कर्नाटक सरकार ने COVID-19 सेलड़नेकेलिए “अपतामित्र” हेल्पलाइन औरऐप लॉन्च किया

0
96

1.COVID -19 महामारी केबीचप्रेषण 20% कीसंभावना: विश्व बैंक

विश्व बैंक ने कहा कि COVID -19 महामारी के कारण इस वर्ष विश्व स्तर पर प्रेषण में लगभग 20 प्रतिशत की कमी आने की उम्मीद है।बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि हालिया इतिहास में सबसे बड़ी गिरावट है, क्योंकि बंद होने से वैश्विक मंदी और नौकरी का नुकसान हुआ है जो श्रमिकों को उनके परिवारों को घर वापस भेजने से रोकते हैं।

विकासशील देश राजस्व का एक महत्वपूर्ण स्रोत खो रहे हैं क्योंकि दुनिया भर में शटडाउन वायरस महामारी का कारण बना है,  जिसने विदेशों में रहने वाले श्रमिकों के भुगतान में तेजी से कमी की है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि कुल प्रेषण, जिसमें कुछ गरीब देशों की एक तिहाई अर्थव्यवस्था शामिल है, 2019 में 554 बिलियन डॉलर से 445 बिलियन डॉलर तक गिरने की उम्मीद है।

2.कैबिनेट ने स्वास्थ्यदेखभालश्रमिकोंकेखिलाफहिंसाकेकृत्योंकोसंज्ञेय, गैर-जमानती अपराध मानते हुएअध्यादेशको मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों के खिलाफ हिंसा को संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध के रूप में हिंसा का काम करते हुए COVID-19 महामारी की स्थिति के मद्देनजर महामारी रोग अधिनियम, 1897 में संशोधन करने के लिए अध्यादेश को मंजूरी दी है।इसके तहत, स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को चोट या संपत्ति को नुकसान या नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति प्रदान करने का प्रावधान है।

स्वास्थ्य कर्मचारियों पर हमले के मामलों में 30 दिनों के भीतर फैसला किया जाएगा और एक वर्ष के भीतर निर्णय सुनाया जाएगा।

हमले के आरोपी पर 3 महीने से 5 साल तक की सजा और 50 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक का जुर्माना लगा सकते हैं।

गंभीर चोटों के मामले में, आरोपियों को 6 महीने से 7 साल तक की सजा हो सकती है और उन्हें एक लाख से 5 लाख रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

अगर क्षति स्वास्थ्यकर्मियों के वाहनों या क्लीनिकों को हुई है, तो आरोपी से क्षतिग्रस्त संपत्ति के बाजार मूल्य का दोगुना मुआवजा लिया जाएगा।

3.मानव संसाधन विकासमंत्रीनेई-शिक्षण योगदान कोआमंत्रित करनेकेलिए  ‘विद्यादान  2.0’  का  शुभारंभ किया

मानव संसाधन और विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली में ई-शिक्षण योगदान को आमंत्रित करने के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम ‘विद्यादान 2.0’ का शुभारंभ किया।विशेष रूप से COVID-19 से उत्पन्न स्थिति की पृष्ठभूमि में, स्कूल और उच्च शिक्षा दोनों में छात्रों के लिए ई-लर्निंग की बढ़ती आवश्यकता के कारण कार्यक्रम शुरू किया गया है।

विद्यादान ई-लर्निंग सामग्री को विकसित करने और योगदान करने और राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त करने का एक आम राष्ट्रीय कार्यक्रम है।

विद्यादान पूरे देश में व्यक्तियों और संगठनों के लिए एक आम राष्ट्रीय कार्यक्रम के रूप में संकल्पित किया जाता है, ताकि गुणवत्ता शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए स्कूल और उच्च शिक्षा दोनों के लिए ई-लर्निंग संसाधनों का योगदान हो सके।

उन्होंने कहा कि देश भर के लाखों बच्चों को कभी भी और कहीं भी सीखने में मदद करने के लिए DIKSHA ऐप पर कंटेंट का उपयोग किया जाएगा।

मंत्रालय का DIKSHA प्लेटफ़ॉर्म 2017 से 30 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ काम कर रहा है, जो शिक्षण और सीखने की प्रक्रियाओं को बढ़ाने के लिए DIKSHA का लाभ उठा रहा है।

4.‘इंडिया COVID-19  इमरजेंसीरिस्पांस औरहेल्थसिस्टम रेडीनेसपैकेज’  पैकेज केलिए सरकार ने 15000 करोड़रुपयेका निवेश किया

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘इंडिया COVID-19 इमरजेंसी रिस्पांस और हेल्थ सिस्टम रेडीनेस पैकेज’ के लिए 15 हज़ार करोड़ रुपये के महत्वपूर्ण निवेश के लिए अपने पद की स्वीकृति दी।स्वीकृत धनराशि का उपयोग 3 चरणों में किया जाएगा।

कुल राशि में से, सात हजार 774 करोड़ रुपये तत्काल COVID-19 इमरजेंसी रिस्पांस के लिए और शेष को मिशन मोड दृष्टिकोण के तहत एक से चार साल के मध्यम अवधि के समर्थन के लिए प्रावधान किया गया है।

COVID समर्पित अस्पताल, समर्पित COVID स्वास्थ्य केंद्र और समर्पित COVID देखभाल केंद्रों के रूप में मौजूदा स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के लिए राज्यों को पैकेज के तहत तीन हजार करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

COVID 19 परीक्षण को बढ़ाने के लिए 13 लाख नैदानिक ​​किटों की खरीद के आदेश दिए गए हैं।

सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज” के तहत बीमा से सुरक्षित किया गया है।

5.आईजीआईबी के वैज्ञानिकोंनेकमलागतवाला COVID-19 परीक्षण ‘फेलुदा’ विकसित किया

काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च, इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (CSIR-IGIB) में काम करने वाले वैज्ञानिकों ने एक कम लागत वाला परीक्षण विकसित किया है जो एक घंटे के भीतर कोरोनोवायरस का पता लगा सकता है।रिपोर्ट में कहा गया है कि फिल्म निर्माता और लेखक सत्यजीत रे द्वारा बनाई गई एक काल्पनिक डिटेक्टिव कथा ‘फेलुदा’ के नाम वाले परीक्षण को दो वैज्ञानिकों – डॉ। सौविक मैती और डॉ। देवज्योति चक्रवर्ती द्वारा विकसित किया गया था।

निजी लैब में 4,500 रुपये की लागत वाले सामान्य आरटी-पीसीआर परीक्षण के मुकाबले इसकी कीमत लगभग 500 रुपये है।

6.बीआरओ ने पंजाबमेंकासोवालएन्क्लेवकोजोड़नेकेलिएरावीपरस्थायीपुलका निर्माण किया

सीमा सड़क संगठन (BRO) ने रावी नदी पर एक नया स्थायी पुल बनाया है जो पंजाब में कासोवाल एन्क्लेव को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है।484 मीटर के इस पुल का निर्माण प्रोजेक्ट चेतक के 49 बॉर्डर रोड्स टास्क फोर्स (BRTF) के 141 ड्रेन मेंटेनेंस कॉय ने किया था।

एप्रोच को छोड़कर 17.89 करोड़ रुपये की लागत वाले इस पुल में 30.25-मीटर लंबाई की 16 सेल हैं।

बीआरओ ने वैसाखी के लिए कासोवाल पुल को खोलने की योजना बनाई थी ताकि किसान अपनी फसल को आराम से बाजार तक पहुंचा सकें।

7.JKSLSA ने वरिष्ठनागरिकोंकेलिए ‘सर्व-दा-सीनियरस’ केतहतहेल्पलाइन शुरू की

जबकि पूरी दुनिया COVID -19 के खतरे का सामना कर रही है, वरिष्ठ नागरिकों को समाज के सबसे कमजोर वर्ग के रूप में पहचाना गया है।इस संदर्भ में, जम्मू और कश्मीर राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण (जेकेएसएलएसए) ने ‘सर्व-दा-सीनियरस’ के तहत एक हेल्पलाइन शुरू की है।

इस हेल्पलाइन को शुरू करने का उद्देश्य उन वरिष्ठ नागरिकों की मदद करना और सुविधा प्रदान करना है जो अकेले रहते हैं और संकट की इस घड़ी में दवा, किराने का सामान और अन्य आवश्यक चीजें प्राप्त करने में असमर्थ हैं।

बुजुर्ग COVID लॉकडाउन से दोगुने प्रभावित होते हैं, इस तथ्य को महसूस करते हुए पहल की गई है कि और बुजुर्ग न केवल अपने बुढ़ापे को देखते हुए वायरस को अनुबंधित करने के लिए कमजोर होते हैं, बल्कि किराने के सामान और दवाओं की तरह अपनी दिन-प्रतिदिन की जरूरतों को प्रबंधित करने के लिए कठिनाई में होते हैं।

8.कर्नाटक सरकार ने COVID-19  सेलड़नेकेलिए  “अपतामित्र”  हेल्पलाइन औरऐप  लॉन्च  किया

कर्नाटक सरकार ने एक विशेष टोल फ्री नंबर और एक मोबाइल ऐप के साथ “अपतामित्र” हेल्पलाइन शुरू की, जिसका उद्देश्य ज़रूरतमंद लोगों के लिए आवश्यक चिकित्सीय सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करना है।यदि किसी को कोरोनवायरस के लक्षण हैं, तो वे अपने घर से हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते हैं, चिकित्सा सलाह या सहायता प्राप्त कर सकते हैं और अपने संदेह को दूर कर सकते हैं।

लक्षणों के आधार पर, डॉक्टरों की एक विशेषज्ञ टीम सलाह देगी कि आगे क्या करना है।

बेंगलुरु (चार केंद्रों), मैसूर और मैंगलोर (बंटवाल) में छह स्थानों पर हेल्पलाइन केंद्रों के साथ ‘अपतामित्र’ हेल्पलाइन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक काम करेगी।

9.उच्चतम न्यायालय नेआंध्रप्रदेशकेअनुसूचितक्षेत्रोंमेंअनुसूचितजनजातिउम्मीदवारोंको 100% आरक्षणप्रदानकरनेकेआदेशको समाप्त किया

उच्चतम न्यायालय ने कहा कि “अनुसूचित क्षेत्रों” में स्थित स्कूलों में अनुसूचित जनजाति वर्ग से संबंधित शिक्षकों का 100 प्रतिशत आरक्षण अमान्य है।न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अगुवाई वाली 5 न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने आंध्र प्रदेश के राज्यपाल द्वारा जारी किए गए सरकारी आदेश को रद्द कर दिया, जिसमें एसटी शिक्षकों के लिए पूर्ण आरक्षण की पुष्टि की गई थी और जिसकी लगत आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सरकार दोनों पर लगाई थी, सरकार ने जिनसे 50% आरक्षण की मांग की सीमा को तोड़ने का कारण माँगा है ।

कोर्ट ने इंदिरा साहनी जजमेंट को भी दोहराया है, जिसके अनुसार आरक्षण संवैधानिक रूप से वैध है अगर वे 50% से आगे नहीं जाते हैं।

10.फेसबुक ने रिलायंसजियोमें 43,574 करोड़रुपयेमें 9.99% हिस्सेदारीका अधिग्रहण किया

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो ने अमेरिकी टेक दिग्गज फेसबुक को 9.99 फीसदी हिस्सेदारी 5.7 अरब डॉलर यानी 43,574 करोड़ रुपये में बेची है।मल्टीबिलियन-डॉलर का सौदा फेसबुक को जिओ प्लेटफॉर्म लिमिटेड में सबसे बड़ा अल्पसंख्यक शेयरधारक बना देगा।

यह दुनिया में कहीं भी एक प्रौद्योगिकी कंपनी द्वारा अल्पसंख्यक हिस्सेदारी के लिए सबसे बड़ा निवेश है और भारत में प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सबसे बड़ा एफडीआई है।

फेसबुक अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप को रिलायंस के ई-कॉमर्स वेंचर जिओमार्ट के साथ सहयोग करने पर ध्यान केंद्रित करेगा ताकि लोग छोटे व्यवसायों से जुड़ सकें।

11.बजाज ऑटो केराकेशशर्माने IMMA अध्यक्षका पदभार संभाला

इंटरनेशनल मोटरसाइकिल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (IMMA) ने बजाज ऑटो के कार्यकारी निदेशक (ED) राकेश शर्मा को अपना अध्यक्ष नियुक्त किया है।शर्मा इससे पहले मई 2019 में चुने गए आईएमएमए में उपाध्यक्ष के पद पर थे।

नए राष्ट्रपति का चुनाव COVID-19 संकट के कारण 21 अप्रैल, 2020 को पत्राचार द्वारा एक महासभा के माध्यम से हुआ।

शर्मा ने अक्टूबर 2007 में प्रेसिडेंट(अंतर्राष्ट्रीय व्यापार) के रूप में बजाज ऑटो में शामिल हुए और वर्तमान में कार्यकारी निदेशक हैं।

12.बीडब्ल्यूएफ ने सिंधुको ‘आईएमबैडमिंटन’ अभियानकेलिएएकराजदूतकेरूपमें नामित किया

विश्व चैंपियन पी वी सिंधु को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) के बैडमिंटन जागरूकता अभियान के लिए एक राजदूत के रूप में अनावरण किया गया था।अभियान खिलाड़ियों को स्वच्छ और ईमानदार तरीके से खेलने की वकालत करता है और उन्हें प्रतिबद्ध करके बैडमिंटन के लिए अपने प्यार और सम्मान को व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

सिंधु के अलावा, अन्य राजदूतों में कनाडा के मिशेल ली, झेंग सी वेई की चीनी जोड़ी और हुआंग या काओंग, इंग्लैंड के जैक शेफर्ड, जर्मनी के वलेस्का नोब्लुच, हांगकांग के चैन हो यूएन और जर्मनी के मार्क ज्वेब्लर, जो एथलीट कमीशन चेयरमैन हैं, शामिल हैं।