IPL-10: कोलकाता की करिश्माई जीत, बैंगलोर को 49 रन पर समेटा

0
236

 

1.मिशन 2019: भाजपा के 13 मुख्यमंत्रियों को मोदी और शाह का मंत्र :-

(I)हार्ड टास्क मास्टर माने जाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह चाहते हैं कि राज्यों में उनकी सरकारें भी केंद्र सरकार के बनाए रास्ते पर सरपट दौ़डें। इसके लिए पार्टी के सभी 13 मुख्यमंत्रियों की 12 सूत्री फार्मूले पर समीक्षा की गई।

(II)लगभग साढ़े तीन घंटे तक चली बैठक में राज्य सरकारों का प्रधानमंत्री कार्यालय से समन्वय से लेकर सोशल मीडिया पर सक्रियता, संगठन के साथ सामंजस्य, गरीब कल्याण योजना में प्रगति जैसे मुद्दों पर समीक्षा हुई।

2.फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव: मैक्रोन और मेरीन ने जीता पहला राउंड, दूसरा 7 मई को :-

(I)फ्रांस के राष्ट्रपति पद के लिए मध्यमार्गी इमैनुअल मैक्रोन ने अपनी दावेदारी और मजबूत कर ली है।

(II)इमैनुअल ने पहले राउंड की वोटिंग को जीत कर 7 मई को होने वाले दूसरे राउंड के लिए क्वालिफाइ कर लिया है। मैक्रोन और धुर दक्षिणपंथी नेता मेरीन लू पेन के बीच दूसरे राउंड का मुकाबला होगा।  लू पेन और मैक्रोन के बीच आखिरी दौर तक चलने वाली कांटे की टक्कर में मैक्रोन ने बाजी मारी।

3.MCD चुनाव: पोल में BJP को बढ़त, नतीजे में 48 घंटे से भी कम का समय :-

(I)दिल्ली नगर निगम चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की शिकायतों क बीच रविवार को करीब 54 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, निगम चुनावों को लेकर चुनाव के बाद जारी किए गए सर्वेक्षणों में भाजपा को भारी बढ़त मिलती दिख रही है।

(II)मतगणना 26 अप्रैल को होगी।

4.बदलाव के संकेतः बजट के बाद वित्त वर्ष को बदलने पर विचार कर रही सरकार :-

(I)आम बजट और रेल बजट को एक साथ कर उसे फरवरी के आखिरी हफ्ते से पहले हफ्ते में करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक और सुधार करना चाहता हैं।

(II)पीएम मोदी वित्त वर्ष को अप्रैल से मार्च की बजाए जनवरी से दिसंबर करना चाहते हैं। पीएम ने रविवार को नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक में ये बात उठाई और सभी राज्यों से इस पर गंभीरता से विचार करने को कहा।

5.मुस्लिम किशोरी को मिला अमेरिका में हिजाब पहनकर बॉक्सिंग का अधिकार :-

(I)अमेरिका में एक मुस्लिम किशोरी ने हिजाब पहनकर बॉक्सिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का अधिकार हासिल कर लिया है।

(II)अब वह हिजाब के साथ हाथ व पैर को पूरी तरह ढककर बॉक्सिंग रिंग में अपना दमखम दिखा सकेगी। फिलहाल वह अमेरिका में होने वाली बॉक्सिंग प्रतियोगिताओं में ही हिस्सा ले सकेगी।

6.रेलवे की नई पहल: अपना आइडिया दो, हमसे इनाम लो :-

(I)रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे समस्याओं का हल निकालने के लिए आम नागरिकों, कर्मचारियों, स्टार्ट अप, छोटे उद्यमी से संबंधित मुद्दे पर विचार मांगा है। नवरचना नामक इस योजना के तहत उचित सलाह देने वाले को रेलवे पुरस्कृत भी करेगा।

(II)रेल मंत्रालय का मानना है कि उन्नत तकनीकों से संबंधित प्राप्त सुझावों द्वारा समस्याओं का समाधान बेहतर व कम समय में किया जा सकता है। इस योजना के तहत 50 करोड़ का बजट रखा गया है।

7.वीरेंद्र शर्मा, सुरिंदर अरोड़ा को प्राइड ऑफ पंजाब अवार्ड :-

(I)ब्रिटेन में अप्रवासी भारतीय वीरेंद्र शर्मा और सुरिंदर अरोड़ा ने ‘प्राइड ऑफ पंजाब अवार्ड’ जीता है।

(II)वीरेंद्र इलिंग साउथाल से लेबर पार्टी के सांसद और सु¨रदर अरोड़ा होटल्स के संस्थापक अध्यक्ष हैं।

8.अब हिंदी में भर सकते हैं अपना पासपोर्ट FORM :-

(I)अब आप हिंदी में पासपोर्ट का आवेदन कर सकते हैं। विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में खास प्रावधान तैयार किए हैं।

(II)आधिकारिक भाषा के लिए संसदीय समिति की सिफारिश को हाल में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने स्वीकार कर लिया था। अब लोग हिंदी में पासपोर्ट फॉर्म को डाउनलोड कर और भरने के बाद उसे अपलोड कर सकते हैं। इस संबंध में वर्ष 2011 में रिपोर्ट पेश की गई थी। पैनल ने सलाह दी थी कि पासपोर्ट केंद्रों पर द्विभाषी फॉर्म उपलब्ध होने चाहिए। ताकि हर वर्ग के लोग इसकी सेवा ले सकें।

9.कोलकाता के अमित चक्रवर्ती बने अमेरिकी कॉलेज के डीन :-

(I)अमेरिका में भारतीय मूल के भौतिक विज्ञानी अमित चक्रवर्ती को कंसास प्रांत के एक शीर्ष कॉलेज का डीन नियुक्त किया गया है।

(II)कोलकाता में जन्मे चक्रवर्ती ने कोलकाता विश्वविद्यालय से भौतिकी में स्नातकोत्तर की डिग्री लेने के बाद मिनेसोटा यूनिवर्सिटी से पीएचडी की है।

10.IPL-10: कोलकाता की करिश्माई जीत, बैंगलोर को 49 रन पर समेटा :-

 

(I)आइपीएल-10 के 27वें मुकाबले में रविवार के दूसरे मुकाबले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मेजबान कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें आमने-सामने थीं।

(II)मैच में बैंगलोर की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की टीम 20 ओवर में 131 रन बनाकर सिमट गई। बैंगलोर के सामने 132 रनों का लक्ष्य था। जवाब में उतरी बैंगलोर की टीम ने आइपीएल इतिहास का सबसे शर्मनाक प्रदर्शन किया और 9.4 ओवर में पूरी टीम महज 49 रन पर सिमट गई। कोलकाता ने ये मैच 82 रन से जीता।

11.मेगा एप: रेल टिकट से प्लेटफार्म तक की हर जानकारी देगा ‘हिन्द रेल’ :-

(I)जून माह में ट्रेन से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर एक मेगा एप के जरिए मिल सकेंगे जिसका नाम हिंदरेल रखा जा सकता है। इस मेगा एप में रेलवे के अभी तक के सारे एप शामिल किए जाएंगे। भारतीय रेलवे एक ऐसा नया एप बना रहा है जो कि ट्रेनों के आने, जाने, लेट होने , रद्द होने, प्लेटफॉर्म नंबर, रनिंग स्टेटस और सीट उपलब्धता के बारे में पूरी जानकारी देगा।

(II)इसके अलावा इससे टैक्सी, लाने ले जाने की सुविधा, रिटायरिंग रूम, होटल, टूर पैकेज, ई कैटरिंग और यात्रा से जुड़ी अन्य जरूरतों को भी पूरा किया जा सकता है। रेलवे ये सारी सुविधाएं सेवा प्रदाताओं के साथ राजस्व साक्षाकरण मॉडल के तौर पर उपलब्ध कराएगा।

12.मार्च में मोबाइल ग्राहकों की संख्या 89.52 करोड़ के पार :

(I)भारती एयरटेल और वोडाफोन सहित सात दूरसंचार ऑपरेटरों के मोबाइल फोन ग्राहकों की संख्या मार्च में 56.8 लाख बढ़कर 89.52 करोड़ के पार पहुंच गई। इसमें दिसंबर, 2016 तक के नई कंपनी रिलायंस जियो के आंकड़े भी शामिल हैं। यदि जियो को अलग किया जाए तो मार्च, 2017 के अंत तक कुल मोबाइल ग्राहकों की संख्या 82.31 करोड़ बैठेगी।

(II)सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) के आंकड़ों के अनुसार मार्च, 2017 के अंत तक मोबाइल कनेक्शनों की संख्या 89.52 करोड़ को पार कर गई है। मार्च महीने में शुद्ध रूप से ग्राहकों की संख्या में 56.8 लाख का इजाफा हुआ।