दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेता ने भारतीय समुदाय की प्रशंसा की –

0
274

1. दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेता ने भारतीय समुदाय की प्रशंसा की

The Minister of State for External Affairs, Shri M.J. Akbar addressing at the inauguration of the International SME Convention 2018, in New Delhi on April 23, 2018.

दक्षिण अफ्रीका के एक शीर्ष नेता ने देश में भारतीय मूल के लोगों के योगदान की प्रशंसा की और कहा कि इस समुदाय ने देश के स्वतंत्रता संघर्ष में अहम भूमिका निभाई थी।

जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीकी तमिल संघ के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गाउतेंग प्रांत के प्रमुख डेविड मखुरा ने कहा कि भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी लोगों ने विभिन्न युगों में देश के संघर्ष अभियानों में अहम भूमिका निभाई है।

उन्होंने कहा कि उपनिवेशवाद और रंगभेद के खिलाफ हमारी लड़ाई से लेकर मौजूदा समय में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई तक भारतीय मूल के समुदाय ने हमेशा हमारा समर्थन किया है।

दक्षिण अफ्रीका में अर्थव्यवस्था के केंद्र गाउतेंग में भारतीय मूल के 14 लाख लोग रहते हैं।

दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद और उपनिवेशवाद के खिलाफ महात्मा गांधी की लड़ाई में उनका साथ देने वाले थंबी नायडू और बाल शहीद वलिम्मा मूदलियार के योगदान का जिक्र करते हुए मखुरा ने कहा, ‘‘महात्मा गांधी ने सत्याग्रह की अवधारणा यहां सीखी।’’

 

2. अंतर्राष्ट्रीय ताप परमाणु प्रायोगिक रिएक्टर अनुसंधान परियोजना के लिए फ्रांस को उपकरणों की आपूर्ति करने वाले देशों में भारत शीर्ष पर

भारत अंतर्राष्ट्रीय ताप परमाणु प्रायोगिक रिएक्टर अनुसंधान परियोजना के लिए फ्रांस को उपकरणों की आपूर्ति करने वाले देशों में शीर्ष पर है। इस परियोजना का उद्देश्य परमाणु फ्यूजन से ऊर्जा उत्पन्न करना है।

अंतर्राष्ट्रीय ताप परमाणु प्रायोगिक रिएक्टर बड़े पैमाने पर किया जा रहा एक वैज्ञानिक प्रयोग है, जिसका उद्देश्य व्यावसायिक उपयोग के लिए फ्यूजन से ऊर्जा तैयार करने की संभावना तलाशना है। भारत उन सा‍त सदस्‍य देशों में से एक है जिन्‍होंने दक्षि‍ण फ्रांस स्थित इस अनुसंधान परियोजना में हाथ बंटाया है। चीन, अमरीका, रूस, जापान, दक्षिण कोरिया और यूरोपीय संघ इस परियोजना के अन्य सदस्य देश हैं।

 

3. राष्ट्रपति ने महाराष्ट्र में विश्वशांति अहिंसा सम्मेलन का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद नेआज महाराष्ट्र के नासिक के मांगीतुंगी में विश्वशांति अहिंसा सम्मेलन का उद्घाटन किया। भगवान श्री ऋषभदेव 108 फुट विशालकाय दिगम्बर जैन मूर्ति निर्माण समिति द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि जैन परंपरा में ‘अहिंसा परमोधर्मः’ का सिद्धांत न केवल शारीरिक हिंसा को मिटाने के लिए है, बल्कि मानवीय कल्याण और अनुकम्पा के लिए विशिष्ट है।

4. अमेरिका आधारित दलित लेखिका सुजाता गिडला ने शक्ति भट्ट प्रथम पुस्तक  पुरस्कार जीता

भारत में एक दलित समुदाय में बढ़ने की एक न्यूयॉर्क मेट्रो कंडक्टर की कहानी ने शक्ति भट्ट प्रथम पुस्तक पुरस्कार 2018 जीता है। हार्परकोलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित पचास वर्षीय सुजाता गिडला की “आंट्स एमंग एलीफेंट्स: एन अनटचेबल फैमिली एंड द मेकिंग ऑफ मॉडर्न इडिया” ने प्रतिष्ठित पुरस्कार का दावा करने के लिए शॉर्टलिस्ट पांच अन्य प्रतिभागियों को हराया। संपादक शक्ति भट्ट की याद में स्थापित, पुरस्कार पहली बार लिखने वाले लेखकों को कथा या गैर-कथाओं के उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित करता है।

 

5. भारतदुनियामें 9वां सबसे मूल्यवान नेशन ब्रांड

भारत को दुनिया के 10 सबसे मूल्यवान नेशन ब्रांडों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है। ब्रांड फाइनेंस की वार्षिक नेशन ब्रांड की रिपोर्ट में, भारत पिछले साल 8वें स्थान पर था, लेकिन इस साल एक स्थान से फिसलकर 9वें स्थान पर आ गया। 2018 में भारत का ब्रांड वैल्यू 2,159 बिलियन डॉलर है। सूची में यूएस $ 25,899 बिलियन के ब्रांड वैल्यू के साथ शीर्ष पर है।

 

6. पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए कीवी टीम में इस तूफानी बल्लेबाज की वापसी –

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ टी 20 सीरीज के लिए अपनी 13 सदस्यीय टीम में तूफानी बल्लेबाज कोरी एंडरसन को शामिल किया है। 27 वर्ष के एंडरसन चोटिल होने की वजह से काफी दिनों से क्रिकेट के मैदान से दूर थे। एंडरसन ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच वर्ष 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में खेला था।  टीम में अपनी वापसी करने के बारे में एंडरसन ने कहा कि टी 20 टीम में मुझे जगह दी गई और इसके लिए मैं काफी खुश हूं। अपने चोट के बारे में उन्होंने कहा कि अब वो हर काम बिना किसी परेशानी के कर रहे हैं और फिलहाल सबकुछ ठीक चल रहा है। उन्होंने कहा कि सर्जरी के बाद मुझे वापसी करने में काफी वक्त लग गया। मैंने काफी वक्त तकलीफ में बिताया, लेकिन रिहैब की वजह से एक बार फिर से मैं पूरी तरह से फिट हूं।

 

 

7. दिल्ली-एनसीआर की बिगड़ रही आबोहवा, पराली जलाने वाले वाले राज्यों का इम्तिहान बाकी

Image result for Delhi-NCR deteriorating climate, pollution-bearing states

दिल्ली और एनसीआर के लिए अगले कुछ दिन काफी अहम होंगे। वजह हवा में लगातार हो रहा बदलाव है, जिसके आने वाले दिनों में कुछ ज्यादा बिगड़ने की संभावना है। हवा की गुणवत्ता पर नजर रखने वाली एजेंसी ‘सफर इंडिया’ ने भी इसे लेकर अपनी आशंका जताई है। इसके साथ ही दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों को जहरीली हवा से बचाने के उन दावों की भी परीक्षा होगी, जिसमें इस बार दिल्ली तक पराली का धुआं न पहुंचने देने का भरोसा दिया गया था।

हालांकि अभी तक पराली की धुआं तो दिल्ली तक नहीं पहुंचा है, लेकिन पराली जलाने की घटनाओं पर रोकथाम को लेकर किए जा रहे दावों की पोल खुल चुकी है। पंजाब ने जहां पिछले साल के मुकाबले पराली जलाने की घटनाओं में 70 फीसद से ज्यादा की कमी का दावा किया था, लेकिन अब तक यह कमी सिर्फ पचास फीसद के आसपास ही सिमटी हुई है।

 

8. शरद पूर्णिमा पर मंदिर, मठ व आश्रमों में छाएगा उल्लास

Related image

शरद पूर्णिमा के लिए तीर्थनगरी के मंदिर, मठ और आश्रमों में तैयारियां चल रही हैं। भगवान श्रीकृष्ण महारास रचाएंगे और चंद्रमा की किरणों से अमृत बरसेगा। यह अदभुत पल देखने को मंगलवार को विभिन्न जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

रमणरेती आश्रम में महारास का आयोजन शाम सात बजे से किया जा रहा है। ब्रह्मांड घाट आश्रम में बाबा रामदेव, स्वामी अवधेशानन्द, स्वामी राजेन्द्र कृष्णदास, स्वामी ज्ञानानन्द, पुंडरीक गोस्वामी आदि प्रख्यात संत एवं विद्वानों के प्रवचन भी होंगे। आश्रम प्रवक्ता आचार्य अशोक कुमार जोशी ने भक्तजनों से उपस्थित होने का आग्रह किया है। इधर, समाजसेवी श्रीनिवास अग्रवाल संचालक श्रीनिवास विमला देवी अग्रवाल चेरिटेबिल ट्रस्ट ने पैदल परिक्रमा में असमर्थ लोगों के लिए निश्शुल्क व्हील चेयर की व्यवस्था की है। यह डॉ. भरत दीक्षित, चिकित्सा निकेतन, राधारमण मन्दिर चकलेश्वर, गोवर्धन से प्राप्त कर परिक्रमा के बाद वहीं लौटाई जा सकती है।