जितु राय, हिना सिद्धू ने आईएसएसएफ शूटिंग विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता

0
347

CURRENT GK

1.जितु राय, हिना सिद्धू ने आईएसएसएफ शूटिंग विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता :-

जीतू राय और हिना सिद्धू की भारतीय जोड़ी ने मिश्रित टीम एयर पिस्टल फाइनल में अपने रूस के समकक्षों को 7-6 से हराकर अजरबेजान में अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फ़ेडरेशन (आईएसएसएफ) विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता है।

रूस को रजत पदक मिला, जबकि फ्रांस ने तीसरे स्थान के मैच में ईरान को 7-6 से हराकर कांस्य पदक जीता।

 

2.टैबलेट बाजार में डाटाविंड का दबदबा कायम, सैमसंग तीसरे नंबर पर :-

सस्ते टैबलेट और स्मार्टफोन बनाने वाली प्रमुख कंपनी डाटाविंड मार्च में समाप्त तिमाही में भारतीय टैबलेट बाजार में लगातार छठी बार अव्वल बनी रही है।

बाजार अध्ययन करने वाली कंपनी सीएमआर की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, मार्च में समाप्त वर्ष की पहली तिमाही में टैबलेट बाजार में 34.2 हिस्सेदारी के साथ डाटाविंड प्रथम स्थान पर रही।

वहीं, 16.3 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ आईबॉल दूसरे और 14.7 प्रतिशत के साथ सैमसंग तीसरे पायदान पर रही है। डाटाविंड लगातार छठी तिमाही में शीर्ष पर रही है।

 

3.अनुभवी तेलुगु कवि, लेखक सी नारायण रेड्डी का निधन :-

प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित प्रसिद्ध तेलुगू कवि और लेखक सी नारायण रेड्डी का हैदराबाद में निधन हो गया।

तेलुगू भाषा के 85 वर्षीय लीजेंड को 80 से अधिक प्रकाशनों का श्रेय दिया गया था, जिसमें कविताएं, गीत, गीतात्मक नाटक, बैले, निबंध, यात्रा और गजल शामिल हैं।

 

4.भारत ने बाल श्रम पर आइएलओ के दो समझौतों की पुष्टि की :-

भारत ने बाल श्रम पर अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आइएलओ) के दो समझौतों की पुष्टि कर दी। ये समझौते बाल श्रम के सबसे खराब तरीके को खत्म करने प्रति विश्व की प्रतिबद्धता और बच्चों को न्यूनतम बुनियादी शिक्षा दिलाने के लिए किए गए हैं।

केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने समझौतों की पुष्टि के दस्तावेज मंगलवार को आइएलओ को सौंपे। आइएलओ ने भारत द्वारा बाल श्रम के खिलाफ उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों का स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने दोनों समझौतों की पुष्टि की थी।

 

5.युवा मामले और खेल मंत्रालय आम जनता को चैम्पियंस ट्रॉफी मैच ‘फ्री’ दिखाने के लिए बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाएगा :-

केन्द्री य युवा मामले और खेल राज्या मंत्री (स्वमतंत्र प्रभार) श्री विजय गोयल ने घोषणा की है कि खेल विभाग आम जनता को चैम्पिेयंस ट्रॉफी मैच (दोनों सेमी-फाइनल और फाइनल) ‘फ्री’ दिखाने के लिए मेजर ध्याानचन्द  नेशनल स्टेचडियम में बड़ी एलईडी स्क्री न लगायेगा।

खेल मंत्री ने यह भी बताया कि यह विचार आम जनता के बीच खेल संस्कृति को शुरू करने और स्टेमडियम का अनुकूल उपयोग करने के लिए है। भविष्यस में हम छोटे-छोटे कार्यक्रम भी आयोजित करेंगे जो कि पूरे भारत में खेल कार्यक्रमों के प्रति लोगों में उत्साेह भर देगा।

श्री गोयल द्वारा 14 जून, 2017 को बड़ी एलईडी स्क्री न का उद्घाटन किया जायेगा। 14 जून को इंग्लैंयड, पाकिस्ताकन के खिलाफ पहले सेमी-फाइनल मैच में खेलेगा और 15 जून को भारत, बांग्लायदेश के खिलाफ खेलेगा

 

6.कुटवाल ने विश्व शतरंज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता :-

पुणे डिवीजन के रेलवे कर्मचारी शशिकांत कुटवाल ने 27 मई से 6 जून, 2017 तक स्लोवाकिया में आयोजित 17 वें निःशक्तजन विश्व व्यक्तिगत शतरंज चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है।

कुटवाल (37), जो कार्यालय अधीक्षक के रूप में काम करते है, ने अब अंतर्राष्ट्रीय मास्टर का खिताब प्राप्त किया है।

शारीरिक रूप से अक्षम शतरंज एसोसिएशन (पीडीसीए) द्वारा आयोजित विश्व चैम्पियनशिप में कुटवाल ने संभावित 9 में से 7.5 अंक हासिल करने के बाद स्वर्ण पदक जीता।

 

7.IRCTC से अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग होगी और आसान, मिलेगा कैशबैक भी :-

यात्रियों के लिए नई सुविधा मुहैया कराते हुए IRCTC ने भुगतान के लिए एमवीसा पेमेंट भुगतान पद्धति (mVisa Payment Solution) को पेमेंट गेटवे से जोड़ा है।

इसकी मदद से यात्री अपनी टिकट का भुगतान QR कोड़ स्कैन करके आसानी से अपने स्मार्टफोन से कर पाएंगे। साथ ही इस तरह भुगतान करने पर यात्रियों को कैशबैक ऑफर भी दिया जाएगा

 

8.भारत एएनयूजीए 2017 में साझेदार देश होगा :-

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने एएनयूजीए  के आयोजकों के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया।

एएनयूजीए खाद्य उद्योग के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंच है जो कि जर्मनी के कोलंगे में आयोजित होगा। उन्होंने कोएल्नमेसे जीएमबीएच,  (एएनयूजीए के आयोजक), प्रमुख परिचालन अधिकारी श्रीमती कैथरिना सी हमा के साथ समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किये।

 

9.ICC रैंकिंग: वॉर्नर को पछाड़ कर नंबर 1 बल्लेबाज बने विराट कोहली :-

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 में शानदार परफॉर्मेंस देने के बाद अब भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए बड़ी खुशखबरी है। आईसीसी द्वारा जारी वनडे रैंकिंग में विराट नंबर 1 बल्लेबाज बन चुके हैं।

विराट के बाद दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर हैं और तीसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स हैं।

विराट ने 182 वनडे मैचों में 27 बार नाबाद रहते हुए 7912 रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान 41 अर्धशतक और 27 शतक जड़े हैं।

 

10.निशानेबाजी विश्व कप : आठवें स्थान पर रहे भारतीय शूटर सत्येंद्र सिंह :-

रतीय निशानेबाज सत्येंद्र सिंह ने आइएसएसएफ विश्व कप प्रतियोगिता के अंतिम दिन पुरुषों की 50 मीटर रायफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में आठवां स्थान हासिल किया। सत्येंद्र ने शानदार शुरुआत की और 1173 के अच्छे स्कोर के साथ वह फाइनल दौर में क्वालीफाई करने वाले आठ निशानेबाजों में शामिल रहे।

अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ क्वालीफिकेशन स्कोर के साथ वह पहली बार किसी विश्व कप के फाइनल में पहुंचने में सफल रहे।

 

11.श्री राधा मोहन सिंह, नानजिंग, चीन में ब्रिक्स देशों के कृषि मंत्रियों की सातवीं बैठक में भाग लेंगे :-

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह ब्रिक्स देशों के कृषि मंत्रियों की सातवी बैठक हिस्सा लेने के लिए 15 जून,२०१७ की सुबह रवाना हो रहे हैं।

यह बैठक 15 से 17 जून तक नानजिंग, चीन में चलेगी, 15 जून गुरुवार सुबह ब्रिक्स एग्रीकल्चर कॉपरेशन वर्किंग ग्रुप की बैठक है और इसी दिन दोपहर की बैठक में ब्रिक्स देशों के कृषि मंत्रियों के संयुक्त घोषणा पत्र को अंतिम रूप दिया जाएगा।