छत्रपति शिवाजी महाराज: इतिहास | जीवनी | शासन प्रबंध

0
1220

17 वीं शताब्दी की शुरुआत में नए योद्धा वर्ग मराठों का उदय हुआ जब पूना जिले के भोंसेले परिवार ने अहमदनगर साम्राज्य द्वारा सेना के साथ-साथ राजनीतिक लाभ प्राप्त किया जो स्थानीय होने का लाभ उठाता है। इसलिए, उन्होंने विशेषाधिकारों को लिया और उनकी सेनाओं में बड़ी संख्या में मराठा सरदास और सैनिकों की भर्ती की। शिवाजी शाहजी भोसले और जिजा बाई के पुत्र थे। शिवाजी को अपनी मां और एक सक्षम ब्राह्मण दादाजी कोंडा-देव की देखरेख में पूना में लाया गया था। दादाजी कोंडा-देव ने शिवाजी को एक विशेषज्ञ सैनिक और एक कुशल प्रशासक बनाया। वह गुरु रामदास के धार्मिक प्रभाव में भी आए, जिसने उन्हें अपनी मातृभूमि पर गर्व महसूस किया।

शिवाजी के जीवन में महत्वपूर्ण घटनाएं

  1. टोराना पर विजय:-यह पहला किला शिवाजी द्वारा मराठों के प्रधान के रूप में कब्जा कर लिया गया था, जिसने 16 साल की उम्र में बहादुरी और दृढ़ संकल्प के अपने सत्तारूढ़ गुणों की नींव रखी। इस विजय ने उन्हें रायगढ़ और प्रतापगढ़ जैसे दूसरे पर कब्जा करने के लिए प्रेरित किया।इन विजयओं के कारण, बीजापुर के सुल्तान घबराए और उन्होंने शाहजी के पिता शाहजी को जेल में डाल दिया। एडी 165 9 में, शिवाजी ने फिर बीजापुर पर हमला करने की कोशिश की, फिर बीजापुर के सुल्तान ने शिवाजी पर कब्जा करने के लिए अपने जनरल अफजल खान को भेजा। लेकिन शिवाजी को बचने और बाघ के पंजे नामक घातक हथियार से मारने का प्रबंधन किया गया था। अंत में, 1662 में, बीजापुर के सुल्तान ने शिवाजी के साथ शांति संधि की और उन्हें अपने विजय प्राप्त क्षेत्रों के एक स्वतंत्र शासक के रूप में बनाया।
    2. कोंडाना किले की विजय:- यह नीलकांत राव के नियंत्रण में था। यह मराठा शासक शिवाजी और उदयभान राठोड के कमांडर तानाजी मालुसारे के बीच लड़ा गया था, जय सिंह 1 के तहत किलादार।
    3. शिवाजी का राजद्रोह :- 1674 ईस्वी में, शिवाजी ने खुद को मराठा साम्राज्य के स्वतंत्र शासक घोषित कर दिया और रायगढ़ में छत्रपति के रूप में ताज पहनाया। उनका राजद्रोह उन लोगों के उदय का प्रतीक है जो मुगल के विरासत को चुनौती देते हैं। राजनेता के बाद, उन्हें हिंदुवी स्वराज्य के नवगठित राज्य के ‘हैदव धर्मोधखा’ (हिंदू धर्म के संरक्षक) का खिताब मिला। यह राजस्व लोगों पर भूमि राजस्व और लेवी कर एकत्र करने का वैध अधिकार देता है।
    4. कुतुब शाही शासकों के साथ गठबंधन गोलकोंडा:- इस गठबंधन की मदद से, उन्होंने अभियान को बीजापुर करानाटक (एडी 1676-79) में नेतृत्व किया और गिंगी (जिंगी), वेल्लोर और कर्नाटक के कई किलों पर विजय प्राप्त की।

शिवाजी का प्रशासन

शिवाजी का प्रशासन काफी हद तक डेक्कन प्रशासनिक प्रथाओं से प्रभावित था। उन्होंने आठ मंत्रियों को नियुक्त किया जिन्हें ‘अष्टप्रधन’ कहा जाता था, जो उन्हें प्रशासनिक हेलम में सहायता करते थे।

  1. पेशवासबसे महत्वपूर्ण मंत्री थे जिन्होंने वित्त और सामान्य प्रशासन की देखभाल की थी।
    2. सेनापति (साड़ी-ए-नूबात) प्रमुख मराठों के प्रमुखों में से एक थे जो मूल रूप से सम्मान के पद पर थीं।
    3. मजूमदार एकाउंटेंट था।
    4. Wakenavis वह है जो खुफिया, पोस्ट और घरेलू मामलों की देखभाल करता है।
    5. सुर्नवीस या चिटणी राजा को उनके पत्राचार के साथ सहायता करते हैं।
    6. दबीर समारोहों का स्वामी था और राजा को विदेशी मामलों से निपटने में मदद करता है।
    7. नयायदीश और पुंडितराव न्याय और धर्मार्थ अनुदान के प्रभारी थे।
    8. वह उस भूमि पर कर लगाता है जो भूमि राजस्व अर्थात चौथ या चौथाई का चौथाई हिस्सा था  
    9. वह न केवल एक सक्षम जनरल, एक कुशल रणनीतिविद और चतुर राजनयिक साबित हुए, उन्होंने देशमुखी की शक्ति को रोककर एक मजबूत राज्य की नींव रखी 

इसलिए, मराठों का उदय आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक और संस्थागत कारकों के कारण था। उस हद तक, शिवाजी एक लोकप्रिय राजा थे जिन्होंने मुगल अतिक्रमण के खिलाफ क्षेत्र में लोकप्रिय इच्छा के दावे का प्रतिनिधित्व किया था। हालांकि, मराठ प्राचीन जनजाति थे, लेकिन 17 वीं शताब्दी उन्हें स्वयं को शासक घोषित करने की जगह देती है।