के. चन्द्रशेखर राव ने ली तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ

0
93

राष्टीय न्यूज़

1.के. चन्द्रशेखर राव ने ली तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ:

तेलंगाना राष्ट्र समिति- टीआरएस के अध्यक्ष के. चन्द्रशेखर राव ने दूसरी बार तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। हैदराबाद स्थित राजभवन के मैदान में एक सादे समारोह में श्री राव के अलावा मोहम्मद महमूद अली ने भी मंत्री पद की शपथ ली। 119 सदस्यों वाली राज्य विधानसभा के लिए समय से पूर्व कराये गये चुनावों में टीआरएस को दो-तिहाई से अधिक बहुमत मिला है। इस अवसर पर श्री राव ने कहा कि पूर्ण मंत्रिमंडल का गठन अगले कुछ दिनों में किया जायेगा।

2.मिजोरम में नई मिजो नेशनल फ्रंट सरकार को शनिवार को दिलाई जाएगी शपथ:-

मिजोरम में श्री जोरमथंगा के नेतृत्व वाली नई मिजो नेशनल फ्रंट सरकार को आगामी शनिवार को शपथ दिलाई जाएगी। आइजोल में राजभवन में राज्यपाल के. राजशेखरन और श्री जोरमथंगा के नेतृत्व में एम.एन.एफ. के एक शिष्टमंडल के साथ बैठक में यह फैसला किया गया। 74 वर्षीय जोरमथंगा तीसरी बार मिजोरम के मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे। इससे पहले 1998 से 2008 के बीच भी वह दो बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि शपथ ग्रहण समारोह शनिवार को दूसरे पहर 11 बजे राजभवन में होगा।

3.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यांगून में इंटरप्राइज इंडिया एक्जीबिशन का उद्घाटन किया:- 

 

ऐतिहासिक श्री काली मंदिर में पूजा की, बहादुर शाह जफर के मकबरे भी गए

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने म्यांमार की राजकीय यात्रा के अंतिम दिन यांगून में 5वीं इंटरप्राइज इंडिया एक्जीबिशन का उद्घाटन किया।इस अवसर पर अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि म्यांमार और भारत अच्छे पड़ोसी हैं, लेकिन हमारे बीच व्यापार और निवेश से संबंधित साझेदारी कम है। उन्होंने कहा कि हालांकि व्यापार को बढ़ाने, साझा उद्यम लगाने और एक-दूसरे की प्रगति और विकास में निवेश करने की अपार संभावनाएं हमारे समक्ष मौजूद हैं। राष्ट्रपति ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि इंटरप्राइज इंडिया प्रदर्शनी म्यांमार में कारोबारी साझेदारों, स्टार्टअप्स, इंक्यूबेटर्स और ग्राहकों के लिए उत्कृष्ट भारतीय उत्पादों और सेवाओं, नवाचार और जानकारियां लेकर आई है। उन्होंने इस प्रदर्शनी के आयोजन के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ और यूनियन ऑफ म्यांमार फेडरेशन ऑफ चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स के प्रयासों की सराहना की।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत की प्रगति की गाथा में म्यांमार के लिए फिनटेक – से बायोटेक तक – अवसंरचना, अत्याधुनिक उत्पादों और सेवाओं तथा डिजिटली-ड्रिवन विकल्पों के संदर्भ में प्रस्तुत करने के लिए बहुत कुछ मौजूद है। उन्होंने कहा कि म्यांमार मानव संसाधनों और प्राकृतिक संसाधनों की दृष्टि से समृद्ध है। यदि विशेषकर ऊर्जा, दूरसंचार, बैंकिंग, बीमा और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में सही विनियामक वातावरण प्रदान किया जाए, तो यहां निवेश का हर कारण मौजूद है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में म्यांमार में निवेश और विदेश आर्थिक संबंध मंत्रालय का सृजन स्वागत योग्य कदम है।

इससे पहले, राष्ट्रपति ने अपने दिन की शुरूआत यांगून में ऐतिहासिक श्री काली मंदिर में पूजा अर्चना से की। यह मंदिर डेढ़ सौ साल पुराना है और म्यांमार में समूचे भारतवंशी समुदाय की एकता का प्रतीक है। इसके पश्चात राष्ट्रपति बहादुर शाह जफर के मकबरे पर भी गए और उनकी मजार पर मोमबत्ती जलाई। राष्ट्रपति श्री कोविंद बहादुर शाह जफर के मकबरे पर जाने वाले भारत के दूसरे राष्ट्रपति हैं। उनसे पहले 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम भी बहादुर शाह जफर के मकबरे पर गए थे।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

4.अमेरिकी संसद ने पारित किया रेसिप्रोकल एक्सेस टू तिब्बत ऐक्ट’:-

 

अमेरिकी संसद के दोनों सदनों ने ‘रेसिप्रोकल एक्सेस टू तिब्बत ऐक्ट’ पारित कर दिया है। अब यह राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के पास हस्ताक्षर के लिए गया है जिसके बाद इसे कानून का दर्जा मिल जाएगा। इसके तहत अमेरिकी नागरिकों, सरकारी अधिकारियों और पत्रकारों को तिब्बत तक जाने की अनुमति नहीं देने वाले चीनी अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाने सहित अन्य कठोर कदम शामिल हैं। अमेरिकी सेनेटर पैट्रिक लीह ने सदन में कहा कि यह कानून दशकों से हो रहे अन्याय के समाधान की दिशा में मजबूत कदम है। उन्होंने कहा कि चीन की सरकार ने मनमाने तरीके से तिब्बत जाने के लिए विदेशी राजनयिकों, पत्रकारों और पर्यटकों को विशेष परमिट जारी करने की अनिवार्यता लगा रखी है। सेनेटर ने कहा कि चीन सरकार अक्सर परमिट देने से इनकार भी कर देती है जबकि शिनजियांग सहित अन्य क्षेत्रों के लिए ऐसी कोई अनिवार्यता नहीं है। श्री लीह ने कहा कि जब चीन परमिट जारी करता भी है, उस वक्त भी चीनी सरकार का एक गाइड हमेशा सभी के साथ मौजूद होता है।

 

खेल न्यूज़

5.प्रधानमंत्री मोदी ने पर्वतारोही अरुणिमा को माउंट विन्सन पर विजय के लिए राष्ट्रध्वज सौंपा:-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा को अंटार्कटिका में माउंट विन्सन पर विजय के लिए राष्ट्रध्वज सौंपा। अरुणिमा ऐसी पहली दिव्यांग पर्वतारोही हैं जो एवरेस्ट पर्वत पर सफतलापूर्वक चढ़ चुकी हैं। उन्होंने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात कर उन्हें माउंट विन्सन यात्रा की जानकारी दी।

6.वर्ल्ड टूर फाइनल्स में समीर ने सुगियार्तो को हराकर बरकरार रखी नॉकआउट में जगह बनाने की उम्मीद:-

भारतीय शटलर समीर वर्मा ने इंडोनेशिया के टॉमी सुगियार्तो को सीधे गेमों में हराकर बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स बैडमिंटन टूर्नमेंट के नॉकआउट में जगह बनाने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है। विश्व में 14वें नंबर के समीर ने ग्रुप बी के 40 मिनट तक चले मैच में 10वें नंबर के सुगियार्तो को 21-16, 21-7 से हराया। उन्हें अपने अगले मैच में थाइलैंड के केंटाफोन वांगचारोन से भिड़ना है। उन्होंने वांगचारोन को स्विस ओपन में खिताबी जीत के दौरान हराया था लेकिन इस साल थाइलैंड ओपन में वह उनसे हार गए थे।

7.मनिका बत्रा को मिला ‘ब्रेकथ्रू टेबल टेनिस स्टार’ अवॉर्ड:-

स्टार पैडलर मनिका बत्र इंच्योन में प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ का प्रतिष्ठित ‘ब्रेकथ्रू टेबल टेनिस स्टार’ अवॉर्ड हासिल करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गईं। मनिका ने कहा कि मैं इस सम्मान को हासिल कर सचमुच काफी सम्मानित महसूस कर रही हूं और खुश हूं।मुझे लगता है कि 2018 अभी तक मेरे करियर का सर्वश्रेष्ठ वर्ष रहा है और मैंने जो हासिल किया है, उससे खुश हूं। मनिका ने 2018 में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी करियर की सर्वश्रेष्ठ 52 रैंकिंग हासिल की और वह ऐसा करने वाली भारत की सबसे ऊंची रैंकिंग की महिला खिलाड़ी बनीं थीं।

 

बाजार न्यूज़

8.रेलवे ने इलाहाबाद कुंभ मेले के लिए सात अरब रुपए की 41 परियोजनाएं शुरू की:-

 

रेलवे ने अगले वर्ष जनवरी में इलाहाबाद में होने वाले कुंभ मेले के लिए सात अरब रुपए की लागत से 41 परियोजनाएं शुरू की हैं। इनमें से 29 परियोजनाएं पहले ही पूरी हो चुकी हैं और बाकी जल्दी ही पूरी हो जाएंगी। कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए इलाहाबाद जिले के विभिन्न स्टेशनों से लगभग 800 विशेष रेलगाड़ियां चलाए जाने का प्रस्ताव है।

9.RBI ने बंधन बैंक को दी नए ब्रांच खोलने की मंजूरी, बैंक के शेयरों में आया उछाल:-

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की ओर से बंधन बैंक को नए ब्रांच खोलने की मंजूरी देने के बाद बैंक के शेयरों में 6 फीसद का उछाल आया। बैंक के शेयर इंट्रा-डे ट्रेड के दौरान 514.50 रुपये के उच्चतम स्तर को छूने के बाद बीएसई पर 5.99 फीसद की तेजी के साथ 501.70 रुपये पर बंद हुए। साथ ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर भी बैंक के शेयरों में 6.79 फीसद का उछाल आया और यह 504 पर बंद हुआ।

एनएसई पर कुल 27.63 लाख इकाइयों ने कारोबार किया जबकि बीएसई पर 2.19 लाख शेयरों में बदलाव आया। बुधवार को बैंक के संस्थापक और सीईओ सी एस घोष ने बताया कि बंधन बैंक 31 दिसंबर तक देश के अलग-अलग हिस्सों में 40 नई शाखाएं खोलेगा। इसके साथ ही देश में बैंक की शाखाओं की कुल संख्या 978 हो जाएगी।घोष ने बताया कि पांच नई शाखाएं खोली गईं। उन्होंने कहा कि बैंक के एटीएम की संख्या भी बढ़कर 476 हो जाएगी। इससे पहले रिजर्व बैंक ने तीन वर्ष के भीतर बैंक में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी को 82 फीसद से घटाकर 40 फीसद करने में विफल रहने के कारण बैंक के विस्तार पर रोक लगा दी थी। घोष ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को बताया कि बैंक ने नई शाखाओं को खोलने के लिए आरबीआई से पूर्वानुमति ले ली थी। उन्होंने कहा, “हम बैंक में प्रवर्तन कंपनियों की हिस्सेदारी कम करने की दिशा में काम कर रहे हैं।”