चंदा कोचर को प्रतिदिन मिली 2.18 लाख रुपये की सैलरी

0
203

DAILY CURREN GK

1.फोर्ब्स की ग्लोबल 2000 लिस्ट में मुकेश अंबानी की कंपनी टॉप पर :-

(I)फोर्ब्स मैगजीन की ग्लोबल 2000 की लिस्ट के अनुसार इस साल मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी कंपनी है।

(II)इस लिस्ट में बीते वर्ष की 56 कंपनी के मुकाबले 58 कंपनियों ने जगह बनाई है।

(III)फोर्ब्स के भारतीय एडिशन ने गुरुवार को जारी अपने एक बयान में बताया कि बीते वर्ष कंपनी की ओर से रिलायंस जियो इफोकॉम को देश में लॉन्च करने के बाद भारतीय शेयर बाजार में आरआईएल पर निवेशकों का भरोसा बढ़ा है।

 

  1. भारत ने दुनिया के सर्वोच्च एफडीआई प्राप्तकर्ता खिताब को बरकरार रखा :-

(I)एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 में 62.3 बिलियन डालर निवेश आकर्षित करते हुए भारत ने लगातार दूसरे साल दुनिया के शीर्ष एफडीआई निवेश गंतव्य के रूप में अपना प्रथम स्थान कायम रखा है।

(II)एफडीआई इंटेलिजेंस, द फाइनेंशियल टाइम्स लिमिटेड की एक प्रभाग द्वारा संकलित एफडीआई रिपोर्ट 2017 ने कहा है कि एफडीआई इनफ्लो के पिछले साल के संबंध में भारत ने चीन और अमेरिका से अपना स्थान आगे रखा हैं।

(III)एफडीआई के लिए दूसरा सबसे बड़ा देश बनने के लिए चीन अब अमरीका से आगे निकल गया है।

 

3.पाक समेत 88 देशों के 3500 विद्यार्थियों ने डीयू में किया आवेदन :-

(I)भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में तनाव के बीच पाकिस्तान के छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय में अध्ययन के इच्छुक हैं। विवि प्रशासन का कहना है कि पाकिस्तान सहित 88 देशों के 3789 छात्रों ने स्नातक में दाखिले के लिए आवेदन किया है।

(II)पाकिस्तान से चार छात्रों के आवेदन आए हैं।व्यक्तिगत रूप से 2735 छात्रों और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के माध्यम से 1054 छात्रों ने आवेदन किया है। सबसे अधिक 790 आवेदन अफगानिस्तान से आए हैं।

 

  1. एचडीएफसी विश्व स्तर पर शीर्ष 10 उपभोक्ता वित्तीय सेवा कंपनियों में :-

(I)मोर्टगेज ऋणदाता एचडीएफसी लिमिटेड दुनिया की शीर्ष 10 उपभोक्ता वित्तीय सेवा कंपनियों में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय कंपनी है जबकि अमेरिकन एक्सप्रेस पहले स्थान पर है।

(II)कंपनी को लगातार तीसरे वर्ष के लिए प्रतिष्ठित सूची में शामिल किया गया है।

(III)अमेरिकी एक्सप्रेस के बाद क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर कैपिटल वन फाइनेंशियल और वीजा है।

 

5.ब्रिटेन में चुनाव से पहले गिरी थेरेसा की लोकप्रियता :-

(I)ब्रिटेन में संसदीय चुनाव से ठीक पहले कराए गए एक सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री थेरेसा की लोकप्रियता में कमी दर्ज की गई है।

(II)मैनचेस्टर हमले के बाद पहली बार किसी सर्वे का नतीजा सामने आया है। हालांकि, उनकी व्यक्तिगत रेटिंग में सुधार हुआ है। चुनाव आठ जून को प्रस्तावित है।

(III)यूगॉव द्वारा कराए गए सर्वे में कंजरवेटिव प्रधानमंत्री थेरेसा की लोकप्रियता नौ फीसदी से गिरकर पांच प्रतिशत अंक तक पहुंच गई है।

(IV)यूरोपीय संघ से बाहर होने की प्रक्रिया को पूरा करने से पहले अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए पीएम ने चुनाव कराने की घोषणा की है।

 

  1. राष्ट्रपति उदय माहुरकर द्वारा लिखित पुस्तक की प्रति प्राप्त करेंगे :-

(I)भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ‘मार्चिंग विद ए बिलियन- एनालाइज़िंग नरेन्द्र मोदी गवर्नमेंट एट मिडटर्म’ नामक पुस्तक की पहली प्रति एक औपचारिक कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन से प्राप्त करेंगे।

(II)(प्रसिद्ध पत्रकार श्री उदय माहुरकर द्वारा लिखित ‘मार्चिंग विद ए बिलियन- एनालाइज़िंग नरेन्द्र मोदी गवर्नमेंट एट मिडटर्म’ नामक पुस्तक प्रधामंत्री के रूप में श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विभिन्न मोर्चों पर लाए गए व्यापक परिवर्तनों का विश्लेषण प्रस्तुत करती है।

 

7.पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के नए अध्यक्ष बने नजम सेठी :-

(I)नजम सेठी को सर्वसम्मति से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) का अगला अध्यक्ष बनाया गया है। वह शहरयार खान की जगह लेंगे। पीसीबी की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में नए अध्यक्ष के तौर पर सेठी के नाम को सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया है।

(II)शहरयार का तीन वर्ष का कार्यकाल अगस्त में खत्म हो रहा है और इसके बाद सेठी पदभार संभालेंगे। बैठक में शहरयार के पाकिस्तान क्रिकेट को दिए उनके योगदान को याद किया गया और सभी सदस्यों ने खड़े होकर उनका सम्मान किया।

(III)शहरयार ने अपने संबोधन में देश भर में नई क्रिकेट अकादमियों के विकास पर जोर दिया।

 

  1. अभिरुप भट्टाचार्य ने विराट कोहली के जीत के फॉर्मूला पर नई किताब प्रकाशित की :-

(I)अहिरुप भट्टाचार्य ने एक नई किताब “विनिंग लाइक विराट: थिंक एंड सक्सीड लाइक कोहली” में जीवन के प्रति दर्शन को समझाने का प्रयास करते हुए विराट कोहली की सतत फॉर्म के रहस्यों को उजागर किया है।

(II)पुस्तक में, लेखक ने आंकड़ों के उपयोग से विराट की सफलता दर्शाई है जो खेल में उनके पूर्ववर्तियों और समकालीन लोगों के प्रदर्शन और उपाख्यानों से तुलना करती है।

 

9.IOC में तीन फीसद हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, शेयर बिक्री के लिए हुआ पांच बैंकों का चयन :-

(I)इंडियन ऑयल कारपोरेशन में अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए सरकार ने पांच बैंकों का चयन किया है जिसमें एसबीआई कैपिटल मार्केट्स, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया, गोल्डमैन सैक्स और ड्यूश इक्विटीज शामिल हैं।

(II)इस प्रक्रिया में भाग लेने वाले मर्चेंट बैंकों का प्रतिनिधित्व करने वाले दो अधिकारियों के मुताबिक यह जानकारी सामने आई है।

(III)जानकारी के मुताबिक पेट्रोलियम क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) में सरकार अपनी तीन प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने जा रही है।

(IV)आईओसी में सरकार की हिस्सेदारी 58.28 फीसद है। आईओसी के पास करीब 4.85 बिलियन शेयर है। कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचकर सरकार को करीब 6,211 करोड़ रुपए मिलेंगे।

 

10.चंदा कोचर को प्रतिदिन मिली 2.18 लाख रुपये की सैलरी :-

(I)देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चंदा कोचर को 2016-17 में कुल 7.85 करोड़ रुपये का वेतन पैकेज मिला। यह एक साल पहले की तुलना में 64 प्रतिशत अधिक है। दैनिक आधार पर गणना की जाए तो कोचर को प्रतिदिन 2.18 लाख रुपये का वेतन मिला।

(II)बैंक की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक एवं सीईओ कोचर का मूल वेतन समाप्त वित्त वर्ष में इससे पिछले साल की तुलना में 15 प्रतिशत बढ़कर 2.67 करोड़ रुपये हो गया।