त्रिमण्‍डल की आर्थिक मामलों की समिति ने बहराइच और खलीलाबाद के बीच बड़ी रेल लाइन को मंजूरी दी

0
157

राष्ट्रीय न्यूज़

1.त्रिमण्‍डल की आर्थिक मामलों की समिति ने बहराइच और खलीलाबाद के बीच बड़ी रेल लाइन को मंजूरी दी:-

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने बहराइच और खलीलाबाद के बीच करीब पांच हजार करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली बड़ी रेल लाइन परियोजना को मंजूरी दी है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि उत्‍तरप्रदेश के चार आकांक्षी जिलों से होकर गुजरने वाले इस रेल मार्ग के बनने से बौद्ध पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

उत्तर प्रदेश के बहराइच और खलीलाबाद के बीच में ब्रॉडगेज रेलवे लाइन को अप्रुवल दिया है और यह 2024-25 तक कम्पलीट होगा। लेकिन सबसे बड़ी जो इस प्रोजेक्ट की बात है कि उत्तर प्रदेश के चार एस्पीरेशनल डिस्ट्रिक्स जिसे आप जानते हैं अन फिफ्टीन एज बिन सेलेक्टेड उससे गुजरेगा बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर और बहुत जो बुद्धिष्ट सर्किट के भी डिस्ट्रिक्स हैं, उधर से भी गुजरेगा।

2.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्‍ट्रोनिक विनिर्माण पेशेवरों तथा प्रमुख उद्योगपतियों से आज संवाद करेंगे:-

Related image

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी  नई दिल्‍ली में देशभर के सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्‍ट्रॉनिक विनिर्माण से जुड़े पेशेवरों और उद्योग प्रमुखों के साथ संवाद करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि देश के लगभग 100 स्‍थानों से वीडियो कांफ्रेस के जरिए अनेक विशेषज्ञों की इस कार्यक्रम में भागीदारी की आशा है।

प्रधानमंत्री इस अवसर पर मैं नहीं हम पोर्टल और ऐप का शुभारंभ करेंगे। समाज के लिए आप विषय पर आधारित इस पोर्टल से सामाजिक कार्यों तथा समाज सेवा के क्षेत्र में योगदान करने वाले आई टी व्यवसायों और संगठनों को एक मंच पर लाया जा सकेगा। इस पोर्टल से समाज के कमजोर वर्गों को विशेष कर टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से सेवाएं उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। इससे समाज कल्याण के काम में दिलचस्पी रखने वाले लोगों की भागीदारी बढ़ने की भी संभावना है।

3.चंद्रयान-2 में ऑरबाइटर और लैंडर के अलावा एक रोवर भी होगा:-

Image result for Chandrayaan-2 will have a rover in addition to the orbiter and lander

चंद्रयान-2 के लिए अहमदाबाद की फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी (पीआरएल) ने तीन पेलोड विकसित किए हैं। चंद्रयान-1 के विपरीत इसमें एक ऑरबाइटर, एक लैंडर और एक रोवर होगा। बता दें कि भारत का चांद के लिए पहला अभियान अक्टूबर 2008 में गया था। चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण अगले साल जनवरी और मार्च में होने की उम्मीद है।पीआरएल के निदेशक डॉ. अनिल भारद्वाज ने बताया, ‘पीआरएल ने चंद्रयान-2 के लिए तीन पेलोड विकसित किए हैं। ऑरबाइटर में पीआरएल द्वारा विकसित एक सोलर एक्स-रे मानीर्टंरग लगा हुआ है। यह सूर्य से आने वाली एक्स-रे और चंद्रमा की सतह पर पैदा होने वाली एक्सरे की निगरानी करेगा। वह पीआरएल के मुख्य कैंपस में इक्वेटोरियल एरोनोमी पर आयोजित 15वीं अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी से इतर मीडिया से बात कर रहे थे। पीआरएल अंतरिक्ष विभाग की ही एक इकाई है, जिसकी स्थापना 1947 में की गई थी।उन्होंने बताया, ‘लैंडर पर ‘चंद्राज सरफेस थरमोफिजिकल एक्सपेरिमेंट’ (चैस्ट) होगा। यह ऐसा उपकरण है जो चांद की सतह के नीचे जाकर तापमान मापेगा। यह चांद पर लैंडर के उतरने के बाद काम करेगा।’ चंद्रयान-2 अभियान के दौरान चांद की सतह पर किए जाने वाले वैज्ञानिक प्रयोगों में से एक चैस्ट है।

इस तरह करेगा काम

भारद्वाज ने बताया कि चांद की सतह पर लैंडर के उतरने के बाद रोवर उससे निकलेगा और यह सतह पर इधर-उधर घूमेगा। पीआरएल ने उसके लिए एक विशेष उपकरण विकसित किया है जिसका नाम ‘अल्फा पार्टिकल एक्सरे स्पेक्ट्रोमीटर’ है। इसका डिजाइन चांद की सतह पर मौजूद विभिन्न तत्वों और रासायनिक यौगिकों की पहचान के लिए किया गया है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

4.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग बढ़ाने और भारत की विकास गति तेज करने के लिए 2018 के सोल शांति पुरस्‍कार के लिए चुना गया:-

सोल शांति पुरस्कार समिति ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को वर्ष 2018 के सोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित करने का फैसला किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सहयोग बढ़ाने में उनके समर्पण, वैश्विक आर्थिक वृद्धि की मजबूती के लिए किये गये प्रयासों और भारत में विकास को गति देने के लिए श्री मोदी को इस पुरस्‍कार के लिए चुना गया है।

पुरस्‍कार समिति ने माना है कि भारत और वैश्विक आर्थिक वृद्धि को मजबूती देने और अमीरों तथा गरीबों के बीच सामाजिक-आर्थिक असमानता को कम करने का श्रेय श्री मोदी को ही जाता है। समिति ने इस बात की भी सराहना की कि श्री मोदी ने शासन को साफ सुथरा बनाने के लिए भ्रष्‍टाचार पर अंकुश लगाने और नोटबंदी जैसे कदम उठाये। समिति ने वैश्विक और क्षेत्रीय शांति के लिए विदेश नीति और एक्‍ट ईस्‍ट पॉलिसी का श्रेय भी श्री मोदी को दिया है। दक्षिण कोरिया का यह प्रतिष्ठित पुरस्‍कार पाने वाले श्री मोदी 14वें व्‍यक्ति हैं। यह पुरस्कार 1990 से दिया जा रहा है।

श्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रतिष्ठित पुरस्‍कार देने और भारत के साथ महत्‍वपूर्ण साझेदारी के लिए दक्षिण कोरिया का आभार प्रकट किया है। उन्‍होंने पुरस्‍कार स्‍वीकार कर लिया है।

5.दुबई में जल, सौर और नवीकरणीय ऊर्जा, विद्युत, तेल और गैस तथा बिजली के सामान से जुड़ी प्रदर्शनी वेटेक्‍स का आयोजन:-

Image result for Organizing Watex exhibition of water, solar and renewable energy, electricity, oil and gas and electrical goods in Dubai

दुबई में इन दिनों जल, सौर और नवीकरणीय ऊर्जा, विद्युत, तेल और गैस तथा बिजली के सामान से जुड़ी प्रदर्शनी वेटेक्‍स चल रही है। यह पश्चिम एशिया और उत्‍तरी अफ्रीकी क्षेत्र में सतत विकास से जुड़ी महत्‍वपूर्ण प्रदर्शनी मानी जाती है।

चालीस से भी ज्यादा भारतीय प्रदर्शक, जो खासकर सौर और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में विशेषज्ञता रखते हैं। इस खास प्रदर्शनी में हिस्सा ले रहे हैं। भारतीय कांसलेट और वाणिज्यिक तथा उद्योग मंत्रालय के समर्थन से इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स द्वारा स्थापित इंडिया पवेलियन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सभी के लिए स्वच्छ पानी, बिजली और आवास के लिए समावेशी विकास के प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

6.संयुक्त राष्ट्र महासभा दिवस पर संगठन के न्यूयॉर्क स्थित मुख्यालय में संगीत समारोह का आयोजन किया गया:-

Image result for the UN General Assembly Day, a concert was organized at the New York based headquarters of the organization

संयुक्त राष्ट्र महासभा दिवस पर संगठन के न्यूयॉर्क स्थित मुख्यालय में संगीत समारोह का आयोजन किया गया है। विख्यात सरोद वादक अमजद अली खान ऐतिहासिक महासभा कक्ष में सरोद वादन प्रस्तुत करेंगे। अमान अली और अयान अली बंगश तथा लीडिया यांकोवस्काया का आर्केस्ट्रा ग्रुप भी उनके साथ होंगे।

 

खेल न्यूज़

7.विशाखापट्टनम में वेस्‍टइंडीज के साथ दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत का टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला:-

Image result for India's decision to bat first in Visakhapatnam by winning the toss of the second One Day International against West Indies

वेस्‍टइंडीज के साथ पांच एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला के  दूसरे मैच में विशाखापट्टनम में भारत ने ताजा समाचार मिलने तक 13वें ओवर में 2 विकेट पर 61 रन बना लिये हैं। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला लिया।

8.एशिया चैम्पियन्स ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में भारत और मलेशिया का मैच ड्रॉ:-

Image result for India and Malaysia match draw in Asia Champions Trophy hockey tournament

ओमान में एशिया चैम्पियन्स ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में  राउंड-रॉबिन मुकाबले में भारत और मलेशिया के बीच मैच ड्रॉ रहा। दोनों देश पहले ही सेमीफाइनल में जगह पक्की कर चुके हैं। मौजूदा चैपियन भारत, टूर्नामेंट में अब तक चार मैच खेलकर 10 अंकों के साथ शीर्ष पर है। भारत  अपने आखिरी राउंड रॉबिन मैच में दक्षिण कोरिया के साथ खेलेगा।

 

बाजार न्यूज़

9.वाहन मालिकों को प्रदूषण प्रमाणपत्र के लिए 18 प्रतिशत जीएसटी देना होगा:-

Image result for Vehicle owners will have to give 18 percent GST for pollution certificate

वाहन मालिकों को अपने वाहनों के लिए प्रदूषण प्रमाणपत्र हासिल करने के लिए 18 प्रतिशत का माल एवं सेवा कर (जीएसटी) देना होगा। अग्रिम निर्णय प्राधिकरण (एएआर) ने यह व्यवस्था दी है।एएआर की गोवा पीठ ने वेंकटेश आटोमोबाइल्स की अपील पर यह व्यवस्था दी है। वेंकटेशन आटोमोबाइल्स ने जानना चाहा था कि क्या राज्य सरकार की ओर से जारी किए जाने वाले प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (पीयूएसी) पर जीएसटी की छूट है।

एएआर ने कहा कि आवेदक द्वारा वाहनों के लिए प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र जारी करना सेवा लेखा संहिता (एएससी) 9991(कराधान योग्य सेवाओं की सांकेतिक सूची) के तहत नहीं आता। एएआर ने इस सेवा को अवशेष प्रविष्टि वाली सेवा मानते हुए इस पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगाए जाने की व्यवस्था दी है।

सड़कों पर चलने वाले प्रत्येक वाहन के लिए पीयूसी की जरूरत होती है। इस प्रमाणन का मतल है कि वाहनों में उत्सर्जन प्रदूषण नियमों के अनुरूप है और यह पर्यावरण के लिए नुकसानदेह नहीं है।एएआर ने कहा कि सरकार ने आवेदक को भुगतान पर पीयूसी (प्रदूषण नियंत्रण में है) का प्रमाण पत्र जारी करने को अधिकृत किया है। यह आवेदक द्वारा उपभोक्ताओं को दी जा रही सेवा है। सेवा शुल्क के भुगतान के बाद प्रदूषण जांच की सेवा प्रदान की जा रही है। ऐसे में इस पर जीएसटी तय दरों के अनुरूप लगेगा।