जाने माने अभिनेता स्टर्लिन के. ब्राउन ने गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीतकर नया इतिहास रचा

0
215

1.जाने माने अभिनेता स्टर्लिन के. ब्राउन ने गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीतकर नया इतिहास रचा :-

जाने माने अभिनेता स्टर्लिन के. ब्राउन ने गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीतकर नया इतिहास रचा है। उन्हें टेलीविजन धारावाहिक ‘दिस इज अस’ में सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। ब्राउन गोल्डन ग्लोब पुरस्कार हासिल करने वाले पहले अफ्रीकी मूल के अमरीकी अभिनेता हैं। टेलीविजन श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार एलिजावेथ मॉस को धारावाहिक ‘द हैंडमेड्स टेल्स’ में अभिनय के लिए मिला।

 

2.जोर्डन ने संघर्ष में फंसे सीरियाई लोगों को सहायता भेजने के संयुक्ते राष्ट्र  के अनुरोध पर सहमति जतायी :-

जोर्डन ने कहा है कि वह संयुक्तट राष्ट्रे के अनुरोध पर दोनों देशों के बीच सीमावर्ती क्षेत्र में फंसे  सीरिया के हजारों नागरिकों को सहायता भेजने पर सहमत है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ताो मोहम्मद अल कायेद ने कहा कि रुकबान सीमा पर मानवीय आधार पर राहत भेजना एक बारगी कार्रवाई होगी।

उपग्रह चित्रों पर आधारित संयुक्त राष्ट्र के अनुमानों के अनुसार रुकबान सीमावर्ती क्षेत्र में अग्रवर्ती सीमा पर सीरिया की तरफ 45 से 50 हजार के बीच सीरियाई नागरिक कई महीनों से फंसे हुए हैं।

 

3.अमरीका और कनाडा में बर्फीला तूफान से तापमान रिकार्ड स्तऔर पर नीचे चला गया :-

अमरीका के पूर्वी भागों और कनाडा में भीषण बर्फीले तूफान की चपेट में सर्द तूफानी हवाओं की वजह से तापमान रिकार्ड स्तार पर नीचे चला गया है।

कनाडा में ओंटेरियो और क्यू बेक में तापमान शून्य  से करीब 50 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंचने को है।

 

4.उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच मंत्रिस्तरीय वार्ता :-

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच मंत्रिस्तरीय वार्ता मंगलवार को संघर्षविराम गाँव पानमुन्जोम में होगी। दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया के साथ होने वाली आगामी वार्ता में दोनों देशों के मंत्रिस्तरीय अधिकारी भाग लेंगे।

अधिकारी अंतर-कोरियाई रिश्तों को बेहतर करने तथा अगले माह प्योंगचाँग में होने वाले शातकालीन ओलम्पिक खेलों में उत्तर कोरिया की संभावित भागीदारी सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

दिसम्बर 2015 के बाद से यह अपनी तरह की पहली वार्ता होगी।

 

5.सेंसेक्स  में लगभग डेढ़ सौ अंकों का उछाल, 34 हजार तीन सौ का नया आंकड़ा छूआ :-

बम्बसई शेयर बाजार में उछाल का रूख है। तीसरे पहर के कारोबार में संवेदी सूचकांक 171 अंक के उछाल के साथ 34 हजार 327 पर पहुंच गया। सवेरे सेन्सेरक्सर 34 हजार 332 की नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुला था।

 

6.ब्रिटिश जूनियर ओपन स्क्वॉश प्रतियोगिता में अंडर-15 फाइनल में इंग्लैड़ के सैमुअल टॉड ने भारत के नील जोशी को हराया :-

ब्रिटिश जूनियर ओपन स्क्वॉश प्रतियोगिता में अंडर-15 फाइनल में इंग्लैड़ के सैमुअल टॉड ने भारत के नील जोशी को हरा दिया है। बर्मिघम में अंडर-17 में मिस्र के उमर अल टोर्की ने भारत के तुषार साहनी को हराया

 

7.प्रधानमंत्री का टेकनपुर में डीजीपी/आईजीपी सम्मेलन के समापन समारोह में संबोधन :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज टेकनपुर स्थित बीएसएफ ऐकडमी में पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के सम्मेलन के समापन समारोह को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री ने बताया कि 2014 के बाद से सम्मेलन की प्रकृति और क्षेत्र में कैसे बदलाव हुए हैं, इसी के तहत यह सम्मेलन दिल्ली से बाहर किया जा रहा है। उन्होंने उन अधिकारियों की सराहना की जो इस बदलाव में सहायक रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की चुनौतियों और जिम्मेदारियों के संदर्भ में यह सम्मेलन अब और भी अधिक प्रासंगिक हो गया है। उन्होंने कहा कि सम्मेलन के नए प्रारूप में चर्चा की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।

 

8.प्रधानमंत्री का टेकनपुर में आगमन, पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के सम्मेलन में शिरकत की :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आज पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के सम्मेलन में शिरकत करने के लिए मध्य प्रदेश के टेकनपुर स्थित बीएसएफ अकादमी पहुंचे।

इस दौरान पूरे दिन सुरक्षा से संबंधित विभिन्न विषयों पर प्रस्तुति‍यां दी गईं और उपयोगी चर्चाएं हुईं। पिछले तीन वर्षों के दौरान लिए गए निर्णयों पर अमल की स्थिति पर भी एक प्रस्तुति दी गई।

भोजन के दौरान प्रधानमंत्री ने सुरक्षा और पुलिस से जुड़े विशेष मुद्दों पर अधिकारियों के चुनिंदा समूहों के साथ ध्यापन केंद्रित विचार-विमर्श किया। प्रधानमंत्री की बातचीत कुल मिलाकर नौ घंटे से भी अधिक समय तक चली।

 

9.सरकार ने संसद एवं राज्य विधानसभाओं के डिजिटल करण एवं उनके कामकाज को कागज़ रहित बनाने के लिये ई-संसद एवं ई-विधान का प्रस्ताव रखा :-

राजस्थान के उदयपुर में सोमवार 8 जनवरी से शुरू हो रहे दो दिवसीय सम्मेलन में संसद एवं राज्य विधानसभाओं के व्हिप एवं विभिन्न राज्य विधानसभाओं के मंत्रिगण विधायिका के प्रभावी संचालन जैसे महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करेगें। केंद्रीय संसदीय कार्य और रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री अनंत कुमार अठारहवें अखिल भारतीय व्हिप सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे, जिसमें अन्य विषयों के अलावा संसद एवं राज्य विधानसभाओं के डिजिटलकरण एवं उनके कामकाज को कागज़रहित बनाने के लिये ई-संसदएवंई-विधान पर भी विमर्श होगा। यह सम्मेलन केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्रालय एवं राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया मुख्यअतिथि होंगी।

 

10.डोकलाम के बाद भारत को अरुणाचल में मिली सफलता, चीन को झटका :-

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने रक्षा जरूरतों के मामले में भारत के आत्मनिर्भर बनने की जरूरत बताई है। साथ ही उन्होंने बताया कि अरुणाचल प्रदेश से लगी टूटिंग सीमा पर अतिक्रमण को लेकर चीन के साथ चल रहा विवाद सुलझ गया है। भारतीय सैनिकों ने चीनी सेना के अतिक्रमण कर सड़क बनाने के इरादे को नाकाम कर दिया था। इसके बाद से ही सीमा पर रस्साकशी चल रही थी।

जनरल बिपिन रावत ने रक्षा मामले से जुड़ी एक सेमिनार को संबोधित करने के बाद पत्रकारों के सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। अरुणाचल में टूटिंग सीमा क्षेत्र में चीनी सैनिक सड़क बनाने के लिए करीब दो किलोमीटर तक घुस आए थे। मगर भारतीय सैनिकों ने उन्हें अपने क्षेत्र में सड़क बनाने से रोकते हुए खदेड़ दिया था। हालांकि वे सड़क बनाने वाली अपनी दो मशीनें भारतीय सीमा में ही छोड़ गए थे। भारत ने उन्हें अपनी मशीनें ले जाने के लिए भी कहा था।

 

11.US ने पाक को किया आगाह, कहा-कार्रवाई नहीं की तो उठाएंगे बड़ा कदम :-

ट्रंप प्रशासन का मानना है कि पाकिस्तान को आतंकियों का सुरक्षित ठिकाना बनने से रोकने के लिए कुछ भिन्न उपाय करने का यही उपयुक्त समय है। इसका कारण यह है कि क्षेत्र की स्थिरता पर खतरा बन रही समस्या का समाधान करने में धैर्य या प्रलोभन विफल साबित हुआ है।

एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह विचार व्यक्त किया। अधिकारी की यह टिप्पणी ट्रंप प्रशासन द्वारा पाकिस्तान की करीब दो अरब डॉलर की सुरक्षा सहायता निलंबित किए जाने के कुछ दिनों बाद सामने आई है। सहायता रोके जाने के बाद पाकिस्तान में हड़कंप मचा हुआ है।

 

12.दक्षिण अफ्रीका में अभ्यास मैच नहीं होने से भारत की मुश्किलें बढ़ीं :-

केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में भारतीय गेंदबाजों ने नई गेंद से जितनी अच्छी गेंदबाजी की, वैसा ही शायद ही कभी देखने को मिलता है। यह सही है कि पिच के कवर होने से परिस्थितियां उनके पक्ष में थीं। तीसरे पूरे दिन बारिश होने का मतलब यह हुआ कि घास अपनी जगह से नहीं हटी थी। आसमान में बादल होने की वजह से गेंद को स्विंग कराने में भी मदद मिली, जिससे प्रोटियास बल्लेबाज मुश्किल में पड़े। सिर्फ क्लासी एबी डिविलियर्स ही ऐसे समय में सहज दिख रहे थे।

 

13.फिलेंडर की घातक गेंदबाजी से भारत को पहले टेस्ट में 72 रन से मिली हार :-

भारत और द. अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच का नतीजा चौथे दिन ही आ गया। मैच की दूसरी पारी में फिलेंडर की घातक गेंदबाजी के आगे भारतीय बल्लेबाज टिक नहीं पाए और मेजबान टीम को 72 रन से जीत मिली। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में अब भारत 0-1 से पीछे हो गई है। इस मैच में भारत को जीत के लिए 208 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन पूरी टीम दूसरी पारी में महज 135 रन पर ऑल आउट हो गई।

 

14.छोटी बचत योजनाओं को आधार से जोड़ने की डेडलाइन में हुआ विस्तार :-

आधार लिंकिंग के मामले में केंद्र सरकार ने लोगों को एक और राहत दे दी है। सरकार ने अब छोटी बचत योजनाओं के लिए आधार लिंकिंग डेडलाइन (बायोमेट्रिक आइडेंटिकेशन) की डेडलाइन में विस्तार कर दिया है। इन छोटी बचत योजनाओं में पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट स्कीम और किसान विकास पत्र प्रमुख रुप से शामिल हैं। अब इन योजनाओं से आधार को जोड़ने की नई डेडलाइन 31 मार्च 2018 है।

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अब यह फैसला किया गया है कि इन योजनाओं के लिए आधार नंबर जमा कराने की डेडलाइन को 31 दिसंबर 2017 से बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दिया गया है। सरकार ने बैंक जमाओं के साथ-साथ बेनामी सौदों और ब्लैकमनी को समाप्त करने के लिए मोबाइल फोन और कई अन्य सुविधाओं के लिए भी आधार को अनिवार्य किए जाने पर जोर दिया है।

 

15.एंटी-प्रॉफिटियरिंग मानदंडों को लागू करना एक चुनौती होगी: सीआईआई :-

नेशनल एंटी-प्रॉफिटियरिंग अथॉरिटी की स्थापना के बाद अब भारतीय उद्योग परिसंघ ने जीएसटी कार्यान्वयन के कारण मूल्य वृद्धि को रोकने के लिए इसके नियमों पर अधिक स्पष्टता की मांग की है। सीआईआई की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बिना किसी स्पष्टता के नियमों के व्यावहारिक कार्यान्वयन और इसमें अधिक स्पष्टता की दरकार है जब तक कि सिस्टम स्थिर नहीं हो जाता है।

गैरवाजिब तरीके से हासिल किए जाने वाले मुनाफे की जांच, जीएसटी कार्यान्वयन के दीर्घकालीन प्रभावों का विश्लेषण, मूल्य वृद्धि पर नियंत्रण और नई कर व्यवस्था में उपभोक्ताओं के विश्वास को स्थापित करने के लिए एंटी प्रॉफिटियरिंग क्लॉज जरूरी था। नियम के मुताबिक इनपुट टैक्स के जरिए कीमतों में आई कमी का फायदा ग्राहकों तक पहुंचाया जाना चाहिए। सीआईआई ने कहा कि जैसा कि इसकी परिभाषा स्पष्ट नहीं है लिहाजा यह मामला पूरी तरह से विवेक पर निर्भर करता है।