काम्या कार्तिकेयन माउंटएकांकागुआपरचढ़नेवालीसबसेकमउम्रकी लड़की बनी

0
210

1.विज्ञान में लड़कियाँऔरमहिलाएँकाअंतर्राष्ट्रीयदिवस: 11 फरवरी

विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस को विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए हर साल 11 फरवरी को मनाया जाता है।संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, दुनिया के 30% से कम शोधकर्ता महिलाएं हैं।

दिन का उद्देश्य महिलाओं और लड़कियों के लिए विज्ञान में भागीदारी के लिए पूर्ण और समान पहुंच को बढ़ावा देना है।

2.अदीस अबाबा मेंअफ्रीकीसंघकाशिखर सम्मेलन हुआ

इथियोपिया के अदीस अबाबा में 33 वां अफ्रीकी संघ (एयू) शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था।शिखर सम्मेलन का विषय था “Silencing the Guns: Creating conducive conditions for Africa’s development”।

शिखर सम्मेलन ने गरीबी उन्मूलन, जलवायु संकट से निपटने और अफ्रीका में लड़ाई ख़तम करने जैसी तीन चुनौतियों पर प्रकाश डाला।

2021 में डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो दक्षिण अफ्रीका की जगह एयू की कुर्सी लेगा।अफ्रीकी संघ एक महाद्वीपीय संघ है जिसमें अफ्रीका महाद्वीप पर स्थित 55 सदस्य राष्ट्र शामिल हैं।

मुख्यालय: अदीस अबाबा, इथियोपिया

3.सौर ऑर्बिटर नेसूर्यकेध्रुवोंकाअध्ययनकरनेकेलिएऐतिहासिकमिशनकी शुरुआत की

यूरोपीय-निर्मित सौर ऑर्बिटर अंतरिक्ष यान ने धधकते सूर्य के ध्रुवों पर एक अनोखा रूप लेने के लिए प्रस्थान किया।1,800 किलोग्राम अंतरिक्ष यान ने अमेरिका के केप कैनवेरल एयर फोर्स स्टेशन से यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (ULA) एटलस V रॉकेट से लांच किया गया।

सोलर ऑर्बिटर यूरोपीय स्पेस एजेंसी (ईएसए) और नासा के बीच एक सहयोग है।

मिशन से अभूतपूर्व डेटा और छवियों के साथ-साथ सूरज के ध्रुवीय क्षेत्रों के हमारे पहले विचारों की वापसी की उम्मीद है

4.भारत17फरवरीसेप्रवासीपक्षियोंकेसंरक्षणकेलिए COP13 संयुक्तराष्ट्रशिखरसम्मेलनकी मेजबानी करेगा

गुजरात के गांधीनगर में 17 से 22 फरवरी के दौरान भारत में वन्य प्राणियों के प्रवासी प्रजाति (Migratory Species of Wild Animals-CMS) के संरक्षण के लिए 13 वां सम्मेलन (सीओपी) आयोजित किया जा रहा है।मेजबान के रूप में, भारत को अगले तीन वर्षों के लिए प्रेसिडेंट नामित किया जाएगा।

भारत सरकार 1983 से प्रवासी जंगली जानवरों के संरक्षण पर कन्वेंशन के लिए हस्ताक्षरकर्ता है।

भारत में CMS COP13 का विषय है,  “Migratory species connect the planet and we welcome them home” हैं।

सीएमएस सीओपी 13 लोगो दक्षिणी भारत के पारंपरिक आर्टफॉर्म ‘कोलम’ से प्रेरित है।

सीएमएस सीओपी 13 के लिए शुभंकर, “गिबी – द ग्रेट इंडियन बस्टर्ड” एक गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजाति है, जिसे वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 के तहत सर्वोच्च सुरक्षा दर्जा दिया गया है।

5.सैन्य अभ्यास AJEYA WARRIOR-2020

भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘AJEYA WARRIOR-2020’ का पांचवां संस्करण 13 से 26 फरवरी 2020 तक यूनाइटेड किंगडम के सेलिसबरी मैदान में आयोजित किया जाएगा।इस अभ्यास में भारतीय और यूनाइटेड किंगडम की सेना के 120 सैनिक शामिल होंगे।

इस अभ्यास का उद्देश्य शहरी और अर्ध शहरी क्षेत्रों में आतंकवादियों के संचालन पर जोर देने के साथ कंपनी स्तर के संयुक्त प्रशिक्षण का संचालन करना है।

अभ्यास यूनाइटेड किंगडम और भारत में वैकल्पिक रूप से आयोजित किया जाता है।

6.‘पार्थ’, दुनियाकासबसेसस्तागन शॉट लोकेटर

एक निजी फर्म के साथ संयुक्त रूप से सेना के कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग ने ‘पार्थ’ गनशॉट लोकेटर डिवाइस विकसित किया जो आयातित की तुलना में बहुत सस्ता है।इस उपकरण की कीमत लगभग 3 लाख रुपये है, और यदि इसे शामिल किया जाता है, इसके समान आयातित लोकेटर की लागत लगभग 65 लाख रुपये है।

यह उपकरण 400 मीटर की दूरी से बुलेट के सटीक स्थान का पता लगा सकता है और आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें तेजी से बेअसर करने में मदद करेगा।

7.काम्या कार्तिकेयन माउंटएकांकागुआपरचढ़नेवालीसबसेकमउम्रकी लड़की बनी

मुंबई स्थित काम्या कार्तिकेयन माउंट एकांकागुआ को समिट करने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की लड़की बन गई।6962 मीटर की ऊँचाई के साथ माउंट एकॉनकागुआ, दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊँची चोटी है।

कामाया ने लद्दाख के 6,260 मीटर माउंट मेंटॉक कांगड़ी II को 24 अगस्त, 2019 को अत्यधिक ठंड के मौसम में फ़तेह किया था।

काम्या मुंबई में नेवी चिल्ड्रन स्कूल में 7 वीं कक्षा में पढ़ रही है।

8.प्रकाश जावड़ेकर नेएपीजेअब्दुलकलामकीपहलीबायोपिक रिलीज़ की

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम पर बायोपिक के पहले लुक का खुलासा किया।जावड़ेकर ने खुलासा किया कि एपीजे ‘अब्दुल कलाम: द मिसाइल मैन’ नाम की यह फिल्म हॉलीवुड और तेलुगु फिल्म उद्योग के बीच एक संयुक्त उद्यम है और 2020 के अंत तक रिलीज होगी।

शीर्षक भूमिका में लोकप्रिय दक्षिण अभिनेता अली की फिल्म जगदीश दानेटी, सुवर्ण पप्पू और मार्टिनी फिल्म्स की जॉनी मार्टिन द्वारा निर्मित है।

9.नागरिक उड्डयन मंत्रालयनेदेहरादूनसेपहलीहेलीकाप्टरसेवाओंका संचालन किया

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने देहरादून के सहस्त्रधारा हेलीपैड से गौचर, और चिन्यालीसौड़ तक क्षेत्रीय संपर्क योजना – उडे देश का आम नागरीक (RCS-UDAN) के तहत पहली बार हेलीकॉप्टर सेवाओं का संचालन किया।MoCA ने UDAN 2 प्रक्रिया के तहत हेरिटेज एविएशन को सहस्त्रधारा-गौचर-चिन्यालीसौड़ मार्ग से जोड़ा जा रहा है।

हेरिटेज एविएशन सहस्त्रधारा से गौचर और चिन्यालीसौड़ तक प्रतिदिन दो बार हेलीकॉप्टर सेवाएं संचालित करेगा।

इस मार्ग पर सेवाओं से उत्तराखंड क्षेत्र में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा और चार धाम यात्रा तीर्थयात्रियों को भी सहायता मिलेगी क्योंकि गौचर बद्रीनाथ के लिए मार्ग है और चिन्यालीसौड़ उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री के लिए मार्ग है।

वर्तमान में UDAN के तहत हेली सेवाएं चंडीगढ़ से शिमला, शिमला से धर्मशाला और शिमला से कुल्लू के बीच संचालित की जा रही हैं।

10.केरल जलवायु परिवर्तन, महासागरस्वास्थ्यपरवैश्विकबैठककीमेजबानी करेगा

ClimFishCon 2020, हाइड्रोलॉजिकल साइकल, इकोसिस्टम, फिशरीज एंड फूड सिक्योरिटी ’पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 12 फरवरी को केरल में शुरू होगा।12 देशों के 300 से अधिक प्रतिनिधि, जिनमें वैज्ञानिक, शोधकर्ता, प्रशासक, नीति नियंता, शिक्षाविद और उद्यमी शामिल होंगे।

फिशर, एक्वा फार्मर, छात्र और अन्य हितधारक भी इस आयोजन में भाग लेंगे।

सम्मेलन का आयोजन CUSAT स्कूल ऑफ इंडस्ट्रियल फिशरीज और फिशरीज विभाग, केरल द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है।

11.मुंबई को भारतकासबसेबड़ावायुगुणवत्तानिगरानीनेटवर्क मिलेगा

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) मुंबई में 90 स्थानों पर एक वायु गुणवत्ता निगरानी नेटवर्क विकसित करेगा।

यह हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह भारत में सबसे बड़ा नेटवर्क बना देगायह परियोजना अगले पांच वर्षों में पूरा होने की संभावना है।

बीएमसी 80 वास्तविक समय के हवाई निगरानी स्टेशनों को स्थापित करने के लिए 9.5 करोड़ का निवेश करने की योजना बना रही है।

ये स्टेशन हवा की गुणवत्ता पर स्थान-वार अपडेट देंगे।

यह योजना दिल्ली से आगे निकल रही वायु गुणवत्ता मॉनिटर की सबसे बड़ी नेटवर्किंग बिछाने की है, जिसमें वर्तमान में 38 मॉनिटर हैं।

12.वित्त वर्ष19 मेंबीएसएनएल, एयरइंडिया, एमटीएनएलसबसेज्यादाघाटेमेंचलरहेसार्वजनिकउपक्रम; ONGC सबसेअधिकलाभदायक: सर्वेक्षण

ओएनजीसी, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और एनटीपीसी 2018-19 में शीर्ष तीन लाभदायक सार्वजनिक उपक्रम थे, जबकि बीएसएनएल, एयर इंडिया और एमटीएनएल ने संसद में एक सर्वेक्षण के अनुसार लगातार तीसरे वर्ष सबसे अधिक नुकसान उठाया।तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और एनटीपीसी सहित सार्वजनिक उपक्रमों के शीर्ष तीन लाभ में 15.3 प्रतिशत, 9.68 प्रतिशत और 6.73 प्रतिशत का योगदान है, जो कि सभी लाभकारी सीपीएसई द्वारा अर्जित कुल लाभ के बराबर है।

2018-19 के दौरान सभी सीपीएसई की कुल आय 2017-18 में 20,32,001 करोड़ रुपये की तुलना में 24,40,748 करोड़ रुपये रही, जिसमें 20.12 प्रतिशत की वृद्धि हुई।