नए डॉपलर मौसम रडार को कमीशन किया गया

0
248

1.एसबीआई ने 1,000 रुपये तक के आईएमपीएस फंड ट्रांसफर पर शुल्क हटाया :-

देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई ने अपने छोटे-छोटे लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए आईएमपीएस (तत्काल भुगतान सेवा) के जरिए 1,000 रुपये तक के फंड ट्रांसफर के लिए शुल्क हटा दिया है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ,आईएमपीएस फंड के 1,000 रुपए तक के स्थानांतरण के लिए लागू सर्विस टैक्स के अलावा 5 रुपये का शुल्क लेता था।

आईएमपीएस मोबाइल फोन के साथ-साथ इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से एक तत्काल इंटरबैंक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सेवा है।

आईएमपीएस के लिए, 1,000 रुपये से 1 लाख रुपये की रेंज में फंड ट्रांसफर के लिए जीएसटी के अलावा 5 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। 1-2 लाख रुपये के लेनदेन के लिए शुल्क 15 रुपये तक बढ़ जाएगा।

सभी वित्तीय लेनदेन पर 18 फीसदी की दर से जीएसटी लागू है।

 

  1. डीआईपीपी पंजाब में देश का पहला टीआईएससी स्थापित करेगा :-

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का औद्योगिक नीति संवर्धन विभाग देश का पहला प्रौद्योगिकी और नवाचार केंद्र (टीआईएससी) स्थापित करने के लिए नई दिल्ली में पंजाब राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद के साथ संस्थागत समझौते पर हस्ताक्षर किया। यह केंद्र पंजाब के पेटेंट सूचना केंद्र में विश्व बौद्धिक संपदा संगठन(डब्ल्यूआईपीओ) के टीआईएससी कार्यक्रम के अंतर्गत स्थापित किया जाएगा।

टीआईएससी का उद्देश्य गतिशील, जीवंत और संतुलित बौद्धिक संपदा अधिकार प्रणाली को सक्रिय करना है ताकि सृजनात्मकता और नवाचार को प्रोत्साहन मिले और सामाजिक-आर्थिक तथा सांस्कृकित विकास हो सके।

आईपीआर संवर्धन और प्रबंधन सेल (सीआईपीएएम) को टीआईएससी राष्ट्रीय नेटवर्क के लिए फोकल प्वाइंट बनाया गया है।

 

3.नए डॉपलर मौसम रडार को कमीशन किया गया :-

कोच्चि से 500 किलोमीटर की त्रिज्या में होने वाली चक्रवात की भविष्यवाणी की सटीकता में वृद्धि करने में सक्षम, स्वदेशी डॉपलर मौसम रडार का उद्घाटन, पश्चिम कोची में पल्लुरुथी में केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन द्वारा किया गया।

सरकार समुद्र के पानी के अलवणीकरण के दायरे की भी तलाश कर रही है, और विभिन्न विभाग इस मिशन का हिस्सा होंगे, जो सभी को पीने के पानी को उपलब्ध कराने की गतिविधि को बढ़ाता है।

कोच्चि में एस-बैंड डाप्लर मौसम रडार इसरो और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के संयुक्त उपक्रम द्वारा बनाया गया था।

 

4.भारत के राष्ट्रपति ने कानीदीधी में सत्य भारती स्कूल का उद्घाटन किया :-

भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने (14 जुलाई, 2017) को जिला-मुर्शीदाबाद के कानीदीधी में सत्य भारती फाउंडेशन के नए स्कूल का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर, राष्ट्रपति महोदय ने छात्रों द्वारा व्यक्त आदर्श स्कूली अनुभवों, स्वप्नों और आकांक्षाओं पर आधारित एक सार-संग्रह (कंपेडियम) का शुभारम्भ किया।

ये सार-संग्रह (कंपेडियम) भारतीय फाउंडेशन द्वारा देश भर में चलाए जा रहे विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों के छात्रों के अनुभवों पर आधारित है।

 

5.सीमेन्ट प्लांट की स्थापना के लिए राष्ट्रीय निगम लिमिटेड ने सीमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए :-

राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड, विशाखापत्तनम स्टील प्लांट के निगमित निकाय और सीमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (सीसीआई), भारी उद्योग और सार्वजनिक उपक्रम के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ने संयुक्त उद्यम में दो चरणों में प्रत्येक एक मिलियन क्षमता के 2 एमटीपीए ऐश और विस्फोट से निकलने वाले लावा आधारित सीमेंट प्लांट के लिए आज विशाखापत्तनम में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड सीमेंट प्लांट के लिए बड़ी मात्रा में विस्फोट से निकलने वाले लावा और फ्लाई ऐश का उत्पादन करेगा।

 

6.जल संसाधन मंत्रालय नमामि गंगे कार्यक्रम की सफलता के लिए कौशल विकास मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा :-

केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय नमामि गंगे कार्यक्रम की सफलता के लिए केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के साथ कल नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा।

इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य सीवर पाइप लाइन बिछाने, नलसाजी के कार्य, शौचालयों के निर्माण, राजमिस्त्री के कार्य, अपशिष्ट संग्रहण और उसके निपटान की गतिविधियों का संचालन करना है।

यह फूलों,पत्तियों, नारियल, बाल जैसी पवित्र वस्तुओं और प्लास्टिक के थैलों तथा बोतलों आदि से उत्पाद तैयार करने और उनकी उचित पैकेजिंग तथा ऐसे उत्पादों के प्रचार के भी कौशल विकसित करेगा।

 

7.उपभोक्ता संतुष्टि सूचकांक सर्वे में रायपुर हवाईअड्डा पहले पायदान पर :-

देश के 49 हवाई अड्डों में रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे को एक बार फिर से उपभोक्ता संतुष्टि में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।

जनवरी से जून 2017 की अवधि के दौरान एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा किए गए नवीनतम सीएसआई सर्वेक्षण में रायपुर हवाईअड्डे ने पांच अंकों के पैमाने पर 4.84 अंक हासिल किए हैं।

इसके बाद उदयपुर, अमृतसर और देहरादून हवाई अड्डों का स्थान है, जिन्होंने क्रमशः 4.75, 4.74 और 4.73 अंक हासिल किए हैं।

 

8.पर्यावरण मंत्री एनसीएससीएम को राष्ट्र को समर्पित करेंगे :-

पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय  नया राष्ट्रीय तटवर्ती मिशन प्रारंभ करने जा रहा है। इस उद्देश्य से पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन चेन्नई में सतत तटीय प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय केंद्र (एनसीएससीएम) राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

पर्यावरण मंत्री चेन्नई के अन्ना विश्वविद्यालय परिसर में केंद्र के नए भवन तथा अवसंरचना का उद्घाटन करेंगे।

 

9.रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने सौर ऊर्जा से संचालित डिब्बों वाली पहली डीईएमयू ट्रेन राष्ट्र को समर्पित की :-

रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने (14 जुलाई, 2017) सौर ऊर्जा से संचालित डिब्बों वाली और बैटरी बैंक की अनूठी सुविधा से युक्त पहली 1600 एचपी डीईएमयू ट्रेन राष्ट्र को समर्पित की।

इन डिब्बों की प्रकाश, पंखों और सूचना डिस्पले प्रणाली संबंधी जरूरतें उनकी छतों पर लगे सौर पैनलों से पूरी की जायेंगी। जहां एक ओर इस ट्रेन का निर्माण भारतीय रेलवे की कोच फैक्टरी- इन्टेग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) चेन्नई में किया जाएगा, वहीं इसके सौर पैनल और सौर प्रणालियां भारतीय रेलवे वैकल्पित ईंधन संगठन (आईआरओएएफ), दिल्ली के द्वारा विकसित और फिट किये गए हैं।

प्रथम रेक कमीशंड किया जा चुका है और यह दिल्ली में उत्तर रेलवे के शकूर बस्ती डीईएमयू शेड में स्थित है। अगले 6 महीनों के भीतर 24 अन्य डिब्बों में यही प्रणाली लगाई जाएगी। उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल की उपनगरीय रेल व्यवस्था द्वारा प्रथम रेक को वाणिज्यिक सेवा में लगाया जाएगा।

 

10.यूरोपीय संघ और भारत ने एक निवेश सुविधा तंत्र स्थापित किया :-

यूरोपीय संघ (ईयू) और भारत ने यूरोपीय संघ के भारत में निवेशों के लिए आज एक निवेश सुविधा तंत्र (आईएफएम) की स्थाठपना की घोषणा की।

इस तंत्र से यूरोपीय संघ और भारत सरकार के बीच करीबी तालमेल स्थाभपित हो सकेगा। इसका उद्देश्य  भारत में यूरोपीय संघ के निवेश को बढ़ावा देना और उसे सुगम बनाना है।

यह समझौता मार्च 2016 में ब्रसेल्स  में यूरोपीय संघ-भारत के 13वें शिखर सम्मे लन में जारी संयुक्त बयान के दौरान तैयार किया गया था, जिसमें यूरोपीय संघ ने इस प्रकार का एक तंत्र तैयार करने के भारत के फैसले का स्वािगत किया था। दोनों देशों के नेताओं ने संरक्षणवाद का विरोध करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई थी।

 

11.केन्द्र द्वारा अरूणाचल प्रदेश को बाढ़ राहत कार्यों के लिए 51.30 करोड़ रुपये का अग्रिम सहायता अनुदान :-

केन्द्रर ने राज्य  आपदा मोचन कोष (एसडीआरएफ) के केन्द्रीकय हिस्सेर के रूप में अरूणाचल प्रदेश सरकार को सहायता अनुदान की अग्रिम दो किस्तेंा जारी की हैं।

पूर्वोत्त र में भारी वर्षा और बाढ़ के कारण वित्त। मंत्रालय के व्यरय विभाग ने 14वें वित्त  आयोग की सिफारिशों के आधार पर राज्यी में प्राकृतिक आपदा से राहत के लिए अरूणाचल प्रदेश सरकार को 51 करोड़ रुपये और 30 लाख रुपये का सहायता अनुदान जारी किया है। यह राशि बाढ़ राहत और बचाव कार्यों के लिए अग्रिम जारी की जा रही है।

 

12.बंदरगाह अस्पमतालों को अपग्रेड करने के सुझावों के लिए जहाजरानी मंत्रालय ने समिति बनाई :-

 

बंदरगाह अस्पतालों में मेडिकल कॉलेज खोलना संभव

जहारानी मंत्रालय ने एक समिति गठित की है, जो इस बात का अध्यययन करेगी कि किस प्रकार सस्तीर चिकित्साम और अर्द्ध चिकित्साह शिक्षा देने के साथ-साथ विश्वरस्त र की स्वा स्य्त्  सेवाएं प्रदान करने के लिए पीपीपी के अंतर्गत प्रमुख बंदरगाहों में वर्तमान स्वाषस्थ्सय सेवा बुनियादी ढांचे को अपग्रेड किया जा सकता है।

जहारानी और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी को आज नई दिल्ली  में अपनी रिपोर्ट पेश करते हुए समिति ने संभावित विकल्पोंी की जानकारी दी, जिनसे पीपीपी मोड के अंतर्गत बंदरगाह अस्पकतालों को अपग्रेड किया जा सकता है, ताकि उनकी स्वानस्य्ोड  सेवा सुविधाएं बेहतर बन सकें।

रिपोर्ट में यह भी संकेत दिया गया है कि बंदरगाह अस्पकतालों में मेडिकल कॉलेज और पोस्ट  ग्रेजुएट स्पेरशलिटी पाठ्यक्रमों को शुरू करना संभव है।

रिपोर्ट के अनुसार 200 से अधिक बिस्त रों वाले मुंबई बंदरगाह के अस्पमतालों, कोच्चि, चेन्नाई, विशाखापत्त नम, कोलकाता बंदरगाहों में विशिष्टवता के साथ सुविधाओं को अपग्रेड करने के बारे में विचार किया जा सकता है, जिसे बाद में अन्या बंदरगाह अस्प तालों के सभी रेफरल उद्देश्योंे के लिए एक विशिष्टे बंदरगाह अस्पताल का सुपर स्पेमशलिटी केन्द्रा बनाया जा सकता है।

 

13.डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पेश :-

अमेरिका में पिछले साल हुए राष्ट्रपति चुनाव के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने जीत दर्ज की। हालांकि उनसे हारने वाली हिलेरी क्लिंटन को जीत का प्रमुख दावेदार माना जा रहा था।

डोनाल्ड ट्रंप की जीत की खुशी ज्यादा देर नहीं टिकी, क्योंकि जीत के साथ ही उनको जिताने के लिए राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल की बातें मीडिया की सुर्खियां बनने लगीं।

अब इस मामले में ट्रंप की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। एक विपक्षी डेमोक्रेटिक सांसद ने इस मामले की जांच में बाधा पहुंचाने के आरोप में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव सदन में पेश किया है।

ट्रंप ने 20 जनवरी को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली थी।

 

14.जून तिमाही में इंफोसिस को हुआ 3483 करोड़ रुपये का मुनाफा :-

देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी (इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी) कंपनी इंफोसिस लिमिटेड ने शुक्रवार को वित्त वर्ष 2018 की पहली तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं।

वित्त वर्ष 2018 की अप्रैल से जून तिमाही में इंफोसिस का प्रॉफिट 3.3 फीसद घटकर 3483 करोड़ रुपये हो गया है। जबकि वित्त वर्ष 2017 की चौथी तिमाही में इंफोसिस का मुनाफा 3603 करोड़ रुपये के स्तर पर रहा था।

वर्ष 2017-18 की जून महीने में समाप्त पहली तिमाही में इंफोसिस की रुपये में आय 0.3 फीसद घटकर 17078 करोड़ रुपये रही है।

जबकि वित्त वर्ष 2017 की चौथी तिमाही में कंपनी की आय 17120 करोड़ रुपये रही थी। वित्त वर्ष 2018 की पहली तिमाही (अप्रैल से जून) में इंफोसिस की डॉलर आय 3.2 फीसद बढ़कर 265.1 करोड़ डॉलर हो गई है। वहीं, वित्त वर्ष 2017 की चौथी तिमाही में कंपनी की डॉलर आय 256.9 करोड़ डॉलर रही थी।