जी-20 संगठन की पहली शेरपा बैठक का उदयपुर में समापन

0
52

1. जी-20 संगठन की पहली शेरपा बैठक का उदयपुर में समापन

जी-20 संगठन की अध्‍यक्षता भारत के पास आने के बाद आयोजित पहली शेरपा बैठक के तीसरे दिन राजस्‍थान के उदयपुर में कई प्रमुख अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्दों जैसे समावेशी विकास, बहुपक्षीयता और महिलाओं के नेतृत्‍व में विकास पर चर्चा हुई। साथ ही खाद्य, ईंधन और उर्वरक भी चर्चा का विषय रहे। इसके साथ ही उदयपुर में हुई शेरपा बैठक के पांचों सत्रों का समापन हुआ। भारत की ओर से जी-20 के शेरपा अमिताभ कांत ने चर्चा में भाग लिया।

2. सरकार की नि:शुल्‍क टेलीमेडिसि‍न सेवा ई-संजीवनी ने आठ करोड टेली परामर्श के साथ एक बडी उपलब्‍ध‍ि हासिल की

सरकार की नि:शुल्‍क टेलीमेडिसन सेवा ई-संजीवनी ने आठ करोड़ की परामर्श संख्‍या के साथ ही एक नयी उपलब्धि हासिल कर ली है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार इनमें से एक करोड़ से अधिक परामर्श तो लगभग पांच सप्‍ताह में दर्ज हुए हैं। ये टेलीमेडिसन की बढ़ती लोकप्रियता का संकेत है। राष्‍ट्रीय टेलीमेडिसन सेवा ई-संजीवनी एक डिजिटल प्‍लेटफॉर्म के माध्‍यम से पारंपरिक परामर्श का विकल्‍प बनकर उभरी है। मंत्रालय के अनुसार तीन वर्ष से भी कम समय में ये सरकारी टेलीमेडिसन सेवा विश्‍व की इस तरह की सेवाओं में विशालतम हो गयी है।

3. भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की पहली भारत-मध्य एशिया बैठक आयोजित की

नई दिल्‍ली में भारत-मध्‍य एशिया के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की प्रथम बैठक के अवसर पर राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार-एनएसए अजित डोभाल ने कहा कि शांतिपूर्ण, सुरक्षित और समृद्ध मध्‍य एशिया हमारे साझा हित में है। उन्‍होंने कहा कि आंतकवाद को वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराने पर रोक लगाना हर किसी की प्राथमिकता होनी चाहिए। यह सम्‍मेलन अफगानिस्‍तान में सुरक्षा स्थिति और वहां से उत्‍पन्‍न आतंकी खतरे से निपटने के तरीकों पर केंद्रित है।

4. सूचना और प्रसारण मंत्री ने चेन्‍नई में अग्नि प्रौदयोगिकी कॉलेज में वर्चुअल ड्रोन ई-लर्निंग प्‍लेटफार्म का शुभारम्‍भ किया

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने चेन्‍नई के निकट चेंगलपेट में अग्नि प्रौदयोगिकी कॉलेज में वर्चुअल ड्रोन ई-लर्निंग प्‍लेटफार्म का शुभारम्‍भ किया। उन्‍होंने चेन्नई स्थित अग्नि कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी के गरुड़ एयरोस्पेस में पहले ड्रोन कौशल और प्रशिक्षण सम्मेलन का शुभारंभ किया और ‘ड्रोन यात्रा 2.0‘ को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर श्री ठाकुर ने कहा कि ड्रोन प्रौदयोगिकी रक्षा, कृषि, बागबानी और सिनेमा के लिए आवश्‍यक है। उन्‍होंने कहा कि यह अनेक क्षेत्रों के लिए विकल्‍प बन सकती है। श्री ठाकुर ने कहा कि चेंगलपेट जिले में गरूड़ एयरोस्‍पेस टैक्‍नोलोजी से दो वर्ष के दौरान मेक इन इंडिया के तहत कम से कम एक लाख ड्रोन पायलट उपलब्‍ध होंगे। गरुड़ के ड्रोन कौशल और प्रशिक्षण सम्मेलन को देश भर के 775 जिलों में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम के 10 लाख युवाओं तक पहुंचने की उम्मीद है।

5. बांस क्षेत्र के विकास को सुव्यवस्थित करने के लिए एक सलाहकार समूह के गठन को मंजूरी

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बांस क्षेत्र के विकास को सुव्यवस्थित करने के लिए एक सलाहकार समूह के गठन को मंजूरी दे दी है। समूह में शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं, नवोन्मेषकों, प्रगतिशील उद्यमियों, डिजाइनरों, किसान नेताओं, विपणन विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं सहित विभिन्न साझेदारों का प्रतिनिधित्व है। बांस मूल्य श्रृंखला से संबंधित सभी वर्गों के बीच तालमेल के माध्‍यम से इस क्षेत्र के विकासात्मक ढांचे में सुधार के लिए अंतर-मंत्रालयी और सार्वजनिक-निजी परामर्श की परिकल्पना की गई है। केंद्र प्रायोजित योजना के रूप में 2018-19 के दौरान पुनर्गठित राष्ट्रीय बांस मिशन शुरू किया गया था। यह मुख्य रूप से उत्पादकों को उपभोक्ताओं से जोड़ने के लिए बांस क्षेत्र की एक पूर्ण मूल्य श्रृंखला के विकास पर केंद्रित है। केंद्रीय कृषि सचिव राष्ट्रीय बांस मिशन के अध्यक्ष और मिशन निदेशक समिति के संयोजक होंगे।

6. ग्लोबल एविएशन सेफ्टी रैंकिंग 2022 में भारत 48वें स्थान पर

अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) द्वारा जारी एविएशन सेफ्टी रैंकिंग में भारत 48वें स्थान पर आ गया है। एविएशन सेफ्टी रैंकिंग में भारत की ये सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। 4 साल पहले भारत इस रैंकिंग में 102वें स्थान पर था। रैंकिंग में सिंगापुर टॉप पर है, उसके बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और दक्षिण कोरिया का स्थान है। इस सूची में चीन 49वें स्थान पर है। इस रैंकिंग में कुल 187 देश शामिल हैं। भारत और जॉर्जिया 85.49 प्रतिशत अंक के साथ 48वें स्थान पर हैं। पड़ोसी देश पाकिस्तान को 70.39 प्रतिशत अंक मिले हैं।

7. 2022 New Energy Outlook Report जारी की गई

2022 नई ऊर्जा आउटलुक रिपोर्ट वैश्विक, स्वच्छ ऊर्जा अनुसंधान प्रदाता BloombergNEF द्वारा जारी की गई थी। इस रिपोर्ट में 67 प्रतिशत आश्वासन के साथ 2050 तक ग्लोबल वार्मिंग को प्री-इंडस्ट्रियल लेवल से 1.77 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने वाले नेट ज़ीरो परिदृश्यों या रास्तों का विश्लेषण किया गया है। विकासशील देशों, विशेष रूप से भारत से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 2030 के अंत तक वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है। इन देशों में 2030 की शुरुआत में ही उत्सर्जन में कमी आएगी। चूंकि यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान में उत्सर्जन 2022 में पहले ही चरम पर पहुंच चुका है, इसलिए आने वाले वर्षों में उनमें तेजी से गिरावट आने की उम्मीद है। चीन में, उत्सर्जन 2022 में चरम पर होने और विकसित देशों के प्रक्षेपवक्र के साथ फिर से जुड़ने से पहले कुछ समय के लिए स्थिर होने की उम्मीद है। वैश्विक तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करना आसानी से हासिल नहीं किया जा सकता है। यदि सक्रिय कार्रवाई की जाए तो वैश्विक तापमान वृद्धि को 1.77 डिग्री सेल्सियस तक बनाए रखना संभव है। हालांकि, 2050 तक शुद्ध शून्य लक्ष्य हासिल करने के लिए स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में निवेश जीवाश्म ईंधन की तुलना में तीन गुना अधिक होना चाहिए। इस दशक के अंत तक उत्सर्जन में 30 प्रतिशत और 2040 तक कुल मिलाकर 6 प्रतिशत प्रति वर्ष की गिरावट की आवश्यकता है। तब भी, ऊर्जा क्षेत्र तब तक वांछित उत्सर्जन लक्ष्यों तक नहीं पहुंच पाएगा जब तक कि कोई क्रांतिकारी परिवर्तन नहीं होता।

8. EIU Cost of Living Index 2022 जारी किया गया

Worldwide Cost of Living 2022 रिपोर्ट हाल ही में लंदन स्थित इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) द्वारा जारी की गई। यह दुनिया भर के 172 देशों में 200 से अधिक वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों की तुलना करती है। इस अर्धवार्षिक रिपोर्ट में शहरों में रहने वाले खर्चों में व्यापक बदलाव पाया गया, जो मुख्य रूप से यूक्रेन में युद्ध के कारण शुरू हुआ। मॉस्को की रैंकिंग 2021 में 72 वें स्थान से बढ़कर 2022 में 37 वें स्थान पर पहुंच गई। मुद्राओं और अर्थव्यवस्थाओं के कमजोर होने के कारण वैश्विक ऊर्जा संकट के बावजूद कई यूरोपीय शहरों में रहने के खर्च में गिरावट आई है। उच्च आय और एक मजबूत अमेरिकी डॉलर के कारण न्यूयॉर्क और सिंगापुर दोनों शीर्ष रैंक पर हैं। कीमतों में तेजी से वृद्धि के कारण कम से कम 22 अमेरिकी शहरों की रैंकिंग में सुधार हुआ है। अटलांटा, चार्लोट, इंडियानापोलिस, सैन डिएगो और बोस्टन जैसे शहरों में रहने की लागत में बड़ी वृद्धि देखी गई। तेल अवीव, जो 2021 में शीर्ष रैंक पर था, अब तीसरे स्थान पर पहुँच गया, लॉस एंजिल्स और हांगकांग चौथे स्थान पर हैं। दुनिया भर में यूटिलिटी बिल में औसतन 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। कार की कीमत भी स्थानीय मुद्रा के लिहाज से औसतन 9.5 फीसदी बढ़ी है। तेल की कीमत सबसे अधिक बढ़ी, क्योंकि यह औसतन 22 प्रतिशत बढ़ी है।

9. विश्‍व बैंक ने भारत के, दुनिया की सबसे तेजी से बढती अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक बने रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया

विश्व बैंक ने कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर वर्ष 2022-23 में छह दशमलव नौ प्रतिशत रहने की संभावना है। विश्‍व बैंक ने अक्‍तूबर के छह दशमलव पांच प्रतिशत वृद्धि दर के अनुमान को बढ़ाते हुए यह बात कही है। विश्‍व बैंक के बयान में कहा गया है कि बाहरी वातावरण के बावजूद भारत ने लचीलापन दिखाया है। इन चुनौतियों के बावजूद के मजबूत घरेलू मांग के कारण सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर में मजबूती रहने की संभावना है। विश्‍व बैंक ने कहा है कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में बना रहेगा।

10. 26वें दिल्ली बुक फेयर का आयोजन 22 से 26 दिसंबर के बीच होगा

राजधानी के प्रगति मैदान में 26वें दिल्ली बुक फेयर का आयोजन इस महीने की 22 से 26 तारीख के बीच होगा। मेला प्रगति मैदान के हॉल नंबर तीन और चार में संचालित होगा। आयोजकों के अनुसार, इस मेले में सौ से अधिक प्रकाशक भाग लेंगे और देश भर से लाखों पुस्तक प्रेमियों के मेले में पहुंचने की उम्मीद है। मेला सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेगा। मेले में प्रवेश निशुल्क रहेगा। उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के बाद इस वर्ष दिल्ली बुक फेयर का आयोजन किया जा रहा है।

11. केरल उच्च न्यायालय ने सबरीमाला पहाड़ी मंदिर के आधार शिविर तक तीर्थयात्रियों के लिए हैलीकॉप्टर सेवा पर रोक लगाई

केरल उच्च न्यायालय ने सबरीमाला पहाड़ी मंदिर के आधार शिविर निलक्कल तक तीर्थयात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा पर रोक लगा दी है। न्यायमूर्ति अनिल के नरेंद्रन और न्यायमूर्ति पीजी अजीत कुमार की खंडपीठ ने स्‍वत: संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस हेलीपैड का उपयोग केवल आपातकालीन संचालन के लिए किया जाए। कोच्चि स्थित एक कंपनी के हेलीकॉप्टर और दर्शन पैकेज के विज्ञापन पर न्‍यायालय ने स्वत: कार्यवाही शुरू की। सबरीमाला और इसके आसपास का क्षेत्र पेरियार टाइगर रिजर्व की सीमा के पास है और विशेष सुरक्षा क्षेत्र की श्रेणी में आते हैं।

12. विश्व बैंक ने आईडीए से रियायती वित्त पोषण प्राप्त करने के श्रीलंका के अनुरोध को मंजूरी दे दी

विश्व बैंक ने अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ-आईडीए से रियायती वित्त पोषण प्राप्त करने के श्रीलंका के अनुरोध को मंजूरी दे दी है। इससे श्रीलंका की अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में मदद मिलेगी। आई.डी.ए. कम ब्याज वाले ऋणों के जरिये दुनिया के सबसे गरीब और कमजोर देशों को गरीबी दूर करने के लिए धन उपलब्‍ध कराने वाले सबसे बडें संघों में से है। श्रीलंका के आई.डी.ए. सदस्‍य देश बनने पर विश्व बैंक आर्थिक सुधार के लिए तकनीकी सहायता और नीति सलाह भी प्रदान करेगा।

13. श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने श्वेत क्रांति के लिए भारत से सहायता की मांग की

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने श्वेत क्रांति के लिए भारत से सहायता की मांग की है। राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड और अमूल, श्रीलंका में दुग्ध उत्पादन दोगुना करने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करेंगे। श्री विक्रमसिंघे ने एक समिति का गठन किया है जो स्थानीय स्तर पर दुग्ध उत्पादन में वृद्धि की लघु, मध्यम और दीर्घकालिक योजना बनाने के लिए राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के साथ मिलकर काम करेगी। भारत विश्व का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश है। यहां विश्व का 22 प्रतिशत दुग्ध उत्पादन होता है। श्रीलंका में किए गए प्रयासों के बाद 2015 से 2021 के बीच दुग्ध उत्पादन में 34 प्रतिशत वृद्धि हुई लेकिन वह इस क्षेत्र आत्मनिर्भरता हासिल करने से अभी काफी दूर है। दो करोड़ 20 लाख की आबादी वाले श्रीलंका में सालाना 30 करोड़ अमरीकी डॉलर से अधिक के डेयरी उत्पादों का आयात होता है।

14. न्यायमूर्ति श्री ताशी रबस्तान को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 223 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राष्ट्रपति ने दिनांक 06.12.2022 की अधिसूचना के द्वारा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश, न्यायमूर्ति श्री ताशी रबस्तान को; न्यायमूर्ति श्री अली मोहम्मद माग्रे, मुख्य न्यायाधीश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय की सेवानिवृत्ति के परिणामस्वरूप, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय के कर्तव्यों का पालन करने के लिए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया है। यह नियुक्ति दिनांक 08.12.2022 से प्रभावी होगी।

15. इंडोनेशिया के पूर्वी जावा द्वीप स्थित सेमेरु ज्वालामुखी में विस्फोट

हाल ही में इंडोनेशिया के पूर्वी जावा द्वीप स्थित सेमेरु ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ। सेमरू- जिसे “द ग्रेट माउंटेन” के रूप में भी जाना जाता है जावा का सबसे उच्चतम ज्वालामुखी शिखर है तथा सर्वाधिक सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है। इसमें अंतिम बार दिसंबर, 2019 में विस्फोट हुआ था। इंडोनेशिया में विश्व के सक्रिय ज्वालामुखियों की सर्वाधिक संख्या होने के साथ-साथ इसके पैसिफिक रिंग ऑफ फायर/ परि-प्रशांत अग्नि वलय (Pacific’s Ring of Fire) में अवस्थित होने के कारण यहाँ भूकंपीय उथल-पुथल का खतरा भी बना रहता है। सेमरू ज्वालामुखी भी सूंडा प्लेट (यूरेशियन प्लेट का हिस्सा) के नीचे स्थित इंडो-ऑस्ट्रेलियाई प्लेट के उप-भाग के रूप में निर्मित द्वीपीय चाप (Island Arcs) का हिस्सा है। यहांँ निर्मित गर्त सुंडा गर्त के नाम से जाना है, जावा गर्त (Java Trench) इसका प्रमुख खंड/भाग है।

16. न्यूयॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल में फिल्म निर्माता एसएस राजामौली ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता

फिल्म निर्माता एसएस राजामौली ने न्यूयॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल में ‘आरआरआर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता है। वहीं, इस अवार्ड में कॉलिन फैरेल को अपनी दो परफॉर्मेंस के लिए बेस्ट अभिनेता चुना गया है। जबकि के हुय क्वान बेस्ट सहायक एक्टर और केके पामर को बेस्ट सहायक एक्ट्रेस के रूप में चुना गया है। न्यूयॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल पुरस्कार की स्थापना साल 1935 में हुई थी, ये अमेरिका का सबसे पुराना क्रिटिक्स ग्रुप है, जिसमें अमेरिका के कई बड़े अखबार, मैगजीन और वेबसाइट शामिल हैं। इस अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह का आयोजन अगले साल, 2023 जनवरी में होगा।

17. भारतीय स्टार्टअप खेती (Kheyti) को मिला 10 लाख पाउंड का अर्थशॉट पुरस्कार

स्थानीय छोटे किसानों के लिए लागत कम करने, उपज बढ़ाने और जलवायु परिवर्तन की अग्रिम पंक्ति में आजीविका की रक्षा के लिए एक अग्रणी समाधान, भारतीय स्टार्टअप खेतीद अर्थशॉट पुरस्कार के पांच विजेताओं में से एक है। प्रिंस विलियम और द अर्थशॉट प्राइज ने बोस्टन में 2022 के विजेताओं का खुलासा किया। प्रत्येक विजेता को दूसरे वार्षिक अर्थशॉट पुरस्कार पुरस्कार समारोह में 10 लाख पाउंड के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। द अर्थशॉट पुरस्कार का उद्देश्य दुनिया को मजबूती से रखने वाले अभिनव समाधानों की खोज करना और उनकी मदद करना है। इस पहल में, जलवायु परिवर्तन के खतरे को देखते हुए नवोन्मेषी समाधान देने वाली परियोजनाओं का वित्तपोषण किया जाता है। 2030 तक हर वर्ष पांच अर्थशॉट पुरस्कार दिए जाएंगे। पुरस्कार के अन्य चार विजेता क्लीन अवर एयर : मुकुरु क्लीन स्टोव्ज (केन्या), रिवाईव अवर ओशन्स : इंडिजिनस वुमन ऑफ द ग्रेट बैरियर रीफ (ऑस्ट्रेलिया), बिल्ड ए वेस्ट-फ्री वर्ल्ड : नोतप्ला (ब्रिटेन) और फिक्स अवर क्लाइमेट : 44.01 (ओमान) हैं।

18. NSE ने नया निफ्टी भारत बॉन्ड इंडेक्स लॉन्च किया

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की सहायक कंपनी एनएसई इंडेक्स ने कहा है कि उसने निफ्टी भारत बॉन्ड इंडेक्स सीरीज के तहत एक और इंडेक्स लॉन्च किया है। नए इंडेक्स का नाम निफ्टी भारत बॉन्ड इंडेक्स-अप्रैल 2033 है। इसे निफ्टी भारत बॉन्ड इंडेक्स सीरीज के अंतर्गत लॉन्च किया गया है। भारत बॉन्ड इंडेक्स सीरीज़ एक टारगेट मैच्योरिटी डेट स्ट्रक्चर का अनुसरण करती है। सीरीज़ का प्रत्येक इंडेक्स किसी विशिष्ट वर्ष में परिपक्व होने वाली सरकारी स्वामित्व वाली संस्थाओं द्वारा जारी ‘AAA’ रेटेड बॉन्डके पोर्टफोलियो के प्रदर्शन को मापता है। दिसंबर 2019 में, NSE इंडेक्स ने अप्रैल 2023 और अप्रैल 2030 में परिपक्वता के साथ भारत बॉन्ड इंडेक्स में पहले दो इंडेक्स लॉन्च किए, और जुलाई 2020, अप्रैल 2025 और अप्रैल 2031 में परिपक्वता वाले दो इंडेक्स लॉन्च किए गए।

19. IIFL ने भारत का पहला पैसिव टैक्स-सेविंग फंड लॉन्च किया

IIFL म्यूचुअल फंड ने भारत का पहला टैक्स सेवर इंडेक्स फंड लॉन्च किया है, जिसका नाम IIFL ELSS निफ्टी 50 टैक्स सेवर इंडेक्स फंड है। यह न्यू फंड ऑफर (NFO) एक ओपन-एंडेड पैसिव इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम है, जिसमें 3 साल की लॉक इन पीरियड है। निवेशकों के पास इसमें टैक्स बेनिफिट के साथ बड़ा फंड जनरेट करने का मौका है। यह NFO 1 दिसंबर को खुलेगा और 21 दिसंबर को बंद हो जाएगा।

20. सेबी की मंजूरी के बाद IDFC Mutual Fund का नाम बदलकर Bandhan Mutual Fund किया जाएगा

आईडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (एएमसी), जो आईडीएफसीके म्यूचुअल फंड व्यवसाय का प्रबंधन करती है, का नाम बदलकर बंधन एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड कर दिया जाएगा। आईडीएफसी म्युचुअल फंड (एमएफ) का नाम बदलकर बंधन म्युचुअल फंड करने का प्रस्ताव है और बंधन फाइनेंशियल होल्डिंग्स लिमिटेड (बीएफएचएल) अब म्युचुअल फंड का प्रायोजक बन गया है। बंधन फाइनेंशियल होल्डिंग्स (बीएफएचएल) निजी क्षेत्र के बैंक बंधन बैंक की प्रमोटर कंपनी है।

21. RBI ने भारतीय बैंकों के विदेशी कारोबार के लिए ढांचा जारी किया

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने भारतीय बैंकों और वित्तीय संस्थानों की विदेशी सहायक कंपनियों और शाखाओं को भारतीय घरेलू बाज़ार में विशिष्ट रूप से अनुमत गतिविधियों को करने की अनुमति देने के लिए एक रूपरेखा तैयार की है। ढांचा गुजरात अंतर्राष्ट्रीय वित्त टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) सहित भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों के लिए इन निर्देशों की प्रयोज्यता को भी निर्दिष्ट करता है। हालांकि इन गतिविधियों के लिए पूर्व स्वीकृति की आवश्यकता नहीं हो सकती है, वे आरबीआई द्वारा निर्धारित सभी लागू कानूनों/नियमों और शर्तों और मेजबान नियामक द्वारा निर्धारित शर्तों के अनुपालन के अधीन हैं।

22. केनरा बैंक ने बैंकर्स बैंक ऑफ द ईयर अवार्ड जीता

केनरा बैंक (Canara Bank) को लंदन में आयोजित ग्लोबल बैंकिंग समिट में भारत सेगमेंट के लिए ‘बैंकर्स बैंक ऑफ द ईयर अवार्ड 2022’ (Banker’s Bank of the Year Award 2022) प्रदान किया गया। यह समिट 29 नवंबर से 1 दिसंबर तक आयोजित किया गया था। केनरा बैंक के एमडी और सीईओ एल वी प्रभाकर ने आयोजकों से पुरस्कार हासिल किया। विजेताओं को पिछले 12 महीनों में उनके संबंधित भौगोलिक क्षेत्रों में रिटर्न, स्ट्रेटेजी, इनोवेशन, टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट और सर्विसेज को डिलीवर करने की उनकी क्षमता पर फैसला लिया गया था। बैंकर्स बैंक ऑफ द ईयर अवार्ड बैंकिंग सेक्टर के लिए ऑस्कर अवार्ड्स की तरह हैं।

23. भारतीय रिज़र्व बैंक और वित्तीय सेवा एजेंसी, जापान ने केंद्रीय प्रतिपक्षकारों के क्षेत्र में सहयोग पत्र का आदान-प्रदान किया

भारतीय रिज़र्व बैंक और वित्तीय सेवा एजेंसी (एफ़एसए), जापान ने आपसी सहयोग में सुधार के उद्देश्य से केंद्रीय प्रतिपक्षकारों (सीसीपी) के क्षेत्र में सहयोग पत्रों का आदान-प्रदान किया। सहयोग पत्रों के आदान-प्रदान से, भारतीय रिज़र्व बैंक और एफएसए दोनों देशों के बीच संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने तथा सूचनाओं के आदान-प्रदान को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक और एफएसए ने सामान्य हित और चिंताओं के बारे में उचित रूप से वार्तालाप करने तथा विचारों के आदान-प्रदान पर सहमति व्यक्त की। ये पत्र दोनों देशों के संबंधित विधियों और विनियमों के अनुरूप सहयोग बढ़ाने में दोनों देशों के हित की पुष्टि करते हैं।

24. हैदराबाद में लगा दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम

हैदराबाद स्थित स्टार्टअप, ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज के प्रौद्योगिकी समर्थन के साथ गोल्ड्सिका ने बेगमपेट में अपना पहला गोल्ड एटीएम लॉन्च किया है और इसे भारत का पहला गोल्ड एटीएम और दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम बताया है। सोना खरीदने और बेचने का कारोबार करने वाली गोल्डसिक्का कंपनी द्वारा लगाया गया यह एटीएम सोने के सिक्के देता है। गोल्ड एटीएम के जरिए लोग अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से सोने के सिक्के खरीद सकते हैं। यह एटीएम गोल्डसिक्का के हेड ऑफिस अशोक रघुपति चेम्बर्स, प्रकाश नगर मेट्रो स्टेशन बेगमपेट में लगाया गया है। गोल्ड एटीएम की क्षमता पांच किलो सोना रखने की है। इसमें 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सोने की मात्रा के लिए आठ विकल्प उपलब्ध हैं। इसमें 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 2 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम के विकल्प उपलब्ध हैं। गोल्डसिक्का प्राइवेट लिमिटेड (Goldsikka Pvt Ltd) ने तीन दिसंबर को हैदराबाद स्थित स्टार्टअप कंपनी मैसर्स ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (M/s OpenCube Technologies Pvt Ltd) के तकनीकी समर्थन के साथ अपना पहला गोल्ड एटीएम लॉन्च किया। यह भारत और दुनिया का पहला रीयल-टाइम गोल्ड एटीएम है। इस एटीएम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे सोने के सिक्के निकलने के साथ-साथ सोने की कीमत लाइव अपडेट होती रहेगी।

25. Adani Green ने जैसलमेर में शुरू किया तीसरा हाइब्रिड पावर प्लांट

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) ने राजस्थान के जैसलमेर में 450 मेगावाट की क्षमता वाले तीसरे हाइब्रिड पावर प्लांट को शुरू कर दिया है। इसके बाद एजीईएल 1440 मेगावाट की परिचालन क्षमता के साथ दुनिया की सबसे बड़ी विंड- सोलर हाइब्रिड पावर उत्पादक कंपनी बन गई है। जैसलमेर में कंपनी द्वारा शुरू किया गया ये तीसरा विंड- सोलर हाइब्रिड पावर प्लांट है। इसकी परिचालन क्षमता 450 मेगावाट है। एसइसीआई के साथ 2.67 रुपये किलोवाट की दर से 25 सालों के लिए इस प्लांट के पास पावर परचेस एग्रीमेंट है। इस प्रोजेक्ट में 420 मेगावाट के सोलर और 105 मेगावाट के विंड पावर प्लांट्स हैं। इस साल मई 2022 में जैसलमेर में एजीईएल की ओर से भारत का पहला 390 मेगावाट की परिचालन क्षमता वाला हाइब्रिड पावर प्लांट शुरू किया गया था। कुछ महीने पहले ही कंपनी ने इसके पास में ही स्थित 600 मेगावाट के एक और हाइब्रिड पावर प्लांट शुरू किया था। अब शुरू किए गए प्लांट को मिलाकर कंपनी की कुल हाइब्रिड पावर उत्पादन करने की क्षमता 1,440 मेगावाट हो गई है। वहीं, कंपनी की रिन्यूएबल एनर्जी 7.17 गीगावाट है।

26. डॉक्‍टर भीमराव अंबेडकर महापरिनिर्वाण दिवस

राष्‍ट्र 06 दिसंबर, 2022 को भारत रत्‍न डॉक्‍टर भीमराव अंबेडकर को उनके 67वें महापरिनिर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि दे रहा है। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री ने नई दिल्‍ली में संसद भवन परिसर में बाबा साहे‍ब अंबेडकर को उनके महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की। ‘डॉ. भीमराव अंबेडकर’ की पुण्यतिथि 6 दिसंबर को प्रत्येक वर्ष ‘महापरिनिर्वाण दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। ‘परिनिर्वाण’, जिसे बौद्ध धर्म का एक प्रमुख सिद्धांत माना जाता है, एक संस्कृत का शब्द है जिसका अर्थ है मृत्यु के बाद ‘मुक्ति’ अथवा ‘मोक्ष’। बौद्ध ग्रंथ महापरिनिब्बाण सुत्त (Mahaparinibbana Sutta) के अनुसार, 80 वर्ष की आयु में हुई भगवान बुद्ध की मृत्यु को मूल महापरिनिर्वाण माना जाता है। ‘डॉ. भीमराव अंबेडकर’ का जन्म 14 अप्रैल, 1891 को मध्य प्रांत (अब मध्य प्रदेश) के ‘महू’ में हुआ था। डॉ. अंबेडकर एक समाज सुधारक, न्यायविद, अर्थशास्त्री, लेखक, बहु-भाषाविद और तुलनात्मक धर्म दर्शन के विद्वान थे। उन्हें ‘भारतीय संविधान के जनक’ के रूप में जाना जाता है। वह स्वतंत्र भारत के प्रथम कानून/विधि मंत्री थे। वर्ष 1920 में उन्होंने एक पाक्षिक (15 दिन की अवधि में छपने वाला) समाचार पत्र ‘मूकनायक’ की शुरुआत की जिसने एक मुखर और संगठित दलित राजनीति की नींव रखी। इसके अलावा वर्ष 1923 में उन्होंने ‘बहिष्कृत हितकारिणी सभा’ की स्थापना की। मार्च 1927 में उन्होंने ‘महाड़ सत्याग्रह’ (Mahad Satyagraha) का नेतृत्त्व किया। उन्होंने तीनों गोलमेज सम्मेलनों में भाग लिया। वर्ष 1956 में उन्होंने बौद्ध धर्म को अपनाया। 6 दिसंबर, 1956 को उनका निधन हो गया।

27. प्रधानमंत्री ने प्रोफेसर वाई के अलघ के निधन पर शोक व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर वाई के अलघ के निधन पर शोक व्यक्त किया है। प्रोफेसर वाई.के. अलघ अहमदाबाद स्थित सरदार पटेल आर्थिक और सामाजिक अनुसंधान संस्थान में एमेरिटस प्रोफेसर थे