केंद्रीय मंत्रियों ने गोबरधन योजना को बढ़ावा देने और वास्तविक समय में प्रगति की निगरानी के लिए संयुक्त रूप से गोबरधन का एकीकृत पोर्टल लॉन्च किया

0
131

1. भारत, हिंद महासागर के तटवर्ती देशों के रक्षा मंत्रियों के सम्‍मेलन का आयोजन करेगा

भारत 04 फरवरी, 2021 को एयरो इंडिया 2021 – 3 से 5 फरवरी, 2021 तक बेंगलुरु में आयोजित होने वाले एशिया के सबसे बड़े एयरो शो- के दौरान हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन की मेज़बानी करेगा । सम्मेलन का व्यापक विषय ‘हिंद महासागर मेंशांति, सुरक्षा और सहयोग में वृद्धि’ करना होगा । यह आयोजन रक्षा सचिव के स्वागत भाषण और हिन्द महासागर क्षेत्र के विभिन्न देशों के रक्षा मंत्रियोंके संबोधन के साथ शुरू होगा । रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह इस दौरान समापन भाषण देंगे। दिनांक 30 जनवरी 2021 तक चार देशों (मालदीव, कोमोरोस, ईरान औरमेडागास्कर) के रक्षा मंत्रियों, छह देशों (ऑस्ट्रेलिया, केन्या, सेशेल्स, मॉरीशस, कुवैत और म्यांमार) के राज़दूतों/ उच्चायुक्तों, सूडान के रक्षासचिव और 10 देशों के सेना प्रमुखों समेत कुल 18 देशों से सम्मेलन मेंभागीदारी की पुष्टि हुई है । इसके अलावा छह देश या तो सीधे आभासी रूप सेभाग ले रहे हैं या अपने रिकॉर्डेड संदेश भेज रहे हैं ।

  1. उत्तराखंड ने शिवालिक रेंज की प्रजातियों के संरक्षण के लिए बनाया बॉटनिकल गार्डन शिवालिक आर्बरेटम

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में, हिमालय के शिवालिक रेंज में पाए जाने वाले वृक्षों की 210 से अधिक प्रजातियों के संरक्षण के लिए, ‘शिवालिक आर्बरेटम(वनस्पति संग्रह)’ नाम का इस प्रकार के पहले वनस्पति उद्यान का उद्घाटन किया गया है। शिवालिक अरबोरिटम का उद्देश्य लोगों में प्रकृति शिक्षा का प्रसार करना है ताकि वे पेड़ों के साथ भावनात्मक जुड़ाव महसूस कर सकें, और उन्हें संरक्षण की दिशा में अधिक सक्रिय बना सकें। यह सुविधा विशेष प्रजातियों, सांस्कृतिक महत्व, औषधीय उपयोग, स्रोत देश, निवास के प्रकार जैसे कि यह कहां पाया जाता है और लकड़ी, रंजक या किसी भी अन्य अजीब उपयोग सहित सभी संभव उपयोग के बारे में वैज्ञानिक जानकारी प्रदान करता है। संरक्षित किए गए कुछ पेड़ों में कफाल (माइरीका एस्कुलेंटा), बुरांस, (रोडोडेंड्रोन अरबोरिटम), तेजपात (सिनामोमम तमाला) और संजीवनी (सेलाजिनेला ब्राहपटेर्सिस) शामिल हैं।

  1. जैव ईंधन द्वारा संचालित विश्व का पहला वाणिज्यिक बूस्टर लॉन्च

अमेरिका आधारित रॉकेट स्टार्टअप कंपनी ‘ब्लूशिफ्ट एयरोस्पेस’ ने जैव ईंधन द्वारा संचालित विश्व का पहला वाणिज्यिक बूस्टर लॉन्च किया है। ‘स्टारडस्ट 1.0’ नाम का यह बूस्टर (रॉकेट) तकरीबन 20 फीट लंबा है और इसका द्रव्यमान लगभग 250 किलोग्राम है। यह रॉकेट अधिकतम 8 किलोग्राम पेलोड ले जा सकता है। कंपनी के मुताबिक, इस रॉकेट के संचालन में प्रयोग किया गया जैव-ईंधन गैर-विषैला और पूरी तरह से कार्बन-तटस्थ है, जिससे यह प्रकृति को प्रतिकूल रूप से प्रभावित नहीं करेगा। ये रॉकेट अंतरिक्ष में क्यूबेट्स नामक छोटे उपग्रहों को लॉन्च करने में मदद करेंगे, जो कि पारंपरिक रॉकेट की तुलना में अपेक्षाकृत सस्ता है और पर्यावरण के प्रति कम विषाक्त है।

  1. HAL में नए उत्पादन संयंत्र का उद्घाटन किया गया

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) के उत्पादन के लिए एक नए प्लांट का उद्घाटन किया है। इस प्लांट का उद्घाटन बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) में किया गया था। यह संयंत्र भारत के स्वदेशी फाइटर जेट LCA तेजस के उत्पादन को दोगुना करेगा। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को सशस्त्र बलों से 48,000 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। यह सबसे बड़ी स्वदेशी रक्षा खरीद होने जा रही है जो भारतीय एयरोस्पेस क्षेत्र को बढ़ावा देगी। रक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि भारत रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में अपने लक्ष्य 75 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।

  1. एयरो इंडिया 2021 : बेंगलुरु में शुरू हुआ एशिया का सबसे बड़ा एयर शो

एशिया का सबसे बड़ा एयर शो ‘एयरो इंडिया 2021’ बेंगलुरु में शुरू हो गया । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाइब्रिड मोड में होने वाले तीन इस दिवसीय मेगा एयरो इंडिया शो का उद्घाटन किया। एयरो इंडिया शो के 13वें संस्करण में प्रतिभागी वास्तविक और वर्चुअल दोनों मोड में हिस्सा लेंगे। यह एयर शो रक्षा उत्पादन में भारत की प्रगति दिखाने के लिए समर्पित है, इस इवेंट से रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी प्लेटफार्मों का प्रदर्शन होगा। इस मौके पर विभिन्न खरीद और निर्माण एजेंसियों के बीच 200 से अधिक समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इसके साथ-साथ, पहली बार हिंद महासागर क्षेत्र के 27 देशों के रक्षा मंत्री आपदा प्रबंधन में साझा खतरों और सहयोग पर चर्चा के लिए आयोजित एक सम्मेलन में भाग लेंगे। इसके अलावा हवाई युद्ध पर तकनीकी प्रगति के प्रभाव पर विचारों को साझा करने के लिए मित्र देशों के वायु सेना प्रमुख का एक सम्मेलन भी आयोजित किया जायेगा।

  1. पेरियार टाइगर रिज़र्व में पहली बार बाघ शावको को शिकार करने के लिये प्रशिक्षित किये जाने हेतु कार्यक्रम की शुरुआत

केरल में पेरियार टाइगर रिज़र्व (PTR) द्वारा भारत में पहली बार बाघ शावको को वन पर्यावरण में प्राकृतिक रूप से शिकार करने के लिये प्रशिक्षित किये जाने हेतु एक कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। यह अभयारण्य/रिज़र्व केरल राज्य के इडुक्की और पठानमथिट्टा ज़िले (पश्चिमी घाट के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित) में स्थित है। इसे वर्ष 1950 में अभयारण्य और वर्ष 1978 में एक बाघ अभयारण्य के रूप में नामित किया गया था। इस अभयारण्य का नाम पेरियार नदी से प्रेरित है, जिसका उद्गम स्थल इस अभयारण्य के भीतर ही है।

  1. पश्चिम बंगाल में वन विभाग ने पहली बार जल पक्षियों की जनगणना की

    पश्चिम बंगाल में वन विभाग ने पहली बार जल पक्षियों की जनगणना की है। इसका आयोजन 12 जनवरी से 2 फरवरी तक राज्य के 54 विभिन्न स्थानों में किया गया। इसमें वन कर्मचारी, गैर सरकारी संगठन और पक्षी प्रेमियों सहित आठ सौ से अधिक लोग शामिल थे।

8. केंद्रीय मंत्रियों ने गोबरधन योजना को बढ़ावा देने और वास्तविक समय में प्रगति की निगरानी के लिए संयुक्त रूप से गोबरधन का एकीकृत पोर्टल लॉन्च किया

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह, जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और जल राज्यमंत्री रतन लाल कटारिया ने देशभर में गोबरधन गतिविधियों की प्रगति की निगरानी के लिए संयुक्त रूप से एकीकृत वेब पोर्टल शुरू किया। यह जैविक ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए स्वच्छ भारत अभियान के दूसरे चरण का एक महत्वपूर्ण घटक है। इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर पहले पशुओं के गोबर के निस्तारण की कोई ठीक व्यवस्था नहीं थी, परंतु, गोबरधन कार्यक्रम के शुरू होने से लोग गोबर का सही उपयोग कर सकेंगे तथा ओडीएफ-प्लस के लक्ष्य को हासिल किया जा सकेगा।

  1. ए. आर. रहमान को मिला अलर्ट बीइंग आइकन अवार्ड

संगीतकार ए.आर. रहमान और सामाजिक कार्यकर्ता सैदापेट के हरि कृष्णन, उन 14 लोगों में से थे, जिन्हें NGO ALERT द्वारा उनके अच्छे समारी काम के लिए अलर्ट बीइंग अवार्ड्स 2020 का चौथा संस्करण प्रस्तुत किया गया था। अपने वीडियो संदेश में, श्री रहमान ने कहा कि ALERT जीवन बचाने के लिए एक आम आदमी को सशक्त बनाने में एक शानदार काम कर रहा है। हरि कृष्णन को Covid-19 राहत कार्य के लिए ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन द्वारा जिला स्वयंसेवक प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।

  1. हुबली के विद्यार्थियों का “माया” बैंकों में आपकी सहायता के लिए तैयार

कर्नाटक के हुबली में इंजीनियरिंग कॉलेज के विद्यार्थियों ने ‘माया’ बनाया हैं, जो एक ऐसा रोबोट है जिसे बैंकों और कई क्षेत्रीय भाषाओं में बात करने के लिए प्रोग्राम किया गया है। KLE टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के ऑटोमेशन और रोबोटिक्स विभाग के विद्यार्थियों ने रोबोट विकसित करने के लिए लगभग आठ महीने और 5 लाख रुपये खर्च किए हैं। यह बैंकिंग क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया था और ग्राहकों को खाता खोलने की सलाह देना, उन्हें क्वेरी के लिए नामित काउंटरों पर भेजना जैसी सभी बैंकिंग गतिविधियों के लिए प्रोग्राम किया गया था। कृत्रिम बुद्धिमत्ता की मदद से, यह ग्राहकों के चेहरे को पहचानता है और चैटबॉट का उपयोग करके उन्हें प्रतिक्रिया देता है। बैंकिंग समय के बाद, यह स्वचालित रूप से डॉकिंग यार्ड में जाता है और किसी भी इंसान की मदद के बिना इसकी बैटरी चार्ज करता है।