दूध उत्पादन के मामले में भारत बना दुनिया का नंबर-1 देश

0
60

1. राष्ट्रपति ने ‘मूल्य-निष्ठ समाज की नींव- महिलाएं’ विषयवस्तु पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया और अखिल भारतीय जागरूकता अभियान- ‘परिवार को सशक्त बनाना’ की शुरुआत की

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने हरियाणा के गुरुग्राम में ब्रह्माकुमारी के ओम शांति रिट्रीट केंद्र में ‘मूल्य-निष्ठ समाज की नींव- महिलाएं‘ की विषयवस्तु पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया और अखिल भारतीय जागरूकता अभियान ‘परिवार को सशक्त बनाना‘ की शुरुआत की। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश के सामाजिक और आर्थिक सुधार में महिलाओं की भागीदारी पर जोर दिया है। परिवार को सशक्ति करने के राष्ट्रीय जागरूकता कार्यक्रम का आरंभ करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि मां परिवार की पहली गुरू होती है। मां की शिक्षा से बच्चों में नैतिकता और आचार-विचार की सूझबूझ आती है और उन्हें चाहिए कि वे उन्हें मानवीय विचारों की प्राथमिकता से अवगत कराए। राष्ट्रपति ने मनुष्य द्वारा प्रकृति की क्षति पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि अगर इसे रोका नहीं गया तो उसे प्रकृति के भीषण प्रकोप का सामना करना पड़ेगा।

2. केन्‍द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नई दिल्ली में डिजिटल भुगतान उत्सव की शुरुआत की

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देश भर में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से नई दिल्ली में डिजिटल भुगतान उत्सव की शुरुआत की। यह उत्सव इस वर्ष 9 अक्टूबर तक चलेगा, जिसमें लखनऊ, हैदराबाद, पुणे और बेंगलुरु जैसे शहरों में जी-20 डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था के कार्यकारी समूह के कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। श्री वैष्णव ने विभिन्न डिजिटल भुगतान समाधानों के बारे में नागरिकों को जागरूक बनाने के लिए डिजिटल भुगतान संदेश यात्रा को हरी झंडी दिखाई। इस पहल के माध्‍यम से लोगों को डिजिटल भुगतान की सुरक्षा तथा संरक्षा के बारे में भी जागरूक किया जायेगा। इस अवसर पर श्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस वर्ष डिजिटल क्रेडिट सिस्टम शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रणाली से छोटे व्यापारियों को आसानी से बैंक ऋण प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

3. सुप्रीम कोर्ट में अब 32 हुई जजों की संख्या, 5 नए जज को CJI चंद्रचूड़ ने दिलाई शपथ

सुप्रीम कोर्ट में पांच नए जजों ने शपथ ग्रहण कर लिया है। मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने सभी नए जज को शपथ दिलाई। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या बढ़कर अब 32 पहुंच गई है। सुप्रीम कोर्ट में जज के कुल 34 पद स्वीकृत हैं। सीजेआई ने जस्टिस पंकज मित्तल, जस्टिस संजय करोल, जस्टिस पीवी संजय कुमार, जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्ला और जस्टिस मनोज मिश्रा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पिछले साल दिसंबर महीने में जज के लिए इन पांच नामों की सिफारिश की थी जिसे केंद्र सरकार ने अब जाकर स्वीकृति दे दी थी।

4. प्रधानमंत्री ने आदिवासी महिला लहरी बाई के मोटे अनाज की ब्रांड एंबेसडर बनने पर सराहना की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के डिंडोरी गांव की 27 वर्षीय बैगा आदिवासी महिला लहरी बाई के मोटे अनाज की ब्रांड एंबेसडर बनने पर सराहना की है। श्रीमती लहरी बाई ने मोटे अनाज के बीजों की एक सौ पचास से अधिक किस्मों को संरक्षित किया है। श्री मोदी ने कहा कि उन्‍हें लहरी बाई पर गर्व है, जिन्‍होंने “श्री अन्न” के प्रति उत्‍साह दिखाया है।

5. पर्यटन कार्यकारी समूह के अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों ने कच्छ में यूनेस्को विश्व विरासत स्थल का दौरा किया

गुजरात में, पहली पर्यटन कार्य समूह की बैठक के दौरान, अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों ने पुरातत्व पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक विशेष सत्र में भाग लिया। इस दौरान साझा सांस्कृतिक विरासत की खोज और बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की गई। इस सत्र में पर्यटन मंत्रालय के सचिव अरविंद सिंह और यूनेस्को के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इससे पहले, पर्यटन कार्यकारी समूह की पहली बैठक के हिस्से के रूप में अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों ने कच्छ के धोलावीरा में हड़प्पा सभ्यता के यूनेस्को विश्व विरासत स्थल का दौरा किया। इस दौरान, प्रतिनिधियों ने यहां की अद्भुत जल प्रबंधन प्रणाली, विशाल जलाशय, मोती बनाने की कार्यशाला, अन्न भंडार और प्राचीन सभ्यता की समृद्ध स्थापत्य विरासत को देखा।

6. प्रधानमंत्री ने लोपोली मेलो का लेख ‘संसद और पीएमओ में एक दिन’ साझा किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘संसद और पीएमओ में एक दिन’ शीर्षक लेख साझा किया है। यह लेख अरुणाचल प्रदेश निवासी लोपोली मेलो ने लिखा है। श्री मोदी ने इस तरह की पहल करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला की भी सराहना की, जिसने उन्हें मेधावी युवाओं से मिलने का अवसर दिया।

7. क्वाड देशों ने क्वाड साइबर चैलेंज (Quad Cyber Challenge) लॉन्च किया

संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपने क्वाड पार्टनर्स ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के साथ मिलकर जिम्मेदार साइबर आदतों को बढ़ावा देने के लिए क्वाड साइबर चैलेंज लॉन्च किया। इसका मुख्य उद्देश्य चार देशों में साइबर सुरक्षा में सुधार करना है। यह मूल रूप से एक प्रतियोगिता है। हिंद-प्रशांत क्षेत्र का कोई भी इंटरनेट उपयोगकर्ता इस चुनौती में भाग ले सकता है। चुनौती को लागू करने में QUAD में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद भारतीय प्रतिनिधि होगा।

8. दूध उत्पादन के मामले में भारत बना दुनिया का नंबर-1 देश

दूध उत्पादन के मामले में भारत दुनिया का नंबर-1 देश बन चुका है। केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला ने लोकसभा को बताया कि भारत दुनिया में सबसे अधिक दूध उत्पादक वाला देश बन गया है। ‘खाद्य और कृषि संगठन कॉर्पोरेट सांख्यिकीय डेटाबेस (FAOSTAT) के उत्पादन आंकड़ों के अनुसार, भारत साल 2021-22 में वैश्विक दुग्ध उत्पादन में 24 प्रतिशत योगदान देने वाला दुनिया का सबसे अधिक दुग्ध उत्पादक देश है। भारत के दूध उत्पादन में पिछले आठ वर्षों के दौरान- वर्ष 2014-15 और 2021-22 के दौरान 51 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है और वर्ष 2021-22 में बढ़कर दूध उत्पादन 22 करोड़ टन हो गई है।

9. देश भर में भारत माला परियोजना के तहत माल परिवहन के 35 बहुउद्देशीय पार्क विकसित होंगे

केंद्र सरकार ने कहा है कि देश भर में भारत माला परियोजना के तहत माल परिवहन के 35 बहुउद्देशीय पार्क विकसित किए जाने हैं। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ये पार्क सामान का आदान -प्रदान करेंगे और सड़क, रेलवे तथा जलमार्ग से माल परिवहन की सेवाएं प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि इन गतिविधियों से वस्‍तुओं के आवागमन की लागत में कमी आने के अलावा देश में लॉजिस्टिक दक्षता में वृद्धि होने की उम्मीद है।

10. सरकार ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और हैदराबाद-बैंगलोर राजमार्ग पर ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने की दो पायलट परियोजनाएं शुरू की

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और हैदराबाद-बैंगलोर राजमार्ग पर ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने की दो पायलट परियोजनाएं शुरू की हैं, जो कुल 1880 किलोमीटर की दूरी तय करती हैं। लोकसभा में एक पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि पायलट परियोजनाओं के अनुभव और व्‍यवहारिकता अध्ययन के परिणाम के आधार पर देश में राष्ट्रीय राजमार्गों के नेटवर्क के लिए ओएफसी बिछाने का कार्यक्रम तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन और हाइपर लूप के लिए ट्रैक बनाने के अलावा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को 16 लेन तक विस्तारित करने के लिए 120 मीटर तक की चौड़ाई में जमीन उपलब्ध है। मंत्री ने कहा कि दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे पर ई-हाईवे बनाने की पायलट परियोजना ट्रकों और बसों को ओवरहेड इलेक्ट्रिक केबल का उपयोग करने की अनुमति देगी।

11. अहमदाबाद में दो दिवसीय अर्बन-20 सिटी शेरपा की बैठक शुरू

अहमदाबाद में दो दिवसीय अर्बन-20 सिटी शेरपा की बैठक शुरू हो चुकी है। इस बैठक का उद्देश्‍य जी-20 के समग्र उद्देश्‍यों के अनुरूप समान समाधान तलाशने के लिए शहरों के बीच एकजुटता को बढ़ावा देने पर ध्‍यान केंद्रित करना है। जी-20 की भारत की अध्‍यक्षता के हिस्‍से के रूप में इस समारोह का यह तीसरा कार्यक्रम गुजरात में आयोजित किया गया है। जी-20 के संपर्क समूहों में से एक यूथ-20 जलवायु परिवर्तन, सामाजिक समावेषण, सतत गतिशीलता और वहनीय आवासन तथा समेकित समाधान का प्रस्‍ताव देने जैसे शहरी विकास के मुख्‍य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए जी-20 देशों के शहरों को एक मंच प्रदान करता है।

12. ग्रामीण विकास मंत्री ने मिशन अंत्योदय सर्वेक्षण (एमएएस) 2022-23 और इसके पोर्टल तथा मोबाइल एप्लीकेशन को लॉन्च किया

ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने नई दिल्ली में मिशन अंत्योदय सर्वेक्षण (एमएएस) 2022-23 का उद्घाटन किया। ग्रामीण विकास विभाग 2017-18 से देश की सभी ग्राम पंचायतों में मिशन अंत्योदय सर्वेक्षण कर रहा है। इस सर्वेक्षण का उद्देश्य विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लोगों के जीवन और आजीविका में परिवर्तन के परिणामों का आकलन करना है। सर्वेक्षण का उद्देश्य ग्राम पंचायत विकास योजना के लिए भागीदारी योजना की प्रक्रिया में भागीदारी बढ़ाना है। इससे सेवाएं उपलब्‍ध कराने के तरीकों में सुधार होगा और स्थानीय स्तर पर प्रशासन का स्‍तर बढेगा।

13. संगम युग 800 ईसा पूर्व में शुरू हुआ था : ASI की कीलाड़ी रिपोर्ट

कीलाड़ी (Keeladi) तमिलनाडु में मदुरै शहर के पास स्थित एक गांव है। यह वैगई नदी के किनारे है। ASI ने 2014 में कीलाड़ी में अपनी खुदाई शुरू की थी। सबूत मिले थे कि कीलाड़ी, यानी संगम युग की सभ्यता पहले की सोच से भी पुरानी है। पहले यह माना जाता था कि संगम काल 300 ईसा पूर्व का था। लेकिन कीलाडी में खुदाई से पता चला है कि संगम युग इससे भी पुराना था और 800 ईसा पूर्व में शुरू हुआ था। नए निष्कर्षों के साथ विवाद उत्पन्न हुए थे। आज, ASI ने विवादों को समाप्त कर दिया है कि संगम युग 800 ईसा पूर्व में शुरू हुआ था।

14. क्वालकॉम ने दुनिया के पहले सैटेलाइट आधारित टू-वे मैसेजिंग समाधान की घोषणा की

क्वालकॉम ने पहला सैटेलाइट-आधारित टू-वे मैसेजिंग लॉन्च किया। इसे स्नैपड्रैगन सैटेलाइट (Snapdragon Satellite) कहा जाता है। इसका मतलब है कि आप व्हाट्सएप की तरह ही SMS का इस्तेमाल कर सकते हैं। व्हाट्सएप जैसे टू-वे मैसेजिंग में दोनों प्रतिभागी एक साथ संदेश भेज या प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन एसएमएस सेवाओं की पेशकश करने वाले वन-वे मैसेजिंग ऐप में केवल एक ही ऑपरेशन संभव है।

15. गगनयान : इसरो और नौसेना ने क्रू मॉड्यूल रिकवरी परीक्षण आयोजित किया

गगनयान (Gaganyaan) इसरो का मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन है। इसके 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है। भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों ने मिशन में अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने के लिए रूस के ROSCOSMOS से अपना प्रशिक्षण प्राप्त किया। HAL ने क्रू मॉड्यूल का डिजाइन और निर्माण किया। DRDO अंतरिक्ष यात्रियों के लिए भोजन , पैराशूट और अग्नि शमन प्रणाली उपलब्ध करवाएगा और जब वे अंतरिक्ष में होंगे तब DRDO चालक दल के स्वास्थ्य की निगरानी करेगा। भारतीय नौसेना और इसरो ने हाल ही में भारतीय नौसेना के साथ रिकवरी परीक्षण किए। सिमुलेशन इसरो की जल जीवन रक्षा परीक्षण सुविधा द्वारा प्रदान किया गया था। यह परीक्षण वाटर सर्वाइवल टेस्ट फैसिलिटी, कोच्चि में किए गए। परीक्षण करने के लिए, परीक्षण सुविधा ने एक क्रू रिकवरी मॉडल बनाया। मॉडल गुरुत्वाकर्षण, द्रव्यमान, बाहरी आयामों आदि के केंद्र का अनुकरण करेगा। रिकवरी ट्रायल एक बंद पूल में आयोजित किया गया था।

16. डिफेंस कंपनियों के डाटा में सेंध लगा रहा उत्तर कोरिया: UN रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र (UN) की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया ने पिछले सभी वर्षों की तुलना में 2022 में सबसे अधिक क्रिप्टोकरेंसी एसेट्स (Cryptocurrency Assets) को चुराया है, इसके साथ ही विदेशी एयरोस्पेस और रक्षा कंपनियों के नेटवर्क को भी निशाने पर लिया है। उत्तर कोरिया ने डिजिटल नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त करने और अपने हथियार कार्यक्रमों सहित संभावित मूल्य की जानकारी चोरी करने के लिए तेजी से साइबर तकनीकों का इस्तेमाल किया है।

17. “गोल्डन बुक अवार्ड्स” 2023 की घोषणा

गोल्डन बुक अवार्ड्स” को 2023 के लिए विजेता घोषित किया गया है। यह प्रतिष्ठित कार्यक्रम साहित्य में सर्वश्रेष्ठ पुस्तक को मान्यता देता है और उसका जश्न मनाता है। भारत में 75,000 से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हुई थीं और नामांकित लोगों में फिक्शन, नॉन-फिक्शन, कविता और बच्चों की किताबों सहित साहित्यिक विधाओं का विविध मिश्रण शामिल है। पुरस्कारों का मूल्यांकन साहित्यिक विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा किया जाता है, जैसे डॉ कैलाश पिंजानी (अध्यक्ष भारतीय लेखक संघ), डॉ दीपक परबत (सुपरफास्ट लेखक के संस्थापक) और मुरली सुंदरम (टीएलसी के संस्थापक), जो मौलिकता जैसे कारकों के आधार पर विजेताओं का चयन करते हैं।

18. फॉर्च्यून (आर) पत्रिका: टीसीएस को दुनिया की सबसे प्रशंसित कंपनियों की सूची में शामिल किया गया

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) को फॉर्च्यून® पत्रिका की “वर्ल्ड मोस्ट अडमायरड कम्पनीज” की सूची में नामित किया गया है। सूची, जिसे कॉर्पोरेट प्रतिष्ठा का बेंचमार्क माना जाता है, वैश्विक व्यापार अधिकारियों, निदेशकों और विश्लेषकों के सर्वेक्षण पर आधारित है। कंपनियों का मूल्यांकन नवाचार, सामाजिक उत्तरदायित्व, प्रबंधन गुणवत्ता, वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता, प्रतिभा प्रबंधन और उत्पादों/सेवाओं की गुणवत्ता जैसी विशेषताओं के आधार पर किया जाता है। कॉर्पोरेट प्रतिष्ठा की वार्षिक रैंकिंग में, एप्पल लगातार 16 वें वर्ष सूची में सबसे ऊपर है, इसके बाद दूसरे स्थान के लिए अमेज़न और माइक्रोसॉफ्ट के बीच एक टाई है।

19. PhonPe ने सीमा-पार यूपीआई भुगतान सेवा शुरू की

फोनपे (PhonePE) ने कहा कि उसने ऐसी सेवा शुरू की है जो देश से बाहर यात्रा करने वाले उसके भारतीय उपयोगकर्ताओं को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिये विदेशी व्यवसायियों (foreign businessmen) को भुगतान में सक्षम बनाएगी। ‘यूपीआई इंटरनैशनल’ के सहायक व्यावसायिक आउटलेट संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, मॉरिशस, नेपाल और भूटान में हैं जो लोकल क्यूआर कोड प्रणाली से जुड़े हुए हैं। उपयोगकर्ता अपने भारतीय बैंक से विदेशी मुद्रा में सीधे तौर पर भुगतान करने में सक्षम होंगे, जैसा कि वे अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्डों के जरिये करते हैं। वॉलमार्ट समर्थित फोनपे ने कहा है कि यह सेवा शुरू करने वाला वह पहला भारतीय फिनटेक (FinTech) ऐप है।

20. रिलायंस जियो और जीएसएमए ने भारत में डिजिटल कौशल कार्यक्रम का अनावरण किया

रिलायंस जियो और जीएसएमए ने राष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल स्किल प्रोग्राम के शुरुआत की घोषणा की है। यह कार्यक्रम जीएसएमए के कन्नेक्टेड वूमन कमिटमेंट का हिस्सा है। इस कार्यक्रम के तहत जरुरत के आधार पर ग्रामीण महिलाओं के साथ ही हाशिये पर खड़े और निम्न आयवर्ग के लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा जिसके जरिए वह डिजिटल अभियान से जुडक़र उसका अपने जीवन में सही प्रयोग कर सकें। जीएसएमए की 2022 की मोबाइल जेंडर रिपोर्ट के अनुसार भारत में महिलाओं द्वारा मोबाइल इंटरनेट के इस्तेमाल की संभावना पुरुषों के मुकाबले 41 फीसदी कम है। देश में 33 करोड़ महिलाएं मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करती हैं, जबकि पुरुषों में यह आंकड़ा लगभग 24.8 करोड़ का है। मोबाइल इंटरनेट का प्रयोग न करने की सबसे बड़ी वजह है डिजिटल साक्षरता एवं शिक्षा का अभाव है।

21. किंग चार्ल्स की तस्वीर वाले नए ब्रिटिश डाक टिकट का अनावरण

ब्रिटेन के रॉयल मेल ने किंग चार्ल्स III की छवि को प्रदर्शित करने वाले डाक टिकटों का अनावरण किया। जिसमें केवल सम्राट का सिर, स्टाम्प का मूल्य और एक बारकोड नजर आ रहे हैं। जो कि 4 अप्रैल से सामान्य बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। 8 सितंबर को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का निधन हो गया है। महारानी के बाद अब उनके बेटे चार्ल्स को ब्रिटेन का राजा बनाया गया है।

22. गूगल ने पेश किया एआई चैटबॉट ‘बार्ड’

अल्फाबेट के स्वामित्व वाली कंपनी गूगल एआई चैटबॉट ChatGPT को टक्कर देने के लिए अपनी एआई चैटबॉट सर्विस को डेवलप कर रही है। इस चैटबॉट का नाम बार्ड (Bard) है, जिसे फिलहाल यूजर्स के फीडबैक के लिए जारी किया गया है। कंपनी आने वाले हफ्तों में इसे सभी के लिए जारी कर सकती है। अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने खुद इसकी पुष्टि की है। ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, एक्सपेरिमेंटल कन्वर्सेशनल एआई सर्विस बार्ड को LaMDA (लैंग्वेज मॉडल और डायलॉग एप्लिकेशन) से संचालित किया गया है। बता दें कि लैम्डा गूगल का एक एआई चैटबॉट है, जो इंसानों की तरह सोच सकता है। कंपनी ने इसे दो साल पहले ही पेश किया था।

23. इंडोनेशिया, मलेशिया, थाइलैंड में ऊर्जा दक्षता कार्यक्रमों को बढ़ावा देगी ईईएसएल

सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) इंडोनेशिया, मलेशिया और थाइलैंड में इलेक्ट्रिक परिवहन, उजाला और इमारतों को ऊर्जा दक्ष बनाने जैसी कम बिजली खपत वाली अपनी प्रमुख परियोजनाओं का क्रियान्वयन करेगी। बिजली मंत्रालय के तहत आने वाले सार्वजनिक उपक्रमों के संयुक्त उद्यम ईईएसएल ने इसके लिये बेंगलुरु में शुरू भारत ऊर्जा सप्ताह के दौरान इंडोनेशिया-मलेशिया-थाइलैंड ग्रोथ ट्राएंगल जॉइंट बिजनेस काउंसिल (आईएमटी-जीटी जेबीसी) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये हैं।

24. नई दिल्ली में बीकानेर हाउस में मूर्तिकला पार्क का उद्घाटन किया गया

राजस्थान की मुख्य सचिव उषा शर्मा ने नई दिल्ली के बीकानेर हाउस में आधुनिक एवं समकालीन कला और संस्कृति की झलक लिये हुए स्कल्पचर पार्क का उद्घाटन किया। परंपरागत कला संस्कृति से सराबोर बीकानेर हाउस को राजधानी में कल्चरल हब के रूप में विकसित करने की दिशा में कदम उठाते हुए इसके परिसर में स्कल्पचर पार्क स्थापित किया गया है। बीकानेर हाउस में स्कल्पचर पार्क की शुरूआत के साथ ही कला, साहित्य, संस्कृति और विरासत से जुड़े मुद्दों पर प्रतिष्ठित हस्तियों के सान्निध्य में ‘बीकानेर हाउस डायलॉग्स’का आरंभ होना एक अनूठी पहल है। बीकानेर हाउस का यह स्कल्पचर पार्क राजधानी में अपनी तरह का पहला स्कल्पचर पार्क है, जो आधुनिक व समकालीन आर्ट वर्क को प्लेटफॉर्म देने के लिये मील का पत्थर साबित होगा।

25. जनवरी में भारत की बेरोजगारी दर चार महीने के निचले स्तर 7.14% पर आ गई

गैर-सरकारी संस्था ‘सेंटर फॉर मॉनिटरिंग ऑफ इंडियन इकनॉमी’ (CMIE) के जनवरी, 2023 के आंकड़े बताते हैं कि इस महीने में बेरोजगारी दर 7.14 फीसदी रही है। इसके पहले दिसंबर, 2022 में बेरोजगारी दर 8.30 फीसदी पर थी। आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी में शहरी बेरोजगारी दर 8.55 फीसदी रही जबकि ग्रामीण बेरोजगारी दर 6.43 फीसदी थी।

26. के. सत्यनारायण राजू केनरा बैंक के नए सीईओ और एमडी नियुक्त

केंद्र सरकार ने के सत्यनारायण राजू को तत्काल प्रभाव से केनरा बैंक का प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया है। वह एल वी प्रभाकर की जगह लेंगे, जिन्होंने 31 दिसंबर, 2022 को पद छोड़ दिया था। वह 1988 में पूर्ववर्ती विजया बैंक में शामिल हुए, और बैंक ऑफ बड़ौदा में मुख्य महाप्रबंधक के स्तर तक पहुंचे।

27. नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोंटी देसाई को मुख्य कोच नियुक्त किया

नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोंटी देसाई को नेपाल राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है। मोंटी देसाई एक अन्य पूर्व भारतीय क्रिकेटर मनोज प्रभाकर की जगह लेंगे, जिन्होंने दिसंबर 2022 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन ने मोंटी देसाई के साथ दो साल का करार किया है । मोंटी वेस्ट इंडीज, कनाडा, यूएई जैसी टीमों के मुख्य कोच रह चुके है। मोंटी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स टीम के मुख्य कोच के रूप में भी काम कर चुके हैं।

28. पहलवान विनेश फोगट और साक्षी मलिक बीबीसी ISWOTY पुरस्कार के लिए नामांकित

पहलवान विनेश फोगाट और साक्षी मलिक सहित पांच महिला खिलाड़ी बीबीसी के साल की श्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया हैं। इस सूची में टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू, शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और मुक्केबाज निकहत जरीन के नाम भी शामिल है। इस बार भारत की पैरा महिला खिलाड़ियों के लिए भी अलग से पुरस्कार की श्रेणी रखी गई है।

29. राफेल वरेन ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लिया

फ्रांस के डिफेंडर राफेल वरेन अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल को अलविदा कह दिया है। वह पिछले तकरीबन 10 साल से फ्रांस टीम का हिस्सा थे। फ्रांस की टीम ने साल 2018 में फीफा वर्ल्ड कप जीता था, जबकि फीफा वर्ल्ड कप 2022 में फ्रेंच टीम रनर अप रही, राफेल वरेन इस टीम का हिस्सा थे। राफेल वरेन ने फ्रांस के लिए 93 इंटरनेशनल मैच खेले. राफेल वरेन ने रिटायरमेंट के बाद कहा कि एक दशक तक हमारे खूबसूरत देश का प्रतिनिधित्व करना मेरे जीवन के सबसे बड़े सम्मानों में से एक रहा है।