ग्रेटा थुनबर्ग को टाइम मैगज़ीन के पर्सन ऑफ़ दा ईयर का नाम दिया

0
85

1.मालदीव के एडू के विकास के लिए भारतीय कंपनियों के संयुक्त उद्यम के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए

मालदीव सरकार ने भारतीय कंपनियों के मिलकर द्वीप राष्ट्र के दूसरे सबसे बड़े शहर, एडु के विकास के लिए एक परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।एलएंडटी इंजीनियरिंग लिमिटेड और एडू रोड और ली ने दक्षिण एशिया के रिक्लेमेशन प्रोजेक्ट के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

परियोजना के दायरे में भूमि पुनर्ग्रहण, सड़कों का निर्माण, जल निकासी प्रणाली और एडू के तूफान शामिल हैं।

यह मौजूदा बुनियादी ढांचे को उन्नत करेगा और एडू में बाढ़ की स्थिति को कम करेगा।

भारत-मालदीव के विकास सहयोग को मजबूत करने के लिए EXIM बैंक ऑफ इंडिया द्वारा विस्तारित 800 मिलियन अमेरिकी डॉलर लाइन के माध्यम से इसे वित्तपोषित किया जाएगा।

यह 34 द्वीपों में पानी और स्वच्छता परियोजना के बाद दूसरी परियोजना है।

2.2-प्लस-2 भारतअमेरिका वार्ता 18 दिसंबर को आयोजित की जाएगी

दूसरा भारत-यूएस 2-प्लस-2 मंत्रिस्तरीय संवाद 18 दिसंबर को वाशिंगटन डीसी में आयोजित किया जाएगा।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।इसके अलावा, दोनों पक्ष सलामी क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के लिए सकारात्मक, दूरंदेशी दृष्टि प्रदान करने और कूटनीतिक और सुरक्षा प्रयासों में तालमेल को बढ़ावा देने के लिए सितंबर 2018 में भारत-अमेरिका 2-प्लस-2 मंत्रिस्तरीय संवाद शुरू किया गया था।

3.राष्ट्रपति कोविंद ने नागरिकता (संशोधनविधेयक, 2019 को स्वीकृति प्रदान की

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 को एक अधिनियम में बदलकर अपनी सहमति दे दी है।अधिनियम आधिकारिक राजपत्र में इसके प्रकाशन के साथ लागू होगा।

यह अधिनियम छह समुदायों के अवैध प्रवासियों -हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई जो पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर, 2014 तक भारत में आए है, नागरिकता के लिए पात्र हैं।

संविधान की छठी अनुसूची में शामिल असम, मेघालय, मिजोरम या त्रिपुरा के आदिवासी क्षेत्रों और इनर लाइन परमिट के तहत आने वाले क्षेत्र में संशोधन लागू नहीं है।

इनर लाइन परमिट शासन अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मिजोरम में लागू है।

4.इसरो ने तीसरा रॉकेट लॉन्चपैड स्थापित करने की तैयारी शुरू की

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने तमिलनाडु के थुथुकुडी जिले के कुलशेखरापट्टिनम के छोटे तटीय बस्ती में तीसरा रॉकेट लॉन्चपैड स्थापित करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है।जिला प्रशासन ने केंद्र के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को तेज करने के लिए आठ और तहसीलदारों के साथ एक विशेष तहसीलदार नियुक्त किया है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में दो लॉन्च पैड हैं।

घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों ग्राहकों के लिए भारत से उपग्रह प्रक्षेपणों की संख्या में वृद्धि के परिणामस्वरूप अतिरिक्त लॉन्च पैड की मांग उत्पन्न हुई है।

5.GIFT शहर ने IFSC प्राधिकरण विधेयक, 2019 के लिए लोकसभा के नोड का स्वागत किया

गुजरात में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (GIFT सिटी) ने लोकसभा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण विधेयक, 2019 को पारित करने का स्वागत किया है।GIFT सिटी-भारत का एकमात्र IFSC- अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी – श्री तपन रे ने कहा कि लोकसभा द्वारा पारित अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण विधेयक, 2019 एक स्वागत योग्य कदम है।

यह GIFT सिटी में IFSC के विकास को और तेजी से आगे बढ़ेगा।

6.भारतीय ‘ग्रेटा‘ ने वैश्विक नेताओं से पृथ्वी को बचाने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का अनुरोध किया

जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई के प्रति जुनून के लिए भारतीय ‘ग्रेटा’ के रूप में जानी जाने वाली आठ वर्षीय लाइसिप्रिया कंगुजम ने वैश्विक नेताओं से पृथ्वी को उनके जैसे छोटे बच्चों के भविष्य को बचाने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया है।स्पेन की राजधानी मैड्रिड में COP-25 संयुक्त राष्ट्र के जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में बोलते हुए, मणिपुर की युवा कार्यकर्ता, जो पहले से ही जलवायु परिवर्तन पर 21 देशों में बात कर चुकी हैं, ने दुनिया को उनके संकल्प की एक झलक दी क्योंकि उन्होंने वैश्विक नेताओं से आग्रह किया की वें अब जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कार्य करें।

छोटी लड़की को स्पैनिश अखबारों ने तब लाइमलाइट में ला दिया था जब उसे ग्लोबल साउथ की ‘ग्रेटा’ कहा गया था।

7.नवंबर में खुदरा मुद्रास्फीति 3 साल के उच्च स्तर पर 5.54% तक पहुंची

नवंबर में भारत की खुदरा महंगाई दर अक्टूबर के 4.62% से बढ़कर 5.54% हो गई, जो 2016 के बाद से सबसे अधिक है और RBI के 4% के मध्यम अवधि के लक्ष्य से अधिक है।उच्च खाद्य कीमतों ने इस बढ़त में योगदान दिया। नवंबर में खाद्य मूल्य मुद्रास्फीति (ग्रामीण और शहरी) 10.01% पर पहुँच गई।

माह के दौरान सब्जियों की महंगाई दर बढ़कर 35.99 प्रतिशत रही, जबकि अक्टूबर में यह 26.10 प्रतिशत थी।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) पर आधारित मुद्रास्फीति अक्टूबर में 4.62 प्रतिशत और नवंबर 2018 में 2.33 प्रतिशत थी।

8.ग्रेटा थुनबर्ग को टाइम मैगज़ीन के पर्सन ऑफ़ दा ईयर का नाम दिया

स्वीडन की किशोर कार्यकर्ता, ग्रेटा थुनबर्ग, जिन्होंने वैश्विक जलवायु संकट को दूर करने के लिए तत्काल कार्रवाई का आग्रह किया है, को 2019 के लिए पर्सन ऑफ़ दा ईयर नामित किया गया।वह अब तक का सबसे कम उम्र का व्यक्ति है जिसे यह प्रशंसा मिली है।

16 साल की थुनबर्ग को अगस्त 2018 में एक पर्यावरण अभियान शुरू करने के लिए सराहना मिली, जो एक वैश्विक आंदोलन बन गया जब वह स्कूल को छोड़कर कार्रवाई की मांग करने के लिए स्वीडिश संसद बैठ गई।

9.ओडिशा को फिक्की स्पोर्ट्स अवार्ड्स -2019 में सर्वश्रेष्ठ प्रचारक राज्य का खेल पुरस्कार मिला

ओडिशा सरकार ने नई दिल्ली में फिक्की इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2019 में प्रतिष्ठित सर्वश्रेष्ठ प्रचारक राज्य का खेल पुरस्कार जीता।राज्य सरकार की ओर से राज्य के खेल मंत्री तुषारकांति बेहरा और खेल सचिव विशाल देव ने पुरस्कार प्राप्त किया।

यह पुरस्कार खेल के बुनियादी ढांचे के विकास और विभिन्न खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य के अनुकरणीय योगदान की एक मान्यता है।

10.अंतरिक्ष स्टार्टअप के चारा जलाने के एआई आधरित समाधान के के लिए ‘स्पेस ऑस्कर‘ जीता

गुड़गांव स्थित एक स्टार्टअप, ब्लू स्काई एनालिटिक्स द्वारा विकसित ‘जूरी’ एप्लीकेशन को यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ईएसए) की साझेदारी में यूरोपीय आयोग द्वारा प्रबंधित पृथ्वी अवलोकन कार्यक्रम द्वारा कोपरनिकस मास्टर्स पुरस्कार दिया गया ।इस पुरस्कार को ‘स्पेस ऑस्कर’ के नाम से भी जाना जाता है।

‘जूरी’ को सामाजिक उद्यमिता श्रेणी के तहत चुना गया था।

स्टार्टअप पर्यावरणीय समस्याओं को हल करने के लिए उपग्रह डेटा का उपयोग करने और अपने एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) का उपयोग करने के लिए काम कर रहा है।

यह एक एआई-सक्षम मंच है जो बेहतर निगरानी, आपूर्ति श्रृंखला और मूल्य निर्धारण विश्लेषण के साथ-साथ कच्चे माल के रूप में अन्य उद्योगों में उपयोग के लिए फसल के कचरे के आवंटन के लिए उपग्रह डेटा का उपयोग करता है।