गडकरी ने चारधाम परियोजन के तहत चंबा सुरंग के सफल आयोजन का उद्घाटन किया

0
137

1.विश्व थायराइड दिवस: 25 मई

विश्व थायराइड दिवस हर साल 25 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है।WTD का मुख्य उद्देश्य थायराइड के महत्व और थायराइड रोगों की रोकथाम और उपचार से अवगत कराना है।

थायराइड गले में तितली के आकार का ग्रंथि है जो टी 3 (थायरोक्सिन) और टी 4 (ट्रायोडोथायरोनिन) का उत्पादन करता है जिन्हें थायराइड-उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) द्वारा नियमित किया जाता है।

यह शरीर के चयापचय को नियंत्रित करता है और इसमें असामान्यताएं शरीर की प्रणाली को खराब कर सकती हैं।

2.57 वां अफ्रीका महाद्वीप दिवस: 25 मई

25 मई 2020 को, अफ्रीकी महाद्वीप ने ऑर्गनाइजेशन ऑफ अफ्रीकन यूनिटी (OAU) की स्थापना की 57 वीं वर्षगांठ को चिह्नित किया।दिन को प्रतिवर्ष अफ्रीका दिवस के रूप में चिह्नित किया जाता है।

OAU की स्थापना 25 मई 1963 को अफ्रीकी राज्यों के बीच राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक एकीकरण को बढ़ावा देने और अफ्रीकी महाद्वीप से उपनिवेशवाद, रंगभेद और नव-उपनिवेशवाद को मिटाने के उद्देश्य से की गई थी।

संगठन अफ्रीकी देशों और देशों के बीच अधिक एकता, सामंजस्य और एकजुटता प्राप्त करने के लिए 09 जुलाई 2002 को डरबन, दक्षिण अफ्रीका में अफ्रीकी संघ में तब्दील हो गया था।

3.सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति सीकरी ने भारतीय विवाद समाधान केंद्र का उद्घाटन किया

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस ए के सीकरी ने भारतीय विवाद समाधान केंद्र (IDRC) का उद्घाटन किया है, जो एक कागज रहित विवाद समाधान वातावरण प्रदान करता है।केंद्र अपने ई-मध्यस्थता, ई-ध्यान और ई-सुलह सॉफ्टवेयर पोर्टल के माध्यम से ऑफ़लाइन और साथ ही ई-वैकल्पिक विवाद समाधान (एडीआर) सुविधा प्रदान करता है।

यह पूरी तरह से कागज रहित विवाद समाधान वातावरण प्रदान करता है।

आईडीआरसी नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में अपने मुख्य कार्यालय के साथ देश में रणनीतिक वाणिज्यिक स्थानों पर स्थित है।

4.स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने ड्रग रेगुलेटरी सिस्टम में सुधार के लिए समिति का गठन किया

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने ड्रग रेगुलेटरी सिस्टम में सुधार के लिए एक समिति का गठन किया है।समिति में 11 सदस्य शामिल हैं जिनमें वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी, वैज्ञानिक और दवा उद्योग के प्रतिनिधि शामिल हैं।

इस समिति की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के विशेष कर्तव्य के अधिकारी राजेश भूषण करते हैं।

समिति को वर्तमान दवा नियामक प्रणाली की जांच करने और सुधारों के लिए सिफ़ारिशें देने के लिए काम किया गया है ताकि प्रणाली को और अधिक कुशल बनाया जा सके और इसे वैश्विक मानकों के साथ सुव्यवस्थित किया जा सके।

5.गडकरी ने चारधाम परियोजन के तहत चंबा सुरंग के सफल आयोजन का उद्घाटन किया

गंगोत्री, केदारनाथ, यमुनोत्री और बद्रीनाथ को जोड़ने के लिए 12,000 करोड़ रुपये की ‘चार धाम’ परियोजना को बढ़ावा देने में, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने उत्तराखंड में ऋषिकेश-धरासू रोड (NH-94) पर घनी आबादी वाले चंबा शहर के नीचे एक सुरंग के निर्माण में एक उपलब्धि हासिल की है।चंबा सुरंग के निर्माण में नवीनतम ऑस्ट्रियाई प्रौद्योगिकी का उपयोग किया गया है।

सुरंग जनवरी 2021 के पूरा होने की निर्धारित तिथि से लगभग तीन महीने पहले अक्टूबर 2020 तक यातायात के खुल जाएगी।

88 करोड़ रुपये की लागत से 6 किलोमीटर सड़क और 450 मीटर सुरंग का निर्माण किया जा रहा है।

6.भारत ने युगांडा को सैन्य युद्ध खेल केंद्र स्थापित करने में मदद की

भारतीय सैन्य प्रशिक्षण दल की मदद से युगांडा में इंडियन एसोसिएशन, जिन्जा जिले में एक सैन्य युद्ध खेल केंद्र स्थापित किया है।युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने युगांडा पीपल्स डिफेंस फोर्सेज (यूपीडीएफ) के लिए भारतीय सैन्य दल द्वारा अवधारणा युद्ध खेल केंद्र का उद्घाटन किया।

वॉर गेम सेंटर का नाम ‘INDIA’ है और यह एक प्रकार का स्ट्रैटेजी गेम है जो युद्ध को वास्तविक रूप से अनुकरण करता है, जैसा कि शतरंज जैसे अमूर्त रणनीति गेम में होता है।

1 बिलियन से अधिक युगांडा शिलिंग्स ($ 265,000) की राशि से निर्मित युद्ध खेल केंद्र को भारतीय मूल के युगांडा के स्वैच्छिक योगदान द्वारा वित्त पोषित किया गया है।

7.आईआईटी-एम के शोधकर्ताओं ने उच्च प्रदर्शन वाले मैग्नीशियम मिश्र धातु विकसित किए जो ऑटो, एयरोस्पेस उद्योग में स्टील, एल्यूमीनियम की जगह ले सकते हैं

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-मद्रास (आईआईटी-एम) के शोधकर्ताओं ने उत्तरी टेक्सास विश्वविद्यालय और यूएस आर्मी रिसर्च लेबोरेटरी के साथ मिलकर एक इंजीनियर मैग्नीशियम मिश्र धातु का विकास किया है जिसमें काफी सुधार हुआ है।यह ऑटोमोटिव और एयरोस्पेस घटकों में इस्पात और एल्यूमीनियम मिश्र धातुओं को बदल सकता है।

संरचनात्मक घटकों में गढ़ा मैग्नीशियम मिश्र धातुओं का वर्तमान औद्योगिक अनुप्रयोग उनके कम ताकत, खराब नमनीयता, उपज शक्ति विषमता और उच्च तनाव दर सुपरप्लास्टिक की कमी के कारण बहुत सीमित था।

अनुसंधान टीम ने लगभग शून्य उपज विषमता और उच्च लचीलापन के साथ मैग्नीशियम मिश्र धातु तैयार करके इस चुनौतीपूर्ण समस्या को हल कर दिया है।

8.एसएमई, स्टार्टअप के लिए भुगतान समाधान लॉन्च करने के लिए वीज़ा के साथ ज़ैगल ने भागीदारी की

फिनटेक स्टार्टअप ज़ैगल ने एसएमई और स्टार्टअप के लिए नवीन भुगतान समाधान शुरू करने के लिए भुगतान प्रौद्योगिकी प्रमुख वीज़ा के साथ भागीदारी की है।इस साझेदारी के तहत, दोनों कंपनियां संयुक्त रूप से छोटे और मध्यम उद्यमों (एसएमई) और स्टार्टअप्स के लिए उत्पादकता, दक्षता में सुधार करने, प्रक्रियाओं को स्वचालित करने और लागत को कम करने के लिए समाधान तैयार करेंगी, साथ ही एक अनोखे कार्ड के माध्यम से आसान और तेज क्रेडिट पर ध्यान केंद्रित करेंगी जिसमें विदेशी मुद्रा होगी।

ज़ैगल एसएमई के लिए नए समाधान बनाने के लिए भुगतान स्थान में वीज़ा की विशेषज्ञता का लाभ उठाएगा, और नए ग्राहकों और व्यापारियों का अधिग्रहण करने में सक्षम होगा, और नए तकनीकी नवाचारों और विचारों के लिए बाद का समर्थन प्राप्त करेगा।

9.पीके नायर को सरकार ने नाइजर के दूत के रूप में नियुक्त किया

सरकार ने नाइजर में प्रेम के नायर को भारतीय राजदूत नियुक्त करने की घोषणा की।श्री नायर वर्तमान में हंबनटोटा में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में तैनात हैं

उनके शीघ्र ही कार्यभार ग्रहण करने की उम्मीद है।

नाइजर पश्चिमी अफ्रीका में एक लैंडलॉक देश है जिसका नाम नाइजर नदी है।

राजधानी: नीमी

मुद्रा: पश्चिम अफ्रीकी सीएफए फ्रैंक

10.पहेली बार भारतीय सेना मेजर को संयुक्त राष्ट्र मिलिट्री जेंडर एडवोकेट पुरस्कार से सम्मानित किया गया

एक भारतीय सेना अधिकारी और दक्षिण सूडान (UNMISS) में संयुक्त राष्ट्र मिशन के साथ काम करने वाली महिला शांति सेना की मेजर सुमन गवानी को प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड (2019) के लिए चुना गया है।UNMISS में शांति प्रयासों के लिए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया गया है।

यह पहली बार है कि किसी भारतीय शांति सैनिक को संयुक्त राष्ट्र मिलिट्री जेंडर एडवोकेट पुरस्कार दिया जा रहा है।

2016 में बनाया गया, यह पुरस्कार शांति अभियानों में प्रमुखों और फोर्स कमांडरों द्वारा नामित महिलाओं के संयुक्त राष्ट्र सिद्धांतों को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत सैन्य शांति सैनिकों के समर्पण और प्रयास का सम्मान करता है।

मेजर गवानी पुरस्कार समारोह के लिए न्यूयॉर्क जाने वाली थी, लेकिन COVID-10 महामारी के कारण, वह एक ऑनलाइन समारोह के दौरान पुरस्कार प्राप्त करेंगी।

11.अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी जेमी हैम्पटन ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की

अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी और पूर्व विश्व नंबर 24 जेमी हैम्पटन ने खेल की रेतिरेम्नेट की घोषणा की है।पिछले कुछ वर्षों में उसकी कई सर्जरी हुईं, लेकिन पेशेवर टेनिस में उसकी वापसी के लिए वे ऑपरेशन पर्याप्त सफल नहीं थे।

हैम्पटन ने अपने पेशेवर टेनिस करियर के दौरान पांच अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) खिताब जीते।

हालांकि, पिछले पांच वर्षों में कई चोटों के साथ-साथ 2014 और 2015 में 18 महीने की अवधि में छह सर्जरी ने उनके कैरियर को अचानक रोक दिया।

2013 के जुलाई में वर्ल्ड नंबर 24 की करियर-उच्च रैंकिंग पर पहुंची हैम्पटन ने यह कहकर निष्कर्ष निकाला कि वह अब अपने जीवन के अगले अध्याय की ओर देख रही है जिसमे वह वापस कॉलेज में भाग लेंगी।

12.जापानी पेशेवर पहलवानहानाकिमुराका 22 वर्षकीआयुमेंनिधन हो गया

जापानी पेशेवर पहलवान हाना किमुरा का 22 वर्ष की आयु में निधन हो गया।जबकि मौत के कारण का पता नहीं चल पाया है, किमुरा ने हाल के दिनों में कई परेशान करने वाले सोशल मीडिया पोस्ट किए थे।

कहा जाता है कि किमुरा रोजाना सैकड़ों अपमानजनक ट्वीट्स का निशाना बनती थी।

किमुरा ने अपने पेशेवर करियर की शुरुआत 2016 में की थी जब वह एक हार के प्रयास में सहपाठी रीका साकी के खिलाफ Wrestle-1 में खेली थी।

किमुरा को नेटफ्लिक्स रियलिटी श्रृंखला “टैरेस हाउस: टोक्यो” पर एक कास्ट सदस्य के रूप में चित्रित किया गया था।