ताइवान बना समलैंगिकों को शादी का कानूनी अधिकार देने वाला पहला एशियाई देश

0
261
  1. युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय दिल्ली में ‘मलिन बस्ती को गोद लेना’ पहल की शुरूआत करेगा :-

(I)युवा मामलों एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विजय गोयल ने आज ‘मलिन बस्ती को गोद लेना’ संबंधी अभियान की शुरूआत की। सरकार के तीन वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में इसकी शुरूआत की गई है।

(II)मंत्री महोदय ने कहा कि इस विचार का उद्देश्य मलिन बस्तियों में विकास कार्यों की शुरूआत करना और इन बस्तियों में रहने वाले लोगों की समस्याओं को हल करना है।

(III)इस अभियान की शुरूआत के मद्देनजर 26 मई को एक स्लम युवा दौड़/ मैराथन की शुरूआत की जायेगी।

(IV)नेहरू युवा केंद्र संगठन के साथ युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय ‘मलिन बस्ती को गोद लेना‘ अभियान की शुरूआत करेगा।

(V)इस अभियान में एनएसएस, पब्लिक स्कूल, रोटरी क्लब आदि सहयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत उन्होंने तिमारपुर क्षेत्र की इंदिरा बस्ती को गोद लिया है।

2.सहारनपुर के बडग़ांव इलाके में फ्लैग मार्च, अघोषित कर्फ्यू जैसे हालात :-

(I)शब्बीरपुर गांव में बसपा सुप्रीमो मायावती के दौरे के दौरान बडग़ांव क्षेत्र में जातीय हिंसा के 48 घंटे बाद शांति तो है लेकिन माहौल तनावपूर्ण है।

(II)गांव शब्बीरपुर, महेशपुर, चन्द्रपुरा व बडग़ांव में अघोषित कर्फ्यू जैसे हालात हैं। आसपास के कई गांवों में भी विशेष सतर्कता बरती जा रही है। आज प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस ने फ्लैग मार्च किया।

(III)प्रमुख सचिव गृह व एडीजी कानून-व्यवस्था ने शब्बीरपुर में घर-घर जाकर ग्रामीणों से शांति की अपील की। उधर, सांसद पीएल पुनिया व पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा को प्रभावित गांवों में जाने की इजाजत प्रशासन ने नहीं दी।

  1. महाराष्ट्र में खुले में शौच की निगरानी व रोकथाम हेतु ‘गुड मॉर्निंग’ दल की स्थापना :-

(I)महाराष्ट्र सरकार ने राज्य भर में गांवों और जिलों में खुले में शौच को रोकने के लिए ‘गुड मॉर्निंग’ दस्ते तैयार करने का निर्णय लिया है।

(II)इन दस्तों में स्थानीय निकायों, स्व-सहायता समूह, गैर-सरकारी संगठनों, छात्रों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को शामिल किया जाएगा जो स्वच्छता के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

(III)एक सरकारी रिजोल्यूशन जारी किया गया है जिसमें कहा है कि इन दस्ते को उन क्षेत्रों पर नजर रखने के लिए कहा गया है जहां यह अभ्यास प्रचलित है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वहां स्थानीय लोगों की शौचालयों तक पहुंच हो।

4.दुनिया के शीर्ष पांच ऐतिहासिक स्थलों में शुमार हुआ ताज महल :-

(I)ताज महल ने दुनिया के शीर्ष पांच ऐतिहासिक स्थलों में स्थान बनाया है। यदि एशिया महाद्वीप की बात की जाए तो प्रेम की यह शानदार निशानी दूसरे नंबर है।

(II)दुनिया के शीर्ष अजूबों में शामिल आगरा स्थित सफेद संगमरमर की यह इमारत पर्यटकों के लिए हमेशा से विशेष आकर्षण का केंद्र रही है।

(III)दुनिया के शीर्ष दस ट्रैवलर्स च्वाइस अवार्ड्स (प्रतीक-चिह्न) के लिए चुना गया ताज महल भारत का एकमात्र स्मारक है। इस सूची में कंबोडिया के सीम रीप स्थित अंकोरवाट का मंदिर शीर्ष पर है।

(IV)उसके बाद संयुक्त अरब अमीरात के अबूधाबी में बनी शेख जायद ग्रैंड मस्जिद का नंबर आता है। स्पेन के कोरदोबा स्थित मेजक्विटा कैथेड्रल डि कोरदोबा और वेटिकन सिटी में सेंट पीटर्स बासिलिका गिरजाघर क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं।

(V)सूची में छठे नंबर पर रूस के सेंट पीटर्सबर्ग स्थित चर्च ऑफ सेवियर ऑन स्पिल्ड ब्लड है। इनके अलावा चीन की दीवार सातवें, पेरू स्थित माचू पिचू आठवें, स्पेन का प्लाजा डि इस्पाना नौवें और इटली स्थित डुओमो डि मिलान 10वे नंबर पर हैं।

(VI)इंडिया कंट्री के ट्रिप मैनेजर निखिल गंजू कहते हैं, ‘भारत में कई असाधारण और दर्शनीय स्थल हैं। इन स्थलों का भ्रमण करना देश के समृद्ध इतिहास से परिचित होने का शानदार तरीका है।’

  1. बीएसएनएल ने सैटेलाइट फोन सेवा शुरू की :-

(I)सरकारी स्वामित्व वाली बीएसएनएल ने INMARSAT के माध्यम से उपग्रह फोन सेवा शुरू की है, जो कि शुरू में सरकारी एजेंसियों को दी जाएगी और बाद में दूसरे लोगों के लिए चरणबद्ध तरीके से शुरु किया जायेगा।

(II)यह सेवा उन क्षेत्रों को कवर करेगी जहां कोई भी नेटवर्क मौजूद नहीं है और INMARSAT द्वारा प्रदान किया जाएगा जिसमें 14 उपग्रह हैं।

6.वर्तु ने लॉन्च किया 2.3 करोड़ का बेसिक फोन, हेलीकॉप्टर से होगी डिलीवरी :-

(I)लग्जरी फोन बनाने वाली कंपनी वर्तु ने सिग्नेचर कोबरा नाम का नया लिमिटेड एडिशन फोन लॉन्च किया है। इस फोन की कीमत 2.3 करोड़ रुपए रखी गई है। फोन की बिक्री ऑनलाइन जेडी पोर्टल के जरिए होगी। ये एक फीचर फोन है। ग्राहकों को इसकी डिलीवरी पहली बार हेलीकॉप्टर से होगी।

(II)फोन को सिर्फ 10 हजार रपए देकर बुक किया जा सकता है। इसके बाद पूरी पेमेंट देकर फोन खरीदा जा सकेगा। फोन के फीचर्स का अभी खुलासा नहीं किया है।

(III)कंपनी के मुताबिक इस फोन की सिर्फ 8 यूनिट ही बनाई जाएंगी। चीन के एक अखबार के मुताबिक चीन में सिर्फ एक ही फोन बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

(IV)इस फोन को फ्रांस की ज्वैलरी डिजाइन करने वाली कंपनी बॉचेरॉन ने बनाया है। फोन में कोबरा डिजाइन में 439 रूबी लगाए गए हैं। इस फोन में 388 कलपुर्जे हैं और इसको ब्रिटेन में एसेंबल किया गया है।

7.ताइवान बना समलैंगिकों को शादी का कानूनी अधिकार देने वाला पहला एशियाई देश :-

(I)ताइवान की सबसे बड़ी अदालत ने समलैंगिकों की शादी को कानूनी मान्यता दे दी।

(II)इसके साथ ही ताइवान समलैंगिकों को शादी करने का कानूनी अधिकार देने वाला एशिया का पहला देश बन गया है।

  1. पी.वी. सिंधू बीडब्ल्यूएफ एथलीट आयोग के लिए चुनी गई :-

(I)ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में प्रतिनिधि मंडल के चार स्थानों के लिये मतदान हुआ जिसमें ओलंपिक रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु व तीन अन्य महिलाओं को बीडब्ल्यूएफ एथलीट आयोग के लिये चुना गया।

(II)स्कॉटलैंड की क्रिस्टी गिल्मर 103 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रही जबकि भारतीय एथलीट 129 मतों के साथ मतदान में सबसे ऊपर रही।

(III)ये दोनों जर्मनी की मार्क विबलर, जिन्होंने 108 वोट प्राप्त किए थे, के साथ चार साल तक पद पर सेवा देंगी।

(IV)लिथुआनिया की अकविली स्टेपुसेटायट (25 मत) भी आयोग के लिए चुनी गई। हालांकि, वह केवल दो साल तक सेवा देगी क्योंकि वह चीन की तांग युआंटिंग का कार्यकाल आगे बढायेंगी।

9.राजस्थान के सरकारी स्कूलों में तैयार होंगे ‘किचन गार्डन’ :-

(I)राजस्थान के सरकारी स्कूलों में अब खेती भी होगी। इसकी शुरूआत बीकानेर के सरकारी स्कूलों से होगी।

(II)शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में पालक, धनिया,मेथी की खेती की करने के आदेश दिए गए है। इस सब्जियों को मिड डे मील में शामिल किया जाएगा।

(III)स्कूलों के खाली मैदान में किचन गार्डन तैयार किए जाएंगे। प्रदेश के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि कई स्कूलों में खेल के मैदान के अतिरिक्त अनुपयोगी खाली स्थान होता है जहां गंदगी होती है। अब इस स्थान का उपयोग सब्जी उगाने में किया जाएगा।

(IV)दरअसल,बीकानेर जिला कलेक्टर ने जिले के सरकारी स्कूलों में किचन गार्डन बनाने की योजना शुरू की थी। यह योजना काफी हद तक सफल भी रही।

(V)इसी को देखते हुए शिक्षा मंत्री के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए है कि वे स्कूलों में हरी सब्जियां उगाए,इनमें पालक,धनिया,मेथी प्रमुख रूप से शामिल हो।

10.असम में पीएम मोदी, आज करेंगे देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन :-

(I)चीन पर सामरिक बढ़त बनाने के लिए भारत शुक्रवार को एक अहम कदम बढ़ाने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम में चीन की सीमा के नजदीक भारत में ब्रहमपुत्र नदी पर बने देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन 26 मई को करेंगे।

(II)शुक्रवार को देश का सबसे लंबा धौला-सादिया पुल आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। यह पुल ब्रह्मपुत्र नदी की सहायक नदी लोहित नदी पर बना है

(III)यह पुल 60 टन वजनी युद्धक टैंक का भार भी वहन करने में सक्षम है। यह पुल चीनी सीमा से हवाई दूरी 100 किलोमीटर से कम है।

(IV)ब्रहमपुत्र नदी पर बने 9.15 किलोमीटर लंबे धोला-सादिया पुल के उद्घाटन के साथ ही प्रधानमंत्री असम के पूर्वी हिस्से से राजग सरकार के तीन साल पूरे होने का जश्न आरंभ करेंगे।