केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इन्द्रधनुष मिशन 3-0 के तहत टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया

0
146

1. अजय मल्होत्रा बने संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद की सलाहकार समिति के पहले भारतीय अध्यक्ष

अजय मल्होत्रा, संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद(UNHRC) की सलाहकार समिति के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने वाले पहले भारतीय बने। वह जैविक विविधता, जलवायु परिवर्तन, मरुस्थलीकरण, शिक्षा, ऊर्जा, वानिकी, स्वास्थ्य, मानव अधिकार, मानव बस्तियों, बौद्धिक संपदा, अंतर्राष्ट्रीय कानून, श्रम, ओजोन रिक्तीकरण, सतत विकास और व्यापार जैसे मुद्दों पर बातचीत कर रही भारतीय टीम में शामिल हैं। मल्होत्रा पहली बार 1977 में भारतीय विदेश सेवाओं में शामिल हुए। मल्होत्रा इससे पहले रूस, कुवैत, राजदूत और संयुक्त राष्ट्र, न्यूयॉर्क और रोमानिया के उप स्थायी प्रतिनिधि के रूप में राजदूत के रूप में कार्य कर चुके हैं।

2. नासा का 5वां रोवर प्रिजर्वेंस मंगल ग्रह की सतह पर उतर गया

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी- नासा का पांचवां रोवर प्रिजर्वेंस सफलतापूर्वक मंगल ग्रह की सतह पर उतर गया है। रोवर प्रिजर्वेंस ने जोखिम भरे लैंडिंग चरण को सफलतापूर्वक पार करने के बाद मंगल की सतह को छू लिया। छह पहियों वाला ये रोवर अगले दो साल तक मंगल की सतह पर मौजूद चट्टानों का परीक्षण कर जीवन के प्रमाणों की तलाश करेगा। एक टन भार वाला यह रोवर, सात फीट लंबी रोबोटिक आर्म से लैस है। वैज्ञानिक परीक्षणों के लिए इसमें 19 कैमरे, दो माइक्रोफोन और अत्याधुनिक उपकरण लगे हैं। इसमें लेजर स्पेक्ट्रोमीटर भी है, जिससे ऊर्जा के विभिन्न तरंगों का उपयोग करके चट्टानों की जांच की जा सकेगी। ये रोवर करीब 30 चट्टानों और मिट्टी के नमूने इकट्ठा करके 2030 के दशक में किसी समय प्रयोगशाला विश्लेषण के लिए पृथ्वी पर भेजेगा।

3. केरल में लॉन्च हुआ ‘स्नेकपीडिया’ मोबाइल ऐप

केरल में वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और फोटोग्राफरों की एक टीम ने “स्नेकपीडिया” नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जो साँपों पर सभी प्रासंगिक जानकारी पेश करेगा, साथ ही जनता के साथ-साथ साँपों के काटने के इलाज में डॉक्टरों की मदद करेगा। ऐप का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक रूप से सांपों की पहचान करने, सर्पदंश के लिए समय पर उचित उपचार का लाभ उठाने, सांपों के बारे में मिथकों का भंडाफोड़ करने और सांपों के साथ-साथ सर्पदंश पीड़ितों की रक्षा करना है। एंड्रॉइड मोबाइल एप्लिकेशन तस्वीरों, इन्फोग्राफिक्स और पॉडकास्ट की मदद से सांपों की जानकारी और उसके प्राथमिक उपचार, उपचार, मिथकों और अंधविश्वासों का विश्लेषण करता है।

4. भारत ने स्‍वदेश विकसित हेलीना और ध्रुवास्‍त्र टैंक रोधी निर्देशित मिसाइल का संयुक्‍त रूप से सफल परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान तथा विकास संगठन द्वारा डिजाइन और विकसित की गई, सेना के लिए हेलीना और वायुसेना के लिए ध्रुवास्‍त्रा मिसाइल प्रणाली का संयुक्‍त उपयोग परीक्षण किया गया है। यह परीक्षण रेगिस्‍तानी पर्वतमाला में अत्‍याधुनिक हल्‍के हेलिकॉप्‍टर प्‍लेटफॉर्म से किया गया। न्‍यूनतम और अधिकतम रेंज में मिसाइल क्षमताओं के आंकलन के लिए पांच मिशनों को अंजाम दिया गया। कुछ मिशन युद्धक टैंकों और कुछ फ़्लाइंग हेलिकॉप्टर को निशाना बनाते हुए किए गए। हेलिना और ध्रुवस्ट्रा तीसरी पीढ़ी के, लॉक ऑन बिफोर लॉन्च (LOBL) फायर एंड फॉरगेट एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल हैं जो डायरेक्ट हिट मोड के साथ-साथ टॉप अटैक मोड दोनों में लक्ष्य पर निशाना साधने में सक्षम हैं । इस प्रणाली में सभी मौसम में दिन और रात वाली क्षमता है और पारंपरिक कवच वाले टैंक के साथ साथ विस्फोटक प्रतिक्रियाशील कवच वाले युद्धक टैंकों को पराजित करने की क्षमता भी है । रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित, यह विश्‍व में सबसे उन्नत एंटी-टैंक हथियारों में से है। यह मिसाइल प्रणाली अब सेना और वायु सेना में शामिल करने के लिए तैयार है।

5. अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन लॉन्च करेगा विश्व सौर बैंक

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) ने ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में विश्व सौर बैंक (World Solar Bank-WSB) को लॉन्च करने की योजना बनाई है जो नवंबर 2021 के लिए निर्धारित है। विश्व सौर बैंक का विकास जलवायु क्षेत्र में अपने नेतृत्व को सुरक्षित करने के भारत के प्रयास का समर्थन करेगा। इस बैंक का विकास महत्वपूर्ण है क्योंकि COP-26 नामक जलवायु बैठक में ग्रीन फाइनेंस प्राथमिकता वाले विषयों में से एक होगा। COP-26 का आयोजन अमेरिका के पेरिस जलवायु समझौते में फिर से शामिल होने की पृष्ठभूमि में किया जाएगा। विश्व सौर बैंक का मुख्यालय भारत में स्थापित किए जाने की उम्मीद है। यह पहला बहुपक्षीय विकास बैंक (एमडीबी) होगा जिसे भारत में स्थापित किया जाएगा। WSB ने अगले 10 वर्षों में ISA के सदस्य देशों को लगभग 50 बिलियन डॉलर देने की योजना बनाई है।

6. विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने ब्रिक्‍स 2021 वेबसाइट का शुभारंभ किया

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने ब्रिक्‍स 2021 वेबसाइट का शुभारंभ किया। इस पर भारत की अध्‍यक्षता के तहत ब्रिक्‍स के दौरान आयोजनों और गतिविधियों के बारे में व्‍यापक जानकारी उपलब्‍ध कराई जाएगी। उन्‍होंने सुषमा स्‍वराज भवन में आधुनिक सुविधाओं का भी शुभारंभ किया। यह भवन ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के लिए सचिवालय के रूप में कार्यरत होगा।

7. गृह मंत्री अमित शाह ने राष्‍ट्र प्रथम – 82 वर्षों की स्‍वर्णिम गाथा पुस्‍तक का विमोचन किया

गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्‍ली में राष्‍ट्र प्रथम – 82 वर्षों की स्‍वर्णिम गाथा पुस्‍तक का विमोचन किया। इस पुस्‍तक में सीआरपीएफ के गरिमामय इतिहास, उसकी सम्‍पूर्ण यात्रा, चुनौतिओं, सफलताओं और समर्पण को दर्शाया गया है। इस अवसर पर श्री अमित शाह ने कहा कि यह पुस्‍तक सीआरपीएफ में भर्ती होने वाले जवानों के लिए प्रेरणा का काम करेगी और इतिहास की रोंगटे खड़े कर देने वाली वीरता की गाथाएं लोगों को बताएगी। श्री शाह ने कहा कि इस पुस्‍तक से उन्‍हें यह भी पता चलेगा कि उन्‍हें किस महान परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए तत्‍पर होना है।

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह कोलकाता की नेशनल लाइब्रेरी में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के उपलक्ष में आयोजित ‘शौर्यांजलि’ कार्यक्रम में शामिल हुए

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह कोलकाता की नेशनल लाइब्रेरी में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के उपलक्ष में आयोजित ‘शौर्यांजलि’ कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर श्री अमित शाह ने देश के स्वाधीनता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले बंगाल के महान स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने बंगाल के क्रान्तिकारियों के अदम्य साहस और शौर्य को दर्शाने वाली एक प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया।

8. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इन्द्रधनुष मिशन 3-0 के तहत टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इन्द्रधनुष मिशन 3-0 के तहत टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम 22 फरवरी से शुरू होगा और यह 15 दिन तक चलेगा। कार्यक्रम का दूसरा चरण 22 मार्च से शुरू होगा।

9. परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने विद्युत मंत्री श्री आर के सिंह की उपस्थिति में ’गो इलेक्ट्रिक’ अभियान का शुभारंभ किया

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री नितिन गडकरी ने केन्द्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री श्री आरके सिंह की गरिमामयी उपस्थिति में ई-मोबिलिटी और ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ भारत में इलेक्ट्रिक कुकिंग के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए “गो इलेक्ट्रिक” अभियान का शुभारंभ किया।

10. RBI ने निवासियों को LRS के तहत IFSCs को प्रेषण करने की अनुमति दी

भारतीय रिज़र्व बैंक ने देश में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (International Financial Services Centres-IFSCs) को उदारीकृत प्रेषण योजना (Liberalised Remittance Scheme -LRS) के तहत निवासी व्यक्तियों को प्रेषण बनाने की अनुमति दी है। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्णय का उद्देश्य IFSCs में वित्तीय बाजारों को गहरा करना और निवासी व्यक्तियों को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने का अवसर प्रदान करना है। आरबीआई ने LRS पर मौजूदा दिशानिर्देशों की समीक्षा की है और विशेष आर्थिक क्षेत्र अधिनियम, 2005 के तहत भारत में स्थापित LRS से IFSCs के तहत निवासी व्यक्तियों को प्रेषण बनाने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। प्रेषण केवल IFSC में प्रतिभूतियों में निवेश करने के लिए किया जाएगा, जो कि भारत में रहने वाली संस्थाओं/कंपनियों (IFSC के बाहर) द्वारा जारी किए गए हैं। खाते में इसकी प्राप्ति की तारीख से 15 दिनों तक की अवधि के लिए खाते में कोई भी राशि बेकार पड़ी है जिसे तुरंत भारत में निवेशक के घरेलू INR खाते में वापस लाया जा सकता है।

11. छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती

19 फरवरी को महान मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मनाई गई। महाराष्ट्र में 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्मदिन भव्य पैमाने पर मनाया जाता है। शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी, 1630 में शिवनेरी किले में, जीजाबाई और शाहजी भोंसले के घर हुआ था। शिवाजी एक महान नेता और मराठा राष्ट्र के निर्माता थे। उन्होंने सभी बाधाओं के खिलाफ दक्कन में हिंदू राज्य की स्थापना की, जो शक्तिशाली मुगल के खिलाफ लड़ रहे थे। उन्होंने जन मानस को मुगल शासक औरंगजेब के अत्याचार के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित किया और एकजुट किया, उनमें गर्व और राष्ट्रीयता की भावना पैदा की।

12. 19 फरवरी : साइल हेल्थ कार्ड दिवस

भारत सरकार ने 19 फरवरी, 2020 को साइल हेल्थ कार्ड दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। साइल हेल्थ कार्ड स्कीम को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 19 फरवरी, 2015 को लांच किया गया था। इस योजना का उद्देश्य मिट्टी की उपजाऊ क्षमता का मूल्यांकन करना था। इस योजना के तहत प्रत्येक दो वर्ष बाद साइल हेल्थ कार्ड जारी किये जाते हैं। इसके द्वारा किसानों को खेत में उर्वरक की उचित मात्र डालने में आसानी होती है, इससे बड़े पैमाने पर अतिरिक्त उर्वरक के उपयोग में कमी आई है। राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद् द्वारा किये गये एक अध्ययन के अनुसार देश में साइल कार्ड (Soil Health Card) के उपयोग से उर्वरक के उपयोग में 10% की कमी आई है। इस अध्ययन से यह भी ज्ञात हुआ है कि साइल कार्ड के कारण उत्पादकता में 5-6% की वृद्धि हुई है। साइल कार्ड योजना में मिट्टी में कम हो रहे पोषक तत्वों की समस्या पर फोकस किया जाता है।