गृह मंत्री अमित शाह ने आज मणिपुर में ‘रानी गैदिन्लिउ ट्राइबल फ्रीडम फाइटर्स म्यूजियम’ की आधारशिला रखी

0
71

1.IAF ने गोलकुंडा किले में आयोजित किया ‘सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा’

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के वायु सेना बैंड द्वारा कल शाम गोलकुंडा किले में ‘स्वर्णिम विजय वर्ष’ और ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में एक लाइव ‘सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा’ आयोजित किया गया था। वायु सेना स्टेशन हकीमपेट ने हर्षोल्लास और देशभक्ति के माहौल में मेगा इवेंट का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में स्टेशन के सभी कर्मियों और परिवारों और नागरिकों ने भाग लिया। वायु सेना अकादमी, डुंडीगल में स्थित नंबर 3 वायु सेना बैंड में 28 संगीतकार शामिल हैं जो पीतल, लकड़ी-हवा, रीड स्ट्रिंग, इलेक्ट्रॉनिक और पर्क्यूशन उपकरणों के विशेषज्ञ हैं। इंडियन एयर फ़ोर्स बैंड ने अपने शानदार प्रदर्शन से सैन्य संगीत, देशभक्ति गीतों और बॉलीवुड गानों की लोकप्रिय धुनों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

2.आईएनएस विशाखापत्तनम को औपचारिक रूप से भारतीय नौसेना में शामिल किया गया

आईएनएस विशाखापत्तनम को कल मुंबई में नौसेना डॉकयार्ड में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में भारतीय नौसेना में औपचारिक रूप से शामिल किया गया है। INS विशाखापत्तनम एक P15B स्टील्थ-निर्देशित मिसाइल विध्वंसक है जिसे स्वदेशी रूप से भारतीय नौसेना द्वारा डिज़ाइन किया गया है।

एक रिपोर्ट
इस अवसर पर बोलते हुए, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय नौसेना की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत हिंद-प्रशांत मार्ग का एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सागर की नीति उन मूल्यों का प्रतीक है जो भारत को एक स्वदेशी जहाज निर्माण केंद्र के रूप में बनाने के हर अवसर को खोलते हैं। मंत्री ने भारतीय नौसेना के आत्मनिर्भरता के प्रयासों की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि भारतीय शिपयार्ड से 41 जहाजों और पनडुब्बियों में से 39 का नौसेना का आदेश ‘आत्मनिर्भर भारत’ प्राप्त करने की उनकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

3.गृह मंत्री अमित शाह ने आज मणिपुर में ‘रानी गैदिन्लिउ ट्राइबल फ्रीडम फाइटर्स म्यूजियम’ की आधारशिला रखी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज मणिपुर के तामेंगलोंग जिले के लुआंगकाओ गांव में बनने वाले रानी गैदिनल्यू आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय की आधारशिला रखी। 15 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से जनजातीय मामलों के मंत्रालय के वित्त पोषण के तहत संग्रहालय का निर्माण किया जाएगा।

सभा को संबोधित करते हुए, श्री शाह ने कहा कि ब्रिटिश शासन के खिलाफ स्वतंत्रता संग्राम के दौरान राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा दिए गए योगदान के सम्मान में संग्रहालय का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह के संग्रहालय के निर्माण और स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मान देने से देश के युवाओं में राष्ट्रवाद की भावना पैदा होगी।

केंद्रीय गृह मंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम में रानी गैडिंल्यू के योगदान को बताते हुए कहा कि उनके योगदान का सम्मान करते हुए पूरा देश उन्हें रानी के नाम से जानता है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत का स्वतंत्रता संग्राम देश के विभिन्न हिस्सों में हुए विभिन्न विद्रोहों और विद्रोहों के बिना अधूरा होता।

केंद्रीय गृह मंत्री ने पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के पीछे तीन उद्देश्यों का भी उल्लेख किया, जो स्वतंत्रता संग्राम के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को याद रखना, देश के विकास में योगदान देने के लिए प्रत्येक नागरिक में राष्ट्रवाद की भावना को आत्मसात करना और बनाना था। भारत सबसे विकसित देशों में से एक है जब देश अपनी आजादी के 100 साल पूरे करता है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह और केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने सिटी कन्वेंशन सेंटर, इम्फाल में शिलान्यास कार्यक्रम में भाग लिया।

4.श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने पहली बार अखिल भारतीय घरेलू कामगार सर्वेक्षण शुरू किया

श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने आज पहले अखिल भारतीय घरेलू कामगार सर्वेक्षण को झंडी दिखाकर रवाना किया। सर्वेक्षण में 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 742 जिलों को शामिल किया जाएगा।

इसका उद्देश्य राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर घरेलू कामगारों की संख्या और अनुपात का अनुमान लगाना और लिव-इन और लिव-आउट घरेलू कामगारों के घरेलू अनुमानों का पता लगाना है।

इसके अलावा, यह विभिन्न प्रकार के घरों में लगे घरेलू कामगारों की औसत संख्या का भी अनुमान लगाएगा। मंत्री ने कहा कि सर्वेक्षण से सरकार को महत्वपूर्ण मुद्दों को समझने और साक्ष्य-आधारित डेटा-संचालित नीतियों को चार्ट करने में मदद मिलेगी।

5.राष्ट्रपति कोविंद ने सशस्त्र बलों के कर्मियों को वीरता पुरस्कार और विशिष्ट सेवा अलंकरण प्रदान किए

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज राष्ट्रपति भवन में आयोजित रक्षा अलंकरण समारोह में अदम्य साहस और कर्तव्य के प्रति अत्यधिक समर्पण के लिए सशस्त्र बलों के कर्मियों को वीरता पुरस्कार और विशिष्ट सेवा अलंकरण प्रदान किए।
कोर ऑफ इंजीनियर्स के सैपर प्रकाश जाधव को जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन में आतंकवादियों को बेअसर करने के लिए मरणोपरांत दूसरे सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। उनकी पत्नी और मां ने राष्ट्रपति से पुरस्कार प्राप्त किया।

मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को एक ऑपरेशन में उनकी भूमिका के लिए मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया, जहां पांच आतंकवादियों को मार गिराया गया और 200 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री बरामद की गई। उनकी पत्नी लेफ्टिनेंट नितिका कौल और मां सरोज ढौंडियाल ने पुरस्कार प्राप्त किया। जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के दौरान ए श्रेणी के आतंकवादी को मारने के लिए नायब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र दिया गया। उनकी पत्नी और मां ने पुरस्कार ग्रहण किया।

ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्थमान, जिन्होंने एक पाकिस्तानी एफ -16 लड़ाकू विमान को हवाई युद्ध में मार गिराया था, को वीर चक्र से सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।