दुनिया का सबसे पुराना ज्ञात प्राकृतिक मोती अबू धाबी द्वीप पर खोजा गया

0
861

1.18 वां एनएएम शिखर सम्मेलनबाकूअज़रबैजान

25-26 अक्टूबर 2019 से अज़रबैजान की राजधानी बाकू में 18 वां गुट निरपेक्ष आंदोलन (NAM) सम्मेलन होने वाला है।18 वां एनएएम शिखर सम्मेलन 23-24 अक्टूबर को तैयारी मंत्रिस्तरीय बैठक और 21-22 अक्टूबर 2019 को वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक के बाद होगा।

शिखर सम्मेलन की तैयारी मंत्रिस्तरीय बैठक की रिपोर्ट पर विचार करेगी, और 2016 में आयोजित 17 वें शिखर सम्मेलन के परिणामों के कार्यान्वयन में प्राप्त प्रगति की समीक्षा करें और बाकू घोषणा को अपनाने के साथ समाप्त होगा।

गुटनिरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) 120 विकासशील दुनिया के राज्यों का एक मंच है जिन्होंने औपचारिक रूप से किसी भी प्रमुख विकास ब्लॉक के साथ या उसके साथ गठबंधन नहीं किया।

2.दुनिया का सबसे पुराना ज्ञात प्राकृतिक मोती अबू धाबी द्वीप पर खोजा गया

दुनिया में सबसे पुराना ज्ञात प्राकृतिक मोती अबू धाबी के तट से कुछ दूर, मरवाह द्वीप पर एक नवपाषाण स्थल पर काम करने वाले अबू धाबी के पुरातत्वविदों द्वारा खोजा गया है।’अबू धाबी पर्ल’ के नाम का एह मोती उन परतों में पाया गया, जो रेडियोकार्बन डेटेड नियोलिथिक अवधि दौरान 5,800-5,600 ईसा पूर्व की है।

एमिरेट्स न्यूज एजेंसी ने कहा कि यह खोज इस बात का प्रमाण है कि लगभग 8,000 साल पहले संयुक्त अरब अमीरात में मोती और सीप का इस्तेमाल किया जा रहा था, और दुनिया में कहीं भी खोजे गए मोती के लिए सबसे पहले ज्ञात साक्ष्य का प्रतिनिधित्व करता है।

अबू धाबी पर्ल की खोज से पहले, संयुक्त अरब अमीरात में सबसे पहले ज्ञात मोती उम्म अल क़ायैन में एक नवपाषाण स्थल से आया था।

3.दुनिया का सबसे ऊंचा रणक्षेत्र सियाचिन अब पर्यटकों के लिए खुला

केंद्र ने घोषणा की कि दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र सियाचिन पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है।सियाचिन बेस कैंप से कुमार पोस्ट तक का पूरा इलाका पर्यटन के लिए खुला रखा गया है।

यह कदम लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा देगा और लोगों को चरम मौसम और दुर्गम इलाकों में सेना के जवानों और इंजीनियरों द्वारा किए गए कठिन काम की सराहना करने की अनुमति देगा।

काराकोरम रेंज में लगभग 20,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित सियाचिन ग्लेशियर को दुनिया में सबसे अधिक सैन्यीकृत क्षेत्र के रूप में जाना जाता है, जहां सैनिकों को शीतदंश और सर्द हवाओं से जूझना पड़ता है।

4.राष्ट्रपति कोविंद ने जापान के सम्राट नारुहितो के सिंहासनारोहण समारोह में भाग लिया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद जापान के सम्राट नारुहितो के सिंहासनारोहण समारोह में शामिल हुए।नारुहितो जापान के उत्तराधिकार के पारंपरिक आदेश के अनुसार 126 वें सम्राट है।

फिलीपींस की अपनी पांच दिवसीय राजकीय यात्रा के समापन के बाद राष्ट्रपति टोक्यो पहुंचे।

राष्ट्रपति ने टोक्यो में एक बौद्ध मंदिर का दौरा किया जहां उन्होंने एक बोधि पौधारोपण किया, जिसे वो भारत से ले गए थे।

29 वर्षों के अंतराल के बाद भारत से जापान की यह पहली राष्ट्रपति यात्रा है

5.राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख में ‘कर्नल चेवांग रिनचेन सेतु‘ का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख क्षेत्र में श्योक नदी पर रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पुल ‘कर्नल चेवांग रिनचेन सेतु’ का उद्घाटन किया।430 मीटर लंबे इस पुल का निर्माण सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने किया है और यह पूर्वी लद्दाख में दुर्बुक और दौलत बेग ओल्डी को जोड़ता है।

यह न केवल क्षेत्र में सभी मौसम की कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, बल्कि सीमावर्ती क्षेत्रों में एक रणनीतिक पहल भी होगी।

निर्माण रिकॉर्ड 15 महीनों में पूरा किया गया है।

11 नवंबर, 1931 को लद्दाख क्षेत्र के नुब्रा घाटी के सुमेर में जन्मे कर्नल चेवांग रिंचेन को लेह और पार्टापुर सेक्टर में साहस के असाधारण कार्यों के लिए “लद्दाख के शेर” के रूप में जाना जाता है।

6.केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने सीसीआरटी का यूट्यूब चैनल और पोर्टल लॉन्च किया

संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में सेंटर फॉर कल्चरल रिसोर्सेज एंड ट्रेनिंग, CCRT का ई-पोर्टल ‘डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृतिक’ और CCRT YouTube चैनल लॉन्च किया।यह पूरे देश में कक्षाओं में डिजिटल इंटरैक्टिव माध्यम से सांस्कृतिक शिक्षा के प्रसार को सक्षम करेगा।

मंत्री ने विशेष रूप से जोर दिया कि प्रत्येक बच्चे में एक अव्यक्त प्रतिभा है जिसे पहचानने की आवश्यकता है।

CCRT को विशेष रूप से ड्रॉपआउट बच्चों के लिए एक मंच प्रदान करना चाहिए ताकि वे मुख्यधारा में शामिल हो सकें और अपने सपनों को साकार कर सकें।

7.रक्षा मंत्रालय ने 3300 करोड़ रुपये की स्वदेशी परियोजनाओं को मंजूरी दी

रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की अध्यक्षता में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 3300 करोड़ रुपये के स्वदेशी रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए मंजूरी दी, ताकि मेक इन इंडिया की पहल को नया आयाम दिया जा सके।जिन तीन परियोजनाओं को आगे बढ़ाया गया, उनमें दो तीसरी पीढ़ी के एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल और टी -72 और टी -90 टैंक के लिए सहायक बिजली इकाइयां शामिल हैं।

तीसरी पीढ़ी की एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलें एक बख्तरबंद लड़ाई में सैनिकों को ‘फिरे एंड फॉरगेट’ और ‘टॉप अटैक’ क्षमताएं प्रदान करेंगी।

तीसरी स्वदेशी परियोजना पहाड़ और उच्च ऊंचाई वाले इलाकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (ईडब्ल्यू) प्रणालियों को असतत करने के लिए संबंधित है, जिसे डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और विकसित किया जाएगा और भारतीय उद्योग से डिजाइन सह उत्पादन भागीदार द्वारा निर्मित किया जाएगा।

8.सरकार ने BHIM 2.0 शुरू किया

भारत में डिजिटल और कैशलेस भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक प्रमुख जोर में, केंद्र सरकार ने BHIM 2.0 यूनिवर्सल पेमेंट इंटरफेस (UPI) लॉन्च किया।2016 में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा विकसित, BHIM 2.0 नए अपडेट से  भरा हुआ है, जिसमें अतिरिक्त भाषाओं के लिए समर्थन, और लेन-देन की सीमा भी बढ़ाई गई है।

BHIM का नया संस्करण मौजूदा 13 भाषाओ से अतिरिक्त तीन भाषाओं का समर्थन करता है जिसमे कोंकणी, भोजपुरी और हरियाणवी शामिल है।

नए विकास में प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) में निवेश और आवेदन करने, पैसे जमा करने, अन्य बैंक खातों को जोड़ने आदि के विकल्प भी शामिल हैं।

नया एप्लीकेशन दान के लिए एक समर्पित गेटवे से सुसज्जित है।

9.राजस्थान रॉयल्स ने एंड्रयू मैकडॉनल्ड को नए मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलियाई कोच और क्रिकेटर एंड्रयू बैरी मैकडोनाल्ड को तीन साल के कार्यकाल के लिए नया मुख्य कोच नियुक्त किया है।पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर की उत्कृष्ट साख है और उन्होंने लीसेस्टरशायर, विक्टोरिया और मेलबोर्न रेनेगेड्स को कोचिंग दी है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए चार टेस्ट मैच खेलने वाले 38 वर्षीय ने सीनियर कोच के रूप में अपने पहले वर्ष में शेफील्ड शील्ड में खिताब जीतने के लिए विक्टोरिया का मार्गदर्शन किया था।

मैकडॉनल्ड्स अतीत में आईपीएल का हिस्सा रहे हैं और 2012-2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा साइन किए जाने से पहले 2009 के आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल चुके हैं।

10.भारत ने चीन में विश्व सैन्य खेलों में एक अच्छी शुरुआत की

बॉक्सिंग में, विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघाल ने पुरुषों के फ्लाईवेट (52 किग्रा) वर्ग में अपनी शुरुआती बाउट जीती और चीन के वुहान में 7 वें सीआईएसएम विश्व सैन्य खेलों में भारत को अच्छी शुरुआत दी।पंगल ने ब्राजील के डगलस एंड्रेड को 4-1 से हराया, जबकि चिराग (56 किग्रा) ने जाम्बिया के काटंगा क्रिस्टोफर को 5-0 से हराया।

भारत ने प्रतियोगिता में नौ खेलों, तीरंदाजी, मुक्केबाजी, गोताखोरी, आधुनिक पेंटाथलॉन, शूटिंग, ट्रैक एंड फील्ड, जिमनास्टिक और टेनिस में 54 प्रतिभागियों को भेजा है।

विश्व सैन्य खेलों में 109 देशों के कुल 9,308 सैन्य कर्मी प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।