दीपक चाहर T20I में हैट्रिक बनाने का दावा करने वाले पहले भारतीय पुरुष बने

0
90

1.ब्राजील 13 से 14 नवंबर तक ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

ब्राज़ील इस बार राजधानी ब्रासीलिया में 13 से 14 नवंबर 2019 तक ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।ब्रिक्स ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को साथ लाता है, इस समूह का वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में 23 प्रतिशत और विश्व व्यापार में लगभग 17 प्रतिशत हिस्सा है।

ब्रिक्स का 2019 संस्करण अपनी स्थापना के बाद से हर साल होने वाला 11 वां शिखर सम्मेलन होगा।

इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का विषय  “Economic Growth for an Innovative Future” है।

2.राष्ट्रीय शिक्षा दिवस: 11 नवंबर

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती पर हर साल 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है।

वह एक स्वतंत्रता सेनानी, विद्वान और स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री थे।इस दिन को देश में शिक्षा प्रणाली की नींव रखने में आजाद के योगदान को याद करने के अवसर के रूप में भी देखा जाता है।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक नई दिल्ली में युवा आकांक्षाओं के लिए SWAYAM 2.0 की शुरुआत करेंगे।

SWAYAM कार्यक्रम सरकार द्वारा शिक्षा नीति के तीन कार्डिनल सिद्धांतों – एक्सेस, इक्विटी और क्वालिटी को प्राप्त करने के लिए शुरू किया गया है।

3.जीईएस का 5 वां संस्करण बेंगलुरू में 26-28 नवंबर तक होगा

सेवाओं पर वैश्विक प्रदर्शनी (Global Exhibition on Services) का पांचवां संस्करण, जीईएस 2019 को कर्नाटक के बेंगलुरु में 26 से 28 नवंबर तक आयोजित किया जा रहा है।जीईएस एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य दुनिया भर में उद्योग और सरकारों को शामिल करना है और भारत और शेष दुनिया के बीच सेवाओं के व्यापार में अधिक से अधिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कहा कि जीईएस 2019 वैश्विक क्षेत्र में भारतीय सेवाओं के बार को बढ़ाने, 100 देशों से भागीदारी को शामिल करने और सेक्टर-विशिष्ट ज्ञान सत्रों की मेजबानी करने का प्रयास है।

भारत, उड्डयन और अंतरिक्ष कार्यक्रम, बुनियादी ढाँचे, और दूरसंचार परियोजनाओं जैसे रणनीतिक क्षेत्रों में निवेश और साझेदारी को आकर्षित करना चाहता है।

4.नई दिल्ली में आयोजित होने वाले iDEX की उपलब्धियों को दर्शाते हुए रक्षा नवाचार सम्मेलन

रक्षा मंत्रालय नई दिल्ली में इनोवेशन ऑफ़ डिफेंस एक्सेलेंस (iDEX) पहल की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए Def-Connect का आयोजन कर रहा है।सम्मेलन का उद्देश्य iDEX इकोसिस्टम, रक्षा मंत्रालय, iDEX चयनित स्टार्टअप्स, पार्टनर इन्क्यूबेटर्स, डिफेंस इनोवेशन ऑर्गनाइजेशन, नोडल एजेंसियां ​​(इंडियन आर्मी, नेवी, एयरफोर्स), डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन और डिफेंस पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स और भारतीय आयुध कारखानों, सभी को एक साथ लाना है। ।

iDEX पोर्टल का शुभारंभ और रक्षा भारत स्टार्टअप चैलेंज (Defence India Startup Challenge/DISC) -III का शुभारंभ इस आयोजन के दौरान नियोजित कुछ प्रमुख गतिविधियाँ हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे।

5.धर्मेंद्र प्रधान ADIPEC के लिए UAE का दौरा करेंगे

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्रदर्शनी और सम्मेलन (Abu Dhabi International Petroleum Exhibition and Conference) के उद्घाटन सत्र में भाग लेने के लिए 10 से 12 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे।वह मंत्रिस्तरीय पैनल चर्चा में भाग लेंगे।

मंत्री अपने ऊर्जा और उद्योग, संयुक्त अरब अमीरात समकक्ष, सुहैल मोहम्मद फराज अल मजरौई के से मिलने वाले हैं।

दोनों देश द्विपक्षीय हाइड्रोकार्बन के मुद्दों के साथ-साथ इस्पात क्षेत्र की व्यस्तताओं पर चर्चा करेंगे।

6.IOCL को पानीपत में 2G इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने के लिए पर्यावरणीय मंजूरी मिली

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड को पानीपत में एक नया 2 जी इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने के लिए पर्यावरण मंजूरी दी है।यह परियोजना न केवल पर्यावरण के अनुकूल ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देती है, बल्कि किसानों की आय को दोगुना करने के सरकार के लक्ष्य को पूरा करने में सहायक है।

श्री जावड़ेकर ने कहा कि मंत्रालय ने हितधारकों के परामर्श और विशेषज्ञ की सलाह के बाद टेनरियों, लौह और इस्पात उद्योगों और कॉफी उद्योगों के लिए पर्यावरण मानकों को संशोधित किया है।

नए मानक सरकार का उद्देश्य स्वच्छ और हरित पर्यावरण सुनिश्चित करना है।

7.भारतीय निशानेबाजों ने टोक्यो ओलंपिक के लिए अभूतपूर्व 15 कोटा स्थानों को सुरक्षित किया

अंगद वीर सिंह बाजवा जिन्होंने स्वर्ण पदक जीता और मैराज अहमद खान ने दोहा में 14 वीं एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप में पुरुषों की स्कीट स्पर्धा में सनसनीखेज 1-2 गोल के साथ भारत के ओलंपिक कोटा में बढ़त बनाई।उनके पदक ने भारत को 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए अभूतपूर्व 15 स्थान दिलाए।

भारत ने आखिरी दिन तीन स्थान जीते, जिसमें किशोर ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पदों में कांस्य जीता।

8.दीपक चाहर T20I में हैट्रिक बनाने का दावा करने वाले पहले भारतीय पुरुष बने

दीपक चाहर ने नागपुर में बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टी 20I के दौरान ट्वेंटी 20 इंटरनेशनल (T20I) में हैट्रिक का दावा करने वाले पहले भारतीय पुरुष बने।एकता बिष्ट 2012 में श्रीलंका के खिलाफ एक महिला मैच में T20Is में हैट्रिक लेने वाली पहली भारतीय थीं।

चाहर ने 2012 में जिंबाब्वे के खिलाफ श्रीलंका के अजंता मेंडिस के 8 रन देकर 6 विकेट के आंकड़े को बेहतर बनाते हुए 7 रन के साथ 6 विकेट लेकर टी 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े दर्ज किए।

9.पूर्व सीईसी टीएन शेषन का चेन्नई में निधन

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का चेन्नई में निधन हो गया।तमिलनाडु कैडर के 1955 बैच के आईएएस अधिकारी शेषन ने 1990 से 1996 तक चुनाव आयोग का नेतृत्व किया था।

उन्होंने सरकार में रक्षा सचिव और कैबिनेट सचिव सहित विभिन्न प्रमुख पदों पर कार्य किया।

लेकिन 1990 में मुख्य चुनाव आयुक्त का पद संभालने के बाद ही उन्हें लोकप्रियता हासिल हुई।

वह भारत के 10 वें मुख्य चुनाव आयुक्त थे।

उनकी कुछ बड़ी उपलब्धियों में चुनाव प्रक्रिया को लागू करना और आदर्श आचार संहिता, मतदाता पहचान पत्र का परिचय, लाउडस्पीकर, चुनाव भाषणों में धर्म का उपयोग, चुनाव खर्च पर सीमाएं लागू करना और शराब के वितरण, मतदाताओं को रिश्वत देना, दीवार लेखन पर प्रतिबंध आदि जैसी कई कुप्रथाओं को खत्म करना शामिल है।

10.CJI रंजन गोगोई ने ‘कोर्ट ऑफ इंडियापास्ट टू प्रेजेंट‘ पुस्तक का असमिया संस्करण जारी किया

भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई ने गुवाहाटी में ‘कोर्ट्स ऑफ इंडिया: पास्ट टू प्रेजेंट’ पुस्तक के असमी संस्करण का विमोचन किया।पब्लिकेशन डिवीजन द्वारा प्रकाशित पुस्तक का विमोचन करते हुए श्री गोगोई ने इसे न्याय की वास्तुकला करार दिया।

सर्वोच्च न्यायालय ने ‘कोर्ट ऑफ इंडिया: पास्ट टू प्रेजेंट’ प्रकाशित की जिसमे  2016 में प्राचीन काल से आधुनिक दिन तक भारत के न्यायालयों और न्यायिक संस्थानों के समृद्ध और जटिल इतिहास में झलकियों का संकलन।