दो वर्ष में विश्वस्तरीय बन जाएगा चारबाग रेलवे स्टेशन

0
427

राष्टीय न्यूज़

1.दो वर्ष में विश्वस्तरीय बन जाएगा चारबाग रेलवे स्टेशन

चारबाग रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की कवायद आखिरकार शुरू हो गई। करीब 1900 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट को 24 माह में चार चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण का काम 493 करोड़ रुपये से होगा। जिसके तहत लोको वर्कशॉप की तरफ आनंद नगर की ओर नया स्टेशन भवन बनेगा। काम की शुरुआत से पहले नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन (एनबीसीसी) चारबाग स्टेशन का सर्वे करेगा। स्टेशन निदेशक सुदीप सिंह से मुलाकात की।

रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) पहले चरण की टेंडर प्रक्रिया 28 अगस्त को पूरी कर ली थी। निर्माण करने वाली कंपनी को एनबीसीसी ने अपनी फाइनल डिजाइन भी सौंप दी है। लोको की तरफ नए स्टेशन भवन का निर्माण होगा। पुरानी बिल्डिंग को तोड़ा जाएगा। बिल्डिंग में मौजूद आरक्षण केंद्र, टिकट काउंटर और वेटिंग एरिया के लिए नई बिल्डिंग डेढ़ महीने में तैयार हो जाएगी। कार्य शुरू करने से पहले यहां की 3डी मैपिंग की जाएगी। सभी सात और दो प्रस्तावित प्लेटफार्मो के ऊपर कानकोर्स बनाने के लिए कितने फेस में ब्लाक लिया जाएगा उसे लेकर जल्द ही निर्णय होगा। चारबाग स्टेशन पर सुबह 10:30 से दोपहर 3:30 बजे तक ही ट्रेनों की संख्या सबसे कम होती है। लोको की तरफ एनबीसीसी एक वेटिंग हॉल, आठ काउंटर, दो रूम, पार्किंग सहित फूड प्लाजा की सुविधाएं देगा।

यह होगी खास बात

प्लेटफार्म से आठ मीटर की ऊंचाई पर लखनऊ मेट्रो के चारबाग स्टेशन से लेकर लखनऊ जंक्शन और चारबाग रेलवे स्टेशन को जोड़ा जाएगा। लखनऊ जंक्शन पर जहां 100 गुणो 100 मीटर का कॉनकोर्स एरिया बनेगा। वहीं चारबाग स्टेशन पर180 मीटर चौड़ा और 100 मीटर लंबा कॉनकोर्स होगा। लिफ्ट व एस्केलेटर के जरिए यात्री प्लेटफॉर्मो से कॉनकोर्स तक पहुंचेंगे।

  • आनंद नगर की तरफ सेकेंड एंट्री पर नए स्टेशन में भवन में यात्री विश्रमालय, प्रतीक्षालय,बुकिंग काउंटर व फूड प्लाजा खोले जाएंगे। जबकि दूसरे चरण में बसों के आने के लिए पुल बनाया जाएगा। यहां दो मंजिला स्टेशन भवन होगा
  • चारबाग स्टेशन पर बसों और ऑटो के लिए भी अलग रास्ता बनेगा। चारबाग स्टेशन पर बस-वे बनाया जाएगा। जहां सिटी बसें सीधे पहुंच सकेंगी।
  • 100 कारों की क्षमता वाली एक पार्किंग भूमिगत बनेगी जबकि इतनी ही क्षमता वाली एक और पार्किंग होगी। लीव एंड ड्राप जोन के तहत वाहनों के लिए अलग लाइन होगी।
  • रिजर्वेशन सेंटर से चारबाग स्टेशन तक रास्ता भूमिगत होगा।

2.सुखोई-30 एम के आई जेट विमान की स्वदेश में मरम्मत के बाद  भारतीय वायु सेना को सौंपा:-

महाराष्‍ट्र के नाशिक जिले में इलेवन बेस रिपेयर डिपो-बीआरडी ने पहले सुखोई-30 एम के आई जेट विमान की स्वदेश में मरम्मत के बाद  भारतीय वायु सेना को सौंपा। वायु सेना केन्‍द्र ओझर में आयोजित समारोह में इसे भारतीय वायुसेना के संचालन स्‍क्‍वाड्रन को सौंपा गया। रक्षा प्रवक्‍ता ने बताया कि रूस की सुखोई कम्‍पनी से विकसित यह विमान हिन्‍दुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स लिमिटेड के लाइसेंस के तहत बनाया गया है।
इलेवन बेस रिपेयर डिपो वायु सेना का एकमात्र ऐसा डिपो है, जिसमें मिग-29 और सुखोई-30 एम के आई जैसे प्रमुख लड़ाकू विमानों की मरम्‍मत होती है।

3.मणिपुरी नृत्य के पुरोधा राजकुमार सिंहजित सिंह को वर्ष 2014 के लिए टैगोर सांस्कृतिक समरसता पुरस्कार:-

मणिपुरी नृत्य के पुरोधा राजकुमार सिंहजित सिंह को वर्ष 2014 के टैगोर सांस्कृतिक समरसता पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्होंने शानदार शिक्षक, कलाकार और कुशल नृत्यकार के रूप में विशेष स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने पारंपरिक मणिपुरी शैली के नृत्य के क्षेत्र में अपनी विशिष्ट रचनात्मकता प्रस्तुत की है। उनकी नृत्य कला ने थांग-ता, नट-संकीर्तन, लाइ-हराउबा और रसीला शैलियों को ऊंचाई प्रदान की। उन्होंने मणिपुरी नृत्य की परंपरा को जीवंत बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान दिया और समरसता को प्रोत्साहित किया। वे अपने नृत्य से गुरुदेव रबिन्द्रनाथ टैगोर को श्रद्धांजलि भी अर्पित करते हैं। उल्लेखनीय है कि श्री रबिन्द्रनाथ टैगोर मणिपुरी नृत्य से बहुत प्रभावित थे और उन्होंने मणिपुरी नृत्य को विश्व भारती के शैक्षिक पाठ्यक्रम में भी शामिल किया था।वर्ष 2015 और 2016 के लिए टैगोर सांस्कृतिक समरसता पुरस्कार क्रमशः बांग्लादेश के सांस्कृतिक संगठन छायानट और भारत के महान मूर्तिकार श्री राम वनजी सुतार को दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में निर्णायक मंडल ने यह फैसला किया है। निर्णायक मंडल में भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री रंजन गोगोई, श्री एन. गोपालास्वामी और डॉ. विनय सहस्रबुद्धे शामिल हैं। निर्णायक मंडल ने 24 अक्टूबर, 2018 को हुई विस्तृत चर्चा के दौरान एक मत से निर्णय किया कि श्री राजकुमार सिंहजित सिंह, छायानट और श्री राम वनजी सुतार को क्रमशः वर्ष 2014, 2015 और 2016 के लिए टैगोर पुरस्कार प्रदान किए जाएं।इस वार्षिक पुरस्कार को भारत सरकार ने गुरुदेव रबिन्द्रनाथ टैगोर की 150वीं जयंती के दौरान शुरू किया था। पहला टैगोर पुरस्कार 2012 में भारत के महान सितारवादक पंडित रविशंकर को और दूसरा पुरस्कार 2013 में श्री जुबीन मेहता को प्रदान किया गया। पुरस्कार में एक करोड़ रुपये की धनराशि, प्रशस्तिपत्र, पट्टिका और पारंपरिक दस्तकारी/हथकरघा से बना उत्कृष्ट उपहार प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार राष्ट्रीयता, नस्ल, भाषा, जाति, आस्था या लिंग से इतर हर व्यक्ति के लिए खुला है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

4.अमेरिकी सेना ने जापान के साथ विकसित की गई मिसाइल का सफल परीक्षण किया:-

अमेरिकी सेना ने शुक्रवार को नए इंटरसेप्टर सिस्टम का परीक्षण किया और मध्यम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल को सफलतापूर्ण ध्वस्त कर दिया। यह नई प्रणाली अमेरिका ने जापान के साथ मिलकर विकसित की है। इंटरसेप्टर सिस्टम के तहत ऐसी मिसाइलें आती हैं जो दुश्मन मिसाइल को लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही उसे रोक कर नष्ट कर देती हैं। मिसाइल डिफेंस एजेंसी (एमडीए) ने एक बयान में कहा कि ‘यूएसएस जॉन फिन’ में सवार सैनिकों ने लक्ष्य का सफलतापूर्वक पता लगाया, उसका पीछा किया और एसएम-3 ब्लॉक 11ए मिसाइल से रॉकेट दाग उसे नष्ट कर दिया। यह परीक्षण हवाई के पश्चिमी तट पर किया गया। इससे पहले जून 2017 और जनवरी 2018 में मिसाइल को रोक कर उसे नष्ट करने के दो परीक्षण असफल रहे थे। एमडीए के निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल सैम ग्रीव्स ने कहा, ‘यह एक उम्दा उपलब्धि थी और एसएम-3 ब्लॉक 11 के लिए सुरक्षित वापस लौटना अहम मील का पत्थर है।’

5.भारत और म्‍यामांर के बीच  राष्‍ट्रीय स्‍तर की 22वीं बैठक; दोनों देश सीमा सुरक्षा उग्रवाद पर नियंत्रण के बारे में सहयोग बढ़ाने पर सहमत:-

भारत और म्‍यामांर के बीच 25 और 26 अक्‍टूबर, 2018 को राष्‍ट्रीय स्‍तर की 22वीं बैठक हुई। भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व गृह सचिव श्री राजीव गाबा ने किया और म्‍यामांर के शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व वहां के गृह मंत्री मेजर जनरल आंग-थू ने किया।बैठक में दोनो देश अपने-अपने भूभाग में सक्रिय उग्रवादी समूहों के विरूद्ध कार्रवाई करने पर सहमति व्‍यक्‍त की। दोनों देश अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा पर सुरक्षा सहयोग प्रदान करने और लोगों की आवाजाही और व्‍यापार में सहायता देने पर सहमत हुये।

दोनों देशों ने वन्‍य जीवों तथा मादक पदार्थों की तस्‍करी रोकने में सहयोग करने पर सहमति व्‍यक्‍त की। भारत और म्‍यामांर सीमा के बेहतर रेखांकन के लिए सहायक खंभो का निर्माण करने सहित अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा प्रबंधन पर सहयोग को मजबूत बनाने पर सहमत हुये।

म्‍यामांर के शिष्‍टमंडल ने केन्‍द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की।

 

खेल न्यूज़

6.वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने बदला अपना कप्तान, इस तूफानी खिलाड़ी को सौंपी कमान:-

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने नवंबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए विस्फोटक बल्लेबाज एरॉन फिंच को अपना कप्तान नियुक्त किया है। फिंच को टिम पेन की जगह वनडे की कप्तानी सौंपी गई है।पेन को बॉल टेम्परिंग के बाद टीम का कप्तान बनाया गया था। फिंच अभी टी-20 में टीम के कप्तान हैं। वह इससे पहले 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी दो मैचों के लिए टीम के कप्तान बने थे। जोश हैजलवुड को उप कप्तान बनाया गया है, उनके अलावा विकेटकीपर एलेक्स केरी भी टीम के उपकप्तान हैं।

 

बाजार न्यूज़

7.इन 5 फीचर्स की वजह से OnePlus 6T बन सकता है बेस्ट प्रीमियम स्मार्टफोन:-

Image result for OnePlus 6T

चीनी स्मार्टफोन कंपनी वनप्लस का अपकमिंग स्मार्टफोन OnePlus 6T इसी महीने की 30 तारीख को लॉन्च होने वाला है। इस स्मार्टफोन में कई ऐसे प्रीमियम फीचर्स दिए जाएंगे जो इसे अन्य स्मार्टफोन्स से खास बनाती है। इस प्रीमियम स्मार्टफोन को एक्सक्लूसिविली अमेजन से खरीदा जा सकेगा। इस फोन की प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी है। आइए, जानते हैं कि वनप्लस का यह स्मार्टफोन किन मायनों में अन्य स्मार्टफोन्स से बेहतर साबित हो सकती है।इस स्मार्टफोन में ओप्पो के R17 स्मार्टफोन की तरह ही वाटरड्रॉप नॉच फीचर दिया गया है। इस वाटरड्रॉप नॉच को अधिक पतला बनाया गया है, जैसा कि आपको एप्पल के नए आइफोन्स में भी नहीं दिया गया है। इसके अलावा आप वनप्लस 6 की तरह ही इस फोन के नॉच फीचर को हाइड कर सकते हैं। इसके डिस्प्ले की साइज बढ़ाकर 6.4 इंच कर दी गई है।

ज्यादा पावरफुल बैटरी

बैटरी के मामले में भी फोन को मजबूत किया गया है। फोन में 3,700 एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है। फोन में सपोर्टिंग फास्ट चार्जिंग ऑप्शन दिया गया है। ज्यादा पावरफुल बैटरी होने की वजह से इस फोन का बैटरी बैकअप भी शानदार होगा।

स्पीड

फोन का परफार्मेंस भी शानदार होगा, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फोन में स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। वहीं, 4 जीबी रैम और 256 जीबी मेमोरी दी गई है। स्नैपड्रैगन के लेटेस्ट प्रोसेसर होने की वजह से फोन की स्पीड शानदार होगी और साथ ही यूजर्स को बेस्ट गेमिंग एक्सपीरियंस भी मिलेगा।

एंड्रॉइ़ड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम

इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह फोन एंड्रॉइड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करेगा। यह गूगल का सबसे लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे इस साल अगस्त में रोल आउट किया गया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ गूगल पिक्सल सीरीज के फोन के बाद वनप्लस का यह फोन दूसरा स्मार्टफोन होगा। फोन में ऑक्सीजन ओएस यूजर इंटरफेस दिया गया है।