कैलाश मानसरोवर यात्रा का पंजीकरण शुरू हुआ

0
236

CURRENT GK

 

1.अमरीका ने कहा कि वित्‍तीय कार्रवाई कार्यदल-एफ ए टी एफ, की पेरिस में एक महत्‍वपूर्ण बैठक होगी :-

अमरीका ने कहा है कि वित्‍तीय कार्रवाई कार्यदल-एफ ए टी एफ, की पेरिस में एक महत्‍वपूर्ण बैठक होगी जिसमें आतंकवादी गतिविधियों के लिए आार्थिक मदद रोकने की दिशा में समुचित कदम न उठाने वाले पाकिस्‍तान और अन्‍य देशों पर कार्रवाई के बारे में अंतिम फैसला किया जायेगा।

विदेश विभाग की प्रवक्‍ता हीथर नोवर्ट ने बताया कि पाकिस्‍तान उन देशों में शामिल है, जिन पर एफ ए टी एफ बारीकी से नजर रखे हुए है। सुश्री नोवर्ट का यह बयान पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री ख्‍वाजा एम.आसिफ के ट्वीट के जवाब में आया है जिसमें उन्‍होंने कहा था कि बैठक में पाकिस्‍तान को काली सूची में रखने पर कोई सहमति नहीं बनी। ये सूची उन देशों की है, जिन्‍हें आतंकवादी गतिविधियों के मिल रहे धन पर रोक लगाने तथा मनीलांड्रिंग के बारे में और कार्रवाई करने की जरूरत है।

 

2.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा – कृषि ऋण वृद्धि और बाजार तक आसान पहुंच के लिए बजट में घोषित किसानों के हित के उपायों से उनकी आमदनी बढ़ेगी :-

प्रधानमंत्री ने कहा है कि कृषि ऋण में वृद्धि और बाजार तक सहज पहुंच से कृषि आय बढ़ाने में मदद मिलेगी। नई दिल्‍ली में 2022 तक कृषि आय दोगुनी करने के बारे में राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने किसानों के लिए बजट में घोषित लाभकारी योजनाओं का जिक्र किया।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर खुशी व्‍यक्‍त की कि मात्र एक वर्ष में दलहनों का उत्‍पादन एक करोड़ 70 लाख टन से बढ़कर दो करोड़ 30 लाख टन हो गया। श्री मोदी ने कहा कि यूरिया की शत प्रतिशत नीम लेपन से अब किसान अपनी भूमि पर कम यूरिया के इस्‍तेमाल से काम कर सकता है, जिससे धन की बचत होती है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड से रसायनिक उर्वरकों का इस्‍तेमाल आठ से दस प्रतिशत घटा है और उपज में पांच से छह प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि सरकार ने उन 99 सिंचाई परियोजनाओं को समय से पूरा करने का फैसला किया है जो पिछले दो से तीन दशकों से लटकी हुई थीं। श्री मोदी ने कहा कि देश में 22 हजार ग्रामीण बाजारों को आवश्‍यक ढांचे के साथ उन्‍नत किया जाएगा, ताकि कृषि उत्‍पादों को अपने उत्‍पादन के स्‍थान से पांच से 15 किलोमीटर तक बाजार मिल सके।

 

3.मालदीव में आपातस्थिति एक महीने के लिए और बढ़ाए जाने से राजनीतिक संकट बरकरार :-

मालदीव सरकार ने देश में आपातकालीन स्थिति 30 दिन के लिए बढ़ा दी है। अब आपातकाल 22 मार्च को समाप्‍त होगा। संसद द्वारा राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन के अनुरोध के अनुमोदन के बाद आपातकाल की अवधि बढ़ाई गई है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आपातकाल की अवधि समाप्‍त होने से कुछ घंटे पहले ही मतदान कराया गया।

विपक्षी सांसदों और गैर सरकारी संस्‍थानों ने इसकी तीव्र आलोचना करते हुए इसे प्रजातान्त्रिक मूल्‍यों का हनन बताया है। देश की उच्‍चतम न्‍यायालय ने रविवार को एक आदेश देकर 12 विपक्षी सांसदों की सदस्‍यता वापस करने के फैसले पर रोक लगा दी थी। ताकि संसद में विपक्ष अल्‍प मत में आ जाए।

इसी क्रम में राष्‍ट्रपति यामीन ने आपातकाल के उन पहलुओं को हटा दिया है जिसमें विपक्ष का बहुमत जरूरी होता है। लेकिन लोगों के धरना प्रदर्शन और पुलिस गिरफ्तारी को लेकर रोक जारी है। ताकि विपक्षी दल लोगों का समर्थन न दिखा सकें।

 

4.कैलाश मानसरोवर यात्रा का पंजीकरण शुरू हुआ :-

विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित कैलाश मानसरोवर यात्रा का पंजीकरण शुरू हो गया है। इस वर्ष यह यात्रा 8 जून से 8 सितम्‍बर के बीच दो मार्गो से शुरू होगी। पंजीकरण 23 तारीख तक कराया जा सकता है।

 

5.सीबीआई ने रोटोमैक पेन कंपनी के मालिक विक्रम कोठारी से नई दिल्ली मुख्यालय में पूछताछ शुरू की :-

एक अन्‍य बैंकिंग धोखाधड़ी के सिलसिले में सीबीआई ने रोटोमैक पेन कंपनी के मालिक विक्रम कोठारी से नई दिल्ली मुख्यालय में पूछताछ शुरू की। उन पर सात राष्ट्रीयकृत बैंकों का करीब तीन हजार सात सौ करोड़ रुपये का ऋण न चुकाने का आरोप है। सीबीआई ने इससे पहले कानपुर में उनके कंपनी कार्यालय और आवास पर भी पूछताछ की थी। प्रवर्तन निदेशालय ने कोठारी परिवार के सदस्यों के करीब 25 ऋण खातों पर रोक लगा दी है। आयकर विभाग ने भी उनके 11 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

 

6.केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) के इस्ते माल को आसान बनाने के लिए इसकी छह नयी विशेषताओं का शुभारंभ कि‍या :-

केन्‍द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) प्लेटफार्म के इस्‍तेमाल को और अधिक आसान बनाने के लिए इसकी 6 नई विशेषताओं का शुभारंभ किया।  इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी उपस्थित थे। ई-नाम योजना भारत सरकार की प्रमुख और महत्वपूर्ण फ्लैगशिप योजनाओं में से एक है, जिसे कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा किसानों को उनकी उपज का ऑन-लाइन प्रतिस्पर्धात्मक बोली द्वारा बेहतर मूल्य दिलाने के उद्देश्य से क्रियान्वित किया गया है।

श्री सिंह ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का यह सपना है कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना किया जाए और किसानों को विकास की मुख्यधारा का हिस्सा बनाया जाए। उन्‍होंने कहा कि ई-नाम का मुख्य उद्देश्य अधिक पारदर्शिता और प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करते हुए किसानों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य दिलाना है। किसानों के लिए कृषि वस्तु्ओं के विपणन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए राष्ट्रीय कृषि बाजार ई-नाम) की परिकल्‍पना की गई थी और 14 अप्रैल, 2016 को इसे 21 मंडियों में शुरू किया गया था। अब तक 14 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 479 मंडिया इससे जुड़ चुकी हैं ।

 

7.सफदरजंग हवाई अड्डे पर डीजीसीए, बीसीएएस, एईआरए, एएआईबी और एएआई के एकीकृत कार्यालय परिसर की आधारशिला   :-

केन्‍द्रीय नागर विमानन मंत्री श्री पी. अशोक गजपति राजू ने आज नई दिल्‍ली के सफदरजंग हवाई अड्डे पर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए), ब्‍यूरो ऑफ सिविल एवीएशन सिक्‍यूरिटी (बीसीएएस), भारतीय हवाई अड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकरण (एईआरए), विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) और भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) के एकीकृत कार्यालय परिसर की आधारशिला रखी।     

करीब 303 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनने वाला यह एकीकृत कार्यालय परिसर विमानन नियामक प्राधिकरणों के कार्यालय एक ही स्थान पर और नागर विमानन मंत्रालय के नजदीक होने की लम्बे समय से चली आ रही आवश्यकता को पूरा करेगा। 70,940 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनने वाला यह प्रस्तावित एकीकृत कार्यालय परिसर तीन मंजिला होगा और इसमें 1500 कर्मी काम कर सकते है।

 

8.सरस ने दूसरी परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की; भारतीय वायु सेना शुरू में 15 विमान शामिल करने के लिए प्रतिबद्ध  :-

भारत के स्वदेशी हल्के परिवहन विमान सरस ने आज दूसरी बार परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की। विमान की कमान भारतीय वायु सेना की एयरक्राफ्ट और सिस्टम टेस्टिंग स्टैब्लीशमेंट के विंग कमांडर यू.पी. सिंह, ग्रुप कैप्टन आर.वी. पाणिकर और ग्रुप कैप्टन के.पी. भट्ट के पास थी और इसने बेंगलुरु के एचएएल हवाई अड्डे से उड़ान भरी।

सरस पीटी 1 एन के उत्पादन संस्करण का इस्तेमाल रोकने से पहले निर्धारित 20 परीक्षण उड़ानों में से यह दूसरी उड़ान थी। पहली सफल उड़ान का परीक्षण इस वर्ष 24 जनवरी को किया गया था। विमान का डिजाइन और विकास सीएसआईआर-नेशनल एयरो स्पेस लैबोलेट्रीज (एनएएल) द्वारा किया गया है। एनएएल के अनुसार उत्पादन मॉडल डिजाइन के इस वर्ष जून-जुलाई तक तैयार होने की उम्मीद है।