ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के नए फील्डिंग कोच बने ब्रेड हैडिन

0
179

CURRENT GK

1.फोर्ब्स सूची जारी, 100 इनोवेटिव कंपनियों में HUL, एशियन पेंट्स और भारती एयरटेल शामिल :-

फोर्ब्स की ओर से जारी की गई दुनिया की 100 सबसे ज्यादा इनोवेटिव कंपनियों की सूची में तीन भारतीय कंपनियां शामिल हैं। इनके नाम हिंदुस्तान यूनिलिवर, एशियन पेंट्स और भारती एयरटेल है। इस लिस्ट में पहला स्थान सेल्सफोर्स डॉट कॉम का है।

कंपनी ने टेस्ला मोटर्स को पछाड़ा है। हालांकि हिंदुस्तान यूनिलिवर बीते वर्ष के 31 वें स्थान से 7वें और एशियन पेंट्स 18 वें से 8वें पायदान पर आ गया है। इस सूची में भारती एयरटेल 78वें स्थान पर है।

वर्ष 2016 की लिस्ट में देश की दिग्गज आईटी कंपनी टीसीएस (टाटा कंसलंटेंसी सर्विसेज), सनफार्मा और लार्सन एंड ट्यूबरो थे, लेकिन इस साल यह कंपनियां सूची में अपनी जगह नहीं बना पाई। इससे लिस्ट में कुल भारतीय कंपनियों की संख्या पांच से घटकर तीन हो गई है।

 

  1. आईसीआईसीआई बैंक ने तत्काल क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया :-

देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ऋणदाता,आईसीआईसीआई बैंक ने अपने बचत खाता ग्राहकों को पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस तरीके से तत्काल रूप से क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिये तत्काल क्रेडिट कार्ड से लॉन्च किया।

वर्तमान में, यह सुविधा बैंक के इंटरनेट बैंकिंग मंच के माध्यम से एक-फ्लैश में क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए उपलब्ध है। यह जल्द ही iMobile ,बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्प्लिकेशन पर उपलब्ध होगा।ई-पेमेंट समाधान के लिए आईडीएफसी बैंक ने जेटा के साथ भागीदारी की

 

  1. ई-भुगतान समाधान को बढ़ावा देने के लिए, निजी ऋणदाता आईडीएफसी बैंक ने डिजिटल भुगतान ब्रांड जेटा के साथ भागीदारी की :-

‘आईडीएफसी बैंक बेनेफिट्स ‘ उद्यम को कॉर्पोरेट के लिए एक भुगतान समाधान जो अपने कर्मचारियों के खर्च और दावों को डिजिटली रूप से रिकॉर्ड करे, दस्तावेज को सुविधाजनक और काग़ज़ रहित बनाने के लिये शुरू किया गया था।

डिजिटल समाधान में आईडीएफसी बैंक के लाभ कार्ड और ज़ेटा ऐप शामिल है जो एक नियोक्ता द्वारा एक प्रीलोडेड कार्ड में भत्ते और प्रतिपूर्तियां प्रदान करता है।

 

  1. चेनाई और श्रेयसी की जोड़ी ने मिक्सड टीम ट्रैप स्पर्धा में कांस्य पदक जीता :-

कीनन चेनाई और श्रेयसी सिंह की जोड़ी ने कजाकस्तान के अस्ताना में सातवीं एशियाई शॉट गन निशानेबाजी प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता।

भारतीय जोड़ी ने मिक्सड टीम ट्रैप स्पर्धा में लेबनान की जोड़ी को 38 के मुकाबले 40 अंकों से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। भारत का प्रतियोगिता में यह चौथा पदक है।

 

5.आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना (एजीईवाई) :-

भारत सरकार ने दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के हिस्से के रूप में उप-योजना “आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना (एजीईवाई)” लांच करने का निर्णय लिया है। डीएवाई-एनआरएलएम के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह पिछड़े इलाकों में सड़क परिवहन सेवा संचालन करेंगे। इससे समुदाय की निगरानी में सुरक्षित, किफायती ग्रामीण परिवहन सेवा मिलेगी और महत्वपूर्ण सेवाओं और सुविधाओं (बाजार, शिक्षा तथा स्वास्थ्य) से दूर-दराज के गांव जुड़ेंगे और पिछड़े ग्रामीण क्षेत्रों का समग्र रूप से आर्थिक विकास होगा। इससे स्वयं सहायता समूहों के लिए आजीविका के अतिरिक्त साधन उपलब्ध होगा।

एजीईवाई प्रारंभ में पायलट आधार पर देश के 250 ब्लाकों में लागू किया जाएगा। प्रत्येक ब्लाक को परिवहन सेवा चलाने के लिए 6 वाहन दिये जायेंगे।

चालू वर्ष के दौरान 8 राज्यों – आंध्रप्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र,तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में 52 ब्लाकों इस योजना का लागू करने की स्वीकृती दी गई है और इसके लिए 16.06 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसमें से 10.16 करोड़ रुपये भारत सरकार देगी और शेष राशि संबंधित राज्यों द्वारा दी जायेगी।

 

6.दो हजार करोड रुपये लागत की 10 नमामी गंगे परियोजनाओं को मंजूरी :-

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने बिहार,पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में लगभग 2033 करोड़ रुपये लागत की 10 परियोजनाओ को मंजूरी दी है।

इन 10 परियोजनाओं में से 8 परियोजनाएं जलमल बु़नियादी ढांचा और शोधन से संबंधित हैं। एक परियोजना नदी तट विकास और एक परियोजना गंगा ज्ञान केंद्र से संबंधित है।

इन परियोजनाओं को राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन की कार्यकारी समिति की 5वीं बैठक में मंजूरी दी गई।

 

7.उत्तर प्रदेश में 1000 प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना केन्द्र खोले जाएंगे :-

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, नौवहन और रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री, श्री मनसुख लाल मांडवीय ने भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच राज्य में 1000 प्रधान मंत्री भारतीय जन-औषधि केन्द्र खोलने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

यह कार्य आज उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह और स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ.महेन्द्र सिंह की उपस्थिति में लखनऊ में संपन्न हुआ।

 

8.ईसीजीसी ने 72.50 करोड़ का लाभांश घोषित किया :-

ईसीजीसी की 59वीं वार्षिक आम बैठक उद्योग भवन में 10 अगस्त 2017 को वित्त सचिव रीता तेवतिया की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

नीतियों के अंतर्गत ईसीजीसी की प्रीमियम दर औसतन 17 फीसदी तक घटने के बावजूद, ईसीजीसी के प्रीमियम में 4% से कम की मामूली गिरावट दर्ज हुई है।

ईसीजीसी ने कर से पूर्व 407 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है, जोकि पिछले वर्ष के मुकाबले 5 फीसदी अधिक है। इसने 5 रुपये प्रति शेयर की दर से 72.5 करोड़ का लाभांश भी घोषित किया है।

 

9.जेपी इंफ्राटेक होगी दिवालिया घोषित :-

राष्ट्रीय कंपनी विधि अधिकरण (नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल) इलाहाबाद ने आइडीबीआइ बैंक की याचिका मंजूर करते हुए जेपी इंफ्राटेक कंपनी को दिवालिया घोषित करने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है। अधिकरण ने चार्टर्ड एकाउंटेंट अनुज जैन को प्रस्ताव बनाने के लिए अधिकृत कर दिया है।

अधिकरण ने बैंक की याचिका को मंजूर करते हुए ‘साल्वेंसी एंड बैंकरप्टसी कोड’ के तहत प्रस्ताव तैयार कर अधिकरण के समक्ष पेश करने का निर्देश दिया है। बैंक ने अधिकरण में यह याचिका 52 करोड़ 61 लाख 14 हजार 627 रुपये बकाए का भुगतान न करने पर कोड की धारा-7 के तहत दाखिल की है।

 

10.ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के नए फील्डिंग कोच बने ब्रेड हैडिन :-

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर ब्रेड हैडिन अब टीम के नए फील्डिंग कोच बनाए गए हैं। हैडिन अपने पद पर 2019 तक बने रहेंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इसकी घोषणा की।

ब्रेड हैडिन को पूर्व क्रिकेटर ग्रेग बेलवेट की जगह ये जिम्मेदारी दी गई है। बेलवेट अब साउथ ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट एसोसिएशन के साथ जुड़ गए हैं।

39 वर्ष के हैडिन इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ए टीम के कोच रह चुके हैं साथ ही वो इस वर्ष की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के न्यूजीलैंड टूर के दौरान टीम के सहायक कोच थे।

 

11.ग्रोथ के मामले में चीन से आगे हम, दिल्ली एशियाई शहरों में टॉप पर :-

एशियाई शहरों में ग्रोथ के मामले में दिल्ली् सबसे आगे निकल सकता है। 2016 के मुकाबले साल 2021 में दिल्लीस की इकोनॉमी लगभग 50 फीसदी और बढ़ जाएगी। साथ ही भारत के अन्यी शहरों की ग्रोथ भी अन्ये एशियाई शहरों की तुलना में काफी बेहतर है। यह जानकारी एक हालिया स्टडी के जरिए सामने आई है।

ओक्सफोर्ड इकॉनोमिक ने एशिया के 30 सबसे उभरते हुए शहरों की लिस्ट जारी की है। इसके मुताबिक आर्थिक और व्यापारिक ग्रोथ एशिया में सबसे अधिक भारत के दिल्ली शहर में होने जा रही है। इसमें आगे कहा गया है कि आगामी पांच वर्षों तक एशियाई शहरों में दिल्ली का दबदबा होगा। इस सूची में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को एशिया के उभरते हुए शहर का खिताब हासिल हुआ है।