गणतंत्र दिवस की परेड: खेती की झांकी ने राजपथ पर झटका पहला पुरस्कार

1
314

राष्टीय न्यूज़:

1.गणतंत्र दिवस की परेड: खेती की झांकी ने राजपथ पर झटका पहला पुरस्कार:-गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ से निकाली गई झांकियों में खेती की झांकी ने पहला पुरस्कार झटक लिया है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद को अपनी झांकी ‘किसान गांधी’ के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को एक समारोह में पुरस्कृत किया। खेती की इस झांकी में ग्रामीण समृद्धि के लिए दूध उत्पादन, स्वदेशी नस्लों और पशुधन पर आधारित जैविक कृषि के महत्व को प्रदर्शित किया गया। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने इसके लिए आईसीएआर को बधाई दी है।

आईसीएआर की झांकी ‘किसान गांधी’ में गांधीवादी दर्शन को दर्शाया गया था। गांधी हमेशा स्वदेशी नस्लों की गाय और बकरियों के दूध को प्राथमिकता देते रहे। गांधी के इन्हीं सपनों को साकार करने के लिए आईसीएआर हमेशा किसानों की आजीविका सुरक्षा और उच्च आय सुनिश्चित करने पर जोर देता रहा है। दुनिया में सर्वाधिक दूध और कपास का उत्पादक बना हुआ है। अत्याधुनिक विज्ञान व प्रौद्योगिकी को विकसित कर भारतीय खाद्य सुरक्षा को महफूज बनाया है।

2.पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 88 वर्ष की उम्र में निधन, PM मोदी ने शोक व्यक्त किया:-पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का मंगलवार सुबह निधन हो गया। वह 88 साल के थे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में वह रक्षा मंत्री थे। बताया जा रहा है कि स्वाइन फ्लू के कारण उनकी जान गई है। 1967 से 2004 तक जॉर्ज फर्नांडिस 9 लोकसभा चुनाव जीते।

 

3.शारंग और धनुष ने दुनिया में बजाया भारत का डंका, सेना ने तोप से एक साथ दागे 20 गोले:-मेक इन इंडिया (Made In India) प्रोजेक्ट के तहत बनी शारंग (Sharang Cannon) और धनुष तोप (Dhanush Cannon) ने दुनिया में भारत का डंका बजा दिया। सेना के बेड़े में शामिल होते ही शारंग तोप से परीक्षण के दौरान बीस गोले एक साथ दागे गए तो कई देशों ने इसके बारे में जानकारी जुटानी शुरू कर दी। वहीं, धनुष से प्रभावित होकर बीएई सिस्टम ने फील्डगन फैक्ट्री को बैरल का ऑर्डर दिया है। इसकी कंपनी ने 80 के दशक में भारत को बोफोर्स तोप निर्यात की थी।

अंतराष्टीय न्यूज़:

4.जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी थाले का निरीक्षण करने के लिए पाकिस्तान का प्रतिनिधिमंडल जम्‍मू पहुंच रहा है:-जम्मू कश्मीर में चिनाब नदी थाले का निरीक्षण करने के लिए पाकिस्तान का प्रतिनिधिमंडल जम्‍मू पहुंच रहा है। निरीक्षण का काम सिंधु नदी जल संधि के तहत अनिवार्य प्रक्रिया है। भारत की ओर से स्‍थाई सिंधु आयोग का निरीक्षण आज से 31 जनवरी के बीच किया जाएगा।

हमारे संवाददाता ने बताया कि सिंधु जल समझौता 1960 के तहत दोनों देशों के आयुक्‍त पांच वर्षों के अंतराल पर सिंधु घाटी के दोनों तरफ कार्यों का निरीक्षण करते हैं। संधि पर हस्‍ताक्षर करने के बाद से दोनों तरफ से कुल 118 ऐसे दौरे हुए हैं। पाकिस्‍तानी आयोग का दौरा अक्‍टूबर 2018 में तय था लेकिन जम्‍मू-कश्‍मीर में स्‍थानीय निकाय और पंचायती चुनाव के चलते इसे टाल दिया गया था। सिंधु जल समझौते के अनुसार सतलुज, व्‍यास और रावी नदी भारत को जबकि चिनाब, झेलम और सिंधु पाकिस्‍तान को दी गई थी।

बाज़ार न्यूज़:

5. भारत बना दूसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक:-भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक देश बन गया है। वल्र्ड स्टील एसोसिएशन (वल्र्डस्टील) के मुताबिक, जापान को बेदखल कर भारत इस मुकाम पर पहुंचा है। देश का क्रूड स्टील उत्पादन 2018 में 4.9 फीसद बढ़कर 10.65 करोड़ टन रहा। इस दौरान जापान का उत्पादन 10.43 करोड़ टन रहा।

देश के इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने सोमवार को देश के स्टील उद्योग से जुड़े एक कार्यक्रम के बाद भारत की इस उपलब्धि पर अपनी टिप्पणी में कहा कि जल्द ही हम दूसरा सबसे बड़ा स्टील उपभोक्ता देश भी बन जाएंगे। पिछले चार साल में हमारे स्टील उद्योग का विकास सालाना पांच फीसद की दर से हुआ है।

6.Golden Chance: SBI दे रही है लाखों की सैलरी वाली नौकरी, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा:-नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एक खुशखबरी दी है। एसबीआई की ओर से जारी की गई रिलीज के मुताबिक बैंक ने कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर कई पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। जिस भी उम्मीदवार का इसमें चयन होगा उसे 12 से 15 लाख के आस-पास की सैलरी दी जाएगी।

नोटिफिकेशन के मुताबिक बैंक ने स्पेशल कैडर ऑफिसर के कई पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। हालांकि इस नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 जनवरी से शुरू हो चुकी है, इस पद के लिए आवेदन करने हेतु 11 फरवरी 2019 आखिरी तारीख है। बैंक की तरफ से सीनियर एग्जीक्यूटिव (क्रेडिट रिव्यू) के 15 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं।

कैटेगरी के आधार पर कितनी पोस्ट: अगर कैटेगरी के आधार पर बात करें तो इन पदों पर वैकेंसी कुछ इस तरह निर्धारित की गईं हैं-

  • जनरल कैटेगरी के लिए: 9 पद
  • ओबीसी कैटेगरी के लिए: 3 पद
  • एसी कैटेगरी के लिए: 3 पद
  • एसटी कैटेगरी के लिए: एक पद

किस उम्र के लोग कर सकते हैं आवेदन?

इन पदों पर आवेदन के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 25 वर्ष होनी चाहिए, जबकि इस पद हेतु अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष निर्धारित है।

आवेदन शुल्क: इन पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के आवेदकों को 600 रुपये, एससी और एसटी वर्ग के लिए आवेदकों को 100 रुपये की एप्लीकेशन फीस देनी होगी। ऑनलाइन पेमेंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया: इस पद के लिए आवेदकों की लिखित परीक्षा नहीं होगी। पहले आवेदकों को शार्टलिस्ट किया जाएगा और फिर उसके बाद इंटरव्यू के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। हालांकि चयनित उम्मीदवारों को दो वर्ष का कॉन्ट्रैक्ट साइन करवाया जाएगा।

क्या होनी चाहिए योग्यता: सीनियर एग्जीक्यूटिव (क्रेडिट रिव्यू) पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक को या तो सीए होना चाहिए या फिर उसका फाइनेंस में एमबीए होना जरूरी है। वहीं स्नातक होने के बाद आवेदक के पास दो वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

कहां मिलेगी नौकरी: इस बात की संभावना तेज है कि चयनित उम्मीदवारों को मुंबई में नौकरी दी जा सकती है। हालांकि अभी इसकी कोई निश्चित जगह तय नहीं है।

7.दुनिया के टॉप 100 ब्रांड में शामिल हुई टाटा, मिली ये रैंकिंग: रिपोर्ट:-टाटा दुनिया की 100 वैल्युएबल ब्रांड में शामिल हो गई है। कंपनी की वैल्यू 2019 में 37 फीसद बढ़कर 19.5 बिलियन डॉलर हो गई, जिसके बाद टाटा को दुनिया के टॉप 100 ब्रांड में 86वां स्थान मिला है। साल्ट-टू-सॉफ्टवेर आधारित समूह को लंदन स्थित कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस की ओर से 86वें स्थान दिया गया, यह ग्लोबल टॉप 100 में एकमात्र घरेलू ब्रांड है।

ब्रांड फाइनेंस के मुख्य कार्यकारी डेविड हैघ ने एक बयान में कहा, “टाटा समूह ने 2019 में ब्रांड मूल्य में बहुत अच्छी वृद्धि की है, और दुनिया में टॉप 100 में सबसे मूल्यवान ब्रांडों में एकमात्र भारतीय ब्रांड होने के कारण इसे पुरस्कृत भी किया गया है।”


खेल न्यूज़ :

8.ICC ने जारी किया T-20 World Cup 2020 का शेड्यूल, जानिए कब-कब होंगे भारत के मुकाबले:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने सातवें पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप 2020 का शेड्यूल जारी कर दिया है। पहली बार यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा है। पांच हफ्ते चलने वाला यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। पूर्व चैंपियन श्रीलंका और बांग्लादेश अपनी कम रैंकिंग के कारण पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप सुपर 12 के लिए सीधे क्वालीफाई करने में नाकाम रहे और अब उन्हें 2020 में होने वाले इस टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिए ग्रुप चरण की प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा।

आइसीसी सुपर 12 के लिए सीधे क्वालीफाई करने वाली टीमों की घोषणा पहले ही कर चुकी है। आइसीसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी बयान में कहा कि मेजबान टीम के साथ नौ अन्य टीमों को इस टूनार्मेंट में सीधा प्रवेश मिला है।

इनमें शीर्ष रैंकिंग के पाकिस्तान, भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान शामिल हैं। लेकिन पूर्व चैंपियन और तीन बार के उप विजेता श्रीलंका और बांग्लादेश को टूर्नामेंट के ग्रुप चरण में छह अन्य क्वालीफायर्स के साथ खेलना होगा।

9.Ind vs NZ: तीसरा वनडे जीत भारत ने रचा इतिहास, भारतीय क्रिकेट में दूसरी बार हुआ ऐसा:-भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए वनडे सीरीज़ के तीसरे मैच को टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही कोहली की विराट सेना ने वनडे सीरीज़ अपने नाम कर ली है। पांच मैचों की वनडे सीरीज़ में भारत ने 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इस मैच को जीतने के साथ ही भारत ने 10 साल बाद न्यूज़ीलैंड की धरती पर वनडे सीरीज़ अपने नाम कर ली है। ये दूसरा मौका है जब भारत ने न्यूज़ीलैंड में वनडे सीरीज़ जीती है।

10.वेलाम्मल एआईसीएफ अंतर्राष्ट्रीय महिला ग्रैंड मास्टर राउंड रोबिन शतरंज टूर्नामेंट आज चेन्नई में शुरू होगा:-वेलाम्मल एआईसीएफ अंतर्राष्ट्रीय महिला ग्रैंड मास्टर राउंड रोबिन शतरंज टूर्नामेंट आज चेन्नई में शुरू होगा। इस टूर्नामेंट में भारत की छह खिलाड़ी भाग ले रही हैं।

अखिल भारतीय शतरंज परिसंघ की यह एक नई पहल है जिसके माध्यम से देश की युवा अंतर्राष्ट्रीय मास्टर्स को महिला ग्रैंड मास्टर्स मानक हासिल करने का अवसर मिलेगा। आकांक्षा हागावने, सलोनी सपले, पी.मिशल केथरीना, वी वार्षिनी, दिव्या देशमुख और चन्द्रेयी हाजरा इस प्रतियोगिता में भारतीय प्रतिभागी हैं।