चैंपियन के रूप में उभरे।पहले हाफ में गोल रहित ड्रॉ हुआ। मिजोरम के मिडफील्डर डेविड लाल्रीनमुआना ने 74 वें मिनट में एकमात्र गोल कर टीम को खिताब दिलाया।

चैंपियन टीम को 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार मिला, जबकि उपविजेता को छह 6 लाख मिले।

रित्सो मेरो को अपने 10 गोल के लिए गोल्डन बूट मिला।

तीसरे स्थान का दावा करने के लिए नागालैंड ने अरुणाचल प्रदेश को 4-2 से हराया।

12.भारत के एसोअल्बेननेपुरुषोंकेकीरिनमेंछहदिवसीयबर्लिनटूर्नामेंटकेव्यक्तिगतस्पर्धामेंस्वर्ण पदक जीता

साइक्लिंग में, भारत के एसो एल्बेन ने सिक्स डे बर्लिन टूर्नामेंट (Six Day Berlin Tournament) के पुरुष  वर्ग में कीरिन व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है।2017 विश्व चैम्पियनशिप में रजत जीतने वाले चेक गणराज्य के टॉमस बाबेक दूसरे स्थान पर रहे जबकि जर्मनी के मैक्सिमिलियन लेव ने कांस्य पदक जीता।

कीरिन इवेंट छह दिन की ट्रैक साइक्लिंग रेस है। प्रतियोगिता के प्रत्येक दिन प्रत्येक साइकिल चालक प्रतिस्पर्धा करता है।