गूगल पर 17,400 करोड़ रुपये का जुर्माना

0
211

CURRENT GK

1.पीएम मोदी ने ट्रंप को भेंट किया लिंकन का डाक टिकट :-

मोदी ने ट्रंप को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन का ऐतिहासिक डाक टिकट भेंट किया है। साथ ही ट्रंप की पत्नी मिलेनिया को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश की हाथ से बुनी खूबसूरत शॉलें और हाथ की कारीगरी वाले चांदी के पंरपरागत बे्रसलेट भेंट किए हैं।

इस मौके पर मोदी ने ट्रंप को एक फोलियो भेंट किया जिसमें भारत की ओर से 52 साल पहले जारी किया गया अब्राहम लिंकन का मूल डाक टिकट है।

वर्ष 1965 में लंकन की मृत्यु की एक सदी होने पर इसे जारी किया गया था। इसके अलावा, मोदी ने ट्रंप को पंजाब के होशियारपुर का बना बेहद नक्काशीदार एक लकड़ी का संदूक भेंट किया।

 

2.जसप्रीत बुमराह को मिला अच्छे प्रदर्शन का इनाम, आइसीसी रैंकिंग में चमके :-

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की टी-20 गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

इसके अलावा, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर कायम हैं।

आइसीसी की सोमवार को जारी रिलीज में टी-20 गेंदबाजी रैंकिंग में पाकिस्तान के गेंदबाज इमाद वसीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी इमरान ताहिर को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है।

इस रैंकिंग में बुमराह 764 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वसीम 16 अंक अधिक 780 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं, वहीं ताहिर को तीसरा स्थान हासिल हुआ है।

इसी साल जनवरी में बुमराह ने टी-20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था।

 

3.भारत के नौकरी चाहने वालों के लिए विश्व बैंक ने 250 मिलियन ऋण मंजूर किया :-

विश्व बैंक ने भारतीय युवाओं को पुन-प्रशिक्षण के माध्यम से अधिक रोजगार देने के लिए 250 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दे दी है, जो एक ऐसा कदम है जिसमें कौशल भारत मिशन को सहायता मिलेगी।

बहु-पार्श्व ऋणदाता, रोजगार योग्य कौशल के साथ युवा कर्मचारियों को बेहतर ढंग से युक्त करने के लिए, भारत सरकार को समर्थन देने के लिए उत्सुक है।

इसने कहा कि समर्थन युवाओं को भारत की आर्थिक विकास और समृद्धि में योगदान करने में मदद करेगा।

 

4.भारत-म्यांमार संयुक्त व्यापार समिति की छठी बैठक आयोजित :-

भारत-म्यांमार संयुक्त व्यापार समिति (जेटीसी) की छठी बैठक आज अर्थात 27 जून, 2017 को नई दिल्ली में आयोजित की गई, जिसकी सह-अध्यक्षता भारत की वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण और म्यांमार के केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री डॉ. थान मइंत ने की।

संयुक्त व्यापार समिति दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार भागीदारी बढ़ाने से जुड़े मुद्दों को सुलझाने में अहम भूमिका निभाती है।

 

5.डच नागरिकों को भारत देगा पांच साल का बिजनेस व टूरिस्ट वीजा: पीएम मोदी :-

भारत सवा अरब लोगों का एक बाजार है, जो निवेश के लिए बांहें फैलाए आपका इंतजार कर रहा है। कारोबार के लिए यहां बेहतरीन माहौल तैयार कर दिया गया है।

ये बातें भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने डच कंपनियों के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारियों) के साथ चर्चा में कहीं। वह बोले कि नीदरलैंड में बसे भारतीयों की तादाद ब्रिटेन के बाद सर्वाधिक है।

भारत भी डच नागरिकों को पांच साल के लिए बिजनेस व टूरिस्ट वीजा देगा। इसका निर्णय निकट भविष्य में किया जाएगा।

 

6.जून के अंत तक 25 मंत्रालय/ विभाग ई-ऑफिस में बदल जाएंगे : डॉ. जितेन्द्र सिंह :-

उन्होंने कहा कि डीएआरपीजी द्वारा उठाये गये कदमों से 25 मंत्रालय/ विभाग इस महीने के अंत तक ई-ऑफिस में बदल जायेंगे।

उन्होंने कहा कि ई-फाइलों की संख्या में 6,000 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

पिछले वर्ष की 8000 ई-फाइलों की तुलना में 2017 में 4,62,000 ई-फाइलें तैयार की गईं।

 

7.मोदी का ‘ट्रंप कार्ड’: भारत को अमेरिका से मिलेगा गार्जियन ड्रोन :-

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने रक्षा सहयोग को और प्रगाढ़ करने का संकल्प लिया और अमेरिका ने सक्षम गार्जियन ड्रोन की बिक्री भारत को करने की मंजूरी दे दी।

व्हाइट हाउस में आयोजित भारत अमेरिका शिखर सम्मेलन के बाद जारी संयुक्त बयान में कहा गया कि अमेरिका के करीबी सहयोगियों की तर्ज पर ही अमेरिका और भारत ने एक समान स्तर पर अत्याधुनिक रक्षा उपकरण एवं प्रौद्योगिकी पर मिलकर काम करने की उम्मीद जतायी।

इसके अनुसार, अमेरिका के अहम सहयोगी के तौर पर भारत की मान्यता को स्वीकारते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी ने रक्षा व सुरक्षा सहयोग प्रगाढ़ करने का संकल्प जताया।

 

8.बड़े साइबर अटैक की चपेट में दुनिया, एटीएम समेत अन्य सेवाएं ठप्प :-

दुनिया में एक और बड़ा सायबर अटैक हुआ है, जिसका असर कई देशों में बैंकों, एयरपोर्ट और अन्य सेवाओं पर पड़ रहा है। यूक्रेन सबसे ज्यादा प्रभावित है, जहां सबकुछ ठप्प हो गया है।

रूस की सबसे बड़ी ऑयल कंपनी के सिस्टम भी हैक कर लिए गए हैं।

इस वायरस का सबसे ज्यादा असर यूरोपीय देशों में पड़ा है। पिछले दिनों वानाक्राय रैंसमवेयर का अटैक हुआ था। तब भारत समेत 150 देश प्रभावित हुए थे। ताजा हमले के बारे में बताया गया है कि यह नए तरह का वानाक्राय वायरस है।

फिलहाल यूक्रेन के अलावा रूस, ब्रिटेन, डेनमार्क, फ्रांस और नॉर्वे में इस सायबर अटैक की पुष्टि हो गई है। भारत में अब तक कोई मामला सामने नहीं आया है।

 

9.प्रधानमंत्री 29 जून, 2017 को राजकोट सामाजिक अधिकारिता शिविर में सबसे अधिक संख्या में दिव्यांगजनों को सम्मानित करेंगे :-

भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन अधिकारिता विभाग द्वारा दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण बांटने के लिए गुजरात के राजकोट में अब तक का सबसे बड़ा सामाजिक अधिकारिता शिविर आयोजित किया जाएगा।

यह शिविर विभाग के सार्वजनिक प्रतिष्ठान एलिम्को, कानपुर के माध्यम से आयोजित किया जा रहा है।

राजकोट के रेसकोर्स मैदान में यह शिविर लगेगा जहां प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी तथा केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावर चंद गहलोत की उपस्थित में भारत सरकार की एडीआईपी योजना के अंतर्गत दिव्यांगजनों को उनकी सहायता के लिए सहायक उपकरण बांटे जाएंगे।

 

10.आतंकवाद से निपटने के लिए एकजुट हुई अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनियां :-

अमेरिका की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनियां फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब ने आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का फैसला किया है।

आतंकी भी सोशल मीडिया का इन दिनों काफी इस्तेमाल कर रहे हैं।

फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर एक फोरम बनाया है, जिसमें यह उपभोक्ता सेवाओं को आतंकवाद व हिंसक चरमपंथियों के खिलाफ तैयार करेंगे।

एक बयान के मुताबिक, ‘द ग्लोबल इंटरनेट फोरम टू काउंटर टेररिज्म’ इंजीनियरिंग व शोध जैसे जरूरी संसाधन साझा करेंगे ताकि उपभोक्ता सेवाओं को आतंकवाद से बचाया जा सके।

 

11.एक बार फिर VIVO बना IPL का स्पॉन्सर, खर्च किए 2199 करोड़ :-

चाइनीज़ मोबाइल कंपनी वीवो पिछली बार की तुलना में 500 गुना अधिक की बोली लगाकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ट्वंटी 20 टूर्नामेंट के लिये वर्ष 2018 से 2022 तक अगले पांच वर्षों के लिये टाइटल प्रायोजक बनी रहेगी।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। बोर्ड ने बताया कि वीवो मोबाइल कंपनी अगले पांच वर्षों तक आईपीएल ट्वंटी 20 क्रिकेट टूनार्मेंट के लिये प्रायोजक बनी रहेगी।

 

12.गूगल पर 17,400 करोड़ रुपये का जुर्माना :-

अपने सर्च इंजन में तकनीकी हेराफेरी करने के आरोप में यूरोपीय यूनियन (ईयू) ने गूगल कंपनी पर 2.7 अरब डॉलर (करीब 17,400 करोड़ रुपये) का रिकॉर्ड जुर्माना लगाया है।

ईयू के एंटी ट्रस्ट नियामक ने यह जुर्माना कंपनी पर भरोसा तोड़ने के लिए लगाया है। अल्फाबेट कंपनी की इकाई गूगल को सर्च परिणामों में हेराफेरी करने का दोषी पाया गया है।

ईयू के मुताबिक सर्च इंजन गूगल के पास अपनी शॉपिंग सेवा को प्राथमिकता देना बंद करने के लिए 90 दिनों का वक्त है।