दुनिया को अलविदा कह गईं बॉलिवुड की ‘मां’ रीमा लागू

0
230

CURRENT GK

1.IPL 10:गंभीर ने कप्तानी पारी खेलकर हैदराबाद को 7 विकेट से दी मात :-

(I)बारिश के बाद शुरु हुए एलिमिनेटर मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को डकवर्थ सिस्टम के अनुसार 6 ओवरों में 48 रन चाहिए थे।

(II)हैदराबाद सनराइजर्स ने शुरुआत में जल्द ही 3 झटके देने के बाद मैच में पकड़ बना ली थी, लेकिन गौतम गंभीर ने कप्तानी पारी खेलते हुए 2 छक्के और 2 चौके लगाए और कुल 49 रनों में 32 रन खुद बनाते हुए जीत अपनी झोली में डाल ली।

(III)हैदराबाद यह मैच 7 विकेट से हारा। अब दूसरे क्वालीफायर मैच में मुंबई इंडियंस का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा।

(IV)यह मैच 19 मई को बेंगलौर के चिन्नास्वामी मैदान पर ही खेला जाना है। दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में जो टीम जीतेगी वह फाइनल में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट से आखिरी जंग लड़ेगी।

 

  1. राष्ट्रीय डेंगू दिवस: 16 मई :-

(I)राष्ट्रीय डेंगू दिवस हर साल 16 मई को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (भारत सरकार) द्वारा द्वारा मनाया जाता है।

(II)इस दिन का उद्देश्य संक्रमण काल समाप्त होने तक जागरुकता, निवारक कार्रवाईयों को जारी रख कर डेंगू को नियंत्रित करना है।

(III)डेंगू मच्छर के काटने से फैलने वाला एक आम वायरल रोग है। यह एडिस एजेप्टी नामक मच्छर के काटने से फैलता है।

(IV)यह दो रूपों में होता है पहला रूप है, क्लासिकल डेंगू बुखार जिसे ब्रेकबोन बुखार के रूप में भी जाना जाता है।

(V)दूसरा रूप डेंगू हेमजेजिक फिवर है जो कि दर्दनाक ही नहीं बल्कि घातक भी है।

 

3.फैसले की घड़ी: कुलभूषण जाधव को फांसी होगी या नहीं? ICJ का निर्णय आज :-

(I)पाकिस्तान में मौत की सजा का सामना कर रहे कथित जासूस कुलभूषण जाधव मामले में अंतरार्ष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) आज अपना फैसला सुनाएगी।

(II)मामले की सुनवाई सोमवार को हुई थी, जिसमें भारत व पाकिस्तान के वकीलों ने अपना पक्ष रखा था। अदालत ने एक बयान में घोषणा की कि कुलभूषण जाधव मामले (भारत बनाम पाकिस्तान) में तत्काल कदम उठाने के भारत के अनुरोध पर अदालत अपना फैसला आज दोपहर 3.30 बजे (भारतीय समयानुसार) सुनाएगी।

(III)बयान के मुताबिक, अदालत के अध्यक्ष रॉनी अब्राहम फैसला पढ़ेंगे।

 

  1. रेनु सत्ती पेटीएम पेमेंट्स बैंक की नई सीईओ :-

(I)भारत के अग्रणी डिजिटल वॉलेट प्लेयर पेटीएम ने अपनी भुगतान बैंक इकाई के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक से अंतिम लाइसेंस प्राप्त किया है।

(II)इसके साथ ही अब नोएडा स्थित भुगतान बैंक के लिये 23 मई, 2017 को बहुप्रतीक्षित भुगतान बैंक परिचालनों के शुरु करने का रास्ता साफ हो गया है।

(III)पेटीएम ने यह भी घोषणा की है कि इसकी लंबे समय से कार्यकारी और उपाध्यक्ष रेणु सती भुगतान बैंक की सीईओ होंगी।

 

5.जम्मू-कश्मीर: 15 दिनों के भीतर शोपियां में दूसरा सबसे बड़ा तलाशी अभियान :-

(I)दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान चलाया। इसमें करीब एक हजार जवान शामिल हुए। पिछले 15 दिनों में यह शोपियां में दूसरा सबसे बड़ा तलाशी अभियान है।

(II)इससे पहले चार मई को भी तलाशी अभियान चलाया गया था। इसमें करीब तीन हजार जवान शामिल हुए थे।

(III)शोपियां जिले के हफ व श्रीमाल इलाके में बुधवार सुबह आतंकियों की तलाश में जुटे सुरक्षाबलों को पथराव पर उतरी भीड़ को खदेड़ने के लिए बल प्रयोग करना पड़ा, जिससे स्थिति तनावपूर्ण हो गई।

(IV)हिंसक झड़पों में आतंकी सद्दाम पडर के एक रिश्तेदार समेत करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए। शोपियां जिले के जेनपोरा इलाके में हफ व श्रीमाल गांव आपस में सटे हुए हैं। इनके साथ कुछ और छोटे गांव भी हैं।

 

6.अब 20 नहीं सिर्फ 10 दिन में निकाल सकेंगे PF का पैसा :-

(I)कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने पीएफ निकासी, पेंशन और बीमा जैसे विभिन्न दावों के निपटान के लिये निर्धारित समयसीमा मौजूदा 20 दिन से घटाकर 10 दिन कर दिया है।

(II)उल्लेखनीय है कि ईपीएफओ ने जुलाई 2015 में विभिन्न दावों के निपटान के लिये समयसीमा घटाकर 20 दिन कर दिया था। अपने चार करोड़ अंशधारकों को दी जाने वाली सेवा में सुधार के मकसद से यह कदम उठाया गया था।

(III)निकाय ने एक मई 2017 से आनलाइन दावा निपटान शुरू किया। उसकी सभी आधार और बैंक खाते से जुड़े ईपीएफ खातों के संदर्भ में आवेदन प्राप्त होने के तीन घंटे के भीतर दावों के निपटान की योजना है।

 

7.दुनिया को अलविदा कह गईं बॉलिवुड की ‘मां’ रीमा लागू :-

(I)बॉलीवुड एक्ट्रेस पर्दे पर मां के किरदार के लिए मशहूर रीमा लागू दुनिया को अलविदा कर गईं।

(II)रीमा लागू का निधन 18 मई तड़के 3 बजकर 15 मिनट पर कार्डियक अरेस्ट (cardiac arrest) की वजह से हुआ।

(III)तबीयत खराब होने की वजह से उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।

 

8.मुस्लिम देशों के नेताओं के साथ भोजन करेंगे ट्रंप, इस्लाम पर देंगे भाषण :-

(I)अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आगामी दिनों में सऊदी अरब की यात्रा के साथ राष्ट्रपति के रूप में अपनी पहली विदेश यात्रा शुरू करेंगे।

(II)यहां ट्रंप इस्लाम की उन धाराओं से संघर्ष करने की जरूरत पर जोर देंगे जो कट्टरपंथ को बढ़ावा देती है।

(III)अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मैकमास्टर ने बताया कि इस यात्रा में ट्रंप 50 से अधिक मुस्लिम देशों के नेताओं से मुलाकात करेंगे और उनके साथ भोजन करेंगे।

(IV)ट्रंप वहां कट्टरपथी विचारधारा से निपटने की आवश्यकता और अपनी उम्मीदों पर प्रत्यक्ष और प्रेरणादायक भाषण देंगे। ट्रंप खाड़ी देश के नेताओं के साथ भी बैठक करेंगे और यरूशलम के धार्मिक स्थलों की भी यात्रा करेंगे।

(V)ट्रंप ने पूर्व एनएसए के खिलाफ एफबीआई जांच रोकने की कोशिश की ट्रंप ने बर्खास्त एफबीआई निदेशक जेम्स कोमे को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइक फ्लिन के खिलाफ जांच रोकने के लिए कहा है।

 

9.इनकम टैक्स रिटर्न फाइल न करने पर लग सकती है 10,000 रुपये तक की पेनल्टी :-

(I)अगर HR डिपार्टमेंट की ओर से पिछले साल का फॉर्म 16 आपको मिल गया है तो इनकम टैक्स रिटर्न भरने में देरी न कीजिए। ।

(II)इस साल बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने समय रहते इनकम टैक्स रिटर्न फाइल न करने वाले करदाताओं पर तय तारीख तक इनकम टैक्स फाइल न करने पर करदाताओं को 10,000 रुपये तक हैं।

 

10.कैबिनेट फैसला: पहले बच्चे पर मां को मिलेंगे छह हजार रुपये :-

(I)देश में पहले बच्चे के जन्म पर मां को छह हजार रुपये दिये जाएंगे। केंद्र सरकार ने मातृत्व लाभ कार्यक्रम के तहत इस प्रावधान को पूरे देश में लागू करने को मंजूरी दे दी है।

(II)यह रकम तीन किश्तों में दी जाएगी।

(III)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि मातृत्व लाभ कार्यक्रम का मकसद महिलाओं को प्रसूति समय में होने वाली पोषक तत्वों की कमी पूरी करने में मदद करना है।

(IV)यह राशि पहले बच्चे के गर्भधारण के समय से लेकर प्रसव के समय तक तीन किस्तों में दी जाएगी।