देश के युवा मामले एवं खेल मंत्रालय की झांकी सभी मंत्रालयों के बीच सर्वश्रेष्‍ठ झांकी आंकी गई

0
235

CURRENT GK


1.बचाना चाहते हैं परमाणु समझौता तो करें ईरानी मिसाइलों पर कार्रवाई- निक्की हेली :-

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की स्थायी प्रतिनिधि निक्की हेली ने कहा कि अमेरिका संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अन्य देशों को इस बात के लिये प्रोत्साहित कर रहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जिस परमाणु समझौते को नापसंद करते हैं उसे वे भी रद्द कर दें और ईरानी मिसाइलों के खिलाफ कार्रवाई तथा अन्य गैर-परमाणु उल्लंघनों पर ध्यान केंद्रित करें। निक्की सुरक्षा परिषद के साथी राजदूतों को वाशिंगटन लेकर आयी थीं। उन्होंने सुझाव दिया कि बैलिस्टिक मिसाइलों पर सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के उल्लंघन पर ईरान को दंडित करने के लिये एक सम्मिलित वैश्विक प्रयास ट्रम्प को इस बात का भरोसा दिला सकता है कि परमाणु समझौते में बने रहना उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि फ्रांस वर्ष 2015 के परमाणु समझौते की बातचीत करने वाले समूह का एक प्रमुख सदस्य था और उसने भी बैलिस्टिक मिसाइल प्रस्तावों के उल्लंघन के लिये हाल में ईरान पर सख्त लहजे में ‘‘प्रहार करना’’ शुरू किया है।

 

2.उद्योग संगठनों ने सात से साढ़े सात प्रतिशत सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर के अनुमान का स्वागत किया :-

भारतीय व्यापार और उद्योग जगत ने आर्थिक सर्वेक्षण में साल 2018-19 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर सात से साढे सात प्रतिशत रहने के अनुमान पर प्रसन्नता व्यक्त की है। भारतीय उद्योग परिसंघ ने कहा है कि आर्थिक वृद्धि दर बनाये रखने के लिए मानव पूंजी और कृषि उत्पादकता में तेजी से सुधार किया जाना चाहिये। एसोचैम ने बताया कि दिवाला समाधान तंत्र शुरू हो गया है इसलिए सतर्कता जरूरी है और बैंकों को जल्द से जल्द अतिरिक्त पूंजी दी जानी चाहिए। पीएचडी चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स ने कहा कि रोजगार, शिक्षा और कृषि पर मध्यम अवधि में सरकार का ध्यान देना उत्साहजनक है और इससे सतत आर्थिक विकास का माहौल बनेगा।

 

3.आर्थिक गलियारे पर मतभेदों का समाधान करने के लिए भारत से बातचीत का इच्छुक है चीन :-

चीन ने कहा है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरने वाले पचास अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे पर मतभेदों को समाप्त करने के लिए वह भारत से बातचीत के लिए तैयार है। कुछ दिन पहले ही चीन में भारत के राजदूत ने पेइचिंग में कहा था कि इस मामले को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। भारत ने बेल्ट एण्ड रोड इनिशिएटिव की इस सबसे बड़ी परियोजना पर यह कहकर आपत्ति जताई है कि यह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरती है। भारतीय राजदूत गौतम बम्बावाले द्वारा चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स को दिए साक्षात्कार के बारे में पूछे जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि चीन इस मुद्दे पर भारत से बातचीत का इच्छुक है।

 

4.राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि :-

महात्मा गांधी की 70वीं पुण्यतिथि है। गांधीजी की पुण्यतिथि पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बापू को याद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट ट्वीट में लिखा कि हम उन सभी शहीदों के नमन करते हैं जिन्होंने हमारे देश की सेवा में खुद को बलिदान किया है। हम देश के प्रति उनके साहस और समर्पण को हमेशा याद रखेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी राजघाट पर जाकर महात्मा गांधी की 70वीं पुण्यतिथि पर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही साबरमती आश्रम में भी लोग बापू को उनकी पुण्यतिथि पर याद कर रहे हैं। यहां पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उल्लेखनीय है कि 30 जनवरी को शहीद दिवस भी मनाया जाता है। शहीद दिवस पर महात्मा गांधी और उन अनगिनत स्वतन्त्रता सेनानियों को कृतज्ञता के साथ याद किया जाता है जिन्होंने हमारी आजादी के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया।

 

5.नौसेना में शामिल होगी ‘आइएनएस- करंज’ पनडुब्बी :-

भारतीय नैसेना में स्कॉर्पीन श्रेणी की नई पनडुब्बी शामिल होने जा रही है। 31 जनवरी को मुंबई मझगांव डॉक पर स्कॉर्पीन श्रेणी की तीसरी पनडुब्बी आइएनएस करंज को लॉन्च किया जाएगा। करंज की लॉन्चिंग के मौके पर नौसेना प्रमुख सुनील लांबा मौजूद रहेंगे। खास बात यह है कि करंज एक स्वदेशी पनडुब्बी है, जो मेक इन इंडिया के तहत तैयार की गई है। अपने आधुनिक फीचर्स वाली स्कॉर्पीन पनडुब्बी करंज दुश्मनों को चकमा देकर सटीक निशाना लगा सकती है। साथ ही करंज टॉरपीडो और एंटी शिप मिसाइलों से हमले भी कर सकती है। युद्ध की स्थिति में करंज पनडुब्बी हर तरह की अड़चनों से सुरक्षित और बड़ी आसानी से चकमा देकर बाहर निकल सकती है। यानी इसमें सतह पर पानी के अंदर से दुश्मन पर हमला करने की खासियत भी है। इस पनडुब्बी को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसे किसी भी तरह की जंग में ऑपरेट किया जा सकता है। यह पनडुब्बी हर तरह के वॉरफेयर, एंटी-सबमरीन वॉरफेयर और इंटेलिजेंस को इकट्ठा करने जैसे कामों को भी बखूबी अंजाम दे सकती है। बता दें कि कंरज पनडुब्बी 67.5 मीटर लंबा, 12.3 मीटर ऊंचा, 1565 टन वजनी है।

 

6.राजनीतिक दलों ने नगालैंड विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया :-

नगालैंड में सत्तारूढ़ नगा पीपल्स फ्रंट, भाजपा और कांग्रेस सहित सभी सहित सभी दलों ने 27 फरवरी को होने वाला विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। इन दलों ने जनजातीय निकायों और सामाजिक संगठनों की इस मांग पर सहमति व्यक्त की है कि पहले नगा समस्या का समाधान होना चाहिये। नगालैंड के जनजातीय और सामाजिक संगठनों की केन्द्रीय समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया। इसमें 11 दल और सात नगा राष्ट्रवादी राजनीतिक समूहों के प्रतिनिधि शामिल थे। केन्द्रीय समिति के संयोजक थेजा थेरी ने कोहिमा में कहा कि अगर निर्वाचन आयोग चुनाव की अधिसूचना जारी करता है तो समिति के पास इस मुद्दे पर पहली फरवरी से राज्यव्यापी बंद बुलाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा। नगालैंड में काफी समय से चली आ रही राजनीतिक समस्या का समाधान चुनाव से पहले करने की मांग की जाती रही है।

 

7.बीटिंग रिट्रीट के आयोजन के साथ ही गणतंत्र दिवस समारोह संपन्न :-

गणतंत्र दिवस समारोह का समापन कार्यक्रम बीटिंग रिट्रीट नई दिल्ली के ऐतिहासिक विजय चैक पर संपन्न हो गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण सहित तीनों सेनाओं के प्रमुख भी समारोह में उपस्थित रहे। थलसेना, नौसेना, वायुसेना, राज्य पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के बैंड की 26 आकर्षक प्रस्तुतियों का दर्शकों ने मंत्र-मुग्ध होकर आनंद लिया।

 

8.राजस्थान और पश्चिम बंगाल में उपचुनाव के लिए मतदान संपन्न :-

राजस्थान में दो लोकसभा और एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव का मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय के अनुसार 68 दशमलव छह आठ प्रतिशत मतदान हुआ। साथ ही पश्चिम बंगाल में हावड़ा जिले के उलुबेरिया लोकसभा  और नोआपाड़ा विधानसभा सीट के लिए भी उपचुनाव का मतदान हुआ। उलुबेरिया लोकसभा क्षेत्र में 78 प्रतिशत और नोआपाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 77 प्रतिशत मतदान हुआ।

 

9.प्रधानमंत्री मोदी करेंगे अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन :-

आगामी 9 से 12 फरवरी के बीच फिलिस्तीन, यूएई और ओमान की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन भी करेंगे। श्री मोदी की 2015 की यात्रा के दौरान यूएई सरकार ने अबू धाबी में मंदिर निर्माण के लिए जमीन के आवंटन का ऐलान किया था। अल-वाथबा इलाके में इस मंदिर के निर्माण के लिए प्राइवेट तौर पर फंडिंग की जा रही है। यूएई में करीब 26 लाख भारतीय रहते हैं, जो वहां की आबादी का 30 फीसदी हिस्सा हैं। पीएम मोदी 10 फरवरी की शाम को अबू धाबी पहुंचेंगे और अगले दिन दुबई जाएंगे। 11 फरवरी को वे दुबई ओपेरा में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित भी कर सकते हैं। इसमें तकरीबन 1,800 लोग हिस्सा ले सकते हैं। इसके अलावा 11 फरवरी से ही शुरू हो रहे तीन दिनों के वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में भी पीएम मोदी मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे।

 

10.देश के युवा मामले एवं खेल मंत्रालय की झांकी सभी मंत्रालयों के बीच सर्वश्रेष्‍ठ झांकी आंकी गई :-

गणतंत्र दिवस 2018 के लिए देश के युवा मामले एवं खेल मंत्रालय की झांकी भारत सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों की झांकियों के बीच सर्वश्रेष्ठ आंकी गई हैं। कल (28 जनवरी, 2018) नई दिल्‍ली में एक समारोह में सचिव (खेल) श्री राहुल भटनागर ने माननीया रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन से सर्वश्रेष्‍ठ झांकी के लिए ट्रॉफी एवं प्रमाण पत्र ग्रहण किया। टीम को बधाई देते हुए युवा मामले एवं खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौर ने ट्वीट कर बधाई दी और कहा “CONGRATS @IndiaSports @YASMinistry @KheloIndia  #RepublicDay Parade! में सर्वश्रेष्‍ठ झांकी आंके जाने पर बधाई’’।