गुजरात सीएम ने आत्मनिर्भर गुजरात सहाय योजनाकीघोषणा की

0
75

1.अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस: 15 मई

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस हर साल 15 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है।अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा परिवारों से जुड़े महत्व को उजागर करने के उद्देश्य से 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस दिवस की घोषणा की गई थी।

यह दिन परिवारों से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने और परिवारों को प्रभावित करने वाली सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकीय प्रक्रियाओं के ज्ञान को बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है।

2.महामारी के कारणसंयुक्तराष्ट्रनेविश्वअर्थव्यवस्थाके 3.2 प्रतिशततककमहोनेका अनुमान लगाया

संयुक्त राष्ट्र पूर्वानुमान लगा रहा है कि कोरोनावायरस महामारी इस वर्ष विश्व अर्थव्यवस्था को 3.2 प्रतिशत तक कम कर देगी।यह 1930 के दशक में ग्रेट डिप्रेशन के बाद सबसे ज्यादा संकुचन है।

COVID-19 से अगले दो वर्षों में वैश्विक आर्थिक उत्पादन में लगभग 8.5 ट्रिलियन डॉलर की कमी आने की संभावना है, जो पिछले चार वर्षों के लगभग सभी लाभ को मिटा देगा।

जनवरी में, संयुक्त राष्ट्र ने 2020 में 2.5 प्रतिशत की मामूली वृद्धि का अनुमान लगाया था।

संयुक्त राष्ट्र ने विश्व आर्थिक स्थिति और संभावना रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी “गरीबी और असमानता को बढ़ा रही है”, और एक अनुमानित 34.3 मिलियन लोगों के 2020 में चरम गरीबी रेखा से नीचे गिरने की संभावना है – अफ्रीका में उनमें से 56 प्रतिशत।

एक अतिरिक्त 130 मिलियन लोग 2030 तक अत्यधिक गरीबी में रहने वाले लोगों की श्रेणी में शामिल हो सकते हैं, जो दशक के अंत तक अत्यधिक गरीबी और भूख को मिटाने के वैश्विक प्रयासों के लिए एक “बड़ा झटका” है।

3.ICMR, COVID-19 के उपचारकेलिए WHO द्वाराग्लोबलसॉलिडेरिटीट्रायलमेंभाग लेगा

इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च, ICMR ने COVID-19 के लिए एक प्रभावी उपचार खोजने में मदद करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन, WHO द्वारा शुरू किए गए ग्लोबल सॉलिडेरिटी ट्रायल को शुरू करने में तेजी दिखाई है।ICMR- राष्ट्रीय एड्स अनुसंधान संस्थान, NARI भारत में परीक्षण के लिए राष्ट्रीय समन्वय स्थल है।

इंटरफेरॉन के साथ चार संभावित एंटीवायरल एजेंट, रेमेडीसविर, क्लोरोक्वीन-हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन, लोपिनवीर-रितोनवीर और लोपिनवीर-रितोनवीर का मूल्यांकन किया जाना है।

ग्लोबल सॉलिडैरिटी ट्रायल COVID-19 के खिलाफ उनकी प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए चार उपचार विकल्पों की तुलना करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय नैदानिक ​​परीक्षण है।

परीक्षण का उद्देश्य यह जानना है कि क्या कोई भी दवा रोग की प्रगति को धीमा कर देती है और जीवित रहने की दर में सुधार करती है।

4.भारत COVID-19 के इलाज केलिए  4 आयुर्वेदिक औषधियोंके लिएक्लिनिकल परीक्षण शुरू करेगा

भारत सरकार COVID-19 के इलाज के लिए चार आयुर्वेदिक दवाओं के निर्माण पर काम कर रही है।मंत्रालय की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत के लोगों से “वोकल फॉर लोकल” होने का आग्रह करने के दो दिन बाद आई, जिसमें भारत के स्वदेशी व्यवसायों के लिए अधिक समर्थन दिया गया था।

COVID-19 रोगियों के लिए इन योगों को एक ऐड-ऑन थेरेपी और मानक देखभाल के रूप में आज़माया जाएगा।

कोरोनावायरस के संभावित उपचार के रूप में जिन चार योगों का उपयोग किया जाएगा उनमें अश्वगंधा, यष्टिमधु (मुलेठी), गुडूची + पिप्पली (गिलोय) और आयुष -64 शामिल हैं।

5.रक्षा मंत्रालय नेबड़ेपैमानेपरउत्पादनकीओरबढ़नेकेलिएनौसेनाद्वाराविकसितकमलागतवालेपीपीईका पेटेंट कराया

भारतीय नौसेना द्वारा विकसित एक कम लागत के व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरण (पीपीई) को रक्षा मंत्रालय द्वारा कोरोनोवायरस महामारी के बीच अपने तेजी से बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए एक कदम में सफलतापूर्वक पेटेंट कराया गया है।लो-कॉस्ट PPE को भारतीय नौसेना के एक डॉक्टर द्वारा विकसित किया गया है, जो हाल ही में इंस्टीट्यूट ऑफ नेवल मेडिसिन (INM), मुंबई में इनोवेशन सेल में तैनात है।

पीपीई के एक पायलट बैच का उत्पादन पहले ही मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में किया जा चुका है।

भारत महामारी की शुरुआत से ही पीपीई की कमी से जूझ रहा है।

6.डॉ हर्षवर्धन ने COBAS-6800 परीक्षणमशीनराष्ट्रको समर्पित की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन COVID-19 मामलों के लिए COBAS-6800 परीक्षण मशीन राष्ट्र को समर्पित की।यह पहली ऐसी परीक्षण मशीन है जो सरकार द्वारा COVID-19 मामलों के परीक्षण के लिए खरीदी गई है और नेशनल सेंटर फॉर डिसीज़ कंट्रोल, NCDC में स्थापित है।

COBAS-6800 रोबोटिक्स के साथ सक्षम एक परिष्कृत मशीन है जो संदूषण की संभावना को कम करता है और साथ ही साथ स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों को संक्रमण के जोखिम को भी कम करता है।

COBAS-6800 24 घंटों में लगभग 1,200 नमूनों के साथ गुणवत्ता, उच्च-मात्रा परीक्षण प्रदान करेगा। यह काफी हद तक पेंडेंसी में कमी के साथ परीक्षण क्षमता को बढ़ाएगा।

7.डॉ हर्षवर्धन नेवीडियोकॉन्फ्रेंसकेमाध्यमसे 32 वेंराष्ट्रमंडलस्वास्थ्यमंत्रियोंकीबैठकमें भाग लिया

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 32 वें राष्ट्रमंडल स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में भाग लिया।उन्होंने COVID-19 प्रबंधन की ओर भारत द्वारा उठाए गए समयबद्ध, वर्गीकृत और सक्रिय उपायों पर प्रकाश डाला।

COVID -19 की चुनौती से लड़ने के लिए समेकित वैश्विक कार्रवाई का आग्रह करने वाला भारत पहला देश है।

डॉ हर्षवर्धन ने कहा, भारत ने संकट के इस समय के दौरान लगभग 100 ज़रूरतमंद देशों को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन जैसी आवश्यक दवाएँ प्रदान की हैं, जिससे एकजुटता और समर्थन बढ़ रहा है।

राष्ट्रमंडल राष्ट्र, जिसे आम तौर पर राष्ट्रमंडल के रूप में जाना जाता है, 54 सदस्य देशों का एक राजनीतिक संघ है, जिसमे ब्रिटिश साम्राज्य के लगभग सभी पूर्व क्षेत्र है।

8.एनआईटी कुरुक्षेत्र नेएंटरप्राइज़रिसोर्सप्लानिंग (ERP), SAMARTH को लागू किया

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), कुरुक्षेत्र, संस्थान की प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए ई-गवर्नेंस प्लेटफॉर्म SAMARTH (एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग) ERP को लागू करेगा।यह पहल संस्थान में सूचना के बेहतर उपयोग, और विभिन्न उद्देश्यों के लिए इसके उपयोग से बेहतर सूचना प्रबंधन के माध्यम से उत्पादकता में वृद्धि करेगी।

ERP, SAMARTH, एक ओपन स्टैंडर्ड ओपन सोर्स आर्किटेक्चर, सिक्योर, स्केलेबल और एवोल्यूशनरी प्रोसेस ऑटोमेशन इंजन है जो विश्वविद्यालयों और उच्च शैक्षणिक संस्थानों के लिए है।

यह एक विश्वविद्यालय/उच्च शैक्षिक संस्थानों में संकाय, छात्रों और कर्मचारियों को पूरा करता है। अब, ERP, SAMARTH, को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कुरुक्षेत्र में कार्यान्वित किया गया है, जो विश्व बैंक द्वारा समर्थित तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम (TEQIP) के तहत एक सहभागी इकाई है।

9.गुजरात सीएम नेआत्मनिर्भरगुजरातसहाययोजनाकीघोषणा की

गुजरात में, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने आत्मनिर्भर गुजरात सहाय योजना की घोषणा की।यह योजना छोटे दुकानदारों और स्वरोजगार करने वालों के लिए है, जो तालाबंदी की चपेट में थे।

इस योजना के तहत, लाभार्थियों को तीन साल के लिए 2% पर एक लाख रुपए जमानत मुक्त ऋण दिया जाएगा।

लाभार्थियों को राज्य और जिला सहकारी बैंकों और ऋण एजेंसियों से ऋण प्राप्त करने के लिए केवल एक आवेदन करना होगा।

उन्हें पहले छह महीनों के लिए स्थगन अवधि के दौरान कोई किस्त नहीं चुकानी होगी।

शेष छह प्रतिशत ब्याज का भुगतान राज्य सरकार बैंकों को करेगी।

ऋणों के लिए कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं होगी।

10 लाख से अधिक स्व-नियोजित लोगों, छोटे व्यापारियों, दुकानदारों को योजना से लाभान्वित किया जाएगा।

10.पश्चिम बंगाल सरकार ने छह जिलों में 50,000 एकड़ बंजर भूमि का उपयोग करने के लिए योजना शुरू की

पश्चिम बंगाल सरकार ने बागवानी और मछली पालन जैसी आय पैदा करने वाली गतिविधियों के लिए छह जिलों में 50,000 एकड़ बंजर भूमि का उपयोग करने के लिए ‘मातिर समृष्टि’ योजना शुरू की।इस योजना से ग्रामीण बंगाल में लगभग 2.5 लाख लोग लाभान्वित होंगे।

राज्य में कम से कम 50,000 एकड़ बंजर भूमि है जो प्राकृतिक रूप से कुछ भी पैदा नहीं कर सकती है और न ही किसान पट्टी पर खेती कर सकते हैं।

राज्य सरकार ने स्थानीय लोगों को शामिल करते हुए बागवानी और मछलीपालन के लिए इसका उपयोग करने का निर्णय लिया है।

किसान सहकारी समितियों का गठन करने में शामिल होंगे, जिन्हें सहकारी बैंकों से वित्तीय सहायता मिलेगी।

11.विश्व व्यापार संगठन के प्रमुख रॉबर्टो अजेवेदो ने अपने कार्यकाल की अवधि समाप्त होने से एक साल पहले इस्तीफा देने का फैसला किया

एक अभूतपूर्व कदम में, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के प्रमुख रॉबर्टो अज़ेवेदो ने अपने कार्यकाल की समाप्ति से एक साल पहले इस्तीफा देने का फैसला किया है।ब्राजील के एक पूर्व राजनयिक श्री अज़ीवेदो ने कहा कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तीव्र दबाव से हाल के वर्षों में चिह्नित सात वर्षों के कार्यकाल को कम करते हुए 31 अगस्त को पद छोड़ देंगे।

ट्रम्प ने जिनेवा-आधारित व्यापार निकाय पर अमेरिका विरोधी ट्रेड और अन्य शिकायतों का आरोप लगाया था।

12.42 वर्षीय अभिनेतासाईंगुंडेवारकालंबेसमयतकमस्तिष्ककैंसरसेलड़ाईकेबाद निधन  

आमिर खान-स्टारर पीके, सैफ अली खान की बाजार और रॉक ऑन सहित कई फिल्मों में काम कर चुके बॉलीवुड अभिनेता साई गुंडेवार का निधन हो गया।मस्तिष्क कैंसर के साथ एक लंबी लड़ाई के बाद अभिनेता ने अमेरिका में अंतिम सांस ली।

साई को लोकप्रिय फिल्म पीके से पहले कई टीवी शो में देखा गया था।

2010 में, उन्होंने एमटीवी स्प्लिट्सविला में भाग लिया। फिर उन्हें 2011 में अमेरिकी रियलिटी शो, सर्वाइवर के भारतीय संस्करण में देखा गया था।