कान फिल्म फेस्टिवल 2019 में इंडिया पैवेलियन का उद्घाटन

0
59

राष्ट्रीय न्यूज़

1.देश के दूसरे चंद्र मिशन में होंगे 13 भारतीय पेलोड, नासा का एक उपकरण भी होगा शामिल- ISRO:-

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को बताया कि देश के दूसरे चंद्र मिशन में 13 भारतीय पेलोड (अंतरिक्ष यान का हिस्सा) और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का एक उपकरण शामिल होगा।इसरो ने कहा, ’13 भारतीय पेलोड (ऑर्बिटर पर आठ, लैंडर पर तीन व रोवर पर दो) और एक अमेरिकी पैसिव एक्सपेरिमेंट (उपकरण)..।’ हालांकि, इसरो ने इनकी उपयोगिता या उद्देश्य के बारे में जानकारी नहीं दी। 3.8 टन वजनी इस अंतरिक्ष यान के तीन मॉड्यूल हैं। इनमें ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) व रोवर (प्रज्ञान) शामिल हैं। इससे पहले नासा ने कहा था कि चंद्रयान-2 की लांचिंग 9-16 जुलाई 2019 के बीच होनी है। इसके लिए सभी मॉड्यूल को तैयार किया जा रहा है। उम्मीद है कि चंद्रयान-2 छह सितंबर को चांद पर उतर जाएगा।इसरो के मुताबिक इस अभियान में जीएसएलवी मार्क-3 प्रक्षेपण यान का इस्तेमाल किया जाएगा। ऑर्बिटर चंद्रमा की सतह से 100 किलोमीटर की दूरी पर उसका चक्कर लगाते हुए वैज्ञानिक प्रयोग करेगा। लैंडर (विक्रम) चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा और रोवर (प्रज्ञान) अपनी जगह पर प्रयोग करेगा। इन दोनों में भी प्रयोग के लिए उपकरण लगाए गए हैं।इसरो चेयरमैन के. सिवन ने जनवरी में कहा था, ‘हम (चंद्रमा पर) उस जगह पर उतरने जा रहे हैं, जहां कोई नहीं पहुंचा है..यानी चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर। इस क्षेत्र को अब तक खंगाला नहीं गया है।’ चंद्रयान-2 पिछले चंद्रयान-1 मिशन का उन्नत संस्करण है। चंद्रयान-1 अभियान करीब 10 साल पहले किया गया था।

2.PM नरेंद्र मोदी की हरिनारायण राजभर के समर्थन में मऊ में भाजपा विजय संकल्प रैली:-

The Official Photograph of the Prime Minister, Shri Narendra Modi (High Resolution).

लोकसभा चुनाव 2019 में आखिरी चरण में पूर्वी उत्तर प्रदेश में सभी दलों ने ताकत झोंक दी है। भाजपा के सुपर स्टार प्रचारक पीएम नरेंद्र मोदी आज मऊ में घोसी से भाजपा प्रत्याशी तथा सांसद हरि नारायण राजभर के पक्ष में भाजपा विजय संकल्प रैली को संबोधित करेंगे। यहां पर 19 मई को मतदान होना है। भाजपा के हरि नारायण राजभर के मुकाबले यहां कांग्रेस के बालकृष्ण तथा गठबंधन से बसपा के अतुल राय प्रत्याशी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा उम्मीदवार सांसद हरिनारायण राजभर के पक्ष में चुनावी जनसभा को संबांधित करेंगे। उनकी जनसभा वाराणसी-गोरखपुर नेशनल हाइवे के किनारे सिविल लाइंस भुजौटी में होगी। पीएम मोदी करीब 11 बजे तक यहां जनसभा को संबोधित करेंगे।प्रधानमंत्री की रैली के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एसपीजी के लोगों ने तीन दिनों से रैली स्थल को अपनी सुरक्षा के घेरे में ले रखा है। कल शाम को ही हेलिकॉप्टर से पहुंचे वायुसेना के अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया।

3.केंद्रीय बलों के जवानों के लिए खुशखबरी, रिटारयमेंट की उम्र बढ़ी तीन साल:-

केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवानों की सेवानिवृति की उम्र अब बढ़कर 60 साल होगी। सुप्रीम कोर्ट द्वारा कुछ रोज पहले केंद्र सरकार की विशेष अनुमति याचिका खारिज करने से ऐसा होगा। केंद्र सरकार दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गई थी।

अभी सेवानिवृत्ति की आयु 57 साल
सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश को मई के अंत तक लागू कर देगी। इस बाबत केंद्रीय बलों के वरिष्ठ अधिकारियों से विचार-विमर्श चल रहा है। निश्चित किया है कि सभी वर्दीधारियों को सेवानिवृति आयु बढ़ने का फायदा मिले। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार प्रस्ताव पर गृह मंत्रालय की स्वीकृति बाद आदेश जारी किया जाएगा। फिलहाल मंत्रालय में विभिन्न स्तरों पर प्रस्ताव को लेकर विचार-विमर्श चल रहा है। जवान से लेकर शीर्ष अधिकारी तक की सेवानिवृति की आयु 60 साल तक करने पर विचार हो रहा है। अभी यह आयु 57 साल है।

सुप्रीम कोर्ट ने खाजिर की केंद्र की अर्जी
सुप्रीम कोर्ट ने दस मई को केंद्र की विशेष अनुमति याचिका खारिज कर दी थी। याचिका में कहा गया था कि मामला नीतिगत है और इस पर कोर्ट को निर्णय लेने का अधिकार नहीं है। केंद्रीय सुरक्षा बलों के अधिकारियों की ओर से अधिवक्ता अंकुर छिब्बर ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। आरोप लगाया था कि केंद्र सरकार सुरक्षा बलों में सेवानिवृति के मामले में भेदभाव कर रही है। छिब्बर ने बताया कि अब जबकि शीर्ष न्यायालय ने केंद्र सरकार की अर्जी खारिज कर दी है, तब दिल्ली हाई कोर्ट का आदेश ही लागू होगा। इस आदेश के अनुसार केंद्रीय बलों के सभी कर्मियों की सेवानिवृति 60 साल होगी।

4.स्वच्छ भारत मिशन: इस साल फरवरी तक बनाए गए 56 लाख से अधिक शौचालय:-

स्वच्छ भारत मिशन के तहत इस साल फरवरी तक 56.6 लाख से अधिक व्यक्तिगत घरेलू शौचालयों का निर्माण किया गया है। साथ ही 6.33 लाख शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। एक आरटीआइ (सूचना का अधिकार) अर्जी के जवाब में सरकार ने यह जानकारी दी है।शहरी स्वच्छ भारत मिशन का उद्देश्य भारत को खुले में शौच से मुक्त बनाना और देश के सभी 4,041 शहरों की नगर पालिका के सॉलिड वेस्ट का 100 फीसद वैज्ञानिक प्रबंधन करना है। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने कहा कि उत्तर प्रदेश में, 7.53 लाख व्यक्तिगत घरेलू शौचालयों का निर्माण किया गया है, जबकि महाराष्ट्र में इस साल फरवरी तक 6,82,812 शौचालयों का निर्माण किया गया है।आरटीआइ के जवाब के मुताबिक केवल 480 शौचालय दिल्ली में और 336 शौचालय अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बनाए गए हैं। मंत्रालय ने कहा कि राजस्थान में जहां 3,57,767 व्यक्तिगत घरेलू शौचालयों का निर्माण किया गया है वहीं बिहार में 2,93,614 शौचालय का निर्माण किया गया है।

5.कान फिल्म फेस्टिवल 2019 में इंडिया पैवेलियन का उद्घाटन:-

कान्स फिल्म फेस्टिवल 2019 में इंडिया पवेलियन का उद्घाटन आज सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने किया। भारत में शूटिंग के लिए फिल्म पारिस्थितिकी तंत्र और सरकार के प्रोत्साहन के महत्व को प्रदर्शित करने के लिए एक व्यापक फिल्म गाइड के साथ, इसके गोल्डन जुबली संस्करण को चिह्नित करने वाला एक विशेष IFFI पोस्टर भी जारी किया गया था।

अपने संबोधन में, श्री खरे ने भारत में मीडिया और मनोरंजन उद्योग में उभरते रुझानों पर प्रकाश डाला। उन्होंने देश में क्षेत्रीय सिनेमा के बढ़ते महत्व, फिल्मों की शूटिंग के लिए प्रोत्साहन देने में राज्यों की बढ़ती भूमिका के बारे में बात की, जो फिल्मों, पर्यटन और अर्थव्यवस्था के बीच अंतर्संबंध की प्राप्ति और एनीमेशन जैसी तकनीक पर लगातार बढ़ते फोकस का परिणाम है। आभासी वास्तविकता। श्री खरे ने फिल्म निर्माण कार्यालय के माध्यम से भारत में फिल्मों की शूटिंग को आसान बनाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर प्रकाश डाला जिसमें फिल्म निर्माताओं के लिए एकल खिड़की मंजूरी की सुविधा है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार विदेशी फिल्म निर्माताओं को भारत में शूटिंग के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रास्ते तलाश रही है। इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक, मार्चे डू फिल्म, कान फिल्म बाजार जेरोम पिलार्ड, सीबीएफसी के अध्यक्ष प्रसून जोशी और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता भारतीय फिल्म निर्माता रीमा दास भी उपस्थित थे। श्री पिलार्ड ने भारत और भारतीय फिल्म निर्माताओं के साथ सहयोग की बढ़ती मांग पर प्रकाश डाला। श्री जोशी ने इंडिया पैवेलियन को न केवल विचारों का केंद्र बताया बल्कि निष्पादन भी किया। सुश्री रीमा दास ने देश में क्षेत्रीय सिनेमा को बढ़ावा देने के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की।इंडिया पवेलियन की स्थापना भाषाई, सांस्कृतिक और क्षेत्रीय विविधता में भारतीय सिनेमा के प्रदर्शन के लिए की गई है, जिसका उद्देश्य वितरण, उत्पादन, भारत में फिल्मांकन, विकास, प्रौद्योगिकी, फिल्म की बिक्री और सिंडिकेशन को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी को स्थापित करना है। यह अन्य देशों और संगठनों के साथ नेटवर्किंग को बढ़ावा देने के लिए महोत्सव में भाग लेने वाले अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों से मिलने के लिए भारतीय डेलीगेट्स के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा। मंडप ग्लोबल फिल्म कम्युनिटी के लिए भारत और भारतीय सिनेमा के बारे में एक सूचना प्रसार बिंदु के रूप में भी काम करेगा। इंडियन डेलिगेशन कान्स के प्रमुख हितधारकों के साथ-साथ महोत्सव के दौरान फिल्म बिरादरी के अन्य सदस्यों के साथ, इस वर्ष के अंत में आयोजित होने वाले IFFI के गोल्डन जुबली संस्करण को बढ़ावा देने के साथ बातचीत करेगा। तकनीशियनों और कुशल पेशेवरों की उपलब्धता का लाभ उठाने के लिए, डेलिगेशन भारत को एक पोस्ट-प्रोडक्शन हब के रूप में अंतर्राष्ट्रीय प्रोडक्शन हाउस के साथ फिल्मों के लिए सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शित करेगा।

6.विशाखापत्‍तनम में कृत्रिम जैव अंगों पर कार्यशाला आयोजित:- 

भारत-ऑस्ट्रेलियाई सहयोग को मजबूत बनाने और दोनों देशों में थ्री  डी प्रिंटिंग उद्योग के विकास के लिए आंध्र प्रदेश मेडिकल टेकजोन (एएमटीजेड) द्वारा हाल ही में विशाखापत्तनम में अपने परिसर में कलाम कन्वेंशन सेंटर में जैव अंगों की थ्री डी प्रिंटिंग पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में चिकित्‍सा के सभी क्षेत्रों में प्रयोग में आने वाली तथा नैदानिक और चिकित्‍सीय उपायों के लिए नए अवसर प्रदान करने वाली एक नवीन तकनीक के रूप में थ्री डी प्रिंटिंग में मौजूद संभावनाओं की खोज की गई।  डायग्नोस्टिक विज़ुअलाइज़ेशन से लेकर सर्जिकल प्लानिंग तक थ्री  डी प्रिंटिंग रोगी-विशिष्ट मॉडल रोगियों और चिकित्सकों के लिए एक अतिरिक्त लाभ वाली है।प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉ.जितेन्‍द्र कुमार शर्मा ने प्रतिनिधियों को एएमटीजेड में थ्री डी प्रिंटिंग सुविधा का अनुभव करने के लिए आमंत्रित किया, जो कि विभिन्न सामग्रियों और विविध अनुप्रयोगों के साथ दुनिया में थ्री डी प्रिंटिंग सुविधाओं के बड़े केन्‍द्रों में से एक है। उन्होंने थ्री डी बायोप्रिंटिंग द्वारा कम से कम 10 अंगों को विकसित करने की एक नई पहल – बायो हार्मोनाइज्ड एड्स फॉर रिहैबिलिटेशन एंड ट्रीटमेंट (भारत ) के बारे में भी बताया। उन्होंने इस परियोजना में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय सहयोग का आह्वान किया  जिससे लाखों लोगों को लाभ होगा। ऊर्जा और स्वास्थ्य में उपयोग के लिए नई सामग्रियों की डिजाइन और खोज में शामिल ट्रांसलेशनल रिसर्च इनिशिएटिव फॉर सेल्यूलर इंजीनियरिंग एंड प्रिंटिंग (टीआरआईसीईपी) के निदेशक डॉ. गॉर्डन वालेस, ने कार्यशाला में धातु थ्री डी प्रिंटिंग पर विस्तार से जानकारी दी जो कि थ्री  डी बायो-प्रिंटेड उत्पादों के लिए सही सामग्री के चयन, फार्मूला तय करने, प्रोटोटाइप का विकास और  उनके व्‍यवसायिकरण के बारे में काफी महत्‍व रखता है।सिडनी में एक ओटोलॉजिस्ट और कोक्लियर इंप्लांट तथा स्किल बेस सर्जन के रूप में काम करने वाली और आरएसीएस एनएसडब्ल्यू स्टेट कमेटी की उपाध्‍यक्ष डॉ. पायल मुखर्जी ने कृत्रिम जैव अंगों पर केवल अनुसंधान ही नहीं  बल्कि बड़े जानवरों पर इनके नैदानिक ​​परीक्षण की सुविधाआएं उपलब्ध कराए जाने पर भी जोर दिया। उन्होंने थ्री डी प्रिंटेड जैव अंगों के उपयोग में कॉस्मेटिक सर्जनों के सहयोग और भूमिका की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला।  मद्रास ईएनटी रिसर्च फाउंडेशन (एमईआरएफ), चेन्नई के सलाहकार ईएनटी सर्जन डॉ. रघुनंदन ने थ्री डी प्रिंटेड जैव अंगों से जुड़ी शल्‍य चिकित्‍सा के लिए सरकारी मदद पर जोर देते हुए कहा कि ऐसा इसलिए जरूरी है क्‍योंकि थ्री डी प्रिंटेड जैव अंग कई बार महंगे हो सकते हैं।  टीआरआईसीईपी के सहायक निदेशक डॉ. संजय गंभीर (बायो-इंक और बायो मटीरियल्स), स्टार्ट-अप नेक्स्ट बिग इनोवेशन लैब्स के संस्थापक आलोक मेडिकपुरा अनिल और थिंक थ्री डी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी राजशेखर उप्पतुरी भी इस कार्यशाला में शामिल हुए।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

7.ट्रम्प ने आईटी खतरों पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की:-

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी कंप्यूटर नेटवर्क को विदेशी विरोधियों से बचाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है।
श्री ट्रम्प ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए, जो प्रभावी रूप से अमेरिकी कंपनियों को विदेशी टेलीकॉम का उपयोग करने से रोकता है, जो देश के लिए सुरक्षा जोखिम पैदा करता है। श्री ट्रम्प विशेष रूप से आदेश में किसी भी कंपनी का नाम नहीं लेते हैं। हालांकि, विश्लेषकों का कहना है कि यह मुख्य रूप से चीनी दूरसंचार दिग्गज हुआवेई पर निर्देशित है। अमेरिका सहित कई देशों ने चिंता जताई है कि चीन के उत्पादों का इस्तेमाल चीन निगरानी के लिए कर सकता है। हुआवेई ने कहा है कि उसके काम से कोई खतरा नहीं है। चीन के साथ बढ़ते व्यापार युद्ध में अमेरिका भी उलझा हुआ है।

खेल न्यूज़

8.भारत की जीएस लक्ष्मी आईसीसी मैच रेफरी के अंतर्राष्ट्रीय पैनल पर पहली महिला:-

भारत की जीएस लक्ष्मी आईसीसी मैच रेफरी के अंतर्राष्ट्रीय पैनल में नियुक्त होने वाली पहली महिला बन गई हैं और वह तत्काल प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय खेलों में कार्य करने के लिए पात्र होंगी। क्लेयर पोलोसाक इस महीने की शुरुआत में पुरुषों के एकदिवसीय मैच में खड़े होने वाली पहली महिला अंपायर बन गई थीं। 2008-09 में घरेलू महिला क्रिकेट में मैच रेफरी के रूप में पहली बार पदार्पण करने वाली 51 साल की लक्ष्मी ने तीन महिला वनडे मैचों और तीन महिलाओं के टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की देखरेख की।

9.क्रोएशियाई वर्ल्ड क्यूपर इगोर स्टिमैक ने भारतीय फुटबॉल टीम का कोच नियुक्त किया:-

क्रोएशियाई वर्ल्ड क्यूपर इगोर स्टिमैक को दो साल के कार्यकाल के लिए भारतीय फुटबॉल टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। एएफसी एशियन कप में विश्वसनीय प्रदर्शन के बाद, जनवरी में स्टीफन कॉन्स्टेंटाइन के जाने के बाद से राष्ट्रीय टीम कोच के बिना है। नियुक्ति आज अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ की कार्यकारी समिति द्वारा की गई थी। 51 वर्षीय स्टिमैक, जो क्रोएशिया के 1998 विश्व कप टीम का हिस्सा था, जो फ्रांस में तीसरे स्थान पर था, को 18 साल से अधिक का कोचिंग अनुभव है।

बाजार न्यूज़

10.RBI ई-भुगतान प्रणाली के लिए विज़न डॉक्यूमेंट जारी करता है:-

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक सुरक्षित, सुरक्षित, सुविधाजनक, त्वरित और सस्ती ई-भुगतान प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए एक विज़न दस्तावेज़ जारी किया है। यह कदम दिसंबर में आता है क्योंकि दिसंबर 2021 में शीर्ष बैंक ने डिजिटल लेनदेन की संख्या 8,707 करोड़ से अधिक होने की उम्मीद की थी।

आरबीआई के अनुसार बुधवार को ‘भारत में भुगतान और निपटान प्रणाली: विजन 2019 – 2021’, इसके मूल के साथ है। प्रतियोगिता, लागत-प्रभावशीलता, सुविधा और आत्मविश्वास (4 सी) के लक्ष्य पदों के माध्यम से “सशक्त डिजिटल भुगतान अनुभव को सशक्त बनाना”, “एक उच्च डिजिटल और कैश-लाइट सोसाइटी” को प्राप्त करने की परिकल्पना है।आरबीआई ने कहा कि भुगतान प्रणाली का परिदृश्य आगे नवाचार और अधिक खिलाड़ियों के प्रवेश के साथ बदलता रहेगा, जिससे ग्राहकों को इष्टतम लागत सुनिश्चित करने और कई भुगतान प्रणाली विकल्पों के लिए स्वतंत्र पहुंच सुनिश्चित होगी। इसने कहा कि बैंक 2019 – 2021 की अवधि के दौरान इस विजन में उल्लिखित दृष्टिकोण को लागू करेगा। इसने आगे कहा कि RBI का दृष्टिकोण डिजिटल भुगतान के लिए ग्राहकों को शुल्क के मूल्य निर्धारण में न्यूनतम हस्तक्षेप करना होगा, सभी प्रयास होंगे भुगतान प्रणालियों के संचालन को सुविधाजनक बनाने की दिशा में बनाया जा सकता है जो कुशल और मूल्य-आकर्षक हैं। आरबीआई ने कहा कि दस्तावेज़ ग्राहक जागरूकता पैदा करने, सिस्टम ऑपरेटरों और सेवा प्रदाताओं के लिए 24X7 हेल्पलाइन और स्व-नियामक संगठन स्थापित करने की बात करता है। इसने कहा कि भुगतान प्रणालियों की सुरक्षा और सुरक्षा के प्रति ‘नो-कॉम्प्रोमाइज’ दृष्टिकोण दृष्टि की पहचान है।