ड्रीम11, यूनिकॉर्नबनने वाली पहली भारतीय गेमिंग कंपनी बनी

0
78

राष्ट्रीय न्यूज़

1.आईएमएफ ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की विकास दर के अनुमान को घटाकर 7.3% कर दिया:-

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 7.3 प्रतिशत कर दिया है, जो कि इसके पहले के 7.4 प्रतिशत के पूर्वानुमान से कम है।इसके बावजूद, देश सबसे तेज गति से बढ़ने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था बना रहेगा, क्योंकि भारत के प्रतिद्वंदी चीन की विकास दर क्रमशः 2018, 2019 और 2020 के लिए 6.6 प्रतिशत, 6.3 प्रतिशत और 6.1 प्रतिशत आंकी गयी है।

2.ऑनलाइन हार्म्स व्हाइट पेपर:-

यूके के डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग ने होम ऑफिस के साथ मिलकर ऑनलाइन हार्म्स व्हाइट पेपर जारी किया है।व्हाइट पेपर विशेषतः उन सामग्री या गतिविधि से निपटने के लिए कार्रवाई का एक कार्यक्रम निर्धारित करता है जो कि व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं, विशेष रूप से बच्चों को शिकार बनाता है या ब्रिटेन में हमारे जीवन जीने के तरीके को खतरे में डालता है, या राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा करता है या हमारे साझा अधिकारों, जिम्मेदारियों और एकीकरण को बढ़ावा देने के अवसरों को कम करता है।

3.तोपों के आधुनिकीकरण के तहत देसी बोफोर्सधनुष को सेना में शामिल किया गया:-

तोपों की युद्ध शक्ति को उन्नत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, आयुध निर्माणी बोर्ड (ओएफबी) ने सेना को पहली छह धनुष 155 मिलीमीटर (मिमी) तोपें सौंप दी।यह ओएफबी की गन कैरिज फैक्ट्री, जबलपुर द्वारा प्रदान की जा रही 114 तोपों के एक ऑर्डर का हिस्सा है।धनुष को “देसी बोफोर्स” भी कहा जाता है, जिसे 1980 के दशक में बोफोर्स द्वारा आपूर्ति किए गए ब्लूप्रिंट से विकसित किया गया था, जब भारत ने 400 स्वीडिश एफएच –77 बी हॉवित्जर खरीदे थे।

4.पेरियार नदी का विरंजन:-

केरल में पेरियार नदी फिर से विध्वंस का गवाह बन रही है। पेरियार नदी का विरंजन हो रहा है जो कि कोच्चि शहर को पीने का पानी उपलब्ध कराती है।प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) ने यूट्रोफिकेशन को पानी की खराब गुणवत्ता अर्थात रंग में परिवर्तन के लिए जिम्मेदार ठहराया है।पेरियार नदी केरल राज्य में बहती है। यह पश्चिमी घाट से निकलती है और पेरियार झील से थोड़ी दूरी पर उत्तर की ओर बहती है।पेरियार झील, नदी के पार मुल्लापेरियार बांध द्वारा बनाया गया एक कृत्रिम जलाशय है। पेरियार झील से, सुरंग पहाड़ों के माध्यम से पानी को तमिलनाडु की वैगई नदी तक पहुँचाया जाता है जहाँ इसका उपयोग सिंचाई के लिए किया जाता है।

5.1टीएस के जहाज पोर्ट विक्टोरिया, सेशेल्स की यात्रा पर :-

 

पहले प्रशिक्षण स्क्वाड्रन (1टीएस) के जहाज-आईएनएस तरंगिनी, आईएनएस सुजाता, आईएनएस शार्दुल और आईसीजीएस सारथी- 6 अप्रैल, 2019 को पोर्ट विक्टोरिया, सेशेल्स पहुंचे। तरंगिनी कोच्चि से रवाना हुआ था, जबकि अन्य तीनों जहाज पोर्ट बिएरा, मोजाम्बिक से रवाना हुए थे। ये तीनों जहाज इदाई चक्रवात के बाद ऑपरेशन सहायता के तहत मानवीय सहायता तथा आपदा राहत के लिए मोजाम्बिक गए थे। कमोडोर वरुण पाणिकर ने अपने सहयोगियों के साथ इन जहाजों का गर्मजोशी से स्वागत किया। जहाजों के बंदरगाह पर आने के दौरान आईएनएस सुजाता में सेना बैंड ने लोकप्रिया धुनें बजाई। जहाजों से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी आईएनएस सुजाता पर दी गई। 7 अप्रैल, 2019 को 1टीएस जहाजों पर योग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इनमें उच्चायोग के अधिकारियों ने भी भाग लिया। इन जहाजों को भ्रमण के लिए खुला रखा गया था। जहाज देखने वालों में सेशेल्स मैरीटाईम एकेडमी के कैडेट भी शामिल थे।8 अप्रैल, 2019 को 1टीएस के वरिष्ठ अधिकारी कैप्टन वरुण सिंह ने अन्य अधिकारियों के साथ राजदूत और विदेशी मामलों के सचिव श्री बैरी फायूरे, भारतीय उच्चायुक्त डॉ. औसफ सईद, एसपीडीएफ डिफेंस फोर्सेज के प्रमुख कर्नल क्लिफोर्ड रोजलीन तथा सेशेल्स कोस्ट गार्ड के कमांडर कर्नल साइमन डाईन से मुलाकात की। सभी विशिष्ट अधिकारियों ने मोजाम्बिक में किए गए सहायता कार्यों के लिए भारतीय नौसेना के जहाजों की सराहना की। समुद्री प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे सैन्यकर्मियों ने बॉटेनिकल गार्डन, सेशेल्स मैरीटाईम एकेडमी और सेशेल्स कोस्ट गार्ड बेस का भी भ्रमण किया। सेशेल्स कोस्ट गार्ड के नाविकों ने आईएनएस शार्दुल का भ्रमण किया।8 अप्रैल, 2019 को आईएनएस सुजाता पर एक रात्रि भोज का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कैप्टन वरुण सिंह ने स्वागत भाषण दिया। इसके बाद राजदूत श्री बैरी फायूरे ने अपने संबोधन में कहा कि भारत और सेशेल्स के द्विपक्षीय संबंध मजबूत है। उन्होंने 2018 में भारत द्वारा सेशेल्स को उपहार स्वरूप डॉर्नियर देने की प्रशंसा की।1टीएस के जहाज विदेश में तैनाती के अंतिम पड़ाव पर हैं। जहाज 10 अप्रैल, 2019 को कोच्चि के लिए रवाना होंगे। तैनाती के तहत जहाज सबसे पहले पोर्ट लुईस, मॉरिशस पहुंचे। वहां से तीन जहाजों को मानवीय सहायता और आपदा राहत के लिए मोजाम्बिक रवाना किया गया था।

6.भारत नेपाल में मातृत्व अस्पताल का निर्माण करता है:-

भारत ने नेपाल में 25 बेड का मातृत्व अस्पताल बनाया है। अस्पताल भारत सरकार की लघु विकास परियोजना योजना के तहत बनाया गया है। नेपाल में भारतीय राजदूत संजीव सिंह पुरी ने आज सिरहा जिले में चंद्र नारायण यादव मेमोरियल मैटरनिटी अस्पताल का उद्घाटन किया। अस्पताल सिरहा जिले में और उसके आसपास 50 ग्राम विकास समितियों के लोगों को गुणवत्ता मातृत्व और स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करेगा। यह मातृ और बाल मृत्यु दर को कम करने में भी मदद करेगा। अस्पताल का संचालन चंद्र नारायण यादव मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा किया जाएगा। नए बुनियादी ढांचे का निर्माण भारत सरकार द्वारा 26.90 मिलियन नेपाली रुपए के अनुदान के साथ किया गया है। इसमें एक मामूली और प्रमुख ओटी, आईसीयू, सीसीयू, डॉक्टरों के लिए कमरे, नर्स, स्टोर और प्रशासन और चिकित्सा उपकरण आदि हैं। स्वास्थ्य भारत और नेपाल के बीच सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों में से एक है। भारत सरकार की लघु विकास योजना के तहत कई स्वास्थ्य पदों, नर्सिंग परिसरों प्रसूति केंद्रों, नेत्र अस्पतालों, प्राकृतिक चिकित्सा अस्पतालों का संचालन किया गया है। 
 

7.पाकिस्तान ने 2200 सिख तीर्थ यात्रियों का वीजा जारी किया:-

पाकिस्तान उच्चायोग ने मंगलवार को कहा कि उसने भारत के 2200 सिखों को 12-21 अप्रैल के दौरान वार्षिक बैसाखी में हिस्सा लेने के लिए वीजा जारी किया है। पाकिस्तान द्वारा वीजा जारी किये जाने को दोनों देशों के बीच तनाव में कमी आने के संकेत के रूप में देखा जा रहा है। यह कदम बालाकोट हवाई हमले और बाद में पाकिस्तान द्वारा की गयी बदले की कार्रवाई के करीब 6 हफ्ते बाद आया है।धार्मिक स्थलों की यात्रा पर भारत पाक प्रोटोकॉल के तहत हर साल भारत से बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालु पाकिस्तान जाते हैं। इसी तरह पाकिस्तानी श्रद्धालु भी भारत आते हैं। पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने घोषणा की कि वह सद्भावना के तौर पर इस महीने 360 भारतीय कैदियों को रिहा करेगा जिनमें ज्यादातर मछुआरों हैं।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

8.मालदीव के विदेश मंत्री: राष्ट्रपति स्वालेह के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शामिल होने के बाद दोनों देशों के मैत्री संबंध नई ऊचाईयों पर:-

मालदीव के विदेश मंत्री अबदुल्ला शाहिद ने कहा है कि राष्ट्रपति इब्राहीम मोहम्मद स्वालेह के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शामिल होने के बाद से भारत और मालदीव के मैत्री संबंध नई ऊचाईयों पर पहुंच गए है। हमारे संवाददाता से भेट वार्ता में श्री शाहिद ने कहा कि विकास सहयोग एजेंडा तेजी से लागू किया जा रहा है। भारत सरकार की उदार सहायता से मालदीव सरकार ने लोगों को पानी और सीवरेज सुविधाओं से जुड़ी परियोजनाए चलाने का वादा किया है।श्री शाहिद ने बताया कि भारत सरकार ने मालदीव को एक अरब चालीस करोड़ अमरीकी डॉलर की सहायता की घोषणा की है। इसके तहत चलने वाली परियोजनाओं का ब्यौरा तैयार किया जा रहा है।

खेल न्यूज़

9.IPL: मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब पर तीन विकेट से जीत दर्ज की:-

आईपीएल क्रिकेट में, मुंबई इंडियंस ने कल रात मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब पर तीन विकेट की रोमांचक जीत हासिल की। मेजबान टीम ने 198 रनों के विजय लक्ष्य का पीछा करते हुए स्टैंड-इन के कप्तान कीरोन पोलार्ड की 31 गेंदों में 83 रनों की पारी खेली। पहले बल्लेबाजी करते हुए, दर्शकों ने 20 ओवरों में चार विकेट पर 197 रन बनाए। आज रात, राजस्थान रॉयल्स जयपुर में चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी। मैच शाम 8 बजे शुरू होगा।

  1. ड्रीम11, यूनिकॉर्नबनने वाली पहली भारतीय गेमिंग कंपनी बनी:-

ड्रीम 11, भारत के सबसे बड़े खेल ने एशिया-केंद्रित वैकल्पिक संपत्ति प्रबंधक, स्टीडव्यू कैपिटल द्वारा एक माध्यमिक निवेश के पूरा होने की घोषणा की।यह निवेश ड्रीम 11 के यूनिकॉर्न क्लबमें शामिल होकर मील का पत्थर हासिल करने वाली पहली भारतीय गेमिंग कंपनी के रूप में इसे चिन्हित करता है।ड्रीम 11, 50 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ एक मार्केट लीडर है।  

बाजार न्यूज़

11.एसबीआई ने होम लोन पर ब्याज दरों में कटौती की:-

भारतीय स्टेट बैंक ने 10 बेसिस पॉइंट्स के हिसाब से 30 लाख रुपये तक के होम लोन की फिर से कीमत तय की है।ऐसे आकार के आवास ऋणों पर ब्याज दर अब 8.6 से 8.9 प्रतिशत के बीच होगी।बैंक ने सभी किरायेदारों के नाममात्र पांच आधार अंकों के हिसाब से अपनी उधार दरें घटा दी हैं।एसबीआई द्वारा 17 महीनों में की गयी यह पहली कटौती है।