चीन से तनातनी के बीच भारत म्यांमार को जल्द सौंपेगा पहला पनडुब्बी सिंधुवीर

0
75

1.हिमाचल में बनी नौ किमी लंबी अटल सुरंग से गायब है सोनिया गांधी के नाम की पट्टिका:- हिमाचल प्रदेश में बनी नौ किलोमीटर से भी लंबी अटल सुरंग से कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नाम की पट्टिका गायब है। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस नेताओं के आरोप के हवाले से कही। सोनिया ने अटल सुरंग की आधारशिला 2010 को रखी थीउन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तीन अक्टूबर को सुरंग के उद्घाटन से पहले यह पट्टिका गायब हुई है। एक रिपोर्ट के हवाले से उन्होंने बताया कि 28 जून 2010 को इस सुरंग की आधारशिला रखी गई थी।

2.COVID-19 के हालात पर पीएम मोदी की बड़ी बैठक, सीरो सर्वे और टेस्ट को बढ़ाने पर दिया जोर:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कोरोना संक्रमण की जांच, निरंतर सतर्कता, उच्च स्तर की तैयारियां रखने और सीरो सर्वे को व्‍यापक बनाने आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी लोगों के लिए कम कीमत और नियमित तौर पर त्‍वरित जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जानी चाहिए। महामारी पर अध्‍ययन और वैक्सीन निर्माण की प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रधानमंत्री ने पारंपरिक इलाज पद्धतियों के महत्‍व का भी उल्‍लेख किया। इस बैठक में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री, नीति आयोग के अधिकारी, मुख्‍य वैज्ञानिक सलाहकार, कई वरिष्ठ वैज्ञानिक और दूसरे अधिकारी शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने देशवासियों को भरोसा दिया कि सरकार सभी के लिए आसानी से और कम कीमत में कोरोना की जांच, वैक्सीन और इलाज मुहैया कराने को लेकर प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री ने कोरोना की चुनौती से निपटने के लिए भारतीय वैक्सीन निर्माताओं की तरफ से की जा रही कोशिशों की सराहना की और उन्‍हें समर्थन का भरोसा दिया।

3.चीन से तनातनी के बीच भारत म्यांमार को जल्द सौंपेगा पहला पनडुब्बी सिंधुवीर:- पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन से जारी सैन्य तनातनी के बीच भारत अपनी सामरिक कूटनीतिक के तहत म्यांमार की नौसेना को उसका पहला पनडुब्बी जल्द ही सौंप देगा। पूर्वी एशिया के पड़ोसी देशों के साथ प्राचीन पारंपरिक रिश्ते को मजबूत करने के साथ इस क्षेत्र में चीन के वर्चस्व को थामने के लिए मोदी सरकार बीते कुछ सालों से एक्ट ईस्ट नीति पर जोर दे रही है। इस क्रम में म्यांमार के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के तहत ही भारत म्यांमार की नौसेना को यह पनडुब्बी इस साल के अंत तक सौंप देगा।

4.अगले महीने आ सकता है चार राफेल विमानों का दूसरा बेड़ा, चीन-पाक से तनातनी के बीच रक्षा क्षेत्र और होगा मजबूत:- चीन और पाकिस्तान से चल रही तनातनी के बीच भारत के रक्षा क्षेत्र को जल्द और मजबूती मिलेगी। चार राफेल लड़ाकू विमानों का दूसरा बेड़ा अगले चार सप्ताह में भारत पहुंच सकता है। पांच राफेल विमानों का पहला बेड़ा 29 जुलाई को भारत आ चुका है जिन्हें 10 सितंबर को वायु सेना में शामिल कर लिया गया है।अधिकारियों ने कहा कि राफेल विमानों के दूसरे बेड़े को शामिल करने की तैयारियों के तहत भारतीय वायु सेना ने साजो-सामान संबंधी मुद्दों को देखने और वहां सेंट-डिजियर वायुसेना केंद्र पर चुनिंदा पायलटों के प्रशिक्षण की समीक्षा के लिए अधिकारियों के एक दल को फ्रांस भेज दिया है। कि करीब चार साल पहले भारत ने फ्रांस के साथ 59,000 करोड़ रुपये की लागत से 36 राफेल विमान खरीदने के लिए करार किया था। अधिकारियों ने कहा कि वायु सेना के कई दल जनवरी से अब तक फ्रांस का दौरा कर भारत केंद्रित शस्त्र प्रणालियों को शामिल करने सहित, राफेल परियोजना की प्रगति का जायजा ले चुके हैं। वायु सेना के राफेल परियोजना प्रबंधन दल का एक दफ्तर पेरिस में भी है जिसके प्रमुख ग्रुप कैप्टन रैंक के एक अधिकारी हैं। अधिकारियों ने कहा कि एयर स्टाफ के सहायक प्रमुख (परियोजना) के नेतृत्व में विशेषज्ञों का एक दल इस सप्ताह की शुरुआत में फ्रांस गया है।

5.Google की नई डायरेक्टर बनी शुभा का बस्तर से है पुराना रिश्ता:- विश्व की सबसे बड़ी आईटी कंपनी गूगल ने हाल ही में शुभा कुम्बले को अपनी नई परियोजनाओं के लिए डायरेक्टर नियुक्त किया है। वर्तमान में शुभा गूगल मुख्यालय में कंपनी के प्रमुख सुंदर पिचई के कार्यालय में नई परियोजनाओं की शाखा में कार्यरत हैं। 39 साल की शुभा गूगल में डायरेक्टर के पद पर नियुक्त होने वाली सबसे कम उम्र की महिला हैं, इसके साथ ही छत्तीसगढ़ के बस्तर से भी इनका खास नाता रहा है।शुभा का बचपन बस्तर संभाग के मुख्यालय जगदलपुर में बीता है। यहां साल 1993- 94 में शुभा ने शहर के निर्मल विद्यालय से पढ़ाई की। उस समय वे 9वीं कक्षा में पढ़ती थीं। उनके माता- पिता फिलिपिंस में थे और वे जगदलपुर में अपने चाचा के एस राम के यहां रहकर पढ़ाई कर रही थीं। उनके चाचा ने हमारे साथ एक तस्वीर साझा की जिसमें शुभा उन दिनों रिक्शे पर स्कूल यूनिफार्म में स्कूल जाती नजर आ रही हैं।

6.विश्व बैंक ने कहा- Covid-19 के चलते महामंदी के बाद सबसे गहरी मंदी से जूझ रही है दुनिया:- कोरोना वायरस महामारी के चलते दुनिया 1930 के दशक की महामंदी के बाद से सबसे गहरी मंदी से जूझ रही है। कोविड-19 महामारी कई विकासशील और सबसे गरीब देशों के लिए ‘‘भयावह घटना’’ है। विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने यह बातें कही हैं। उन्होंने कहा कि आर्थिक संकुचन की सीमा को देखते हुए कई देशों में कर्ज संकट का खतरा बढ़ गया है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक के मौके पर बुधवार को कहा कि यहां बैठकों में इस मुद्दे पर बहुत अधिक ध्यान दिया गया है। डेविड मालपास ने कहा, ‘‘मंदी बहुत गहरी है, महामंदी के बाद से सबसे बड़ी मंदी में एक है। और कई विकासशील देशों तथा सबसे गरीब देशों के लोगों के लिए ये वास्तव में अवसाद की एक भयावह घटना है।’’

7.Equitas Small Finance Bank के IPO के जरिए कर सकते हैं अच्छी कमाई, केवल 32-33 रुपये है प्रत्येक शेयर की कीमत:- Equitas Small Finance Bank ने 500 करोड़ रुपये के इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के लिए शेयरों की कीमत तय की है। कंपनी ने IPO के लिए प्रत्येक इक्विटी शेयर की कीमत 32-33 रुपये तय की है। इस आइपीओ के तहत 280 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। इस अलावा बैंक की होल्डिंग कंपनी Equitas Holdings Limited के 7.2 करोड़ इक्विटी शेयरों का आवंटन ऑफर फॉर सेल के जरिए किया जाएगा। इस स्मॉल फाइनेंस कंपनी का ऑफर 20 अक्टूबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और इसे 22 अक्टूबर तक सब्सक्राइब किया जा सकेगा।

8.विराट कोहली बने IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान, MS Dhoni का तोड़ा रिकॉर्ड:- IPL 2020 के 31वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने एक नहीं, बल्कि दो-दो इतिहास रचे हैं। विराट कोहली आरसीबी के लिए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 200वें मैच में उतरे। वहीं, जब वे बल्लेबाजी करने आए तो कुछ ही देर में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के एक रिकॉर्ड को धराशायी कर दिया। विराट आइपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं।शारजाह के मैदान पर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन के 31वे मैच में विराट कोहली ने जैसे ही किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पारी का 10वां रन बनाया। वैसे ही वे आइपीएल के इतिहास में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। इस मामले में उन्होंने एमएस धौनी को पीछे छोड़ दिया। एमएस धौनी ने आइपीएल के करियर में 4275 रन बनाए हैं, लेकिन अब विराट कोहली उनसे आगे निकल गए हैं।