नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

0
146

राष्ट्रीय न्यूज़:-

1.नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री मोदी:-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नई दिल्ली में इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह स्मारक उन बहादुर सैनिकों के सम्मान में समर्पित होगा जिन्होंने आजादी के बाद से देश की सेवा में अपने प्राणों का बलिदान दिया। भारतीय सशस्त्र बलों के 25 हजार से ज्यादा सैनिकों ने राष्ट्र की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा करते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। प्रधानमंत्री ने आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में कहा कि, ‘‘राष्ट्र की सशस्त्र सेनाओं के महान ऋण को चुकाने का यह एक छोटा-सा प्रयास है। मुझे विश्वास है कि देशवासियों के लिए राष्ट्रीय सैनिक स्मारक किसी तीर्थ स्थल जाने के समान होगा। राष्ट्रीय सैनिक स्मारक स्वतंत्रता के बाद सर्वोच्च बलिदान देने वाले जवानों के प्रति राष्ट्रीय कृतज्ञता का प्रतीक है।’’ उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक को सरकार ने 2015 में मंजूरी दी थी। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक उन सैनिकों का भी स्मरण करता है, जिन्होंने शांतिवाहिनी मिशन और उग्रवाद और आंतकरोधी अभियानों में सर्वोच्च बलिदान दिया है। स्मारक में चार वृत्त हैं- अमर चक्र, वीरता चक्र, त्याग चक्र और रक्षक चक्र। इस युद्ध स्मारक परिसर में एक केन्द्रीय चतुर्षकोण स्तंभ, एक शाश्वत ज्योति और थल सेना, वायु सेना और नौसेना की ऐतिहासिक पराक्रम को दर्शाती छह कांस्य वृतचित्र शामिल है। परमवीर चक्र के 21 विजेताओं की प्रतिमा परम योद्धा स्थल पर लगाई गई हैं। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक हमारे महान शहीदों के पराक्रम को श्रद्धांजलि देने का कृतज्ञ राष्ट्र का एक छोटा सा प्रयास है।

2.Surgical Strike2: वायुसेना ने पाकिस्तान में गिराए 1000 किलो के बम, जैश के ठिकाने किए तबाह:-Pulwama Terror Attack के बाद भारत ने एक और Surgical Strike करके पाकिस्तान को भौचक्का कर दिया है। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर उसे सबक सिखाया है। भारतीय वायुसेना के विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी संगठन जैश ए मुहम्मद के कई ठिकानों पर लेजर गाइडेड बम गिराकर नेस्तनाबूत कर दिया है। NSA अजित डोवाल ने पीएम मोदी को Surgical Strike2 के बारे में जानकारी दी है। प्रधानमंत्री के आवासा 7 लोक कल्याण मार्ग में पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में कैबिनेट की बैठक चल रही है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण इस बैठक में मौजूद हैं।

भारतीय वायुसेना ने Pulwama Terror Attack में शहीद हुए CRPF जवानों की शहादत का बदला लिया। मंगलवार तड़के भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 फायटर जेट ने LOC के भीतर 80 किलोमीटर तक अंदर जाकर जैश, लश्कर के लॉन्च पैड तबाह किए।

भारत की इस Surgical Strike2 के बाद पाकिस्तान में खलबली मची हुई है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पाकिस्तानी सीमा में भारतीय वायु सेना के Air Strike के बाद आपात बैठक बुलाई है।

भारतीय वायुसेना को अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी पर पाकिस्तानी वायुसेना की तरफ से होने वाली किसी भी तरह की बदले की कार्रवाई के लिए हाईअलर्ट पर रखा गया है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने भारतीय वायु सेना के सूत्रों के अनुसार खबर दी है कि भारत ने 26 फरवरी को सुबह साढ़े तीन बजे हमला किया।

3.Surgical Strike2: पाक के आतंकी ठिकानों पर मिराज की गाज, जानें- क्‍या है इस विमान की खूबियां:-पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायु सेना ने जिस तरह से पाकिस्‍तान के सरहद में घुसकर आतंकी ठिकानों को नष्‍ट किया है उससे उसकी ताकत का लोहा पूरी दुनिया ने माना है। मिराज 2000 की टोली ने पाकिस्‍तान में सक्रिय आतंकी ठिकानों को नष्‍ट किया है। आइए जानते हैं मिराज 2000 की क्‍या हैं खूबियां।

मिराज-2000 विमान की खासियत

1.भारत में वज्र के रूप में ख्याति मिराज 2000 मिका मिसाइल से लैस है। मीका मिसाइल की खासियत यह है कि यह हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। इसे हवा और जमीन दोनों से इस्तेमाल किया जा सकता है। सिर्फ दो सेकेंड के अंतराल में फायर किए जाने वाले इस मिसाइल का कोई जोड़ नहीं है। यह विमान लेजर गाइडेड बम भी गिराने की क्षमता रखता है। इसे 1982 में विकसित किया गया था। अपग्रेड होने वाले 51 मिराज विमानों के बेड़े के लिए है। इनमें से दो विमान पहले ही अपग्रेड के लिए फ्रांस भेजे जा चुके हैं।

  1. डसॉल्ट मिराज 2000 लड़ाकू विमान 29 जून, 1985 में भारतीय वायुसेना की नंबर-7 स्क्वाड्रन में औपचारिक रूप से शामिल किया गया था। करगिल युद्ध में दुश्मनों के दांत खट्टे करने वाला मिराज लड़ाकू विमान अब और ज्यादा ताकतवर और घातक बन चुका है। 1999 में करगिल युद्ध के दौरान मिराज 2000 ने अहम भूमिका निभाते हुए दुश्मन की रीढ़ तोड़ दी थी। मिराज द्वारा दागे गए लेजर गाइडेड बम ने दुश्मन के अहम बंकरों को ध्वस्त कर दिया था। वायुसेना के पास फिलहाल मिराज 2000 के दो बेड़े हैं।

3.अपग्रेड मिराज 2000 विमान फ्रांसीसी मीका मिसाइलों से लैस हैं। इस मिसाइल की खासियत यह है कि इससे हवा से हवा और जमीन से हवा में हर दो सेंकेंड में दुश्‍मन पर वज्रपात किया जा सकता है। मिराज 2336 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। यह प्रति मिनट 125 राउंड गोलियां दाग सकता है। इसके साथ यह 68 मिमी के 18 रॉकेट प्रति मिनट दाग सकता है। इस विमान का वजन 7500 किलोग्राम है। गोला बारूद के साथ यह 13800 किलोग्राम के साथ उड़ान भर सकता है।

4.बेशक मिराज को फ्रांस की कंपनी डसाल्ट ने निर्मित किया हो, लेकिन भारत की कंपनी हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड ने इन विमानों को अपग्रेड किया है। खास बात यह है कि एचएएल ने तय समय के अंदर यह काम किया है। एफओसी के बाद मिराज में वायुसेना के जरुरतों के मुताबिक हथियार प्रणाली, सेंसर और इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम लगाया गया है।

बाज़ार न्यूज़:-

4.निर्माणाधीन और किफायती दर के मकानों पर जीएसटी में हुई कटौती:-वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने निर्माणाधीन परियोजनाओं में मकानों पर जीएसटी की दर 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत कर दी है और इसमें इनपुट कर का लाभ खत्म करने का फैसला किया है। साथ ही किफायती दर के मकानों पर भी जीएसटी दर को आठ प्रतिशत से घटाकर एक प्रतिशत करने का फैसला किया गया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी परिषद की बैठक के बाद इस फैसले की जानकारी दी। इस फैसले से मकान खरीदारों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। परिषद ने इसके साथ ही किफायती दर की परिभाषा को भी उदार किया है। इसके तहत महानगरों में 45 लाख रुपये तक की लागत वाले और 60 वर्ग मीटर क्षेत्रफल के मकानों को इस श्रेणी में रखा जाएगा। इसी तरह छोटे-मझोले शहरों में 90 वर्ग मीटर तक के मकानों को इस श्रेणी का माना जाएगा। आवासीय परियोजनाओं के लिए जीएसटी की ये दरें एक अप्रैल, 2019 से लागू होंगी।

खेल न्यूज़:-

5.ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के पहले टी—20 मैच में भारत को तीन विकेट से हराया:-विशाखापट्टनम में खेले गए सीरीज के पहले टी—20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच के रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम गेंद पर दो रन बनाकर भारत को तीन विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया को अंतिम ओवर में चौदह रन बनाने थे। उमेश यादव के इस ओवर में ऑस्ट्रेलिया के रिचर्डसन और पैट कमिन्स ने एक-एक चौका लगाया और अंतिम गेंद पर जीत के लिए 127 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की ओर से जसप्रीत बुमरा ने तीन विकेट लिए। दूसरा और अंतिम टी—20 क्रिकेट मैच बुधवार को बेंगलुरु में खेला जाएगा।

6.IND vs ENG Women’s Cricket: सात विकेट से जीती टीम इंडिया, सीरीज पर भी कब्जा:-भारतीय महिला क्रिक्रेट टीम ने स्म्रति मंधाना (63 रन) की शानदार बल्लेबाजी और झूलन गोश्वामी व शिखा पांडे (4-4 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड को दूसरे वनडे में सात विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 161 रन बनाए। जवाब में भारत ने 41.1 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारतीय टीम ने इस जीत से तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।