.दूरसंचार क्षेत्र में प्रत्यदक्ष विदेशी निवेश पांच गुना बढ़कर छह अरब बीस करोड़ डालर हो गया है – केंद्र सरकार

0
108

1.दूरसंचार क्षेत्र में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश पांच गुना बढ़कर छह अरब बीस करोड़ डालर हो गया है – केंद्र सरकार :-

सरकार ने कहा है कि दूरसंचार क्षेत्र में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश में पिछले तीन वर्षों के दौरान पांच गुना वृद्धि हुई है, जिससे यह एक अरब तीस करोड़ डॉलर से बढ़कर छह अरब बीस करोड़ डॉलर हो गया है। संचार मंत्री मनोज सिन्‍हा ने कहा है कि नई डिजिटल संचार नीति के जरिये उनका मंत्रालय एक खरब डॉलर के प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश का लक्ष्‍य प्राप्‍त करना चाहता है। नई दिल्‍ली में संगोष्‍ठी में श्री सिन्‍हा ने कहा कि सरकार 2020 के अंत तक देश में फाइव-जी सेवाओं को वाणिज्यिक रूप में शुरू करना चाहती है।

 

2.आईएसए की पहली तथा आईओआरए की मंत्रिस्‍तरीय दूसरी बैठक और दूसरा री-इनवेस्‍ट एक्‍सपो भारत में आयोजित होगा :-

संयुक्‍त राष्‍ट्र महा‍सचिव अंतोनियो गुतेरेस की उपस्थित में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इन आयोजनों का एक साथ उद्घाटन करेंगे 

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय 2 से 5 अक्‍टूबर तक नई दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) की पहली बैठक तथा हिन्‍द महासागर तटीय क्षेत्रीय सहयोग संघ (आईओआरए) के नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों और वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेश की दूसरी री-इनवेस्‍ट बैठक तथा एक्‍सपो 2018 का आयोजन करेगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 2 अक्‍टूबर को नई दिल्‍ली में संयुक्‍त राष्‍ट्र  महासिचव श्री अंतोनियो गुतेरेस की उपस्थिति में एक साथ इन तीनों आयोजनों का उद्घाटन करेंगे। इन बैठकों के कारोबारी और तकनीकी सत्र का आयोजन उत्‍तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में किया जाएगा।

अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और फ्रांस के तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति फ्रांस्‍वा ओलांद ने 30 नवंबर, 2015 को पेरिस में की थी, जब वहां पेरिस जलवायु सम्‍मेलन चल रहा था।

 

3.मक्का से मदीना को जोड़ने वाली हाई स्पीड रेल परियोजना शुरू :-

 

सऊदी अरब के किंग सलमान ने इस्लाम के दो पवित्र शहरों मक्का और मदीना को हाई स्पीड रेल सेवा से जोड़ने वाली परियोजना की मंगलवार को शुरुआत की। स्थानीय अधिकारियों ने इसे क्षेत्र की सबसे बड़ी परिवहन परियोजना करार दिया है। यह मध्य पूर्व एशिया में शुरू होने वाली सबसे बड़ी परिवहन परियोजना है।

इस परियोजना से मुस्लिम तीर्थयात्रियों के अलावा नियमित यात्रियों को भी लाभ पहुंचेगा। हाई स्पीड रेल सेवा के जरिये दोनों धार्मिक स्थलों के बीच 450 किलोमीटर के सफर को दो घंटे में तय किया जा सकेगा।

हाई स्पीड रेल के परियोजना अधिकारी मुहम्मद फलाह ने बताया कि यह ट्रेन 300 किलोमीटर की स्पीड से दौड़ेगी और एक बार में 35 यात्रियों को ले जाने में सक्षम होगी। परियोजना के लिए सऊदी अरब ने स्पेन की एक कंपनी से अनुबंध किया है।

 

4.1000 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति रखने वालों में मुकेश अंबानी टॉप पर, ये लोग भी शामिल :-

 

ऐसे समय में जब नीति निर्माता अमीरों और गरीबों के बीच की असमानता को कम करने के प्रयास कर रहे हैं, एक हालिया रिपोर्ट चौंकाती है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में 1000 करोड़ या फिर इससे ज्यादा की नेटवर्थ रखने वालो की संख्या में 34 फीसद का इजाफा हो चुका है। वर्ष 2018 में ऐसे लोगों की संख्या 831 पर पहुंच गई है जो कि 2016 में 339 ही थी। इस सूची के मुताबिक, देश के 831 अमीरों की कुल संपत्ति 719 अरब डॉलर (करीब 52.26 लाख करोड़ रुपये) आंकी गई है। यह देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के चौथाई हिस्से के बराबर है।

अमीरों में बड़े अंबानी टॉप पर: ऐसे अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी टॉप पर हैं। अकेले मुकेश अंबानी की संपत्ति 3.71 लाख करोड़ रुपये है। भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने पिछले एक साल में 300 करोड़ रुपये प्रति दिन की बढ़ोतरी हुई है। चीन की रिसर्च फर्म हुरुन की सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में मुकेश अंबानी (60) लगातार 7वीं बार टॉप पर रहे हैं।

 

5.भारत में पेरोल रिपोर्टिंग –  एक औपचारिक रोजगार परिप्रेक्ष्‍य :-

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय के केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने सितंबर, 2017 से जुलाई 2018 तक की अवधि के लिए देश के रोजगार परिदृश्‍य पर रिपोर्ट जारी की है। यह विशिष्ट आयामों में प्रगति का आकलन करने के लिए चुनी हुई सरकारी एजेंसियों के साथ उपलब्ध प्रशासनिक रिकॉर्ड पर आधारित है।

रोजगार सांख्यिकी की श्रृंखला में यह चौथी रिपोर्ट है। ऐसी पहली रिपोर्ट अप्रैल 2018 में जारीकी गई थी, जिसमें सितंबर 2017 से फरवरी 2018 तक के रोजगार आंकड़े दिए गए थे। इनमें उन लाभार्थियों से संबंधित सूचनाएं संकलित की गई थीं जिन्‍होंने कर्मचारी भविष्‍य निधि कोष,कर्मचारी बीमा योजना और राष्‍ट्रीय पेंशन योजना का लाभ लिया है।

सीएसओ की ओर से ऐसी दूसरी रिपोर्ट मई 2018 में जारी की गई थीं जिसमें सितंबर 2017 से मार्च 2018 की अवधि के रोजगार परिदृश्‍य के आंकड़े संकलित किए गए थे। तीसरी रिपोर्ट जून 2018 में जारी की गई थी। इसमें सितंबर 2017 से अप्रैल 2018 की अवधि के दौरान रोजगार से जुड़े आंकड़े उपलब्‍ध कराए गए थे।

 

6.भारत-चीन रिश्तों में नया आयाम, आंतरिक सुरक्षा सहयोग पर करेंगे समझौता :-

 

भारत और चीन के रिश्तों में नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। चीन के लोक सुरक्षा मंत्री की आगामी यात्रा के दौरान पहली बार भारत और चीन द्विपक्षीय संबंधों में नई शुरुआत करते हुए एक आंतरिक सुरक्षा सहयोग समझौते पर दस्तखत करेंगे। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। पिछले साल डोकलाम को लेकर दोनों देशों के बीच जबरदस्त तनाव के मद्देनजर इसे बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

चीन के लोक सुरक्षा मंत्री झाओ केझी के अगले महीने भारत यात्रा पर आने और गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करने की उम्मीद है। इस दौरान वे दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि चीनी नेता के दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच एक आंतरिक सुरक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये जाएंगे। अधिकारी ने कहा कि प्रस्तावित करार में खुफिया जानकारी साझा करने, विनिमय कार्यक्रम, श्रेष्ठ प्रथाओं को साझा करना, आपदा में सहयोग समेत तमाम दूसरे मुद्दों को शामिल किया जाएगा।

यह कदम डोकलाम में भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच करीब दो महीने तक चले गतिरोध के करीब एक साल बाद उठाया गया है। इससे पहले इस साल अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता की थी जिससे द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने की दिशा में मदद मिली।

बता दें कि पिछले साल डोकलाम को लेकर दोनों देश आमने सामने थे और 72 दिनों तक ऐसी ही स्थिति रही थी। चीन भूटान के हिस्से की जमीन पर निर्माण कर रहा था जिसका भारत ने विरोध किया था। इसे लेकर चीन ने बेहद आक्रामक रुख अपनाया और हर स्तर पर भारत को धमकाने का काम किया। लेकिन भारत बिना झुके अपने स्टैंड पर कायम रहा और चीन के सामने साफ कर दिया कि वह पीछे हटने वाला नहीं है। आखिर में आपसी बातचीत के बाद ये मुद्दा सुलझ सका था। दोनों देशों की सेना डोकलाम से हट गईं।

 

7.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय खेल पुरस्कार प्रदान किए :-

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोबिंद ने नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कार प्रदान किए । भारतीय क्रिकेट कप्‍तान विराट कोहली और विश्‍व चैम्पियन भारोत्‍तोलक मीराबाई चानू को देश के सर्वोच्‍च खेल पुरस्‍कार–राजीव गांधी खेल रत्‍न से सम्‍मानित किया गया। इस वर्ष बीस खिलाडि़यों को अर्जुन पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। राष्‍ट्रपति ने द्रोणाचार्य और ध्‍यानचंद पुरस्‍कार भी प्रदान किए । हर वर्ष राष्‍ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर 29 अगस्‍त को दिए जाने वाले पुरस्‍कारों को इंदोनेशिया में एशियन गेम्‍स की वजह से टाल दिया गया था।

 

8.भारत नीदरलैंड में गांधी मार्च का आयोजन करेगा :-

भारत महात्‍मा गांधी की150वीं जयंती पर दो साल लम्‍बे समारोहों का आयोजन करेगा। इस दौरान नीदरलैंड स्थित हेग से ग्रोते केर्क तक एतिहासिक पीस पैलेस से गांधी मार्च का आयोजन किया जायेगा।

हेग स्थित भारतीय दूतावास द्वारा सोमवार को जारी बयान के अनुसार गांधी मार्च में विभिन्‍न देशों के करीब 20 राजदूत और सभी राष्‍ट्रीयताओं के सामान्‍य जन हिस्‍सा लेते दिखेंगे।

2 अक्‍टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर अंतर्राष्‍ट्रीय अहिंसा दिवस का आयोजन होने जा रहा है। इस दौरान हेग, एम्‍स्‍टर्डम, उतरेच और ज़ोटरमीर में पांच अन्‍य कार्यक्रम रखे गए हैं।

नीदरलैंड का भारत और महात्‍मा गांधी के साथ विशेष रिश्‍ता रहा है। समूचे नीदरलैंड में करीब तीस सड़कें महात्‍मा गांधी के नाम पर हैं।

 

9.संयुक्‍त राष्‍ट्र में नेलसन मंडेला की प्रतिमा का अनावरण :-

दक्षिण अफ्रीका के दिवंगत नेता नेलसन मंडेला को उनके जन्‍मदिन के मौके पर संयुक्‍त राष्‍ट्र में उनकी एक प्रतिमा लोकार्पित की गई। इस वर्ष स्‍वर्गीय मंडेला की सौंवीं जयंती मनाई जा रही है। इस अवसर पर संयुक्‍त राष्‍ट्र 2019 से 2028 के दशक को नेलसन मंडेला शांति दशक के रूप में मनाएगा।

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव ऐंटोनियो गुतेरस ने आज कहा कि डॉक्‍टर मंडेला संयुक्‍त राष्‍ट्र के शांति, क्षमा, करुणा और मानव गरिमा के सर्वोच्‍च मूल्‍यों के प्रतीक थे।

शांति शि‍खर सम्‍मेलन के मौके पर संयुक्‍त राष्‍ट्र में पूर्व दक्षिण अफ्रीकी नेता को सम्‍मान देने के लिए विश्‍वभर के देशों ने एक घोषणा को स्‍वीकार किया। इसमें शांतिपूर्ण लक्ष्‍यों के निर्माण के प्रति फिर से संकल्‍प व्‍यक्‍त करते हुए समावेशी और पारदर्शी निर्माण पर जोर दिया गया, जिसमें मानव गरिमा पर नेलसन मंडेला के मजबूत इरादे और मूल्‍यों को पुनर्जीवित करने पर बल दिया गया है।

 

10.संयुक्‍त अरब अमीरात और रेडक्रास ने यमन, मयांमार और कांगो में मानवीय सहायता प्रयासों में सहयोग करने के समझौत पर हस्ताक्षार किए :-

संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मामलों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय रेडक्रॉस समिति के बजट का समर्थन करने के अलावा यमन, म्यांमा और कांगो में मानवीय सहायता योजना का समर्थन करने के लिए रेडक्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के साथ एक सौ दस लाख डॉलर के एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र के दौरान, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री रीम बिंत इब्राहिम अल हाशमी और रेडक्रॉस के अध्यक्ष पीटर मूरर ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।

अमीरात समाचार एजेंसी ने बताया कि समझौते के तहत संयुक्त अरब अमीरात यमन के स्वास्थ्य केंद्रों, जल और स्वच्छता सुविधाओं के लिए 60 लाख डॉलर की सहायता देगा। म्यांमा को संगठन के मानवीय प्रयासों का समर्थन करने के लिए 10 लाख डॉलर और कांगो में मानवतावादी प्रयासों का समर्थन करने के लिए 10 लाख डॉलर की मदद दी जाएगी। इसके अलावा सामान्य कार्यक्रमों का समर्थन करने के लिए 30 लाख डॉलर की अतिरिक्त सहायता मिलेगी।

संयुक्त अरब अमीरात रेडक्रास के दानदाता समर्थन समूह का सदस्य है।

 

11.चौथा भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान उत्‍सव अगले महीने लखनऊ में आयोजित किया जाएगा :-

चौथा भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान उत्‍सव अगले महीने की पांच तारीख से आठ तारीख तक लखनऊ में आयोजित किया जाएगा। विज्ञान उत्‍सव के इस संस्‍करण का विषय है-परिवर्तन के लिए विज्ञान। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद छह तारीख को इसका उद्घाटन करेंगे। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान उत्‍सव देश के छात्रों अनुसंधानकर्ताओं, नवाचार विद्वानों, कलाकारों और आम लोगों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में भारत के कीर्तिमान के इस उत्‍सव में शामिल करना है। डॉ0 हर्षवर्धन ने कहा कि इस उत्‍सव का लखनऊ संस्‍करण पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करना है, जिन्‍होंने 1998 में पोखरन द्वितीय परमाणु परीक्षण के बाद विज्ञान को राष्‍ट्रीय एजेण्‍डे में सबसे आगे रखा।

 

12.हरमनप्रीत की कप्तानी पारी से भारतीय महिला टीम की बड़ी जीत :-

कप्तान हरमनप्रीत कौर की तूफानी अर्धशतकीय पारी की मदद से भारतीय महिला टीम ने मंगलवार को यहां पांचवें और अंतिम टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मेजबान श्रीलंका को 51 रन से करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की श्रृंखला 4-0 से जीती।

हरमनप्रीत ने 38 गेंदों पर तीन चौकों और पांच छक्कों की मदद से 63 रन बनाये तथा युवा जेमिमा रोड्रिग्स (31 गेंदों पर 46 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिये 75 रन जोड़कर टीम को शुरुआती झटकों से उबारा। यह साझेदारी टूटने के बाद हालांकि भारतीय पारी बिखर गयी और पूरी टीम 18.3 ओवर में 156 रन पर आउट हो गयी।