तंबाकू बोर्ड को नीदरलैंड में गोल्डन लीफ अवार्ड मिला

0
174

1.दक्षिण एशिया में व्यापर रिश्वतखोरी रिस्क में बांग्लादेश सबसे ऊपर रहा

200 देशों के लिए वार्षिक रैंकिंग जारी करने वाले ट्रेस ब्रबेरी मैट्रिक्स के अनुसार, बांग्लादेश में दक्षिण एशियाई देशों के बीच सबसे अधिक व्यापर रिश्वतखोरी रिस्क है।मैट्रिक्स चार मापदंडों के तहत देशों का मूल्यांकन करता है जो सरकार के साथ व्यापारिक बातचीत, रिश्वतखोरी निवारक, पारदर्शिता और नागरिक समाज पर निगरानी रखते हैं।

बांग्लादेश को व्यापार रिश्वत के जोखिम के मामले में 200 देशों के बीच 178 वें नंबर पर रखा गया है।

दक्षिण एशिया में, पाकिस्तान और अफगानिस्तान एकमात्र ऐसे देश हैं जहाँ रिश्वतखोरी का जोखिम ‘हाई’ है।

जोखिम स्कोर के मामले में, भारत 78 वें, पाकिस्तान 153 वें, अफगानिस्तान 168 वें स्थान पर और म्यांमार 157 वें स्थान पर है।

कुल मिलाकर, इस वर्ष के TRACE मैट्रिक्स डेटा के अनुसार, सोमालिया, दक्षिण सूडान, उत्तर कोरिया, यमन और वेनेजुएला ने रिश्वत की माँगों का सबसे अधिक जोखिम है।

न्यूजीलैंड, नॉर्वे, डेनमार्क, स्वीडन और फिनलैंड ने सबसे कम रिश्वतखोरी का जोखिम पेश किया।

2.ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो 2020 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलोनसरो 2020 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह परेड में मुख्य अतिथि होंगे।ब्रासीलिया में आयोजित 11 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर पीएम मोदी ने 13 नवंबर को बोल्सोनारो से मुलाकात की।

बैठक के दौरान पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को आमंत्रित किया।

बोलसनारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

प्रधानमंत्री ने भारतीय नागरिकों को वीजा-मुक्त यात्रा देने के राष्ट्रपति के फैसले का भी स्वागत किया।

3.पीएम मोदी ने 2020 तक $500-बिलियन इंट्रा-ब्रिक्स व्यापार लक्ष्य को पूरा करने के लिए रोड मैप तैयार करने को कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल से 2020 तक ब्लाक के सदस्य देशों के बीच 500 बिलियन अमरीकी डालर के व्यापार का लक्ष्य हासिल करने का रोडमैप तैयार करने का आह्वान किया।प्रधानमंत्री ने कहा कि न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) और ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के बीच साझेदारी समझौता दोनों संस्थानों के लिए मददगार होगा।

उन्होंने ब्रिक्स देशों और एनडीबी से डिजास्टर-रेजेलिएंट बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन में शामिल होने का अनुरोध किया और भारत में एनडीबी के क्षेत्रीय कार्यालय को पूरा करने का आह्वान किया।

4.राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के कार्यक्रमों के बेहतर कार्यान्वयन के लिए राष्ट्रीय योजना तैयार की जाएगी

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने घोषणा की है कि नीति आयोग के साथ उनका मंत्रालय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एक राष्ट्रीय योजना के लिए एक रूपरेखा तैयार करेगा।महिलाओं और बच्चों के लिए सभी केंद्र और राज्यों की नीतियों और कार्यक्रमों के बेहतर कार्यान्वयन के लिए इसे अगले साल की शुरुआत तक तैयार किया जाएगा।

उन्होंने ये घोषणा नई दिल्ली में महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में की।

5.राजनाथ सिंह ने पूर्वी सियांग में सिसेरी रिवर ब्रिज का उद्घाटन किया

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जो अरुणाचल प्रदेश की दो दिवसीय यात्रा पर हैं, ने सिसेरी नदी पर बने पुल का उद्घाटन किया।पुल राज्य में दिबांग और सियांग घाटियों के बीच यात्रा के समय को कम करेगा।

यह पुल पूर्वी सियांग जिले के पासीघाट-राणाघाट-रोइंग रोड पर बनाया गया है।

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा बनाया गया पुल ट्रांस-अरुणाचल राजमार्ग परियोजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा बनाई जा रही सड़क के साथ आता है।

श्री सिंह ने भारत-चीन सीमा के साथ रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण तवांग जिले में मैत्री दिवस समारोह में भाग लिया।

6.बंगाल ने ”रोसोगोला दिबस” मनाया

पड़ोसी राज्य ओडिशा के साथ एक लड़ाई में मीठे पकवान के लिए जियोग्राफिकल इंडिकेशन (जीआई) टैग जीतने वाले पश्चिम बंगाल की दूसरी वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए 14 नवंबर को कोलकाता में रोसोगोला दिबस बड़े उत्साह के साथ मनाया गया।जीआई टैग किसी विशेष क्षेत्र से उत्पन्न होने वाले उत्पाद की पहचान करता है।

पश्चिम बंगाल और ओडिशा लड़ाई में शामिल थे ताकि इस पकवान का दावा किया जा सके।

जबकि पश्चिम बंगाल को 2017 में ”बांग्लार रोसोगुल्ला” या मिठाइयों के बंगाल संस्करण के लिए जीआई टैग प्रदान किया गया था, जबकि ओडिशा को इस साल की शुरुआत में ”ओडिशा रसगोला” या ओडिशा संस्करण के लिए जीआई टैग मिला।

7.तंबाकू बोर्ड को नीदरलैंड में गोल्डन लीफ अवार्ड मिला

भारत में तम्बाकू की खेती के लिए विभिन्न पारिस्थितिक पहल करने के प्रयासों के लिए टोबैको बोर्ड ऑफ इंडिया को ‘पब्लिक सर्विस इनिशिएटिव’ श्रेणी में गोल्डन लीफ अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया।कार्यकारी निदेशक के सुनीता को नीदरलैंड्स के एम्स्टर्डम में टैब एक्सपो 2019 में कंपनी की ओर से पुरस्कार मिला।

इस श्रेणी के तहत पुरस्कार एक कंपनी या संस्थान को दिए जाते हैं जो सार्वजनिक सेवा कार्यक्रम या शैक्षिक अभियान का अभ्यास करती है, ताकि संसाधनों का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित किया जा सके।

2006 में अंतरराष्ट्रीय पत्रिका टोबैको रिपोर्टर द्वारा तंबाकू उद्योग में पेशेवर उत्कृष्टता और समर्पण को मान्यता देने के लिए गोल्डन लीफ अवार्ड्स की स्थापना की गई थी।

8.फीफा ने आर्सेन वेंगर को वैश्विक फुटबॉल विकास प्रमुख के रूप में नामित किया

अनुभवी कोच आर्सेन वेंगर को फीफा के वैश्विक फुटबॉल विकास का प्रमुख नामित किया गया है।पूर्व आर्सेनल और मोनाको कोच दुनिया भर के पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए खेल के विकास के लिए जिम्मेदार होंगे और खेल के कानूनों में संभावित बदलाव सहित तकनीकी मामलों पर भी अग्रणी प्राधिकारी होंगे।

इसमें कहा गया है कि 70 वर्षीय वेंगर को कोच शिक्षा और पूर्व खिलाड़ियों को प्रबंधन में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए कार्यक्रम की सहायता से भी काम सौंपा जाएगा।

वेंगर ने गनर्स को यूरोप में सबसे मजबूत पक्षों में से एक बनाया, तीन प्रीमियर लीग खिताब और सात एफए कप जीते और अपनी टीम को 2006 चैंपियंस लीग के फाइनल में ले गए।

9.गणित के जादूगर वशिष्ठ नारायण सिंह का निधन

बिहार से गणित की प्रतिभा के धनी वशिष्ठ नारायण सिंह का पटना में 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया।उन्हें सिज़ोफ्रेनिया का पता चला था जब वाह अमेरिका में थे जिसके बाद वह 1974 में भारत लौट आए थे।

कहा जाता है कि 74 वर्षीय ने आइंस्टीन थ्योरी ऑफ़ रिलेटिविटी को चुनौती दी थी।

वशिष्ठ नारायण सिंह ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर और भारतीय सांख्यिकी संस्थान, कोलकाता में पढ़ाया था।

10.प्रख्यात गायक कोचीनआजाद का निधन

गायक आज़ाद यूसुफ़, जो कोचीन आज़ाद के नाम से प्रसिद्ध और जो मोहम्मद रफ़ी के गायन के लिए जाने जाते थे, उनका निधन हो गया है।कोच्चि के मूल निवासी आज़ाद 2005 से कोचीन स्थित महबूब मेमोरियल ऑर्केस्ट्रा (MMO) का एक अभिन्न अंग थे और उन्होंने रफी ​​के गीतों को भारत और विदेशों में 1,000 से अधिक चरणों में गाया था।

एक गायक के रूप में जाना जाता है की उन्हें रफी के समान ही आवाज का आशीर्वाद प्रदान था, आजाद की रफी के गीत को पूर्णता के साथ गाने की क्षमता ने उसे ‘केरल रफी’ के रूप में प्रतिष्ठित किया था।