दिल्ली के मुख्यमंत्रीने ‘गारंटीकार्ड’ लॉन्च किया

0
83

1.म्यांमार-चीननेबीआरआईकेलिए 33 सौदोंपर हस्ताक्षर किए

म्यांमार में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की दो दिवसीय यात्रा के समापन के दिन म्यांमार और चीन ने समझौतों, एमओयू, विनिमय पत्रों और प्रोटोकॉल सहित 33 द्विपक्षीय सौदों पर हस्ताक्षर किए।बड़ी संख्या में ये सौदे चीन द्वारा शुरू की गई बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) के तहत चाइना म्यांमार इकोनॉमिक कॉरिडोर (CMEC) के कार्यान्वयन से संबंधित हैं।

दोनों देशों ने Kyaukphyu Special Economic Zone (SEZ) डीप सीपोर्ट प्रोजेक्ट के लिए एक रियायत समझौते और शेयरधारकों के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

यह बंदरगाह चीन के युन्नान प्रांत से लगे भूमि को सीधे हिंद महासागर से जोड़ेगा, जिससे चीन मलक्का जलडमरूमध्य को दरकिनार कर सकेगा, जिसके जरिए वह तेल और गैस की बड़ी मात्रा में आयात करता है।

2.सामाजिक गतिशीलता सूचकांक: भारत 76 वेंस्थानपर; डेनमार्कसबसे ऊपर रहा

विश्व आर्थिक मंच द्वारा संकलित एक नए सामाजिक गतिशीलता सूचकांक (Social Mobility Index) पर 82 देशों में से भारत को 76 वें स्थान पर नीचे स्थान दिया गया है।डेनमार्क चार्ट में सबसे ऊपर है।

डब्ल्यूईएफ की 50 वीं वार्षिक बैठक से पहले जारी की गई रिपोर्ट में भारत को उन पांच देशों में भी सूचीबद्ध किया गया है जो एक बेहतर सामाजिक गतिशीलता स्कोर से सबसे अधिक लाभ पाने के लिए खड़े हैं।

शीर्ष पांच सभी स्कैंडिनेवियाई हैं, जबकि सामाजिक गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए सबसे उपर पांच अर्थव्यवस्थाएं चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, जापान और जर्मनी हैं।

3.चीन में पूरेदेशमें SARS जैसावायरसफैला, लगभग 136 नए मामले

चीन ने बताया कि एक रहस्यमयी SARS जैसा वायरस बीजिंग सहित पूरे देश में फैल गया है।एक तीसरे व्यक्ति के मरने की पुष्टि हुई और लगभग 140 मामलों की घोषणा की गई।

नए कोरोनोवायरस स्ट्रेन ने सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम के अपने कनेक्शन के कारण अलार्म पैदा किया है, जिसने 2002-2003 में चीन और हांगकांग में लगभग 650 लोगों को मार दिया था।

चीन में अब कुल 201 लोगों में वायरस का पता चला है।

SARS, सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (Severe Acute Respiratory Syndrome), SARS कोरोनावायरस के कारण होने वाली बीमारी है।

4.भारत ने K-4 बैलिस्टिकमिसाइलकासफल परीक्षण किया

भारत ने 3,500 किलोमीटर की परमाणु क्षमता वाली मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जिसे पनडुब्बी से लॉन्च किया जा सकता है।K-4 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण आंध्र प्रदेश के विजाग तट पर किया गया।

इस परीक्षण के साथ, भारत ने परमाणु पनडुब्बियों के INS अरिहंत वर्ग पर इस बैलिस्टिक मिसाइल को शामिल करने की दिशा में एक और कदम बढ़ा दिया है।

मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया था।

केवल अमेरिका, रूस और चीन के पास 3,500 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली पनडुब्बी से लॉन्च की जाने वाली मिसाइल है।

5.राष्ट्रीय टीकाकरण दिवसपरबच्चोंकोपोलियोड्रॉपपिलानेकाराष्ट्रव्यापी कार्यक्रम आयोजित

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 19 जनवरी को मनाया गया।‘NO POLIO’ की स्थिति बनाए रखने के उद्देश्य से, पूरे देश में 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर इस वर्ष के लिए पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

यह टीकाकरण कार्यक्रम अगले दो दिनों तक सभी बच्चों को डोर टू डोर यात्रा के लिए कवर करने के लिए आयोजित किया जाएगा।

6.पीएम मोदी ने ‘परिक्षापेचर्चा’ कार्यक्रममेंछात्रोंकेसाथ बातचीत की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ‘परिक्षा पे चर्चा-2020’ कार्यक्रम में स्कूल के छात्रों के साथ बातचीत की।परिक्षा पे चरचा का तीसरा संस्करण दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया गया था।

पूरे देश से 2,000 से अधिक छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों ने भाग लिया।

मोदी ने इसमें छात्रों के सवालों के जवाब दिए और छात्रों के साथ बातचीत करते की वे परीक्षा के तनाव को कैसे हरा सकते हैं।

7.दिल्ली के मुख्यमंत्रीने ‘गारंटीकार्ड’ लॉन्च किया

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले पार्टी के गारंटी कार्ड की शुरुआत की।इस कार्ड में 10 वादों को सूचीबद्ध किया गया है, जिसे AAP दिल्ली में फिर से शासन करने के लिए चुने जाने पर वितरित करेगी।

कार्ड, ‘केजरीवाल की 10 गारंटी’, ने 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली, मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाओं की योजना जारी रखने और अगले पांच वर्षों में राष्ट्रीय राजधानी में दो करोड़ पौधे लगाने का भी वादा किया।

8.मध्य प्रदेश मेंदोदिवसीय SQAY प्रतियोगिताशुरू हुई

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) में दो दिवसीय SQAY प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।अंडर -21 श्रेणी का टूर्नामेंट ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ अभियान के तहत आयोजित किया जाता है।

SQAY मध्य एशिया का एक मार्शल आर्ट रूप है, जिसमें खिलाड़ी तलवारबाजी का कौशल दिखाते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि मार्शल आर्ट की उत्पत्ति कश्मीर में हुई थी।

इस प्रतियोगिता में उत्तराखंड, कर्नाटक, गोवा, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, बिहार और त्रिपुरा सहित देशभर के आठ राज्यों की टीमें भाग लेंगी।

9.रतचानोक इंतानोन नेइंडोनेशियामास्टर्स 2020 का खिताब जीता

थाईलैंड की रतचानोक इंतानोन ने इंडोनेशिया बैडमिंटन मास्टर्स 2020 के महिला एकल खिताब को जीतने के लिए कैरोलिना मारिन को हराकर शानदार संघर्ष में हरा दिया।इंतानोन ने एक घंटे और बीस मिनट तक चले मैच में मारिन को 21-19, 11-21, 21-18 से हराया।

यह संघर्ष तीन मैचों तक चला और दोनों शटलरों ने अपने पक्ष में चीजों को मोड़ने के लिए अपना 100 प्रतिशत प्रयास किया।

पहला गेम हारने के बावजूद, स्पेनिश शटलर ने दूसरे गेम में वापसी की और 21-11 से गेम का दावा किया।

इंतानोन ने तीसरे गेम को 21-18 से हराकर मैच जीत लिया।

10.भारत ने रोमरैंकिंगश्रृंखलामें 7 पदक जीते

कुश्ती में, भारत रोम रैंकिंग श्रृंखला से सात पदक लेकर लौटा है।बजरंग पुनिया और रवि कुमार दहिया ने टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक का दावा किया।

25 वर्षीय बजरंग ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के शिखर सम्मेलन में यूएसए के जॉर्डन माइकल ओलिवर के खिलाफ 4-3 से जीत हासिल करने के लिए वापसी की।

23 वर्षीय रवि ने अपने अंतिम 61 किलोग्राम वर्ग के बाउट में कजाकिस्तान के नूरबोलत अब्दुलाईयेव को 12-2 से हराकर स्वर्ण जीता।

इससे पहले, विनेश फोगट ने महिला प्रतियोगिता में एक स्वर्ण और अंशु मलिक ने एक रजत जीता था।

ग्रीको-रोमन में, गुरप्रीत सिंह ने 82 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण जीता।

सुनील कुमार ने 97 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता, जबकि साजन भानवाल को 77 किग्रा वर्ग में कांस्य मिला।

11.सानिया मिर्ज़ा नेहोबार्टमेंडब्ल्यूटीएइंटरनेशनलट्रॉफीकामहिलायुगल खिताब जीता

टेनिस में, सानिया मिर्ज़ा और उनके यूक्रेनी साथी नाडिया किचेनोक ने ऑस्ट्रेलिया के होबार्ट में डब्ल्यूटीए अंतर्राष्ट्रीय ट्रॉफी का महिला युगल खिताब जीता है।फाइनल में, उन्होंने चीन के शुई पेंग और शुआई झांग को 6-4,6-4 से हराया।

यह सानिया का 42 वां डब्ल्यूटीए युगल खिताब है और 2007 में ब्रिस्बेन इंटरनेशनल ट्रॉफी के बाद पहली बार अमेरिकी साझेदार बेथानी मैटटेक-सैंड्स के साथ है।

12.वयोवृद्ध ओडिया हिंदुस्तानीगायकसुनंदापटनायकका 85 वर्षकीउम्रमें निधन  

प्रख्यात भारतीय शास्त्रीय गायक और प्रख्यात ओडिया कवि बैकुंठनाथ पटनायक की पुत्री सुनंदा पटनायक का निधन हो गया।शास्त्रीय संगीत के ग्वालियर घराने की गायक, सुनंदा को शास्त्रीय संगीत मंडली में ‘गुरुमा’ कहा जाता था।

उनके लोकप्रिय भक्तिमय ओडिया गीत ‘Jeevana Patra Mo Bhariccha Kete Mote’ जिसे उनके पिता द्वारा लिखा गया था, आज भी ओडिया लोगो के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है।

हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत में उनके योगदान के लिए, सुनंदा को 1970 और 1971 में ओडिशा संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और वर्ष 2012 के लिए केंद्रीय संगीत अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।