जम्मू एंड कश्मीर ने SUKOON ‘- COVID-19 बीट द स्ट्रेस’ पहल शुरू की

0
194

1.विश्व मधुमक्खी दिवस: 20 मई

विश्व मधुमक्खी दिवस 2020 को हर साल 20 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है।विश्व मधुमक्खी दिवस समारोह ब्रह्मांड में मधुमक्खियों के महत्व के बारे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है।

विश्व मधुमक्खी दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी ताकि मधुमक्खियों के संरक्षण को स्थायी विकास के लिए उजागर किया जाए।

विश्व मधुमक्खी दिवस 2020 का विषय “Save the Bees” है।

2.नेपाल ने भारतकेसाथलिपुलेख, कालापानी, लिम्पियाधुरासीमारेखासहितनएमानचित्रको मंजूरी दी

नेपाल के मंत्रिमंडल ने भारत के साथ सीमा विवाद के बीच लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को दिखाते हुए एक नए राजनीतिक मानचित्र का समर्थन किया है।विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली द्वारा घोषित कदम के बाद उन्होंने कहा कि राजनयिक पहल के माध्यम से भारत के साथ सीमा मुद्दे को हल करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

लिपुलेख दर्रा कालापानी के पास एक पश्चिमी बिंदु है। भारत और नेपाल दोनों कालापानी को अपने क्षेत्र का एक अभिन्न हिस्सा मानते हैं – भारत उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के हिस्से के रूप में और नेपाल धारचूला जिले के हिस्से के रूप में।

भारत ने कहा है कि उत्तराखंड में पिथौरागढ़ जिले में हाल ही में उद्घाटन किया गया सड़क खंड पूरी तरह से अपने क्षेत्र में स्थित है।

3.सरकार ने जेईईमेनऔरएनईईटीकेलिएमॉकटेस्टलेनेकेलिएउम्मीदवारोंकेलिएनेशनलटेस्टअभ्यासमोबाइलऐप लॉन्च किया

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया, जिसका नाम ‘नेशनल टेस्ट अभ्यास’ है।ऐप को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी-एनटीए द्वारा विकसित किया गया है जो उम्मीदवारों को एनटीए के दायरे में जेईई मेन और एनईईटी जैसे आगामी परीक्षाओं के लिए मॉक टेस्ट लेने में सक्षम बनाता है।

ऐप को उच्च गुणवत्ता वाले मॉक टेस्ट के लिए उम्मीदवारों की पहुंच की सुविधा के लिए लॉन्च किया गया है क्योंकि तालाबंदी के कारण शैक्षणिक संस्थानों और एनटीए के टेस्ट-प्रैक्टिस केंद्रों को बंद करने के कारण छात्रों को नुकसान उठान पड़ रहा था।

देश भर के छात्र आगामी JEE, NEET और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पूरी तरह से तैयार होने के लिए उच्च गुणवत्ता परीक्षण, नि: शुल्क उपयोग करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

4.केंद्र इस सालमईसेजुलाईतकईपीएफओयोगदानको 12 प्रतिशतसेघटाकर 10 प्रतिशत किया

केंद्र ने कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम, 1952 के तहत कवर किए गए प्रतिष्ठानों के सभी वर्ग के लिए मई से जुलाई, 2020 तक के लिए 12 प्रतिशत से 10 प्रतिशत तक योगदान की वैधानिक दर में कमी को अधिसूचित किया है।इससे पहले, सरकार ने Atma-Nirbhar Bharat पैकेज के हिस्से के रूप में दर को कम करने की घोषणा की थी।

योगदान की वैधानिक दर में कमी के परिणामस्वरूप, कर्मचारी के पास उच्च वेतन होगा और नियोक्ता के पास कर्मचारियों की मजदूरी के 2 प्रतिशत से कम होने वाली उनकी देयताएं भी होंगी।

5.दक्षिण मध्य रेलवे COVID मरीजोंकोबेहतरस्वास्थ्यदेखभालप्रदानकरनेकेलिए ‘रेल-बॉट’ विकसित किया

कोरोनावायरस के प्रकोप के मद्देनजर, दक्षिण मध्य रेलवे क्षेत्र ने एक रोबोट उपकरण, ‘रेल-बॉट’ (आर-बॉट) विकसित किया है।डिवाइस को अस्पताल प्रबंधन के कार्यों में सहायता के लिए विकसित किया गया है ताकि वे COVID रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल प्रदान कर सकें।

आर-बॉट का इस्तेमाल शारीरिक संपर्क के लिए बिना किसी दवाई, दवाई, सहायक उपकरण प्रदान करने और मरीजों को भोजन परोसने के लिए किया जा रहा है।

इस उपकरण का उपयोग डॉक्टरों, नर्सों और अन्य सहायक चिकित्सा कर्मचारियों को संक्रमण के जोखिम से दूर रहने में सक्षम करेगा।

आर-बीओटी को वाई-फाई सुविधा द्वारा समर्थित इनोवेशन के हिस्से के रूप में विकसित एक अद्वितीय मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से संचालित किया जाता है।

आर-बीओटी में रोगियों के शरीर के तापमान को पढ़ने और मोबाइल फोन पर प्रदर्शन के लिए समान संचारित करने के लिए सेंसर-आधारित सुविधाएँ हैं।

6.जम्मू एंड कश्मीर ने SUKOON ‘- COVID-19 बीट द स्ट्रेस’ पहल शुरू की

लॉकडाउन के मनोवैज्ञानिक प्रभाव और उन्हें दूर करने के लिए अपनाए जाने वाले उपायों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए, सूचना और जनसंपर्क विभाग, जेएंडके ने ‘SUKOON’ – COVID-19 बीट द स्ट्रेस’ नामक एक पहल शुरू की है।कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन काशीर चैनल पर हर मंगलवार को रात 9 बजे किया जाएगा, जिसके दौरान मनोचिकित्सक, प्रख्यात चिकित्सक और वैज्ञानिक अपने ज्ञान को मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर साझा करेंगे और कैसे मन को चिंता मुक्त रख सकते हैं और जिन उपायों को लोग नियंत्रण में रख सकते हैं ।

इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि लोग मानसिक रूप से फिट रहें और एक ठोस दिमाग के साथ COVID -19 से संबंधित भय का सामना करें।

7.नाबार्ड प्री-मानसून और खरीफ के कृषि कार्यों के लिए 20,500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा

नाबार्ड ने सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) को अपने प्री-मानसून खरीफ परिचालन की प्रभावकारिता बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है।वित्तीय सहायता 20,500 करोड़ रुपये की है।

जबकि कुल राशि में से 15,200 करोड़ रुपये किसानों को सहकारी बैंकों के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे, शेष 5,300 करोड़ रुपये आरआरबी के माध्यम से विभिन्न राज्यों में विशेष तरलता सुविधा के रूप में आवंटित किए जाएंगे।

भविष्य में किसानों के वित्तपोषण के लिए बैंकों के साथ पर्याप्त तरलता बनाए रखने के लिए इन बैंकों के संसाधनों को फ्रंट-लोड करने के साधन के रूप में फंड दिया जाएगा।

8.रेलवे  के सबसे ताकतवर 12,000 एचपी मेड इन इंडिया लोकोमोटिव का कमर्शियल रन

भारतीय रेलवे के सबसे शक्तिशाली 12000 एचपी मेड इन इंडिया लोकोमोटिव ने उत्तर प्रदेश में दीन दयाल उपाध्याय और शिवपुर स्टेशनों के बीच अपना पहला वाणिज्यिक रन पूरा किया।बिहार में रेलवे की मधेपुरा फैक्ट्री में सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत फ्रांस की कंपनी एल्सटॉम द्वारा निर्मित, ये इंजन सर्वोच्च शक्ति वाले लोकोमोटिव हैं जो भारतीय रेलों पर चलेंगे।

इन सभी 800 लोको का निर्माण स्वदेशी रूप से किया जा रहा है, जबकि इन्हें बेंगलुरु में कंपनी के इंजीनियरिंग सेंटर में डिजाइन किया गया है।

लोकोमोटिव पारंपरिक ओएचई लाइनों के साथ-साथ उच्च वृद्धि वाली ओएचई लाइनों के साथ डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर रेलवे पटरियों पर काम करने में सक्षम है।

लोकोमोटिव में दोनों तरफ वातानुकूलित ड्राइवर कैब हैं।

9.इंडियन स्टील एसोसिएशन ने अगले राष्ट्रपति के रूप में दिलीप ओमन को नियुक्त किया

इंडियन स्टील एसोसिएशन (आईएसए) ने तत्काल प्रभाव से दिलीप ओमन को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया।टाटा स्टील के सीईओ टीवी नरेंद्रन द्वारा अगस्त में अपने कार्यकाल की समाप्ति से महीनों पहले 1 मई को राष्ट्रपति के रूप में पद छोड़ने के बाद एसोसिएशन के नेतृत्व पर निर्णय लेने के लिए एक असाधारण बोर्ड बैठक बुलाई गई थी।

ओमन को अगले दो वर्षों के लिए सर्वसम्मति से राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया गया था।

ओमन 37 साल से अधिक के अनुभव और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर (IIT-K) के पूर्व छात्रों के साथ इस्पात उद्योग का एक अनुभवी है।

10.थॉमस थाबेन ने लेसोथो के प्रधान मंत्री के पद से इस्तीफा दिया

लेसोथो के प्रधान मंत्री थॉमस थबेन ने अपनी गठबंधन सरकार के अलग होने के एक सप्ताह से अधिक समय बाद औपचारिक रूप से इस्तीफा दे दिया।यह चाल देश में लंबे समय से चल रहे राजनीतिक संकट को समाप्त करने में मदद कर सकता है।

ऑल बसोथो कन्वेंशन (एबीसी) पार्टी के नेता थाबेन को एक ऐसे मामले पर कदम उठाने के लिए बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ रहा था जिसमें उन्हें और उनकी वर्तमान पत्नी के साथ अपनी पिछली, पत्नी की 2017 की हत्या में शामिल होने का संदेह है।

11 मई को थबेन के सत्तारूढ़ गठबंधन का पतन हो गया, और उनके 22 मई तक इस्तीफा देने की उम्मीद की गई थी जब एक नई सरकार स्थापित होने वाली है।

58 वर्षीय वित्त मंत्री मोएकेसी मेजरो को उनकी जगह लेने की उम्मीद है।

11.भारत के प्रमुख हाइड्रोग्राफर वाइस एडमिरल विनय बधवार ने यूके पुरस्कार जीता

वाइस एडमिरल विनय बधवार को भारतीय हाइड्रोग्राफी और व्यापक हिंद महासागर क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए 2019 अलेक्जेंडर डेलरिम्पल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।वह भारत सरकार के नेशनल हाइड्रोग्राफर हैं।

यह पुरस्कार, पहली बार 2006 में यूके के रक्षा मंत्रालय द्वारा प्रायोजित यूकेएचओ द्वारा प्रस्तुत किया गया था, जिसे एडमिरल्टी, अलेक्जेंडर डेलरिम्पल के पहले हाइड्रोग्राफर के नाम पर रखा गया है।

पुरस्कार के प्राप्तकर्ता का चयन यूके हाइड्रोग्राफिक ऑफिस (यूकेएचओ) की मुख्य समिति द्वारा दुनिया भर में हाइड्रोग्राफी, कार्टोग्राफी और नेविगेशन के मानकों को बढ़ाने के प्रयासों के लिए किया जाता है।

12.रस्किन बॉन्ड कीनईकिताबउनके 86 वेंजन्मदिनपरजारी की गई

लोकप्रिय लेखक रस्किन बॉन्ड 19 मई को 86 वर्ष के हो गए और इस अवसर का जश्न मनाने के लिए, प्रकाशक स्पीकिंग टाइगर ने अपनी नई पुस्तक निकाली है जो नावों, रेलगाड़ियों और विमानों पर उनके कारनामों के बारे में है।”हॉप ऑन: माई एडवेंचर्स ऑन बोट्स, ट्रेन्स एंड प्लैन्स” में, बॉन्ड अपने बचपन के कुछ यादगार यात्रा रोमांचों का वर्णन किया है।

पुस्तक पाठकों को युवा बॉन्ड के साथ यात्रा पर ले जाती है जो कि उतना ही प्रफुल्लित करने वाला है।

यह उनके 86 वें जन्मदिन पर एक ई-पुस्तक प्रारूप में जारी की गई।