कैरियर विकास के सिद्धांत

0
3087
कैरियर के सिद्धांत हमें कैरियर के निर्णय लेने में दूसरों के साथ काम करने में मदद करते हैं। यह पाठ आपको करियर निर्णय लेने के सबसे लोकप्रिय सिद्धांतों के बारे में बताएगा।

कैरियर सिद्धांत

इस पाठ में, हम इस बारे में बात करेंगे कि कैरियर के विकास के सिद्धांत हमें कैसे विकल्प बनाने में मदद करते हैं जो एक कैरियर मार्ग का नेतृत्व करते हैं। कैरियर विकास एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से एक व्यक्ति की कार्य पहचान बचपन से जीवन भर बनती है। हम निम्नलिखित कैरियर विकास सिद्धांतों को देख रहे होंगे: हॉलैंड के कैरियर टाइपोलॉजी सिद्धांत, सुपर के विकासात्मक आत्म-अवधारणा सिद्धांत, बंडुरा का सामाजिक-संज्ञानात्मक सिद्धांत, और जिनजबर्ग के करियर विकास का सिद्धांत।

गुण-कारक सिद्धांत

विशेषता-कारक सिद्धांतों पर जोर देना है कि व्यक्तियों के हितों, मूल्यों, व्यक्तित्व, और aptitudes सहित उनके लक्षण, विकसित करने के लिए की जरूरत है। ट्रेट-फैक्टर सिद्धांत 1900 के शुरुआती दिनों में वापस चला जाता है, और कई विचारों का आज भी उपयोग किया जा रहा है। विशेषता-कारक सिद्धांत के सबसे लोकप्रिय ऑफ-शूट में से एक जॉन हॉलैंड का कैरियर टाइपोलॉजी सिद्धांत है। उन्होंने प्रस्तावित किया कि हमें व्यक्तिगत विशेषताओं और व्यावसायिक कार्यों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

उनके सिद्धांत का मानना ​​था कि व्यावसायिक पसंद यादृच्छिक नहीं है, लेकिन हमारे व्यक्तित्व की अभिव्यक्ति है, और यह व्यावसायिक उपलब्धि, स्थिरता, और संतुष्टि किसी के व्यक्तित्व और नौकरी के माहौल के बीच अनुरूपता , या समझौते पर निर्भर करती है। उन्होंने कहा कि व्यक्तित्व प्रकार छह श्रेणियों में आते हैं:

  1. यथार्थवादी – जो लोग अपने हाथों, मशीनों और उपकरणों के साथ काम करना पसंद करते हैं, और साहसी होते हैं वे निर्माण, खेती, वास्तुकला या इंजीनियरिंग में करियर चुन सकते हैं।
  2. खोजी – वे लोग जो बुद्धि का उपयोग करके पर्यावरण का उपयोग करते हैं, और विश्लेषणात्मक हैं, सामाजिक नहीं। वे जीवविज्ञानी, रसायनज्ञ, दंत चिकित्सक, पशुचिकित्सा, या कंप्यूटर प्रोग्रामर जैसे कैरियर खिताब चुन सकते हैं।
  3. कलात्मक – वे व्यक्ति जो कला रूपों और उत्पादों को बनाने का आनंद लेते हैं और साहित्यिक, संगीत, कलात्मक और भावनात्मक होते हैं। वे एक कलाकार, कवि, संगीतकार, इंटीरियर डिजाइनर या लेखक के रूप में करियर चुन सकते हैं।
  4. सामाजिक – ऐसे व्यक्ति जो अपने कौशल का उपयोग दूसरों के साथ बातचीत और संबंध बनाने और प्रशिक्षित करने, सूचित करने, शिक्षित करने या मदद करने के लिए करते हैं। वे सामाजिक कार्यकर्ता, परामर्शदाता, शिक्षक, पुलिस अधिकारी या धार्मिक नेता के रूप में अपना करियर चुन सकते हैं।