डब्ल्यूएचओ ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन परीक्षणों को निलंबित किया

0
56

1.म्यांमार COVID-19 खर्च के लिए 700 मिलियन डॉलर का आईएमएफ से ऋण लेगा

म्यांमार की संसद ने देश में COVID-19 से लड़ने पर अपने खर्च को वित्त करने के लिए IMF से 700 मिलियन डॉलर के ऋण की मांग के प्रस्ताव को मंजूरी दी।म्यांमार ने अपनी तीव्र क्रेडिट सुविधा (RCF) और रैपिड फाइनेंसिंग इंस्ट्रूमेंट (RFI) के तहत IMF से ऋण मांगा है जो निम्न आय वाले देशों के लिए रियायती दरों पर त्वरित ऋण सुविधा प्रदान करता है।कोरोना महामारी के प्रकोप के मद्देनजर सामाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं और आर्थिक सहायता पर खर्च बढ़ने के कारण सरकार द्वारा किए गए घाटे को कवर करने के लिए ऋण का उपयोग किया जाएगा।म्यांमार ने COVID-19 से लड़ने के लिए अपने वर्तमान बजट का 10 प्रतिशत तक आवंटित करने का निर्णय लिया है।

2.वित्त मंत्री की अध्यक्षता में 22 वीं वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की बैठक

28 मई, 2020 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में वर्तमान घरेलू और वैश्विक आर्थिक स्थिति, वित्तीय कमजोरियों के मुद्दों, सूक्ष्म वित्तीय संस्थानों की तरलता, गैर-बैंकिंग वित्तीय निगमों, नियामक प्रतिक्रियाओं आदि की समीक्षा की गई।वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद भारत सरकार द्वारा गठित एक सर्वोच्च निकाय है।परिषद की स्थापना 2010 में तत्कालीन वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी द्वारा की गई थी।परिषद वित्तीय क्षेत्र के विकास, वित्तीय स्थिरता, अंतर-नियामक समन्वय, वित्तीय समावेशन, वित्तीय साक्षरता जैसे मुद्दों से संबंधित है।

3.29 मई: संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

हर साल, संयुक्त राष्ट्र 29 मई को संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाता है। इस वर्ष यह दिवस महिलाओं के लिए शांति स्थापना: शांति की कुंजी: के तहत मनाया जा रहा है।संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 3,900 से अधिक शांति सैनिकों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के तहत अपनी जान गंवाई।पहला यूएन पीस कीपिंग मिशन 29 मई 1948 को स्थापित किया गया था। इजरायल और अरब के बीच हस्ताक्षर किए गए आर्मिस्टिस समझौते की निगरानी के लिए पीस कीपिंग मिशन की स्थापना की गई थी।

4.कर्नाटक सरकार द्वारा पहले तरह के राज्य स्वास्थ्य रजिस्टर

कर्नाटक राज्य सरकार ने घोषणा की कि वह अपने सभी नागरिकों का डेटा एकत्र करने के लिए एक “राज्य स्वास्थ्य रजिस्टर” लॉन्च करेगी।रजिस्टर देश में अपनी तरह का पहला है।रजिस्टर में राज्य के सभी नागरिकों के नाम होंगे।इस तरह के रजिस्टर को बनाए रखने की आवश्यकता COVID-19 की वजह से हुई है।परियोजना का शुभारंभ कर्नाटक के चिक्काबल्लापुर जिले से किया जाना है।सर्वेक्षण आशा कार्यकर्ताओं, शैक्षिक विभाग के कर्मचारियों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों और राजस्व अधिकारियों के माध्यम से किया जाना है।

5.डब्ल्यूएचओ ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन परीक्षणों को निलंबित किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में COVID -19 के इलाज में ड्रग हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की प्रभावकारिता पर अपने परीक्षणों को निलंबित कर दिया। HCQ परीक्षण संगठन द्वारा शुरू किए गए चार मेगा परीक्षणों में से एक है।चार मेगा परीक्षणों में एचसीक्यू, लोपिनवीर और रितोनवीर, लोपिनवीर और रितोनवीर के साथ इंटरफेरॉन और रेमेडिसविर शामिल हैं।भारत में दवा को मुख्य रूप से स्पर्शोन्मुख स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों के लिए अनुशंसित किया जाता है। इसका उपयोग COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए नहीं किया जाता है।

6.ताजे पानी की नई मछली “पुनीतस सैंक्टस” मिली

तमिलनाडु के वेलांकन्नी में पुनीत सैंक्टस नामक एक नई ताजे पानी की मछली पाई गई। मछली एक छोटे से पानी के निकाय में पाई गई थी।सैंक्टस का अर्थ लैटिन में ‘पवित्र’ है। पुनीतस मछली की एक प्रजाति है जो आमतौर पर पश्चिमी और पूर्वी घाट और पूर्वी हिमालय के नालों में पाई जाती है।जीनस पुनीतस को स्थानीय रूप से तमिलनाडु में केंड और केरल में पारल के नाम से जाना जाता है।द पुनीतस साइप्रेंडे के परिवार से है।साइप्राइंड ताजे पानी की मछली का एक परिवार है। उन्हें सामूहिक रूप से साइप्रिनिड्स कहा जाता है।परिवार में बार्ब्स, गोल्डफ़िश, बित्तेर्लिंग्स और कार्पस शामिल हैं।