कर्नाटक CM ने ICATT के साथ भारत की पहली एकीकृत वायु एम्बुलेंस सेवा शुरू की:

0
680

1.नरेन्द्र सिंह तोमर ने पानी के उपयोग की क्षमता बढ़ाने पर वेबिनार का उद्घाटन किया:

सरकार ने सूक्ष्म सिंचाई के तहत 5 वर्षों में 100 लाख हेक्टेयर को कवर करने का लक्ष्य रखा है । नाबार्ड के साथ 5000 करोड़ के समर्पित माइक्रो इरीगेशन फंड (MIF) सूक्ष्म सिंचाई के विस्तार के लिए संसाधनों को जुटाने के लिए राज्यों को सुविधा प्रदान करने के लिए बनाया गया था।

2.दिल्ली सीएम ने उपभोक्ताओं की शिकायत दर्ज करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया:

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने उपभोक्ताओं की शिकायतों के ई-फाइलिंग के लिए सरकार के ऑनलाइन पोर्टल का उद्घाटन किया। यह एसबीआई के साथ समन्वय में राष्ट्रीय सूचनात्मक केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है, जो डिजिटल रूप से फीस के भुगतान के लिए भुगतान गेटवे प्रदान कर रहा है।

3.कर्नाटक CM ने ICATT के साथ भारत की पहली एकीकृत वायु एम्बुलेंस सेवा शुरू की:

कर्नाटक के सीएम एस। येदियुरप्पा ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिटिकल एयर ट्रांसफर टीम (आईसीएटीटी) और शहर में कयती द्वारा संयुक्त रूप से लॉन्च की गई भारत की पहली एकीकृत एयर एम्बुलेंस सेवा का अनावरण किया । एम्बुलेंस अत्याधुनिक जर्मन अलगाव पॉड से सुसज्जित है।

4.मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर क्यूआर कोड-सक्षम चेक-इन तंत्र लगाया गया:

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने यात्रियों के लिए एक क्यूआर कोड-सक्षम संपर्क-रहित तंत्र रखा है। मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने कहा कि स्पर्श कम प्रौद्योगिकी समाधान कियोस्क सतहों के साथ यात्री संपर्क को कम करने में एक महत्वपूर्ण कदम है और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के यात्री प्रसंस्करण दिशानिर्देशों का पूर्ण अनुपालन है।

5.नागालैंड ने सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से नागा टेलीहेल्थ की शुरुआत की:

नागा टेलीहेल्थ यूएसएआईडी, निशा और झोपेगो के साथ साझेदारी में नागालैंड सरकार की एक पहल है । टेलीहेल्थ एक ऐसी विधि है जिसमें स्वास्थ्य, सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वास्थ्य शिक्षा सेवाओं को वितरित करने के लिए कंप्यूटर और मोबाइल फोन जैसी संचार तकनीकों का उपयोग किया जाता है।

6.तमिलनाडु के सीएम ईडप्पडी पलानीस्वामी ने नेत्रदान के लिए पोर्टल लॉन्च किया:

मुख्यमंत्री एडप्पाडी के पलानीस्वामी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन तमिलनाडु द्वारा डिजाइन की गई वेबसाइट tn.gov.in/ आई-डोनर को दानदाताओं की मदद के लिए लॉन्च किया । उन्होंने तमिलनाडु में राष्ट्रीय नेत्र दान पखवाड़े के दौरान अपनी आँखें दान करने का संकल्प लिया है ।उन्होंने नेत्रदान के लिए राज्य के नेतृत्व वाले पोर्टल की शुरुआत की है जो ऐसे लोगों को सक्षम बनाता है जो अपनी आँखें दान करने का संकल्प लेते हैं।

7.सिंगापुर में लॉन्च होने वाला ऐपल का पहला ‘फ्लोटिंग’ स्टोर:

प्रौद्योगिकी की दिग्गज कंपनी Apple इंक ने घोषणा की है कि वह सिंगापुर में पहली बार “फ्लोटिंग” स्टोर खोलने जा रही है । फ्लोटिंग एप्पल स्टोर सिंगापुर के पॉश मरीना बे सैंड्स रिसोर्ट में स्थित होगा। यह सिंगापुर में Apple का तीसरा खुदरा स्टोर होगा।

8.मास्टरकार्ड ने केंद्रीय बैंकों के लिए CBDC परीक्षण मंच लॉन्च किया

https://www.wifistudy.com/userfiles/newimages/5(2556).PNG

मास्टरकार्ड ने केंद्रीय डिजिटल बैंकों का मूल्यांकन करने और राष्ट्रीय डिजिटल मुद्राओं का पता लगाने में मदद करने के लिए एक आभासी परीक्षण मंच बनाया है।दुनिया भर के केंद्रीय बैंक अपनी डिजिटल मुद्राओं को बनाने की अवधारणा को गर्म कर रहे हैं।बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि 80% सीबीडीसी पर किसी तरह काम कर रहे हैं, जबकि 40% वैचारिक अनुसंधान से परे प्रयोग के लिए चले गए हैं।भुगतान दिग्गज केंद्रीय बैंकों, साथ ही वाणिज्यिक बैंकों और तकनीकी और सलाहकार फर्मों को आमंत्रित कर रहा है, सीबीडीसी तकनीकी डिजाइनों का आकलन करने, उपयोग के मामलों को मान्य करने और मौजूदा भुगतान रेल के साथ अंतर-स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए।