देखें- साल में सिर्फ एक बार खिलने वाले ब्रह्म कमल, जानिए इन फूलों की खासियत

0
219
1.देखें- साल में सिर्फ एक बार खिलने वाले ब्रह्म कमल, जानिए इन फूलों की खासियत:- कोरोना संक्रमण के लिए बनी गाइडलाइन ने ब्रह्मकमल के लिए संजीवनी का काम किया है, जो इस दुर्लभ प्रजाति के लिए शुभ संकेत है। लॉकडाउन का असर हिमालय के फूलों का राजा कहलाने वाले ब्रह्म कमल पर भी पड़ता दिख रहा है। साल में सिर्फ एक बार खिलने वाला यह फूल अब अक्टूबर महीने में भी अपनी खुशबू बिखेर रहा है। ब्रह्म कमल के खिलने का सही वक्त अगस्त का होता है। एक्सपर्ट भी यह चीज देखकर हैरान हैं। माना जा रहा है कि कम टूरिस्ट के पहुंचने और प्रदूषण के कम होने के चलते ऐसा हुआ होगा। जमीन पर खिलने वाले इस फूल की धार्मिक और औषधीय विशेषता है।
2.दिल्‍ली के इस स्‍कूल में बच्‍चे और शिक्षक मिल कर बना रहे ब्‍लैक गोल्‍ड, जानिए क्‍या होगा फायदा:- घोंडा स्थित राजकीय उच्चतर माध्यमिक बाल विद्यालय नंबर एक में लगे वर्मी कंपोस्ट प्लांट के जरिये बच्चों व शिक्षकों को जैविक खेती करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस प्लांट में केंचुओं का प्रयोग कर जैविक खाद तैयार की जा रही है। जिसके प्रयोग से बच्चे व शिक्षक स्कूल के साथ-साथ अपने घर पर भी बागबानी करते हैं। इस प्रोजेक्ट के लिए 2019-20 के सत्र में स्कूल को दिल्ली स्टेट साइंस एग्जीबिशन में पहला स्थान प्राप्त हुआ है।
3.मोदी सरकार की वजह से जल्द मिलेगी बड़ी खुशखबरी, 4 गुना सस्ती हो जाएंगी अर्थराइटिस की दवाएं:- आम बोलचाल में गठिया के नाम से प्रचलित अर्थराइटिस की बीमारी देश में लगातार बढ़ रही है। अब तो हर आयु वर्ग के लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। विश्व गठिया दिवस 2020 पर इससे जुड़े विषयों पर दैनिक जागरण ने सुप्रसिद्ध रुमेटोलॉजिस्ट डॉ. इंद्रजीत अग्रवाल से विस्तार से बात की। डॉ. इंद्रजीत अग्रवाल फिलहाल गुरुग्राम के पारस अस्पताल में रुमेटोलॉजी विभाग के अध्यक्ष हैं। उन्होंने काफी समय तक ब्रिटेन में भी सेवाएं दी हैं। प्रस्तुत है डॉ. इंद्रजीत अग्रवाल की जुबानी गठिया की पूरी कहानी।
4.पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को नए नीलामी प्रारूपों के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार मिला: – इस बार अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन ने जीता है। Milgrom और विल्सन नीलामी सिद्धांत और नए नीलामी प्रारूपों के आविष्कार में सुधार के लिए यह नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया । इससे पहले साल 2019 में एमआईटी के दो और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक शोधकर्ताओं को यह पुरस्कार दिया गया था। इस पुरस्कार के प्राप्तकर्ता को एक करोड़ क्रोना यानी लगभग 11 लाख अमेरिकी डॉलर दिए जाते हैं।
5.चीन और पाकिस्तान को घेरने के लिए सामरिक रूप से मिली मजबूती, अब सीमाओं पर जल्द पहुंचेंगे टैंक और तोपें:- पाकिस्तान और चीन से एक साथ दोनों मोर्चों पर निपटने की सेना की तैयारी को सीमा सड़क संगठन मजबूती देने में जुटा है। इसी के चलते सोमवार को लद्दाख में आठ, जम्मू-कश्मीर में 10, हिमाचल में तीन और उत्तराखंड के आठ पुलों का लोकार्पण किया। ये पुल दुश्मन को घेरने में अहम भूमिका निभाएंगे। इन पुलों के रास्ते सेना के टैंक व तोपें सीमा पर एक स्थान से दूसरे पर सुगमता से पहुंच दुश्मन पर त्वरित प्रहार करेंगी।
6.कोरोना संकटकाल के बाद भी ऑनलाइन पढ़ाई से स्कूली बच्चों का अब नहीं छूटेगा नाता:- कोरोना संकटकाल में घर बैठे स्कूली बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने की मुहिम को भले ही एक विकल्प के रूप में आजमाया गया था, लेकिन इससे आगे भी उनका नाता नहीं छूटने वाला है। फिलहाल छठवीं से बारहवीं तक के स्कूली बच्चों को कोर्स का करीब 40 फीसद हिस्सा ऑनलाइन ही पढ़ाया जाएगा। स्कूलों के लिए तैयार किए जा रहे नए पाठ्यक्रम को एनसीईआरटी अब कुछ इसी तरह से डिजाइन करने में भी जुटा हुआ है
7.अमेरिका में प्रदर्शनकारियों ने लिंकन और रूजवेल्ट की प्रतिमा गिराई, कोलंबस दिवस का विरोध:- अमेरिका के पोर्टलैंड शहर में प्रदर्शनकारियों ने कोलंबस दिवस का विरोध करते हुए पूर्व राष्ट्रपतियों-अब्राहम लिंकन और थियोडोर रूजवेल्ट की प्रतिमा गिरा दी। विरोध प्रदर्शन के आयोजकों ने इसको लेकर रविवार की रात स्थानीय लोगों का आक्रोश दिवस मनाया। 15वीं शताब्दी के इतालवी यात्री क्रिस्टोफर कोलंबस के अमेरिका आने की याद में कोलंबस दिवस मनाया जाता है। अमेरिका के स्थानीय निवासी कोलंबस को सदियों तक चलने वाले नरसंहार के लिए जिम्मेदार मानते हैं।
8.नए प्रोत्साहन पैकेज के ऐलान के बावजूद सरकार की उधारी योजना में नहीं होगा कोई बदलावः वित्त मामलों के सचिव:- सरकार ने सोमवार को कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान उपभोक्ता मांग को बढ़ावा देने के लिए घोषित नए उपायों के बावजूद सरकार चालू वित्त वर्ष के अपने उधारी कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं करेगी। सरकार ने कोविड-19 महामारी की वजह से खर्च में हुई वृद्धि को पूरा करने के लिए मई, 2020 में बाजार से उधारी उठाने की सीमा में 50 फीसद तक की वृद्धि करते हुए उसे 12 लाख करोड़ रुपये कर दिया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मांग को बढ़ावा देने और पूंजीगत व्यय को गति देने के लिए कई तरह के उपायों की सोमवार को घोषणा की।
9.KKR vs RCB IPL LIVE: कोलकाता को लगा 9वां झटका, नागरकोटी 4 रन बनाकर आउट:- इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का 28वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के बीच खेला जा रहा है। टॉस जीतकर बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। एबी डिविलियर्स के तूफानी अर्धशतक के दम पर टीम ने 20 ओवर में दो विकेट पर 194 रन बनाए। खबर लिखे जाने तक लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम ने 9 विकेट के नुकसान पर 19 ओवर में 108 रन बनाए हैं।